Instagram क्या है और कैसे चलाते है? – What is Instagram in Hindi

आप सभी भी Instagram का इस्तमाल तो जरुर कर रहे होंगे इसमें कोई शक नहीं है लेकिन अगर आप इसके विषय में पूरी जानकारी रखें जैसे की इसे कब बनाया गया था, इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाये, कैसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के सामने आयें, Instagram Stories क्या है जैसे अनेक सवालों के विषय में अगर आपको सठिक जानकारी प्राप्त करनी है तब आपको यह article Instagram क्या है जरुर से एक बार पड़ना चाहिए.

Instagram भी Social networking website के Category में ही आता है जैसे Facebook, Twitter ,YouTube आदि हर सोशल नेटवर्क साइट का काम करने का तरीका अलग होता है जैसे YouTube पर हम Video share कर सकते हैं उसी प्रकार इंस्टाग्राम पर भी हम Photo share कर सकते हैं साथ ही इस पर हम 1-2 minutes का video भी share कर सकते है.

Instagram

Instagram पर किसी के साथ जुड़ने के लिए उसको Follow करना पड़ता है उसके लिए Follow button दिया जाता है और इसको आप अपनी मर्जी अनुसार इसकी setting कर सकते हैं जिसमें आपको कौन फॉलो कर सकता है और कौन नहीं उसकी Privacy private या फिर public कर सकते हैं

इंस्टाग्राम एक मोबाइल, डेस्कटॉप और इंटरनेट-आधारित फोटो-साझाकरण एप्लिकेशन है, जो उपयोगकर्ताओं को फोटो या वीडियो को सार्वजनिक रूप से या निजी तौर पर साझा करने की अनुमति देता है.

इंस्टाग्राम क्या है? – What is Instagram in Hindi

Instagram एक ऐसा social media app है जिसे की सन 2010 में launch किया गया. इसे बनाने वाले हैं Kevin Systrom और Mike Krieger. जिन्होंने इसे design किया और लोगों के सामने लाया इस्तमाल के लिए. बाद में इसकी बढती popularity को देखकर Facebook ने इसे सन 2012 में पूरी तरह से खरीद लिए.

इस App का मुख्य उद्देश्य था users को encourage करना photos लेने के लिए, उसमें filter add कर और एक अच्छा सा caption लिख, उसे अपने account में post करें.

ऐसा करने से जितने भी friends या Followers आपके इन्स्ताग्राम profile में होते हैं उन्हें इसके विषय में notification चला जाता है. जिसे वो चाहें तो like कर सकते हैं. ज्यादा likes होने पर वो post ज्यादा समय तक ऊपर ही रहता है.

यदि हम पहले के Instagram को अभी के Instagram से तुलना करें तब हम पाएंगे की पहले का Instagram बहुत ही simple होता था, ज्यादा features नहीं होते थे.

वहीँ अभी के Instagram में आपको बहुत से ऐसे features मिलेंगे जो की पहले नहीं हुआ करते थे, साथ में आपको ज्यादा filters इत्यादि भी देखने को मिलेंगे. इसके अलावा अब videos भी आप पोस्ट कर सकते हैं लेकिन इसकी भी एक limitation होती है.

इंस्टाग्राम कैसे यूज़ करते है?

जैसे ही आप Instagram account को set up कर लें और अपने profile को set up कर लें, तब फिर आप कुछ favorite celebrities, BFFs, co-workers को follow कर सकते हैं. आप अपने profile पर number of followers को देख सकते हैं.

अगर आप चाहते हैं तब आप अपना profile private भी रख सकते हैं, जिसका मतलब की people आपको पहले request भेजेंगे follow करने के लिए और आपके approve करने के बाद ही वो आपके content देख सकते हैं.

इस बात का ध्यान दें की अगर आपका profile private है तब आपके द्वारा किये गए hashtagged show up नहीं करेंगे trending/public page में, चाहे आपके कितनी भी likes क्यूँ न हो.

अगर में Likes की बात करूँ तब ये वही होता है जब लोग आपके post को double-tap करते हैं – एक red heart का symbol photo पर appear होने लगेगा, और एक like-count picture के निचे दिखने लगेगा जिससे ये पता चलेगा की आपके post को लोग कितना चाहते हैं. वहीँ videos में अब ‘likes’ visible नहीं होते हैं, बल्कि इसमें अब view count दीखते हैं.

आप किसी लोग के post में comment कर सकते हैं अगर उन्होंने अपने comment system को turn off नहीं किया है तब. आप भी चाहें तो अपने post पर comments को turn on या turn off कर सकते हैं.

इसके साथ उन्हें share कर सकते हैं और send भी कर सकते हैं एक specific post को किसी एक friend को direct message में, या tag और save भी कर सकते हैं एक post को उसे बाद में देखने के लिए.

Instagram के लिए best advice क्या है?

आपको Follow उन लोगों को करनी चाहिए जिन्हें आप चाहते हैं और जिनके content को आप प्यार करते हैं. साथ में अगर आपको कोई लोग और पसंद नहीं आ रहा है तब आप उसे बेझिझक unfollow कर सकते हैं, लेकिन ये मत सोचिये की वो भी आपको unfollow कर देगा.

यदि आपको उनकी content पसंद नहीं है, तब उन्हें follow न करें. साथ में Instagram हमेशा कुछ न कुछ नया हमेशा नया ला रहा है users के सुविधा के लिए.

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

1 thought on “Instagram क्या है और कैसे चलाते है? – What is Instagram in Hindi”

Leave a Comment

%d bloggers like this: