आत्मविश्वास (Self Confidence) क्या है, इसे increase कैसे करे? महत्व और प्रभाव,जाने ।

आत्मविश्वास (Self Confidence)क्या है– जीवन में सफलता के लिए आत्मविश्वास उतना ही आवश्यक है, जितना मानव जीवन के लिए ऑक्सीजन तथा मछली के लिए पानी। बिना आत्मविश्वास के व्यक्ति सफलता की डगर पर कदम बढ़ा ही नहीं सकता। आत्मविश्वास वह ऊर्जा है, जो सफलता की राह में आने वाली अड़चनों, कठिनाइयों एवं परेशानियों से मुकाबला करने के लिए व्यक्ति को साहस प्रदान करती है।

आत्मविश्वास (Self Confidence)क्या है

संसार के समस्त अग्रणी लोग आत्मविश्वासी वर्ग के होते हैं. अपनी आत्मा में, अपनी शक्तियों में आस्थावान रहकर कोई भी कार्य कर सकने का साहस रखते हैं. और जब भी जो कार्य अपने लिए चुनते हैं, पूरे संकल्प और पूरी लग्न के साथ उसे पूरा करके छोड़ते हैं. वे मार्ग में आने वाली किसी भी बाधा अथवा अवरोध से विचलित नही होते हैं. आपकों यहाँ हम बतायेगे कि आत्मविश्वास क्या होता है तथा किस तरह आप सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ा सकते हैं मजबूत कर सकते हैं.

आत्मविश्वास (Self Confidence) क्या है

Self Confidence Details

Article Title आत्मविश्वास (Self Confidence)
Self Confidence Check here
Category Badi Soch
Official Site Click here

Also read – भरोसेमंद होने के अच्छे परिणाम । जानिए कैसे ?

आत्मविश्वास क्या है | Self Confidence Meaning In Hindi

अस्तु, अंश आत्मा में अपनी अंशी विशेषताएं होनी स्वभाविक हैं. आत्मा में विश्वास करना, परमात्मा में विश्वास करना हैं. जिसने आत्मा के माध्यम से परमात्मा में विश्वास कर लिया, उसका सहारा ले लिया, उसे किस बात की कमी रह सकती हैं. ऐसे व्यक्ति के सम्मुख शक्तियाँ, दासियों के सामान उपस्थित होकर अपने उपयोग की प्रतीक्षा किया करती हैं.

आत्मविश्वास का महत्व और प्रभाव

वर्तमान समय में अगर हमें कुछ पाना है, किसी भी क्षेत्र में कुछ करके दिखाना है, जीवन को खुशी से जीना है, तो इन सबके लिए आत्मविश्वास का होना परम आवश्यक है। आत्मविश्वास में वह शक्ति है जिसके माध्यम से हम कुछ भी कर सकते है। आत्मविश्वास से हमारी संकल्प शक्ति बढ़ती है और संकल्प शक्ति से बढ़ती है हमारी आत्मिक शक्ति।
इमर्सन का कथन है- ”संसार के सारे युद्धों में इतने लोग नहीं हारते, जितने कि सिर्फ घबराहट से।’ अतः अपने ऊपर विश्वास रखकर ही आप दुनिया में बड़े से बड़ा काम सहज ही कर सकते हैं और अपना जीवन सफल बना सकते हैं।
इसी आत्मविश्वास ने कोलंबस को अमेरिका की खोज में सहयोग दिया था। नेपोलियन ने इसी शक्ति से ओतप्रोत होकर अपने सेनापति से कहा था कि यदि आल्पस पर्वत हमारा मार्ग रोकता है तो वह नहीं रहेगा और सचमुच उस विशाल पर्वत को काटकर रास्ता बना लिया गया।

आत्मविश्वास increase करे?

आत्मविश्वास मनुष्य के अंदर ही समाहित होता है। आपको इसे कहीं और अन्य जगह से लाने की जरूरत नहीं है। यह आपके अंदर ही है, बस जरूरत है अपने अंदर की आंतरिक शक्तियों को इकट्‍ठा कर अपने आत्मविश्वास को मजबूत करने की।
दुनिया में ईश्वर ने सभी को अनंत शक्तियां प्रदान की हैं। हर किसी में कोई न कोई खास बात होती है। बस, जरूरत है अपने अंदर की उस खास शक्ति को पहचानने की, उसे निखारने की। जो काम दूसरे लोग कर सकते हैं, वो काम आप क्यों नहीं कर सकते? अपने आप पर भरोसा कीजिए फिर दुनिया भी आप पर भरोसा करेगी।
आत्मविश्वास increase करने के लिए ये tips अपनाइए.

आत्मविश्वास क्या है,जाने और Understand your ability

कम आत्मविश्वास वाले व्यक्ति दूसरों को स्वयं से अधिक काबिल समझते हैं, जो की गलत है। अगर आप सही में आत्मविश्वास को सुधारना चाहते हैं तो आपको अपने काबिलियत को समझना बहुत ही आवश्यक है।

इस दुनिया में हर किसी के पास एक न एक अद्वितीय बेहतरीन कौशल और काबिलियत होती है। हमेशा स्वयं पर विश्वास रखें और अपने मन के विचारों को सुनें। एक कोरा कागज लें और उसमें अपने सभी कौशलता को एक-एक करके लिखें। यह बहुत जरूरी है क्योंकि इससे आपको अपने गुणों को समझने में आसानी होती है।

उदार भाव रखें Be generous

सबसे साथ उदार भाव रखने से एक-दुसरे के बिच संचार कौशल बढ़ता है। इससे लोगों के बिच आपका एक अलग सुन्दर छवि बनता है। इससे लोग आपका आदर और तारीफ करते हैं जिससे आपको अपना आत्मविश्वास सुधारने के लिए और प्रेरणा मिलेगी।

यह बात तो पूरी तरीके से सत्य है कि जो व्यक्ति अंदर से सकारात्मक और उदार भाव का बन जाता है उसका आत्मविश्वास अपने आप बढ़ जाता है।

अपनी आदतों में सुधार लायें Change your habits 

यहाँ आपकी बड़ी आदतों जैसे शराब पीने, सिगरेट पीने के बारे में बात नहीं हो रही है। यहाँ बात हो रही है नए सकारात्मक छोटे-छोटे आदतों के बारे में जो आपके आत्मविश्वास को मजबूती देंगे। यह आदतें हैं सुबह जल्दी उठाना, नियमित व्यायाम या योग करना, और लोगों से मुस्कुरा कर बात करना। कुछ हद तक आध्यात्मिकता से जुड़े रहना भी आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करता है।

Read also – secret of success सफलता का रहस्य क्या है ?

लक्ष्य रखें और उसे हासिल करें Set a goal and achieve it

कभी-कभी हम अचानक से बड़े लक्ष्यों को तय कर लेते हैं और उसे पूर्ण ना कर पाने पर हम हार मान लेते हैं और हमारा आत्मविश्वास भी कम हो जाता है। ऐसे में अपने आत्मविश्वास को दोबारा मजबूत बनाने का सबसे आसान तरीका है छोटे-छोटे लक्ष्यों को तय करना और उन्हें हासिल करते जाना।

खासकर उन छोटे-छोटे लक्ष्यों को चुनें जो आपको लगता है आप पूरा कर सकते हैं। यह इसलिए ज़रूरी है क्योंकि छोटे-छोटे लक्ष्यों को पूरा करते जाने से ही बड़ा लक्ष्य पूर्ण होता है और इससे आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

आभारी रहें Be grateful and Gain knowledge

अपने हर पल, हर दिन और जीवन के लिए हमेशा आभारी रहें। हमारा जन्म इस दुनिया में कुछ न कुछ अच्छा करने के लिए हुआ है,और आत्मविश्वास क्या है उस बात को समझें।

ज्ञान प्राप्त करें Gain knowledge

अच्छा ज्ञान प्राप्त करने का सबसे अच्छा माध्यम है सकारात्मक प्रेरणादायक किताबें। इससे आपको बहुत कुछ जीवन के विषय में सीखने का मौका मिलेगा और साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढेगा।

स्वयं पर भरोसा रखें Belieive In yourself 

आत्मविश्वास क्या है अपने आप बढ़ेगा – हमेशा अपने ऊपर विश्वास रखें, मतलब आप जो भी काम करें उसको पूरे मन से करें, आधे दिल से ना करें क्योंकि जब आप कोई भी काम पूरी इमानदारी पूरी निष्ठा और साफ मन से करते हैं तो आपके काम में चमक आ जाती है, आप सफल हो जाते हैं और इस प्रकार आपका आत्मविश्वास अपने आप बढ़ेगा और आपको अच्छा महसूस होगा।

आत्मविश्वास क्या है?

आत्मविश्वास वह ऊर्जा है, जो सफलता की राह में आने वाली अड़चनों, कठिनाइयों एवं परेशानियों से मुकाबला करने के लिए व्यक्ति को साहस प्रदान करती है।

आत्मविश्वास increase कैसे करे?

1. Set a goal and achieve it 2. Be grateful and Gain knowledge 3. Belieive In yourself 4. Change your habits 5. Be generous

Related Posts

जो होता है अच्छे के लिए होता है

3 thoughts on “आत्मविश्वास (Self Confidence) क्या है, इसे increase कैसे करे? महत्व और प्रभाव,जाने ।”

Leave a Comment

%d bloggers like this: