Friday, April 19, 2024
Homeबड़ी सोचजीवन में 10 बातें हमेशा काम आती हैं, तरक्की के लिए है...

जीवन में 10 बातें हमेशा काम आती हैं, तरक्की के लिए है ये जरूरी

जीवन में आदमी की हजारों चीजों में से कुछ ही चीजें काम आती हैं। कई लोग उन चीजों को छोड़कर फालतू की चीजों पर अपना समय और पैसा बर्बाद करते रहे हैं। ऐसे में जब उन्हें असफलता हाथ लगती है तो वे भाग्य और ईश्वर को दोष देते रहते हैं जबकि वे असल में समझ नहीं पाते हैं कि जीवन में गलतियां कहां पर हुई।

आओ जानते हैं जीवन में काम आने वाली 10 चीजों के बारे में।

1. पढ़ाई : यह बात सभी जानते हैं कि जीवन में पढ़ाई ही सबसे ज्यादा काम आती है परंतु कुछ लोग कहेंगे कि खेलकूद भी काम में आता है। निश्चित ही कुछ लोगों के जीवन में खेलकूद काम आता है लेकिन अधिकतर लोगों के जीवन में खेलकूद तंदुरुस्ति बनाए रखने के लिए सही है।
2. योग्यता-कुशलता : आपमें जितनी ज्यादा योग्यता या हुनर और कुशलता रहेगी आपकी सफलता के चांस उतने ही बढ़ जाएंगे। आपमें सीखने की लगन होना चाहिए। कार्य में कुशलता, भाषा पर कमांड और गणित में मास्टरी से ही संसार चलता है। उदाहरण के लिए आपने भले ही तैराकी में पीएचडी कर रखी हो परंतु यदि आपको तैरना नहीं याद है तो किस काम की पीएचडी?
3. अच्छी संगत और संबंध : कहते हैं कि बुरी संगत उस कोयले के समान है, जो गर्म हो तो हाथ जला देता है, और ठंडा हो तो हाथ काला कर देता है। इसीलिए अच्छी संगत ही आपके जीवन में काम आती है। अच्छे दोस्तों को हमेशा संभालकर रखें और संबंधों का दायरा बढ़ाएं। मिट्टी का मटका और परिवार की कीमत सिर्फ बनाने वाले को ही पता होती है, तोड़ने वाले को नहीं।

जीवन में 10 बातें हमेशा काम आती हैं, तरक्की के लिए है ये जरूरी Details

Article Name जीवन में 10 बातें हमेशा काम आती हैं, तरक्की के लिए है ये जरूरी
Category बड़ी सोच
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
Official Website Click here
4. अनुभव : कई लोग हैं जो अपने अनुभव का उपयोग नहीं करते या अनुभव से सीखते नहीं है। अनुभव हमें जीवन में बहुत काम आता है। अनुभव चाहे जिस प्रकार का हो हर अनुभव जीवन में काम आता। अनुभव होने के कारण हम बहुत से कामों को आसानी से कर सकते हैं और अपने अनुभव से ही हम आगे बढ़ते हैं और दूसरों की मदद करते हैं। इसलिए अनुभव को हमेशा संभालकर रखना चाहिए।

5. बोलना : कई लोग होते हैं जो ज्ञान तो बहुत रखते हैं परंतु समूह में अच्छे से बोलना नहीं जानते या अपनी बात अच्छे से रखना नहीं जानते हैं। बोलना भी एक कला है। कब, कहां, कैसे और कितना बोलना है यह जीवन में बहुत काम आता है।

6. समय और पैसा : जीवन में समय और पैसे का बहुत महत्व है यह भी बहुत काम आता है। अच्छे वक्त के लिए समय बचाएं और बुरे वक्त के लिए पैसा बचाएं। यह दोनों ही बहुत काम आएंगे। पैसा गोल्ड या प्रापर्टी के रूप में भी बचाया जा सकता है और समय फालतू के कार्यों को करने से बच-बचाकर भविष्य की योजनाओं में लगाया जा सकता है।

7. अवसर : जीवन में अवसर बहुत काम आते हैं। हमारे जीवन में इन्हीं का सबसे बड़ा योगदान होता है। इसीलिए कभी भी अवसर को चूकना नहीं चाहिए। उसे तुरंत ही समझकर लपक लेना चाहिए।

8. गोपनीयता : जीवन में ऐसी कई बातें हैं जिन्हें गोपनीय रखने में ही भलाई। कहते हैं कि बंद मुट्ठी लाख की खुल गई तो प्यारे खाक की। कुछ बातों को अपने तक सीमित रखना और कुछ बातों को सार्वजनीक करना यह सीखना चाहिए।

9. छवि : आपकी पहचान और आपकी छवि आपके जीवन में बहुत काम आती है। भीड़ के साथ चलने से पहचान नहीं बनती और छवि एक बार बिगड़ जाए तो सुधरना लगभग मुश्किल हो जाता है। आपके कई कार्य तो आपकी छवि से ही बन जाते हैं। अपनी एक सशक्त पहचान बनाएं।

10. विनम्रता : जीवन में विनम्रता बहुत काम आती है। यदि आप घमंडी या अहंकारी हैं तो ऐसे कई कार्य हैं जो आप नहीं कर पाएंगे या लोगों के बीच लोकप्रिय नहीं हो पाएंगे। यदि आप अमीर हैं या किसी बड़े पद पर हैं तो आपके लिए विनम्रता सबसे बड़ी दौलत है।
secret of success सफलता का रहस्य क्या है ? सफलता के मूल मंत्र जानिए । success mantra
success definition सफलता की परिभाषा क्या है ? web hosting service अथवा एक वेब होस्ट की आवश्यकता क्या है?

web hosting  क्या है? सम्पूर्ण जानकारी

What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?
Conference क्या है ? Conference Call कैसे करे ? – जानिए। web hosting free Top Company जानिए WordPress Blog के लिए

महाभारत की सम्पूर्ण कथा! Complete Mahabharata Story In Hindi

Network marketing quotes-नेटवर्क मार्केटिंग कोट्स हिंदी में

ऑनलाइन शिक्षा के फायदे और नुकसान क्या है ?

पहला अध्याय – Chapter First – Durga Saptashati

ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
लाइफ़ की क्वालिटी क्या है
बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन
सफलता की राह कैसे चले अमीरों के रास्ते कैसे होते है
कैसे सोचे leader की तरह
किस तरह बड़ी सोच पहुँचाती है शिखर पर
क्या आप डर से डरते हो या डर को भगाते हों ? गौमाता के बारे में रोचक तथ्य
सक्सेस होने के रूल
हेल्थ ही असली धन है
हीरे की परख सदा ज़ौहरी ही जाने
What is Web Hosting in Hindi
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi
चैम्पीयन कैसे बने

Google search engine क्या है ? जानिए विस्तार पूर्वक

Google Translate Uses – गूगल अनुवाद ऐप जानिए क्या है ?

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular