Bad Habits are make failure | 7 बुरी आदतें जो आपको आज से छोड़ देनी चाहिये

Bad Habits are – आज हम आपके साथ बात करने वाले हैं एक ऐसे topic के ऊपर जिसके आधार पर आप अपनी सफलता का निर्धारण कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आप आप जीवन में सफलता की तरफ आगे बढ़ रहे हैं या असफलता की तरफ आगे बढ़ रहे है तो वो topic है ” Bad Habits are make failure

कहा जाता है कि ” एक इंसान अपने भविष्य को नहीं बदल सकता है लेकिन अपनी गलत आदतों को जरूर बदल सकता है और सही समय पर बदली हुई आदतें ही आपकी भविष्य को पूरी तरह से बदल देती है ” So Bad Habits are ignore

इस दुनिया में हर इंसान के अंदर कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ गलत आदत होती है लेकिन जीवन में भी इंसान सफल होता है जो अपनी गलत आदतों को छोड़कर अपने अंदर अच्छी आदतों का विकास(develop) करता है।

जितने भी सफल लोग हुए हैं अगर आप इनके बारे में पढ़ते हैं सुनते हैं तो आपको पता चलता है कि उनके अंदर कितनी तरह की बुरी आदतें थी जिनके वो उस समय बहुत बुरी तरह से गुलाम थे।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि वह फिर इतनी सफल कैसे हो पाये? जी हां दोस्तों यह सवाल आपका बिल्कुल सही है इसका जवाब उन्होंने भी किताबों के माध्यम से और वीडियो के माध्यम से बहुत बार दिया है कि उनके अंदर जो भी गलत आदतें थी उनको उन्होंने एक समय पर पूरी तरह से रोका ही नहीं बल्कि उनको छोड़ा भी और उसके बाद अपने अंदर कुछ ऐसी आदत विकसित की जिसकी वजह से उन्होंने जीवन की बड़ी-बड़ी सफलताओं को हासिल किया।

Bad Habits are

दोस्तों आदते ही आपकी भविष्य का निर्माण करती है और जो कार्य आप आज कर रहे होते हैं उसका परिणाम आपके भविष्य का निर्माण करता है, इंसान का जीवन पूरी तरह से उसकी आदतों के ऊपर ही निर्भर करता है, सफलता और असफलता आपकी आदतों के ऊपर निर्भर करती है।

अच्छी आदतें इंसान को सफलता की तरफ ले कर जाती है और बुरी आदतें एक इंसान को असफलता की तरफ लेकर जाती है, बुरी आदतों का अंजाम हमेशा बुरा ही होता है और अच्छी आदतों का अंजाम हमेशा अच्छा ही होता है।

अगर आप भी अपनी बुरी आदतों को छोड़ना चाह रहे हैं लेकिन वह आदतें आपका पीछा नहीं छोड़ पा रही है और आप असल में बुरी आदतों को छोड़ना चाहते हैं और इस सवाल के जवाब की तलाश कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर है आज के इस लेख के अंदर हम आपको उन बुरी आदतों(Bad Habits in Hindi) के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से आप अपने भविष्य को पूरी तरह से बर्बाद कर सकते हैं लेकिन अगर आप उन आदतों को आज से ही छोड़ देते हैं तो आप अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं तो चलिए जानते हैं आदतों के बारे में-

Bad Habits are make failure | 7 बुरी आदतें जो आपको आज से छोड़ देनी चाहिये

इन सभी आदतों को बड़े ही ध्यान से पढ़ें जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपके अंदर ये सभी आदतें है या नहीं, अगर आपके अंदर ये सभी आदतें नहीं है तो इसका मतलब है कि आप जीवन में सफलता की तरफ आगे बढ़ रहे होते हैं लेकिन अगर आपके अंदर यह सभी आदतें हैं तो इनको आज से ही इनको रोके और अपने अंदर कुछ आदतो का विकास करे –

1. जीवन में लक्ष्य का ना होना –

अगर अभी तक आपने अपने जीवन में कोई भी लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है और आपकी उम्र 20 वर्ष से ऊपर है तो हम कह सकते हैं कि यह आपके अंदर एक गलत आदत है।

अगर आप अपने जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित नहीं करते हैं तो आप कभी भी सही रास्ते पर नहीं चल सकते हैं क्योंकि लक्ष्यों से हमको प्रेरणा मिलती है, लक्ष्यों से हम जीवन में आगे बढ़ते हैं, लक्ष्यों से ही हम किसी कार्य को करते हैं अगर आपके जीवन में कोई लक्ष्य नहीं है तो आप गलत रास्ते पर होते हैं और गलत आदतें आपके अंदर होती है इसलिए आज से ही अपने जीवन में लक्ष्य को निर्धारित करें।

2. बिना बात गुस्सा करना –

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो बिना बात ही गुस्सा करने लग जाते हैं और सामने वाले इंसान के साथ लड़ाई-झगड़ा करने लग जाते हैं, गुस्से से आप खुद को तो नुकसान पहुंचाते ही हैं साथ ही साथ आप दूसरों को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

गुस्से के अंदर आपको पता नहीं चलता है कि आप क्या बोल रहे हैं, आप के गुस्से की वजह से किसी दूसरे इंसान को तकलीफ हो सकती है, गुस्से के अंदर आप नियंत्रण को खोकर तोड़फोड़ कर देते हैं और कोई ऐसा नुकसान कर देते हैं जिसका आपको बाद में बहुत अधिक पछतावा होता है इसलिए बाद में पछतावा करने से अच्छा है कि पहले ही अपने गुस्से को नियंत्रण में रखें जिससे आप खुद को और दूसरों को तकलीफ देने से बच सकते हैं इसलिए इस आदत को जल्द से जल्द छोड़े और जीवन में आगे बढ़े।

3. हर बात पर बहस करना –

आपने अपने आसपास में कुछ ऐसे लोगों को जरूर देखा होगा जो हर समय किसी ने किसी के साथ बहस करते ही रहते हैं ऐसे लोगों के जीवन में न तो कोई लक्ष्य होता है और ना ही ऐसे लोगों को कुछ करना होता है, ऐसे ही लोग होते हैं जो छोटी सी बातों को बहुत बड़ा बना देते हैं और उसके ऊपर पूरे पूरे दिन बहस करते रहते हैं।

अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यह आपके अंदर एक बहुत ही गलत आदत है इसे आप अपना बहुत अधिक समय बर्बाद करते हैं और आपको हासिल कुछ भी नहीं होता है फिर भी अगर कुछ बातें ऐसी होती हैं जिनके ऊपर बहस करनी है तो आप सबसे पहले सामने वालों की बातों को सुने और उसके बाद में ही अपने विचार व्यक्त करें, इससे आप बिना बात को अधिक बढ़ाये आसानी से उस समस्या का समाधान निकाल सकते हैं अगर आप ऐसा करते हैं तो आप भी खुश रहते हैं और आपके साथ वाले भी खुश रहे।

4. Bad Habits are wrong thinking दूसरों के प्रति गलत सोच रखना –

अगर आप दूसरों के प्रति गलत सोच रखते हैं तो आप खुद को बेहतर कभी भी नहीं बना सकते हैं इससे आप अपनी समझ को कम करते रहते हैं और आपका नजरिया भी लोगों के प्रति गलत होने लग जाता है।

जब आपका नजरिया किसी के प्रति गलत होता है तो आप उसकी सही और गलत को नहीं देख पाते हैं और आपकी नजरों में सामने वाला इंसान हमेशा गलत ही बनकर रहता है फिर चाहे असल में वह इंसान आपके लिए अच्छा ही क्यों ना हो इसलिए इस आदत को छोड़े और सामने वाले को अच्छे से जाने उसी के बाद उसके प्रति अपना सही नजरिया बनाएं।

5. व्यर्थ की बातों में ध्यान देना –

हमने आसपास में बहुत से ऐसे लोगों को देखा है जो अपना कीमती समय बेकार की बातों में व्यर्थ करते रहते हैं, आपका दिमाग पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है अगर आप इसको सही जगह पर और सही कार्य के अंदर लगाते हैं तो यह आपको बहुत अच्छा रिटर्न देता है लेकिन अगर आप इसको गलत जगह और गलत कार्य के अंदर लगाते हैं तो यह आपको गलत रिटर्न देता है।

यह पसंद पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करती है क्योकि भगवान ने मनुष्य को यह जीवन एक उपहार के रूप में दिया है इसलिए इसको व्यर्थ की बातों में खराब ना करें बल्कि अपने लिए एक बेहतर भविष्य का निर्माण करें।

6. बड़ों का मान सम्मान न करना –

आधुनिक समय में बहुत से लोग हैं जो कि संस्कार को भूलते जा रहे हैं जो असल में अपने माता-पिता की या अपने से बड़ों की इज्जत नहीं करते हैं, इस दुनिया में मां-बाप से बढ़कर एक इंसान के लिए और कुछ नहीं हो सकता है लेकिन अगर आप अपने माता-पिता की इज्जत नहीं करते हैं तो आप जीवन में कभी भी सफलता को प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

अपने माता पिता के साथ अपने से बड़ों का आदर करें और अपने से छोटों से प्यार करें अगर आप ऐसा करते हैं तो आप एक सफल बनते चले जाते हैं।

7. गलतियों को छुपाते रहना –

हम हमेशा अपनी गलतियों को अपने आप से और दूसरों से छुपाते रहते हैं लेकिन अगर आप उन गलतियों को छुपाने की बजाय उनके अंदर सुधार करते हैं और उन गलतियों से सीख लेते हैं तो आप जीवन में आगे बढ़ते चले जाते हैं।

बहाना बनाना तो असफलता की निशानी है ,इससे बचो

Bad Habits are wrong इसलिए कहा जाता है कि गलतियां एक इंसान का सबसे अच्छा गुरु होती है, गलतियों से हम सीख कर जीवन में सफलता को प्राप्त कर सकते हैं इसलिए हमेशा कोशिश करेंगी गलतियों से सीखे न की गलतियों को छुपाए क्योंकि गलतियों पर अगर आप पर्दा डालते हैं तो आप अपने जीवन पर पर्दा डालते हैं इसलिए गलतियों से सीखे और जीवन में आगे बढ़े।

Bad Habits are make failure निष्कर्ष –

आज के इस लेख के अंदर हमने ” Bad Habits are make failure so ignore it and became successful “के माध्यम से कुछ गलत आदतों के बारे में जानना है जो कि हम सभी के अंदर होती है जिस तरह गलतियां इस दुनिया का हर इंसान करता है उसी तरह गलत आदतें भी इस दुनिया के हर इंसान के अंदर होती है लेकिन अगर इंसान उन गलतियों को सुधारना नहीं है और बेहतर नहीं बनाता है तो वह इंसान कभी भी जीवन में आगे नहीं बढ़ पाता है इसलिए अपनी गलतियों को सुधारें और जीवन में आगे पढ़े क्योंकि अगर आपने अपनी गलत आदतें आज नहीं बदली तो आपका भविष्य कभी नहीं बदलने वाला होता है।

आशा करते हैं कि आपको यह लेख Bad Habits are जरूर पसंद आया होगा और अगर आपको इस लेख के अंदर से आपको आज जरूर कुछ अच्छी जानकारी मिली होगी इसलिए इसको अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें धन्यवाद।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

असफलता से बचने के Five point. जानिए ?

असफलता से कैसे बचे? आपको स्वयं के बारे में जानना चाहिए | अर्थात हमारी कमजोरी क्या है ? यह जानकर अपनी कमजोरी ठीक करे | या उन पर पुल बनाये | इसी तरह अपनी शक्तियों को जाने | जिससे उनका उचित और अधिकतम उपयोग कर सके | जिससे असफलता से बचा जा सके

how to success in life important tips ?

याद रहे यदि सफलता चाहते हो, ”बाज़ो के साथ उड़ना चाहते हो, तो बतखो के साथ न तैरे”कुछ महत्वपूर्ण बिंदु जिनसे सफल होने में सहयोग मिलेगा| अर्थात सफलता प्राप्ति के लिए …….कुछ negative आदते छोडनी एवं कुछ positive आदते अपनानी होंगी || सफलता प्राप्ति के लिए अपनाने योग्य बिंदु – first आपना हुलिया सुधारे,साफ सुथरे कपड़े पहने तथा जूते चमकाए| अपने आत्मविशवास को मजबूत करे| second अपने व्यवसाय में बेहतर देने की कोशिश करे ,ग्राहक स्वयं आपके पास रुकेगा|खोने (customer) का डर दिल से निकाल दे| कुछ इस तरह सोचें “ईश्ववर वही करता है,जो हमारे लिए अच्छा होता है|वह नही करता,जो हमे अच्छा लगता है”|अर्थात जो होगा अच्छा होगा| मोटिवेशनल पुस्तके पढ़े| positive लोगो के साथ संगत अपनाये जिन चीजो पर आपका नियंत्रण न हो उनके डर को अपने मन से निकाल दे जैसे बिजली गिरना world war आदि| third दूसरे लोग क्या सोचेगे – किसी के पास दूसरो के लिए इतना समय नहीं है इतना ही उचित समझो अर्थात “जो उचित नीतिसंगत व व्यवसाय में वृद्धि करने वाला, समाज के लिए एवं मेरे लिए उचित है”|वह मै करूगा कोई कुछ भी कहे “महत्पूवर्ण कार्य” में कभी -कभी आलोचना झेलना पड़ता है| सफलता प्राप्ति के लिए ऐसी सोच अपनानी चाहिए | forth कोई भी निवेश या व्यवसाय के बाद जो मन में डर हो उसे दिल से निकाल कर सिर्फ उसे उचित एवं लाभदायक बनाने पर ही विचार करना चाहिए| योजनाबद्ध रुपरेखा बनाकर उसे सफल बनाना चाहिए|अपने निर्णय और बुद्धि पर विश्वास रखना चाहिए|तथा सकारात्मक नजरिया रखे सदा सोचे “मै निश्चित ही सफल होऊंगा”|तथा पूरा ‘चिंतन और बुद्धि ‘ सिर्फ प्लानिंग पर ही लगाये| यह नजरिया सफलता प्राप्ति के लिएउचित है | fifth किसी भी व्यक्ति से मिले ‘नजरे मिलाकर बात करने का अभ्यास करे‘| गर्मजोशी एवं शालीनता से मिले|तथा 25 % तेज चले| बोलने की आदत डाले| आप जितना ज्यादा मंच पर बोलते है,आपका आत्मविश्वास उतना ही ज्यादा बढ़ता है| मुस्कराहटपूर्वक मिले | किसी भी open meeting या व्यावसायिक meeting में बोले और ध्यानाकर्षण करे|

जानिए आप महत्वपूर्ण बन रहे है या महत्वहीन ?

हमारा नजरिया और mentality ही हमे महत्वपूर्ण और महत्वहीन बनाते है |‘आज हम कहाँ हैं? और अगले कुछ महीनों या वर्षों में हम कहाँ होंगे ? हमारा जीवन स्तर कैसा होगा ? यह हमारी वर्तमान सोच, कुछ habits तथा अन्य लोगों के बारे में हमारा नजरिया और हमारा दूसरे लोगो से सम्बंध या तालमेल अभी तय कर देते है | लेकिन हमे पता परिणाम के उपरांत होता है |’

Leave a Comment

%d bloggers like this: