Business analytics course क्या है? कैसे करें?

आज के इस पोस्ट में आपको बताने जा रहा हूँ की business analytics course क्या है? कैसे आप business analytics courses कर सकते है? business analyst course qualification क्या है? इस बिजनेस एनालिस्ट कोर्स का फीस कितना है? और इस कोर्स को करने के बाद सैलेरी कितना मिलता है? इन सभी सवालो का जवाब और business analyst course (details in Hindi )की जानकारी इस पोस्ट में मिल जायेगा। इसलिए ध्यान से इस पोस्ट को पढ़े-

Business analytics course

Business analytics course कोर्स क्या है?

Business analytics course क्या है? कैसे करें? इसे विस्तार पूर्वक जानिए कुछ इस तरह-

बिजनेस के तेजी या धीमी पड़ जाने की स्थिति में आकलन करने के लिए बिजनेस का विश्लेषण बहुत ही जरुरी होता है। क्योकि किसी भी बिज़नेस के विश्लेषण से ही पता चलता है, कि बाजार में उस Business के लिए क्या संभावनाएं है? साथ ही कंपनी की सफलता भी इस पर निर्भर करती है कि वह अपने बिजनेस से जुड़े बाजार के तमाम उतार-चढ़ावों का ठोस आकलन और अनुमान सही समय पर कर पाती है या नहीं। जिसके लिए Business analytics की सेवाएं लेना जरूरी होता है।

Business analytics का काम बाजार में कंपनियों की सफलता का विश्लेषण कर कंपनी के वर्तमान और भविष्य के लिए रणनीतियां बनाना होता है। साथ ही प्रतिस्पर्धी कंपनियों को मात देकर अपनी कंपनी को बाजार में तेज बढ़त दिलाना होता है। आज भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में Business analytics की मांग बढ़ रहा है, ऐसे में लीक से हटकर सोचने और टेक्नोलॉजी पर अच्छी पकड़ वाले students बिजनेस एनालिस्ट बन अपना करियर बना सकते है।

ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन
What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?

बिजनेस एनालिटिक्स में कई ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्स कराये जाते है। जिसे काम करने वाले पेशेवर भी अपने कौशल को बढ़ाने और अपने कैरियर की बेस्ट   संभावनाओं को बढ़ने के लिए करते है।

यह आपके लिए एक बेहतर करियर विकल्प कैसे हो सकता है?

मध्यकालीन समय में सोना को सबसे महत्वपूर्ण धातु माना गया है। तो पिछले 50 वर्षों में उसकी जगह तेल ने ले ली है। और अब जब हम एक डिजिटल दुनिया में हैं, तो तेल की जगह डेटा को मिल गई है। आज के इस डिजिटल युग में ऐसा कहा गया है, कि सही डेटा रखने वाला व्यक्ति सबसे शक्तिशाली माना जायेगा। तो अगर आप किसी भी बिज़नेस के विश्लेषण करने में दिलचस्पी रखते हैं और उसका डेटा तैयार कर तथ्यों के विश्लेषण या आंकड़ों का इस्तेमाल कर बिजनेस संबंधी नीतियां बना सकते है। तो बिजनेस एनालिस्ट आपके लिए एक बेहतर करियर विकल्प हो सकता है।

Business analytics course हेतु प्रवेश परीक्षा

Business analytics course करने के लिए किसी अच्छे संस्थान से करने हेतु, कैट, मैट, सीमैट, जीमैट आदि जैसे प्रवेश परीक्षा देना होगा। इस प्रवेश परीक्षा में अच्छा रैंक लाने पर ही एडमिशन admission मिलता है।

बिजनेस एनालिस्ट कोर्स हेतु शैक्षणिक योग्यता

Business analytics course के लिए स्नातक या समकक्ष में न्यूनतम 50% अंक से उत्तीर्ण करने के बाद डिप्लोमा, सर्टिफिकेट या डिग्री कोर्स कर सकते हैं। डिप्लोमा और सर्टिफिकेट बिज़नेस ऐनालिस्ट कोर्स छह माह से एक साल तक का होता है। जबकि पोस्ट ग्रेजुएट और मास्टर बिजनेस ऐनालिस्ट कोर्स दो साल का होता है।

कोर्स अवधि
सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन बिग डेटा एंड ऐनालिस्ट छह माह
एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम इन बिजेनस ऐनालिस्ट छह माह से एक साल तक
पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन बिजनेस ऐनालिस्ट दो साल
मास्टर ऑफ बिजनेस ऐनालिस्ट दो साल

Business analytics course institute

Business analytics course के लिए best institute है, ये आपके लिए एक बेहतर करियर विकल्प हो सकता है।

  • दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, दिल्ली।
  • एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा।
  • गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय, ग्रेटर नोएडा।
  • शारदा विश्वविद्यालय, ग्रेटर नोएडा।
  • भारतीय प्रबंधन संस्थान, कोलकाता।
  • भारतीय प्रबंधन संस्थान, बेंगलुरु।
  • आईआईएम कोझिकोड।
  • आईआईएम, अहमदाबाद।
  • ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, चेन्नई।

निष्कर्ष: भविष्य की संभावनाएँ (फ्यूचर प्रॉस्पेक्ट्स)

एनालिटिक्स इंडिया मैगज़ीन की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय मार्केट और डेटा एनालिटिक्स इंडस्ट्री वर्तमान में 2.71 बिलियन यूएस डॉलर है। साथ ही, इसके 33% प्रति साल तक बढ़ोतरी के आसार हैं। वर्तमान दर के हिसाब से, यह अनुमान है कि 2025 तक डेटा एनालिस्ट इंडस्ट्री बढ़कर 20 बिलियन यूएस डॉलर तक हो जाएगा। मार्केट की इतनी बड़े स्तर पर विकास यह दर्शाता है कि ना सिर्फ़ भारत बल्कि विदेशी मार्केट भी भारतीय मार्केट रिसर्च सर्विसेज़ का इस्तेमाल कर रहे हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

2 thoughts on “Business analytics course क्या है? कैसे करें?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: