Friday, April 26, 2024
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Business Environment क्या है? व्यावसायिक पर्यावरण अर्थ और परिभाषा

Business Environment (व्यावसायिक पर्यावरण); व्यावसायिक पर्यावरण का मतलब सभी व्यक्तियों, संस्थाओं और अन्य कारकों का एक संग्रह है, जो संगठन के नियंत्रण में हो सकता है या नहीं। लेकिन इसके प्रदर्शन, लाभप्रदता, वृद्धि और यहां तक ​​कि अस्तित्व को प्रभावित कर सकता है।

प्रत्येक व्यवसाय संगठन एक विशिष्ट वातावरण में कार्य करता है। क्योंकि यह अलगाव में मौजूद नहीं हो सकता है। ऐसा वातावरण व्यवसाय को प्रभावित करता है और उसकी गतिविधियों से भी प्रभावित होता है। Business Environment उन सभी बाहरी ताकतों को संदर्भित करता है, जिनका व्यवसाय के कामकाज पर असर पड़ता है।

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Business Environment (व्यावसायिक पर्यावरण); का तात्पर्य आंतरिक और बाहरी कारकों के संयोजन से है, जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से व्यवसाय को प्रभावित करते हैं। आंतरिक कारकों में कर्मचारी, ग्राहक की जरूरतें, मांग और आपूर्ति शामिल हैं, और बाहरी कारक आर्थिक कारकों, सामाजिक कारकों, तकनीकी और वैश्विक कारकों को संदर्भित करते हैं।

ये कारक व्यवसाय को प्रभावित करते हैं। इसलिए व्यवसाय के लिए प्रमुख निर्णय लेने के लिए पर्यावरण को स्कैन करना आवश्यक है।

पर्यावरण स्कैनिंग Business Environment की पूरी समझ है, जिसमें SWOT, PEST विश्लेषण शामिल है। इस विश्लेषण से व्यवसायी बाहरी वातावरण को स्कैन कर सकते हैं और बढ़ने के अवसरों को हथियाने के लिए आंतरिक क्षमताओं को देख सकते हैं।

Definitions of Business Environment by different authors : व्यावसायिक पर्यावरण की परिभाषा:

“फर्मों और उद्योगों के लिए बाहरी सभी चीजें जो संगठन के कार्य को प्रभावित करती हैं, उन्हें व्यावसायिक वातावरण (Business Environment) कहा जाता है।”

-Wheeler

“पर्यावरण में बाहरी कारक शामिल हैं, जो व्यवसाय के लिए अवसर और खतरे पैदा करते हैं। इसमें सामाजिक-आर्थिक स्थितियां, प्रौद्योगिकी और राजनीतिक स्थितियां शामिल हैं।”

-William Gluck and Jauch

 “Environment consists of factors that are large if not totally, external and beyond the control of the individual industrial enterprise and their management. These are essentially the “givers” within which firms and their management must operate in a specific country and they vary, often greatly, from country to country.”

“पर्यावरण में ऐसे कारक शामिल होते हैं जो, व्यक्तिगत औद्योगिक उद्यम और उनके प्रबंधन के नियंत्रण से पूरी तरह बाहरी और बाहरी नहीं होते हैं। ये अनिवार्य रूप से “गोताखोर” हैं, जिनके भीतर फर्मों और उनके प्रबंधन को एक विशिष्ट देश में काम करना चाहिए। और वे अलग-अलग होते हैं, अक्सर, देश से देश तक।”

Barry M. Richman और Melvin Copen

“इसमें (Business Environment) आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक या संस्थागत -जलवायु’ या स्थितियों का समूह शामिल है। जिसमें व्यवसाय संचालन किया जाता है।”

-Arthur M. Weimer

“यह (Business Environment) सभी स्थितियों, घटनाओं और प्रभावों का समुच्चय है, जो इसे घेरते और प्रभावित करते हैं।”

-Keith Davis

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William F. Glucck कारोबारी माहौल (Business Environment) को इस प्रकार परिभाषित करता है…

 “As the process by which strategists monitor the economic, governmental, market, supplier, technological, geographic, and social settings to determine opportunities and threats to their firms.”

“जिस प्रक्रिया के द्वारा रणनीतिकार आर्थिक, सरकारी, बाजार, आपूर्तिकर्ता, तकनीकी, भौगोलिक और सामाजिक सेटिंग की निगरानी करते हैं। ताकि उनकी फर्मों को अवसर और खतरे का निर्धारण किया जा सके।”

व्यावसायिक पर्यावरण के अर्थ

Business Environment in Hindi (व्यावसायिक पर्यावरण के अर्थ)- उपरोक्त परिभाषाओं से, हम उस व्यावसायिक वातावरण को निकाल सकते हैं, जिसमें ऐसे कारक शामिल हैं जो आंतरिक और बाहरी हैं। जो एक फर्म के लिए खतरा पैदा करते हैं, या ये शोषण के अवसर प्रदान करते हैं।

व्यवसाय में, उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लोगों द्वारा सभी गतिविधियों का आयोजन और संचालन किया जा रहा है। तो, यह लोगों के लिए लोगों द्वारा की जाने वाली एक गतिविधि है। जिसका अर्थ है कि, लोग एक केंद्रीय स्थान पर कब्जा कर लेते हैं। जिसके चारों ओर सभी गतिविधियां घूमती हैं। इसका मतलब है कि व्यवसाय लोग हैं और एक मानव हमेशा एक गतिशील इकाई है जो परिवर्तन में विश्वास करता है। और यह कहना सही हो सकता है कि, आज एकमात्र निश्चितता परिवर्तन है।
यह आज के और विशेष रूप से कल के व्यापारियों और प्रबंधकों के लिए एक बड़ी चुनौती है। ताकि वे विशिष्ट परिवर्तनों से अवगत रहें। ताकि बाजार में अपने अस्तित्व और स्थिरता को बनाए रखने के लिए Business के क्षेत्र में नवीनतम घटनाओं के साथ खुद को संयमित रख सकें। इसलिए, Business Environment का अध्ययन प्रबंधकों और चिकित्सकों के लिए अत्यंत महत्व का है।

दो और कारक हैं जो, परिभाषा में शामिल नहीं हैं। और जो व्यवसाय पर काफी प्रभाव डालते हैं। वे भौतिक या प्राकृतिक वातावरण और वैश्विक वातावरण हैं। इसलिए, हम एक-एक करके निम्नलिखित पर्यावरणीय कारकों का अध्ययन करेंगे।

  1. वैश्विक पर्यावरण।
  2. प्रकृतिक पर्यावरण।
  3. राजनीतिक-कानूनी पर्यावरण।
  4. आर्थिक माहौल पर्यावरण।
  5. सामाजिक-आर्थिक पर्यावरण, और।
  6. तकनीकी पर्यावरण।

वनों की कटाई, ग्लोबल वार्मिंग, ओजोन परत का ह्रास, भूमि, वायु और जल के प्रदूषण जैसे कुछ पर्यावरणीय मुद्दे अब किताबों और सम्मेलनों से जुड़े मुद्दों के रूप में दिन-प्रतिदिन बहुत जटिल होते जा रहे हैं। दुनिया भर के प्रमुख राजनेताओं और प्रबंधकों ने पर्यावरण बैनर उठाया है। हरित विपणन आंदोलन दुनिया भर में गति प्राप्त कर रहा है।

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मौजूदा पर्यावरण को नुकसान पहुँचाए बिना मुनाफा कमाने के लिए रचनात्मक तरीके विकसित करने के लिए व्यवसायों को आज चुनौती दी जाती है। पर्यावरण में परिवर्तन के इन स्रोतों की विविधता को ध्यान में रखते हुए, वैश्विक प्रबंधकों को चुनौती दी जाती है। कि वे खुद को संयमित रखें और आवश्यकतानुसार समायोजित करें। भारत में देवू, हुंडई, मारुति, टाटा और हीरो-होंडा जैसी कुछ कंपनियां अपने प्रदूषण निवारण कार्यक्रमों के साथ आगे बढ़ रही हैं।

दरअसल, पर्यावरण की सफाई भविष्य में नौकरियों के पूरे नए वर्ग पैदा करने का वादा करती है। वे दिन आ गए जब व्यापार को बहुत संरक्षित किया गया था। और सब्सिडी, लाइसेंस, कोटा और प्रतिबंध दिन का क्रम था। अब प्रतियोगिता आधुनिक व्यवसाय के नाम है।

कारोबारी हमेशा बाजार से खत्म होने की आशंका के कगार पर खड़े होते हैं। वे लागत में कटौती करने के लिए अपने पैरों पर खड़े होते हैं, कमियों को खत्म करने के लिए और गुणवत्ता में लगातार सुधार दिन का क्रम है। लेकिन प्रतियोगिता द्वारा, उपभोक्ता को स्पष्ट रूप से विभिन्न प्रतियोगियों के विविध उद्घाटन से लाभ होता है।

Micheal Porter के अनुसार, “Aggressive home-based suppliers and demanding local suppliers competing for domestic rivals will keep each other honest in obtaining government support.”

“आक्रामक घरेलू-आधारित आपूर्तिकर्ता और घरेलू प्रतिद्वंद्वियों के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं की मांग, सरकारी सहायता प्राप्त करने में एक-दूसरे को ईमानदार बनाए रखेंगे।”

आजकल प्रतिस्पर्धा न केवल प्रतिद्वंद्वी फर्मों से है, बल्कि बेहतर तकनीक से भी है। उदाहरण के लिए, टाइपराइटरों को कंप्यूटर द्वारा बाजार से पूरी तरह से मिटा दिया गया है। इंटरनेट सेवाओं के बढ़ते उपयोग से पारंपरिक डाक तार खत्म होने के कगार पर हैं। इसलिए, आज का व्यवसाय कई गुना प्रतिस्पर्धा का गवाह है जो अतीत में प्रचलित नहीं था।

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