Comments कैसे करे? जो आपके लिए फायदेमंद हो।

comments करने से पहले वेबसाइट की spam score और DA (Domain Authority) चेक करें। ज्यादा spam score वाली वेबसाइट पर comment करने से बचें। यह आपकी ranking और खराब कर देगी। आइए जानते है विस्तार से, Comments कैसे करे? जो आपके लिए फायदेमंद हो।

एक Blog पर Comment कैसे करे? ये तो सभी जानते है। पर क्या आप जानते है की, गलत comments आपके blog को हानि पहुंचा सकते है। आप सभी जो Blogging करते हो या जो blogs regularly पढ़ते हो, comments के कभी न कभी आपका जरुर पाला पड़ा होगा।

अगर आप Blogging करते हो तब आप जरुर अपने blog में अच्छे comments देखना चाहते होंगे। जो की अक्सर देखने को नहीं मिलते। और जो comment हमें देखने को मिलते हैं वो बहुत ही छोटे होते है और उनमें कुछ भी महत्वपूर्ण बातें नहीं होती।

वहीँ अगर आप एक Blog reader हो, तब आपको comments लिखने को बहुत ही स्थान में option आ रहे होंगे। जो कभी कभी थोडा irritating भी हो सकता है। लेकिन यहाँ पर हमें ये सोचना चाहिए की यदि कोई blogger अपना समय निकाल कर एक अच्छा post publish कर रहा है तब हम readers का ये कर्तव्य होता है की उसके मेहनत की हमें सराहना करनी चाहिए। क्यूंकि ऐसा करने से वो आने वाले समय में और भी बेहतरीन article लिखने के लिए प्रेरित होता है।

 Comments

अब बात उठती है की हमें कैसे बेहतर Comments लिखने चाहिए? क्योंकि सिर्फ comments लिखना ही बड़ी बात नहीं होती, अपितु सही ढंग से उसे लिखना भी उतना ही जरुरी होता है।

तो आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Blogs पर बेहतर Comment लिखने की थोड़ी जानकारी प्रदान करूँ। जिससे की आप लोगों को इस विषय में थोडा समझ आ जाये। तो फिर देरी किस बात की? चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं, Comment कैसे लिखें की विधि के बारे में?

Comments जो हमें Irritate करते हैं

एक blogger होने की नजरिये से अगर में बात करूँ तब लगभग 30 से 35 comments में daily reply करता हूँ। और अक्सर मुझे कुछ बहुत ही irritating comments का सामना करना पड़ता है। उदहारण के तोर पे वे कुछ ऐसे होंगे :-

  • Nice Info
  • जानकारी अच्छी लगी
  • बहुत अच्छा
  • बेहतरीन जानकारी
  • good post, useful post

और ऐसे ही बहुत सारे comments मुझे देखने को मिलते हैं। ये comments भले ही negative न हों, लेकिन ये post को कोई value भी नहीं add करते। तो ऐसे हजारों comments किसी post में होने पर भी इसकी कोई value नहीं है। ये बस space cover करते हैं।

Commenting feature का इस्तमाल post को कुछ value देने का होना चाहिए, न की इसके महत्व को नष्ट करने की। अगर कोई 3 से 4 शब्दों का प्रयोग कर के comments लिखता है, तब वो न केवल अपना समय नष्ट कर रहा है बल्कि इसके साथ साथ वो उस blogger का भी समय नष्ट कर रहा है।

आप भले ही 100 comments लिख रहे हों लेकिन अगर आप सही तरीके से नहीं कर रहे हो तब आप कभी भी उस blogger से अच्छा रिश्ता नहीं बना सकते। इसके साथ साथ आप अपना brand image भी कभी बना नहीं सकते।

बेहतर Comments कैसे करे?

यदि आपको सच में एक बेहतर Comment लिखनी है। तब आपको मेरे बताए जाने वाले tips को जरुर ध्यान में रखना चाहिए। और सच मानिये अगर आप मेरे बताए हुए टिप्स को मानेंगे तो आप निस्चित ही एक अच्छे Comment करने वाले बन सकते हैं।

1.  अपनी Originality को सामने लायें

जब भी आप comments लिख रहे हों, तब आपके असली नाम और चेहरे का प्रयोग करें। इससे आपके comments की authenticity बढ़ जाती है। और वो blogger आपके Comment कि क़द्र करेंगे।

इसके लिए आप Gravatar पर SignUp हो सकते हैं। जिसमे आप अपना नाम और फोटो दोनों दे सकते हैं।

2.  Post को अच्छी तरीके से पढ़ें

किस भी post में Comment करने से पहले उसे अच्छी तरीके से जरुर पढ़ें। ऐसा करने से आप उस post के सारे अच्छी और नयी जानकारी को जान सकते हैं। और उसके साथ साथ आप अपने doubts को भी पूछ सकते हैं।

3.  सभी Post में Comments लिखने की आवश्यकता नहीं

वैसे तो दिन में आप लगभग बहुत सारे blog post पढ़ रहे होंगे। पर बात ये है की ऐसी कोई hard and fast rule नहीं है की आपको सभी blog post पर comment लिखने की जरुरत है। हाँ अगर आपको कोई post बहुत ज्यादा पसंद आये और आपको लगे की आप उसमें कुछ अच्छा Comment कर सकते हैं, तो Comment जरुर करें।

4.  अपना Point रखें

कोई भी comment करने पर आपने राय या point को जरुर सामने रखें। आपके comment कुछ इस तरह से होना चाहिए कि आपके point को वह पुरे अच्छे तरीके से जान सके। बस इसी चीज़ का थोडा ध्यान रखना है।

5. सवाल पूछे

अगर आपको किसी चीज पर प्रश्न पूछना हो तो कमेंट में जरूर पूछ सकते हैं। हो सकता है blog पढ़ते वक्त आपको कुछ सवाल मन में हो वह चीज आप यहां पूछ सकते हैं।

Best easiest save waterways:- education quotes for students
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi depression means in Hindi
What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?

6. असहमत हो सकते हैं

अगर आप लेखक के blog से सहमत नहीं हैं तो अपने कमेंट के माध्यम से असहमति जाहिर कर सकते हैं। ऐसा करते समय अपना पक्ष रखने के लिए कुछ सबूत रख सकते हैं।

किसी भी व्यक्ति या धर्म को ठेस पहुंचाने से बचें। ऐसा करना आपके लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है।

7. Helpful link दे सकते हैं

अगर आपको लगता है कि लेखक ने कुछ points miss out किया है तो आप relevant और helpful link के जरिए उनको सूचित कर सकते हैं।

Link के जरिए आप bloggers की सहायता ही करते हैं।

8. Helpful comments करें

अक्सर मैंने देखा है कि लोग बहुत ही छोटे कमेंट जैसे “Wow”, “interesting” “very nice”  आदि लिख कर छोड़ देते हैं। इस तरह के कमेंट bloggers को कोई फायदा नहीं देते हैं और वह सभी कमेंट से बचना चाहते हैं।

कोशिश करें की एक लंबा सा कमेंट ब्लॉक पर करें। यह कमेंट इस तरह होना चाहिए कि लोगों की जानकारी बढ़ाएं और किसी भी तरह fake नहीं लगना चाहिए।

9. अपना राय या सुझाव रखें

किसी भी ब्लॉग में आप अपनी राय या सुझाव रख सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि इस तरह के कमेंट जल्दी अप्रूव होते हैं और लोगों को भी पढ़ने में मजा आता है।

10. Well structure comments लिखें

एक अच्छा structure वाला कमेंट सभी को पसंद आता है। अगर आप का कमेंट बहुत लंबा है तो उसको छोटे छोटे paragraph में जरूर बाटे। वहीं अगर बहुत ही छोटे छोटे हो तो उनको pointers में लिखना चाहिए। इस तरह आप एक अच्छे structure बना सकते हैं।

11. Directly अपने blog का promotion ना करें

अपने ब्लॉग को दूसरे के कमेंट में promote करने से आपका नुकसान हो सकता है। यह भी हो सकता है कि लेखक आपके comment को approve ना करें।

इस तरह के कमेंट spam के अंतर्गत आते हैं और अक्सर bloggers इन पर ध्यान नहीं देते।

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को कैसे लिखें Blogs पर बेहतर comment के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Blogs पर बेहतर comment कैसे करे के बारे में समझ आ गया होगा।

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा। मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ।

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं।

मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा। आपको यह लेख Blogs पर बेहतर comment कैसे लिखें कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

Leave a Comment

%d bloggers like this: