creativity skills: परिभाषा ,उदाहरण, टिप्स

creativity skills सबसे बेहतर कौशल (skills) में से एक स्किल है। क्रिएटिविटी के द्वारा नए विचारों को विकसित करने व व्यक्ति की दक्षता को बढ़ाने और जटिल समस्याओं का समाधान करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्किल्स है। हालांकि आपके  पास कुछ प्राकृतिक creativity skills हो सकती है। लेकिन इस स्किल्स को समय के साथ ही सीखा और विकसित किया जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम सीखेंगे की creativity skills क्या है? और  दिन- प्रतिदिन के कार्यों में क्रिएटिव स्किल्स का लाभ कैसे उठा सकते हैं?

क्रिएटिविटी क्या है? what is creativity skills

creativity skills- किसी कार्य या समस्या के बारे में नए या अलग तरीके से सोचने की क्षमता या नए विचारों को उत्पन्न करने के लिए कल्पना का उपयोग करने की क्षमता है। Creativity आपको जटिल समस्याओं को हल करने या कार्यों को करने के दिलचस्प तरीके खोजने में सक्षम बनाती है। यदि आप क्रिएटिव हैं तो चीजों को अनोखे नजरिए से देखते हैं, creative व्यक्ति बहुत आसानी से कठिन समस्याओं का हल ढूंढ लेता है। और अपने लिए आसानी से ही अवसर पैदा कर लेता है। Creativity अपनाने से कुछ समस्याएं पैदा हो सकती हैं। लेकिन आप सेल्फ मोटिवेटेड होकर क्रिएटिविटी से दुनिया में कुछ अलग कर सकते हैं। जो आप से पहले किसी ने ना किया हो। यही creativity skills है।

creativity skills

Creativity skills के उदाहरण

कई प्रकार की creativity skills है। जिनका प्रयोग आप अपने कार्यस्थल पर अपने कार्य को क्रिएटिव तरीके से कर सकते हैं।  क्रिएटिविटी में कुछ पॉइंट है, जो आपको  दूसरों से अलग सोचने में मदद कर सकते हैं।

Experimenting(प्रयोग)

Making connections(संबंध बनाना)

Networking(नेटवर्किंग)

Asking questions(सवाल पूछना)

Making observations(अवलोकन करना) 

Experiment:-क्रिएटिविटी स्किल को बाहर लाने के लिए experiment(प्रयोग) करने में मदद मिल सकती है कोई idea  कितना भी कठिन क्यों ना हो एक क्रिएटिव व्यक्ति  इसका परीक्षण करके यह देखने के लिए तैयार रहता है कि यह आइडिया कैसे काम करता है वह अपनी असफलताओं को भी सीखने और उसे सुधारने के रूप में देखते हैं इस कौशल को विकसित करने के लिए, किसी समस्या पर काम करते रहें, अपने विचारों को तब तक समायोजित और पुनर्विचार करते रहें जब तक कि आपको समाधान न मिल जाए।

Making connections:-जब आप creative होते हैं, तो आप विभिन्न विचारों के बीच connections(संबंध) पाते हैं और समस्याओं को हल करने के लिए उन कनेक्शनों का उपयोग करते हैं। अक्सर ये कनेक्शन तब होते हैं जब आप समस्या या कार्य के बारे में सक्रिय रूप से नहीं सोच रहे होते हैं। आप जो कुछ पढ़ते हैं या कुछ कहते हैं वह समस्या से जुड़ता है और आप इसे एक नए तरीके से देखते हैं। एक अलग वातावरण में होने या पहली बार कुछ अनुभव करने से भी ऐसे कनेक्शन बन सकते हैं जो आपको कार्यों को अलग तरह से देखने में मदद करते हैं।

secret of success सफलता का रहस्य क्या है ? सफलता के मूल मंत्र जानिए | success mantra
success definition सफलता की परिभाषा क्या है ? diligence यानि परिश्रम ही सफलता की कुंजी है | जानिए कैसे ?

Networking:-जब हम creativeहोते हैं, तो हम आम तौर पर ऐसे लोगों के साथ एक विविध कंपनी और नेटवर्क का आनंद ले सकते हैं जो खुद से अलग हैं। विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों के आस-पास रहने से आप नए विचारों से परिचित हो सकते हैं और creative thinking को प्रेरित कर सकते हैं। दुनिया को अलग तरह से देखने वाले लोगों के साथ बात करना और काम करना आपके काम के करीब आने पर आपको नए दृष्टिकोण हासिल करने में मदद कर सकता है

Asking questions:-Creative होना कभी-कभी आपको पारंपरिक ज्ञान को चुनौती देने की अनुमति देता है आपको आश्चर्य हो सकता है कि आप किसी कार्य को एक निश्चित तरीके से क्यों करते हैं, आपको अलग-अलग प्रक्रियाओं का पालन क्यों करना पड़ जाता है कई बार ऐसा भी हो सकता है जब कारण relevant नहीं रह गया हो, लेकिन हर कोई इसे उसी तरह करने का आदी हो गया है। यह आपको उस कार्य को करने के बेहतर तरीकों की तलाश करने या उन्हें अधिक relevant बनाने के लिए प्रक्रियाओं को संशोधित करने की अनुमति देता है।

Making observations:-आप अपने आस-पास की दुनिया को देखकर चीजों को करने के नए तरीके खोज सकते हैं। यह देखना कि लोग कैसे काम करते हैं, आपको उन्हें और अधिक कुशल बनाने में मदद करने के तरीकों के बारे में सोचने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। जिस तरह से कोई व्यक्ति किसी कार्य को करता है, वह आपको यह विचार दे सकता है कि समान कार्य करने वाले किसी अन्य व्यक्ति की सहायता कैसे करें। लोग उत्पादों या सेवाओं का उपयोग कैसे करते हैं, इस पर पूरा ध्यान देने से आपको यह देखने में मदद मिल सकती है कि वे कितनी अच्छी तरह काम करते हैं, और फिर आप उन्हें बेहतर बनाने के तरीके खोज सकते हैं।

How to develop skills to achieve success | अपनी skill को कैसे बढ़ाये?

आज बहुत सारी गतिविधियां हैं जिनको अपनाकर आप अपनी creativity skills को बेहतर कर सकते हैं जो कि निम्नलिखित प्रकार से हैं

circle challenge(ग्रुप चुनौती):-बीस Circle बनाएं और फिर तीस सेकंड के लिए स्टॉपवॉच सेट करें। टाइमर समाप्त होने से पहले प्रत्येक सर्कल को एक अनूठी तस्वीर में बनाएं। यह अभ्यास आपको एक ही चीज़ के बारे में अलग-अलग तरीकों से सोचने के लिए मजबूर करता है। समय के साथ आपके विचार कैसे बदलते हैं यह देखने के लिए इसे समय-समय पर दोहराएं।

Read regularly(नियमित रूप से पढ़ें):-पढ़ना मानसिक रूप से व्यायाम करने का सिर्फ एक तरीका है। उदाहरण के लिए, काल्पनिक उपन्यासों की खोज करना आपको दिलचस्प रचनात्मक अवधारणाओं जैसे जटिल दुनिया, की कहानी, पहेली और पात्रों से परिचित करा सकती  है। मानसिक रूप से चुनौतीपूर्ण खेलों और पहेलियों का अभ्यास करने का एक और आसान तरीका है अपने फोन या किसी अन्य मोबाइल डिवाइस पर एक ऐप का उपयोग करना।

Writing(लिखना):-प्रत्येक दिन के अंत में अपने विचारों को एक डायरी में दर्ज करने का प्रयास करें। लिखना  आपको अपने दैनिक अनुभवों और विचारों के बारे में गंभीर रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है। आलोचनात्मक और विश्लेषणात्मक सोच को लागू करने के तरीके खोजना आपकी मानसिक क्षमताओं का प्रयोग करने का एक शानदार तरीका है।

Use a sketchpad(स्केचपैड का प्रयोग करें):-अपने विचारों को चित्रित करना भी कहीं ना कहीं आपकी क्रिएटिविटी को बढ़ाने में मदद करता है चित्रित करने पर बातों को याद रखने में  मदद मिलती है और आप ज्यादा अच्छा सोच सकते हैं । Exercise(व्यायाम):-अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने से आपको creative thinking का अभ्यास करने और लागू करने के लिए एक संतुलित स्थिति में लाने में मदद मिल सकती है। नियमित व्यायाम , यदि सप्ताह में दो से तीन बार 20-30 मिनट के लिए भी किया जाए ,तो आपको अपने काम में  सर्वश्रेष्ठ बनने में   मदद मिलेगी ।

Exercise(व्यायाम):-अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने से आपको creative thinking का अभ्यास करने और लागू करने के लिए एक संतुलित स्थिति में लाने में मदद मिल सकती है। नियमित व्यायाम , यदि सप्ताह में दो से तीन बार 20-30 मिनट के लिए भी किया जाए ,तो आपको अपने काम में  सर्वश्रेष्ठ बनने में मदद मिलेगी ।

what is creative thinking ?

रचनात्मक सोच है: समस्याओं या स्थितियों को एक नए दृष्टिकोण से देखने का एक तरीका जो अपरंपरागत समाधान सुझाता है (जो पहली बार में परेशान करने वाला लग सकता है)। रचनात्मक सोच को एक असंरचित प्रक्रिया जैसे कि विचार-मंथन और एक संरचित प्रक्रिया जैसे पार्श्व सोच दोनों द्वारा प्रेरित किया जा सकता है। रचनात्मकता कुछ नया करने की क्षमता है। यह एक तस्वीर या संगीत का एक टुकड़ा हो सकता है-लेकिन यह एक नया विचार भी हो सकता है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

1 thought on “creativity skills: परिभाषा ,उदाहरण, टिप्स”

Leave a Comment

%d bloggers like this: