Friday, June 14, 2024
Homeबड़ी सोचdecision making निर्णय लेने की क्षमता के अद्भभुद फायदें ।

decision making निर्णय लेने की क्षमता के अद्भभुद फायदें ।

decision making “निर्णय लेने की क्षमता आपके विवेक, अनुभव तथा ज्ञान पर निर्भर करती हैं ।” decision ही आपको नये अवसर प्रदान करते हैं । क्योकि बहुत से लोगो को आपमें उनके कार्य के लिए उम्मीद नजर आने लगती हैं । जिस प्रकार के आप निर्णय लेने में संक्षम होगे, ठीक उसी प्रकार की सम्भावनाएँ आपको तलाशने लगेगी ।

चाहे घर का मुखियाँ हो या देश की सरकार, जब वह निर्णय लेने में रूचि दिखाते हैं, तब लोगों को उनमें अपनी तरक्की के अवसर दिखाई देते हैं । रतन टाटा कहते हैं, ” मैं सही निर्णय लेनें में यकिन नहीं रखता, बल्कि मैं निर्णय लेकर उन्हे सही साबित करता हूँ.”

decision making- के अभाव में कोई भी प्रशासनिक संगठन गतिशील नहीं हो सकता है । निर्णय शक्ति के अभाव में किसी भी प्रशासक के अन्य गुण महत्वहीन प्रतीत होते हैं । जैसा कि टेरी ने भी लिखा है कि- प्रशासकों का जीवन ही निर्णय लेना है ।यदि प्रशासक की कोई सार्वभौमिक पहचान है तो वह है उसका (decision making) निर्णय लेना है ।

क्या है decision making?

decision making का शाब्दिक अर्थ है- ‘अन्तिम परिणाम पर पहुँचना’, जबकि व्यावहारिक दृष्टिकोण से इसका अर्थ है ‘निष्कर्ष पर पहुँचना ।’

यह भी पढे – smart एवं प्रभावशाली आप भी बन सकते हैं । जानिए कैसे ?

definition of decision – जॉर्ज आर. टेरी (George R. Tarry) के शब्दों में decision making  किसी एक कसौटी पर आधारित दो या दो से अधिक सम्भावित विकल्पों में से एक का चयन है ।

definition of decision-किसी विद्वान विचारक ने लिखा है decision making अथवा – निर्णय लेना रचनात्मक मानसिक क्रिया का वह बिन्दु है, जहाँ पर कार्य के लिये ज्ञान, विचार, भावना तथा कल्पना का संयोग होता है ।

decision making निर्णय लेने की क्षमता के अद्भभुद फायदें । Details

Name Of Article decision making निर्णय लेने की क्षमता के अद्भभुद फायदें ।
decision making निर्णय लेने की क्षमता के अद्भभुद फायदें । Click Here
Category Badi Soch
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
Official Website Click Here

क्यों महत्वपूर्ण होती है decision making capacity ?

decision making प्रक्रिया जितनी महत्वपूर्ण होती है उतनी ही जटिल भी होती है यही कारण है कि प्रशासनिक क्षेत्र में लोग विशेष रूप से निर्णय लेने में संकोच करते हैं । क्योंकि कोई भी गलत निर्णय देश या सार्वजनिक हित के लिये घातक सिद्ध हो सकता है । इसके अतिरिक्त, प्रशासनिक निर्णयों के द्वारा हर किसी को प्रसन्न कर पाना एक अत्यन्त दुष्कर कार्य है ।

जब आप निर्णय ले लेते हैं, तो लोग उसका अनुसरण करने लगते हैं । यदि आप लोगों की प्रतिक्रियाओं पर निर्भर होने लगें तो आप कोई भी निर्णय सटिकता से नहीं कर पायेगें । हाँ Opinion जानने के लिए आप लोगों की राय ले सकते हैं ।

अधिकतर परिवारों में विखंड़न की सबसे बड़ी वजह यही होती हैं । कि घर के अन्य लोगो के Opinion न  जानकार  परिवारों के प्रमुख ( मुखियाँ ) सभी निर्णय खुद ही लेते हैं । जबकि कुछ ऐसे निर्णय होते हैं जहाँ अन्य परिवार के सदस्यों की सहमती लेना जरूरी होता हैं । जहाँ ऐसा होता हैं, उन परिवारों में आतंरिक एकता की डोर बहुत मजबूत होती हैं ।

जब भारत के प्रधानमंत्री देश की जनता से नये विचार मांगने का आग्रह कर सकते हैं । तो हमें अपने निकटस्थ लोगों की राय लेने में क्या नुकसान हैं ? क्या पता आपसे उम्र में छोटे व्यक्ति के पास उस काम का अनुभव ज्यादा हो । किसी की उम्र छोटी होने से अमुभव छोटा नहीं हो जाता। इसलिए सही राय आपके decision में मील का पत्थर साबित हो सकती हैं ।

वैसे विदित रहे ”आपके द्वारा लियें गये decision आपके जीवन में होने वाली सभी घटनाओं के जिम्मेदार होते हैं ।” वैसे व्यक्ति को अपने decision के अच्छे -बुरे परिणाम की ज़िम्मेदारी भी लेनी चाहिए ।और संकट मे भी अवसर निकालना चाहिए ।

निष्कर्ष

decision  ही व्यक्ति को खलनायक और नायक बनाते है । संक्षेप में, जटिलतम तथा परस्पर गुँथी हुई परिस्थितियों के अन्तर्गत उपलब्ध विकल्पों में से संगठन की क्षमतानुसार एक श्रेष्ठ विकल्प को चुनने तथा उसे प्रभावी ढंग से कार्य का रूप प्रदान करने को ही decision making  कहा जाता है ।

आलोचनाओं को इग्नोर कैसे करे सौभाग्यशाली कैसे बने
खाना खाने व पानी पीना
क्यूँ ज़रूरी है अच्छा स्वास्थ्य
हेल्थ टिप्स हिंदी में
स्वावलंबी बनने के लाभ
कैसे है अनुशासन ही सफलता की कुंजी
भरोसेमंद होने के फ़ायदे
योग है जीवन जीने की कला कैसे
भगवान शिव के राज
कैसे हुआ भगवान शिव का अवतरण दान का फल और महत्व
ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
लाइफ़ की क्वालिटी क्या है
बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन
सफलता की राह कैसे चले अमीरों के रास्ते कैसे होते है
कैसे सोचे leader की तरह
किस तरह बड़ी सोच पहुँचाती है शिखर पर
क्या आप डर से डरते हो या डर को भगाते हों ? गौमाता के बारे में रोचक तथ्य
सक्सेस होने के रूल
हेल्थ ही असली धन है
हीरे की परख सदा ज़ौहरी ही जाने
चैम्पीयन कैसे बने

यह भी पढे – 

success definition सफलता की परिभाषा क्या है ?

success rules सफलता आन्तरिक नियमो से मिलती है ।

habits of successful people. आदते आपका भविष्य तय करती है ।

Success story सफलता motivational story in hindi

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

22 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular