{Self Development} सेल्फ डेवलपमेंट क्या होता है?

What’s Self Development : आत्म-विकास हम सभी के जीवन में बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि सेल्फ डेवलपमेंट की मदद से ही इस दुनिया का हर इंसान जीवन में सफलता को प्राप्त करता है।

सेल्फ डेवलपमेंट की मदद से आप अपने जीवन में किसी भी कार्य की क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं। जो आपको और भी सफल बनाती है। सेल्फ डेवलपमेंट की मदद से आप अपने जीवन में किसी भी लक्ष्य को आसानी के साथ प्राप्त कर सकते हैं, और आगे बढ़ सकते हैं।

Self Development

इस दुनिया में खुद को बेहतर बनाने की इच्छा हर इंसान के अंदर होती है। लेकिन जीवन की कठिनाइयों और परेशानियों के चलते हम खुद को बेहतर बनाने की तरफ ध्यान नहीं दे पाते हैं। लेकिन खुद को बेहतर बनाना हम सभी के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए हमको लगातार उसी दिशा में कार्य करते ही रहना चाहिए। तभी आप जीवन में खुश रह सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।

सफलता की परिभाषा क्या है ?

अब सवाल यह उठता है, कि खुद को बेहतर कैसे बनाया जाए? अगर आपके अंदर भी खुद को बेहतर बनाने की इच्छा है, तो आज के इस लेख के अंदर हम आपके साथ उन तरीकों के बारे में बात करने वाले हैं, जिनकी मदद से आप खुद को एक बेहतर इंसान बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, What’s Self Development : सेल्फ डेवलपमेंट क्या होता है? उन तरीकों के बारे में-

सबसे पहले हम जानते हैं कि सेल्फ डेवलपमेंट क्या होता है उसके बाद हम जानते हैं, खुद के अंदर विकास करने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में-

Development

What’s Self Development सेल्फ डेवलपमेंट क्या होता है?

जब भी आप अपने लिए कोई भी लक्ष्य निर्धारित करते हैं और उसको पाने के लिए पूरी कोशिश करते हैं। अब वहां पर आपको उस लक्ष्य से संबंधित अधिक से अधिक जानकारी और ज्ञान का होना बहुत ही जरूरी होता है, जब आप अपने उस कार्य की क्षमता को बढ़ाने के लिए अपने ज्ञान को बढ़ाते हैं और अपनी जानकारी को बढ़ाते हैं। साथ ही साथ अपनी समझ को बढ़ाते हैं और खुद को बेहतर बनाने की दिशा में काम करते हैं। तो हम कह सकते हैं कि, आप खुद के अंदर विकास कर रहे हैं। उसी का मतलब ही Self Development होता है।

जब आप अपने कार्य का समय के साथ analysis करते हैं। और आप पता करते हैं कि कहां पर आप सही हैं? तथा कहां पर आप गलत है? तभी आप अपना खुद का असल में विकास कर पाते हैं। अब हम आपके साथ कुछ बातें शेयर करने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप अपने कार्य का analysis कर सकते हैं। और खुद को बेहतर बना सकते हैं।

सवाल जो आपको हर रोज खुद से करने चाहिए? (What’s Self Development )

1. क्या मैंने अपने लक्ष्य को प्राप्त किया

इस दुनिया में हर इंसान के पास 1 दिन में 24 घंटे होते हैं और आपके पास भी 1 दिन में 24 घंटे ही होते हैं अब आपको अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करना है और उस लक्ष्य को निश्चित समय सीमा के अंदर ही हासिल करना है इसके लिए आपको अपने लिए एक टू-डु लिस्ट बनानी होती है जिसके अंदर आपको अपने कार्य को लिखना होता है और उसके अंदर लिखना है कि आपको उस कार्य को किस समय के अंदर पूरा करना है इस तरह से जब आप करते हैं तो आप अपने लक्ष्य को समय के अंदर पूरा कर पाते हैं और धीरे-धीरे अपने बड़े लक्ष्य की तरह बढ़ते रहते हैं।

इस लिस्ट को आप दिन की शुरुआत में बना सकते हैं या रात के समय बना सकते हैं अगर आप इस लिस्ट को बनाते हैं तो आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपने किस लक्ष्य को प्राप्त किया है और किसकी तरफ आपको आगे बढ़ना है।

2. मैं क्या गलती कर रहा हूं

अगर आप खुद से यह सवाल करते हैं तो आपका आपको जवाब जरूर मिलता है आपको समझ आ जाता है कि आप दिन में कहां पर अपना समय खराब कर रहे हैं और किस कार्य के अंदर अपना समय खराब कर रहे हैं इन सभी बातों को आप अपने लिस्ट के अंदर लिख सकते हैं जिसकी मदद से आपको पता लग जाता है कि आपका समय कहां पर खराब हो रहा है और कहां पर आपको अपने समय को बचाने की जरूरत है है।

सफलता के मूल मंत्र

जहां पर आपका समय खराब हो रहा होता है उस कार्य को आप रोक सकते हैं और उसकी जगह आप किसी दूसरी कार्य को कर सकते हैं यह करने पर आपको पता लग जाता है कि आप किस चीज में और किस कार्य के अंदर गलती कर रहे थे /

3. क्या मैं अपनी गलतियों से सीखता हूं

अगर आप कुछ भी सीखते हैं तो आपके अंदर यह एक बहुत ही बेहतरीन कला है अगर आप कुछ भी नया सीखते रहते हैं और उसके अंदर गलती करते हैं तो वह गलती नहीं होती है बल्कि वह आपके लिए एक सीख होती है।

जब आप गलती करते रहते हैं तो आपके दिमाग में नए-नए विचार आते रहते हैं जिसका उपयोग आप अपने कार्य के अंदर ले सकते हैं इसीलिए अपने दिन के आखिर में जा रात के समय आराम से बैठकर अपने कार्य का एनालिसिस करें जिससे आपको पता लगता है कि आपने कहां पर गलती की है उस गलती से आप आसानी से सीख सकते हैं।

परिश्रम ही सफलता की कुंजी है , जानिए कैसे ?

निष्कर्ष

आज का हमारा लेट था ” What’s Self Development “ अगर आप ऊपर दी गई सभी बातों को अपने जीवन के अंदर लागू करते हैं। तो आप भी अपने अंदर विकास कर सकते हैं, और खुद को बेहतर बना सकते हैं।

इस दुनिया में जितने भी सफल लोग हुए हैं। उन्होंने अपने जीवन के हर एक दिन खुद के विकास में लगाया है, जिसकी वजह से उन्होंने जीवन की सबसे बड़ी सफलता को प्राप्त किया है। अगर आप भी जीवन में सफलता को हासिल करना चाहते हैं, तो आज से ही इन सभी बातों को अपने अंदर लागू करें।

आशा करते हैं कि, आपको इस लेख से जरूर कुछ जानकारी मिली होगी। और कुछ नया सीखने को जरूर मिला होगा। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका कोई दोस्त खुद के अंदर विकास करें और खुद को बेहतर बनाएं ,अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

secret of success

महाभारत की सम्पूर्ण कथा

happy wedding anniversary wishes

Conference क्या है ?

donation का महत्व और आवश्यकता विस्तार-पूर्वक जाने।

2 thoughts on “{Self Development} सेल्फ डेवलपमेंट क्या होता है?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: