Entrepreneur Meaning in Hindi, Entrepreneur का मतलब क्या है?

Entrepreneur (उद्यमी) वह व्यक्ति होता है, जो अपना खुद का उद्योग स्थापित करता है, जोखिम उठाता है और उसमे से profit लेता है। उद्यमी बहुत ही साहसी व्यक्ति होता है वो समाज के विकास में भागीदार होता है। एक उद्यमी अपने उद्योग को बढ़ाने के लिए अन्य व्यक्तियों को भी रोजगार देता है। जिससे समाज में व्याप्त बेरोजगारी की समस्या से भी कुछ हद तक निजात मिलती है।

Entrepreneur का मतलब होता है उद्यमकर्त्ता यानी की आसान शब्दो में कहे तो व्यवसायी (Business man) Entrepreneurship का अर्थ होता है, जोखिम उठाने वाला। यानी अपने काम को करते समय अगर कुछ हो जाये तो उसे मोटिवेशन समझ कर फिर से उसी काम को सही तरीके से करना।

Entrepreneur meaning in Hindi

एक ऐसा व्यक्ति जो वित्तीय लाभ की आशा में जोखिम स्वीकारते हुए व्यवसाय स्थापित करता है और व्यावसायिक सौदे करता है, ऐसे व्यवसायी व्यक्ति को अंग्रेजी में ‘Entrepreneur’ कहा जाता है।

तो  हम कह सकते है entrepreneur (उद्यमी) वह व्यक्ति होता है जोे दूसरे व्यक्तियों को भी अपने साथ ले के चलता है। वह अपने हित के साथ साथ दूसरों के हित का भी ध्यान रखता है। हर व्यवसायी उद्यमी नही होता है, बल्कि वह व्यक्ति उद्यमी होता है जो व्यवसाय के प्रत्येक नियम का भली भाँति पालन करता है और अपने business की growth को दिन प्रतिदिन बढ़ाता है।

entrepreneur

किसी भी business को शुरू करने से पहले हमको ये पता नही होता है कि आगे क्या होने वाला है। सिर्फ हम अपनी मेहनत और विश्वास के भरोसे ही आगे चलते है और वैसे भी business में अनिश्चितता के दौर तो आते ही रहते है। इससे उद्यमी बिलकुल भी नही घबराता है। मेरा हमेशा मानना रहा है कि उद्यमी(entrepreneur) हमेशा positive mind के साथ चलते है और वो fear of failure के बारे में नही सोचते है और वैसे भी कहते है ना जो डर गया समझो मर गया।

Thinking of a Good Entrepreneur

एक और बात उद्यमी अपने साथ काम करने वाले employees का ध्यान भी रखते है वे मानते है की इनकी वजह से ही यह व्यवसाय चल रहा है। प्रत्येक कर्मचारी चाहें वो peon (चपरासी) ही क्यों न हो उसकी बात उद्यमी सुनता है। और अगर उसको कुछ हो भी गया तो उसके परिवार का ख्याल भी रखता है।

उद्यमी अपने किसी भी कर्मचारी को कभी भी निकालता नहीं है वो उसे अपने family member की तरह समझता है और तभी उसे कंपनी से जाने देता है जब वो खुद जाना चाहें।

अगर बिज़नेस में कुछ गड़बड़ या नुकसान होता है तो वह दूसरों पर आरोप प्रत्यारोप नहीं लगाता वह उसे motivation के रूप में लेता है और दोबारा उस गलती को करने से बचता है। वह failure को भी एक Opportunity के रूप में देखता है।

यदि उद्यमी अच्छा पैसा कमाता है, तो वह सोचता यह इस पैसे को वापस किसी अच्छे कार्य में दिया जाएँ। वह चैरिटी में, विद्यालयों में, गरीबों का इलाज करने में तथा अन्य अच्छे कार्य के लिए उस पैसे को दान कर देता है।

अगर कोई दिन बिज़नस में बुरा चले गया तो उद्यमी यह नहीं सोचता कि आज का दिन बुरा था परन्तु वह यह सोचता है कि दुसरें लोगों तथा दूसरों की कंपनी के लिए काम करने से अच्छा है की मैं अपने लिए कार्य कर रहा हूँ। तो दोस्तों प्रत्येक व्यक्ति जो बिज़नस करता है वह उद्यमी नहीं होता।

‘Entrepreneur’ with Example  मतलब

1. एक नया अवसर देखते हुए पैसे कमाने हेतु व्यवसाय शुरू करने वाला व्यक्ति।

2. ऐसा व्यक्ति जो अपना खुद का व्यापार विकसित करता है, और उसका मालिक होता है।

Entrepreneur- हिंदी अर्थ
व्यवसायी
उद्यमकर्त्ता
उद्यमी
धंधेवाला
जोखिम उठाने वाला

Example of Entrepreneur

‘Entrepreneur’ यह एक noun (संज्ञा, नाम) है।

The Success key Take Ways of Entrepreneur

  • A person who will undertakes the risk of starting a new business set out is called an entrepreneur.
  • The best way  of entrepreneurs file and pay taxes will depend on how does the business is set up in terms of the powerful structure.
  • Secure the Ensuring funding is a key for entrepreneurs: The Financing resources is also includes SBA loans and crowdfunding.
  • Entrepreneurship is a highly risky but it was also a  also can be highly rewarding, as well as it’s serves to generate economic wealth, growth, and innovation.
  • An entrepreneur creates a firm For realize their idea, which is know as known as entrepreneurship, It aggregates capital and labor in order to produce the goods or services for their profit.

‘Entrepreneur’ के अन्य अर्थ

Name of entrepreneur- उद्यमी का नाम

budding entrepreneur- नवोदित उद्यमी

why you want to be an entrepreneur- आप एक उद्यमी क्यों बनना चाहते हैं

business entrepreneur- व्यवसाय के उद्यमी

why you want to become an entrepreneur- आप एक उद्यमी क्यों बनना चाहते हैं

Social entrepreneur- सामाजिक व्यवसायी

Digital entrepreneur- डिजिटल उद्यमी

serial entrepreneur- निरंतर नवप्रवर्तक उद्यमी

young entrepreneur- युवा व्यवसायी

fabian entrepreneur- अवसर की प्रतीक्षा करनेवाला व्यवसायी

entrepreneurship development– उद्यमिता विकास

business entrepreneurship- व्यापार उद्यमिता

village level entrepreneur- ग्राम स्तरीय व्यवसायी

‘Entrepreneur’ Synonyms-antonyms

‘Entrepreneur’ के समानार्थी (Synonyms) शब्द कुछ इस प्रकार से है।

businessman
business person
trader
merchant
tycoon
businesswoman
dealer
hustler

आज के Trend में हर कोई एक सफल Entrepreneur बनना चाहता है। आज के टाइम में कोई भी 9 से 5 की जॉब नहीं करना चाहता है। क्योकि कोई भी Boss के Under रह कर Job नहीं करना चाहता है। सब अपना एक Business Start करना चाहते है। तो आईये पहले जानते है Entrepreneurship क्या है?

उद्यमिता का क्या अर्थ है? Entrepreneurship Meaning In Hindi

दोस्तों क्या आप जानते है Entrepreneurship का क्या मतलब होता है? (Entrepreneurship Meaning In Hindi) अगर हम इसको सरल भाषा मे समझना चाहे तो इसका मतलब बहुत ही सीधा है की एक Entrepreneurship वो होती है, जहाँ हम किसी और के लिए Work नहीं कर के हम अपने खुद के Ideas पर काम करते है। और उसको एक Top Level पर ले जाते है। Entrepreneurship देखा जाये तो एक बिज़नेस है जिसको हम चलाते है। और अब बात करते है की Entrepreneur कौन होता है।

How to Pronounce Entrepreneur, उद्यमी का उच्चारण कैसे करें?

So, the first syllable in this word, the word entrepreneur, is the syllable the sound ‘ah’ – “on” “on”. Think about it as the word ‘on’ – “turn it on”. Or think of it as ‘A-N’ or ‘A-A-N’ – “on”, okay. Definitely not an E, its not an ‘eh’ sound, okay, “on”.

उद्यमिता और उद्यमी के बीच अंतर Difference Between Entrepreneurship And Entrepreneur In Hindi

दोस्तों अब बात करते है की इंटरप्रेन्योर कौन होता है? क्या आपको पता है इंटरप्रेन्योर और Entrepreneurship में Difference होता है। लेकिन ये अंतर बहुत ही कम होता है। Entrepreneurship होती है एक बिज़नेस और इंटरप्रेन्योर  होता है। उस व्यवसाय का मालिक मतलब Businessman को ही इंटरप्रेन्योर बोल सकते है।

                                           Click here How to make a perfect Business Plan?

उद्यमी कौन है? How to become a Best Entrepreneur

दोस्तों जैसा की आप जान चुके है की एक बिज़नेस मैन को ही हम एक इंटरप्रेन्योर कहते है। लेकिन अब हम आपको Entrepreneur के अंदर होने वाली Quality के बारे में बतायगे। जिनके कारण ही वो एक इंटरप्रेन्योर  बन पाता है। यदि ये Quality उसके अंदर नहीं होगी, तो वो एक Entrepreneur नहीं बन सकता है।

और यदि आपके अंदर भी ये Quality है तो, आप भी एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर बन सकते हो। तो आईये जानते है, क्या है वो 5 गुण?

1: Innovation Creativity Power

दोस्तों इसका मतलब ये है की एक Entrepreneur के अंदर कुछ नया करने का Idea होता है। मतलब वो नए नए Ideas पर काम करते है और अपने व्यवसाय को आगे ले जाते है। वो अपने बिज़नेस में हमेशा कुछ न कुछ इनोवेशन करते रहते है।

लेकिन यहाँ हम Starting में एक इंटरप्रेन्योर बनने की बात करे तो एक इंटरप्रेन्योर एक ऐसे Ideas को बाजार में लाता है जो की Costumer की जरूरतों को पूरा करता है। इंटरप्रेन्योर लोगो की जरूरतों को समझता है और वो उस जरूरत को एक Problem की तरह समझता है और उस Problem को Solve करने में लग जाता है फिर जाकर एक Product का Innovation होता है।

यदि आप में भी Innovation करने के लिए Creativity पावर है तो आप भी एक इंटरप्रेन्योर बनने की Quality रखते है।

                      Check Also HD Streamz Apk Download 2022 For Android and iOS Full Guide

2: Risk Taking

एक Entrepreneur में Risk लेने की Capacity होती है। जब भी हम कोई Business Start करने की सोचते है तो हम पहले से ही ये सोचने लगते है की ये बिज़नेस नहीं चला तो क्या होगा हमारा पूरा पैसा बर्बाद हो जायेगा और फिर हम Business Start ही नहीं करते है।

जब की एक इंटरप्रेन्योर इसका बिल्कुल अलग करता है वो Risk लेने से बिल्कुल नहीं डरता वो बस अपने Business को Start करता है और पूरी तरीके से उस पर फोकस करता है।

यदि आपको भी Risk लेने से बिल्कुल डर नहीं लगता तो आप भी एक इंटरप्रेन्योर बनने की Quality रखते है। तो आज से ही आपको अपने Business के बारे में सोचने लग जाना चाहिए।

3: Finance Skill

एक Entrepreneur में Finance Skills भी होती है। और ये Skills होना बहुत जरुरी भी है। क्योकि बाद में तो आप अपने बिज़नेस के लिए Finance Work के लिए तो एक Account को Job पर रख सकते है। लेकिन Starting में आप उस Condition में नहीं होते की आप एक Accountant को रख सके।

Business में Finance की जानकारी होना भी बहुत जरुरी होती है। क्योकि इसमें हमें ये जानना होता है की हमें अपने बिज़नेस के लिए पैसा कहा से लाना है। बिज़नेस को शुरू करने के लिए कितने पेसो की जरूरत होगी। कितना पैसा कहा लगाना है और कितना पैसा लगा दिया है इन सभी बातो का हमें ध्यान रखना होता है और ये फाइनेंस की अच्छी जानकारी होने पर हम कर सकते है।

4: Think Out Of The Box

एक व्यापारी कभी भी साधारण लोगो की तरह सोच नहीं रखता। उसके पास हमेशा कुछ न कुछ नया होता है मतलब वो हमेशा कुछ नया सोचता रहता है। उसका दिमाग कभी शांत नहीं बैठता और हमेशा सबसे अलग सोचने और करने की इच्छा रखता है।

यही कारण होता है की वो हमेशा कुछ न कुछ नया Product Market में लाता ही रहता है। आज आप जो भी चाहते घर पर बैठे बैठे मोबाइल के माध्यम से कुछ भी मंगवा सकते हो ये भी एक बहुत नया Idea है और ये Ideas उस ही अलग सोच का परिणाम है। इसलिए यदि आप एक व्यवसायी बनना चाहे है तो अपनी सोच को दुसरो से हट कर बनाये।

5: Always Ready For Failure

दोस्तों जो एक इंटरप्रेन्योर होता है वो ये अच्छी तरीके से जानता है की मुझे इस व्यापार में सफलता की भी पूरी सम्भावना है और असफलता की भी पूरी सम्भावना है। इसलिए वो हमेशा सफलताओ के लिए भी हमेशा तैयार रहते है और असफलताओ के लिए भी तैयार रहते है।

दोस्तों यदि आप में भी ये 5 Quality है तो आप भी एक Successful Entrepreneur बन सकते है। अब तक आप जान गए होंगे की Entrepreneur Meaning in Hindi – Entrepreneur का मतलब क्या है? Entrepreneurship क्या होती है (What Is Entrepreneurship In Hindi), एक इंटरप्रेन्योर कौन होता है (Who Is Entrepreneur In Hindi), इंटरप्रेन्योर, और Entrepreneurship  में क्या अंतर होता है? (Difference between Entrepreneurship and Entrepreneur in Hindi) और Entrepreneurship का क्या मतलब होता है (Entrepreneurship Meaning In Hindi)

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

Leave a Comment

%d bloggers like this: