Freelancing क्या हैं? Freelancing से पैसे कैसे कमाए ~ 2022

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको Freelancing क्या है? और घर बैठे Freelancing करके पैसे कैसे कमाए जा सकते है? के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है।

दोस्तों वर्तमान में हर कोई व्यक्ति घर बैठे पैसे कमाना चाहता है और वह चाहता है की वह अपने कौशल के बलबूते कुछ ऐसा काम कर सके, जिससे उनको अच्छी Earning हो जाये।

क्योकि वर्तमान में बहुत से लोग बेरोजगार है, और उन्हें कही भी नौकरी नहीं मिल पा रही है, यानि की उनके पास कौशल होते हुए भी वह बेरोजगार होकर फिर रहे है।

लेकिन आपको बता दे अगर आप भी इसी तरह की किसी बेरोजगारी से जूझ रहे है तो, आप एक Freelancer बन सकते है और अपनी बेरोजगारी को दूर कर सकते है।

अगर आपको नहीं पता है की Freelancing क्या होता है? या Freelancer कौन होता है? तो इस पोस्ट में हम आपको इस विषय की पूरी जानकारी देने वाले है, इसलिए इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

Freelancing से पैसे कैसे कमाए? | Freelancing se Paise Kaise Kamaye

Contents

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाने के कई तरीके हैं या फिर फ्रीलांसर बनकर पैसे कमाने के कई विकल्प हैं और आप कई तरीकों से एक Freelancing के घर बैठे एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और कई लोग तो फ्रीलांसिंग से करोड़ों रुपए कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं, लेकिन 2022 में Freelancing से पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीके कौन से हैं।

1. Digital Marketing से पैसे कमाए

आप में से बहुत से लोगों ने इंस्टाग्राम, फेसबुक, टि्वटर, आदि पर एड्स जरूर देखे होंगे और डिजिटल मार्केटिंग में SEO, SEM, SMM, कंटेंट मार्केटिंग, PPC एडवरटाइजिंग, लीड जेनरेशन, जैसे काम शामिल होते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के अंदर आप मार्केटिंग, कंटेंट analyst, UX डिजाइनर, SEO और SEM के विशेषज्ञ बन सकते हैं और ईमेल मार्केटिंग से जुड़े हुए बहुत से काम कर सकते हैं।

फिर आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग से एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और आज के इस सोशल मीडिया वाले युग में डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है और लोग अपनी जॉब्स छोड़कर डिजिटल मार्केटिंग की एजेंसी खोल रहे हैं और दूसरे लोगों की मदद करने के साथ में लाखों रुपए भी कमा रहे हैं।

तो ऐसे में अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के विशेषज्ञ हैं और सोशल मीडिया मैनेजमेंट का काम ढंग से कर सकते हैं, तो आप डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में बहुत पैसा कमा सकते हैं और यहां पर पैसा कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है, आप अपनी काबिलियत के हिसाब से डिजिटल मार्केटिंग में करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े हुए लोगों को ऑनलाइन मार्केटिंग करनी पड़ती है, जिसमें वह कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बाकी लोगों को बताते हैं और गूगल एड्स, फेसबुक एड्स, आदि सेवाएं देकर उस कंपनी की वेबसाइट तक ट्रैफिक को पहुंचाते हैं या फिर ट्रैफिक generate करते हैं, तो ऐसे में वह कंपनी revenue कमाती है, जिसका कुछ हिस्सा वह आपको देती है।

यह काम करके आप freelancing में बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग में आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यानी कि SEO से जुड़ी हुई रणनीतियों का इस्तेमाल कर सकते हैं और यहां पर इस फील्ड में पैसा कमाने के लिए आपको एक job profile बनानी होगी, जो आप किसी भी भरोसेमंद फ्रीलांसिंग की वेबसाइट पर जाकर बना सकते हैं।

लेकिन डिजिटल मार्केटिंग का काम करने के लिए आपको क्या चीजें सीखनी होंगी या फिर आप में क्या skills होनी चाहिए।

web hosting  क्या है? सम्पूर्ण जानकारी What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?
Conference Call Kya Hai? Conference Call Kaise Kare? – जानिए?  Affiliate Marketing क्या है? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

software के प्रकार और परिभाषा क्या है ? जानिए

महाभारत की सम्पूर्ण कथा! Complete 

ऑनलाइन शिक्षा के फायदे और नुकसान क्या है ?

पहला अध्याय – Chapter First – Durga Saptashati

  •          आपको SEO और SEM के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।
    • आपको सेल्स की तकनीक आनी चाहिए और आपको editing की स्किल भी सीखनी होगी।
    • आपको वीडियो मार्केटिंग और वीडियो एडिटिंग अच्छे से आनी चाहिए।
    • आपको Google Analytics, KissMetrics, Moz Pro, आदि जैसे एनालिटिक्स टूल्स की जानकारी होनी चाहिए।

    अगर आपको यह सारी चीज है आती है तो आप बहुत ही आसानी से कई  फ्रीलांसिंग की वेबसाइट पर जाकर डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं और Freelancing से पैसा कमा सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में इस समय लोग लाखों में कमा रहे हैं और आप भी अपवर्क और फाइबर जैसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर 5 लाख से लेकर 10 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

    लेकिन यह अमाउंट कमाने के लिए आप में ऊपर बताई गई सारी स्किल्स होनी चाहिए, लेकिन अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में नए-नए हैं और यह काम शुरू करना चाहते हैं, तो आप 10 डॉलर से 60 डॉलर हर घंटे का चार्ज कर सकते हैं और freelancing से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे अपनी इनकम लाखों में कर सकते हैं।

    डिजिटल मार्केटिंग के इन्ही फायदों की वजह से यह हमारी Freelancing से पैसे कैसे कमाए? 2022 की इस लिस्ट में नंबर एक पर है।

    2. Web Development से पैसे कमाए 

    आज के इस टेक्नोलॉजी वाले समय में IT क्षेत्र में वेब डेवलपमेंट में एक कैरियर बनाना बहुत ही बढ़िया विकल्प बन गया है और अगर आप एक Coder हैं और इसी 9 से 5 वाली जॉब में काम नहीं करना चाहते हैं, तो आप Freelancing करके अपने समय के हिसाब से कोडिंग करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन कोडिंग करना या वेब डेवलपमेंट करना बिल्कुल भी आसान नहीं है।

    यह काम करने के लिए आपको कई भाषाएं सीखनी पड़ती हैं, जैसे कि पाइथन, जावा स्क्रिप्ट, पीएचपी, रूबी, आदि। जिन्हें सीखकर आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और Freelance Python में लोगों को बहुत ज्यादा पैसा मिल रहा है।

    एक आम कोडर को एक से दो लैंग्वेज तो जरूर आती हैं, तो अगर आप आईटी डिपार्टमेंट से हैं और कोडिंग में एक कौशल इंसान हैं, तो आप बहुत ही आसानी से फ्रीलांसिंग की वेबसाइट जैसे कि फाइबर या अपवर्क पर जाकर बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। वेब डेवलपर्स का काम front-end का होता है, जिसमें वह वेबसाइट को तैयार करते हैं और कई जगह interface को बेहतर करते हैं।

    ताकि यूजर को वेबसाइट चलाने में कोई भी दिक्कत ना हो और केवल वेबसाइट ही नहीं आजकल तो आप मोबाइल ऐप बनाकर भी लाखों रुपए कमा सकते हैं। तो अगर आपको कोडिंग में बढ़िया नॉलेज रखते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से मोबाइल एप्स के फ्रीलांसर, php freelancer बनकर, वेबसाइट बनाके महीने के लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं।

    लेकिन वेब development का काम करने के लिए आपको क्या चीजें सीखनी पड़ती हैं या फिर आप में क्या स्किल्स होनी चाहिए।

    • अगर आप वेब डेवलपमेंट का काम करना चाहते हैं, तो आपके पास कोडिंग की अच्छी खासी नॉलेज होनी चाहिए। जैसे कि पाइथन, पीएचपी, आदि और आपको कोडिंग से जुड़ी हुई नई-नई चीजें सीखते रहना होगा।
    • आप में परीक्षण और debugging का कौशल भी होना चाहिए।
    • आपको जावास्क्रिप्ट और HTML / CSS आनी चाहिए।
    • आपको back-end डेवलपमेंट के basics की पूरी जानकारी होनी चाहिए।
    • आप UI / UX डिजाइनिंग सीखकर और भी ज्यादा बेहतरीन बन सकते हैं और ज्यादा पैसे चार्ज कर सकते हैं।

    लेकिन अगर आपको अभी इन स्किल्स में थोड़ी बहुत चीजें नही आती, तो आपको चिंता करने की जरूरत बिल्कुल नहीं है, क्योंकि आप धीरे-धीरे यह सारी चीजें सीखकर और भी ज्यादा बढ़िया वेब डेवलपर बन सकते हैं और 40 हजार रुपए से भी ज्यादा हर महीने कमा सकते हैं। लेकिन शुरुआत में आप फाइबर जैसी वेबसाइट पर जाकर 10 से 40 डॉलर तक चार्ज कर सकते हैं और freelancing से पैसा कमा सकते हैं।

    वेब डेवलपमेंट एक नए जमाने की बहुत ही बढ़िया फील्ड है, जो आगे चलकर और भी ज्यादा बढ़ेगी ही, तो अगर आप कोडिंग करते हैं, तो आप वेब डेवलपमेंट करके Freelancing से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

    Freelancing

    3. Blogging से पैसे कमाए | Content Writing se Paise Kaise Kamaye

    आज के डिजिटल जमाने में बहुत से लोग ऑनलाइन लेख पढ़ना पसंद करते हैं और कोई भी नया मोबाइल या कोई चीज खरीदने से पहले लोग उसके बारे में ऑनलाइन पूरी जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करते हैं, तो ऐसे में आप ब्लॉगिंग करके या फिर कंटेंट राइटिंग करके बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और इस डिजिटल युग में 82% smartphone users किसी भी चीज के बारे में सारी जानकारी लेने के लिए blogs पढ़ते हैं।

    साथ ही में, 45% से भी ज्यादा buyers कोई चीज खरीदने से पहले उसके ऑनलाइन reviews पढ़ते हैं, तो ऐसे में अगर आप फ्रीलांसिंग से पैसा कमाना चाहते हैं, जो कि एक ऑनलाइन पैसे कमाने का जरिया है। तो आप कंटेंट राइटिंग को बिल्कुल भी नहीं पूछ सकते हैं और कई लोग कंटेंट राइटिंग करके एक बढ़िया इनकम कमा रहे हैं और कंटेंट राइटिंग या ब्लॉगिंग में भी आप कई काम कर सकते हैं।

    जैसे कि प्रोडक्ट रिव्यू, टॉप 10 लिस्ट, हेल्थ ब्लॉग्स, टूर ब्लॉग, आदि और आज के समय में बहुत से लोग लेख पढ़ना पसंद करते हैं और उन लेखों के पूरे समूह यानी की ebook पढ़ना भी बहुत ज्यादा पसंद करते हैं और कई लोग सोशल मीडिया पर कंटेंट राइटिंग करके एक बढ़िया इनकम कमाते हैं, तो आप क्यों नहीं कमा सकते? 

    लेकिन कंटेंट राइटिंग या फिर ब्लॉगिंग करने के लिए भी आप में कुछ स्किल्स होनी चाहिए, जोकि यह हैं–

    • सबसे पहले तो आप में बेहतरीन editing की skill होनी चाहिए, जिससे कि आप यह समझ सकें कि आपके लिखे गए लेख में रीडर को क्या पसंद आएगा और क्या नहीं, तो ऐसे में आपको सारे फालतू words को हटाना होगा और grammar पर विशेष ध्यान देना होगा।
    • दूसरा आपको लेख को connected रखना होगा, ताकि यूजर को यह न लगे कि आप एक चीज से दूसरी चीज के ऊपर कूद रहे हैं और सारी बातें कनेक्टेड रहनी चाहिए। जैसे कि वह किसी अपने दोस्त से बात कर रहे हों, तो आपको ऐसे ही उस इंसान को सारी चीजें उस कंटेंट में समझानी होंगी।
    • आपको organizational skill सीखनी होगी, मतलब कि आपको लगातार बढ़िया कंटेंट डालते रहना होगा। क्योंकि अगर आप किसी वेबसाइट पर ब्लॉग लिख रहे हैं या फिर सोशल मीडिया पर कंटेंट लिख रहे हैं, तो हो सकता है कि कई बार आप बेहतरीन कांटेक्ट लिखें। लेकिन उसको कई लोग ना देखें, तो ऐसे में आपको अपनी गलतियों पर ध्यान देना होगा और बेहतरीन कंटेंट लिखते जाना होगा।
    • आप को SEO यानी कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में भी जानकारी होना बहुत ज्यादा जरूरी है। मतलब कि आपको keywords, हेडिंग, आदि के बारे में पता होना चाहिए। क्योंकि गूगल कीवर्डस के हिसाब से ही आपके लेख को लोगों तक पहुंचाता है।
    • तो ऐसे में आपको लोगों के साथ में सर्च इंजन के लिए भी ब्लॉग लिखना होगा, मतलब कि आप फ्रीलांसर seo बनकर भी पैसा कमा सकते हैं।
    • आपको वर्डप्रेस, जुमला, आदि कंटेंट राइटिंग के प्लेटफॉर्म्स के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए।

    आप इन चीजों को सीखकर एक बढ़िया कंटेंट राइटर या ब्लॉगर बन सकते हैं और कई टॉप के bloggers तो आर्टिकल्स लिखकर लाखों रुपए कमा रहे हैं और PayScale के हिसाब से Freelancing लेखक या फिर कंटेंट राइटर हर घंटे 487.22 रुपए कमाते हैं और आप भी कमा सकते हैं और उनकी महीने की इनकम 36,343 रुपए तक होती है।

    तो अगर आप creative हैं और बढ़िया लेख लिख सकते हैं, तो आप कंटेंट राइटिंग करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। अब आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा कि Freelancing में लिखकर पैसे कैसे कमाए।

    4. Graphic Designing करके पैसे कमाए

    ग्राफिक डिजाइनिंग के बारे में तो आपको मालूम ही होगा, ग्राफिक डिजाइनिंग के अंदर आप किसी सामान्य चीज को देखने वालों के लिए attractive बनाते हैं और इस काम के लिए ज्यादातर लोग इमेजेस का उपयोग किया जाता है, लेकिन लोग logo freelancer को भी अच्छा खासा अमाउंट देने को तैयार रहते हैं।

    लेकिन आप कई चित्रों की मदद से भी ग्राफिक डिजाइनिंग में पैसा कमा सकते हैं और आजकल तो anime भी बहुत ज्यादा चल रहा है, जिसमें आप चित्रों की मदद से एक स्टोरी को दिखाते हैं। तो ऐसे में कई कंटेंट राइटर होते हैं, जोकि स्टोरी को चित्रों में दिखाना चाहते हैं और जिसके लिए उन्हें ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत पड़ती है और अगर आप बेहतरीन ग्राफिक्स बना सकते हैं।

    साथ ही में, विज्ञापन या फिर एड्स से जुड़े हुए पोस्टर बना सकते हैं, तो आप ग्राफिक डिजाइनिंग से बढ़िया अमाउंट कमा सकते हैं। लेकिन यहां पर आपको अपनी creativity दिखानी पड़ती है और एक बढ़िया ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपको कई चीजों को सीखना भी पड़ता है। साथ ही में, यहां पर आप की कला को बहुत ज्यादा लोग देख सकते हैं, क्योंकि सोशल मीडिया का इस्तेमाल हर इंसान करता है।

    तो ऐसे में फ्रीलांसिंग की वेबसाइट पर लोग ग्राफिक डिजाइनर के लिए रोजाना request करते रहते हैं और आप एक बढ़िया ग्राफिक डिजाइनर बनके बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

    लेकिन ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपको क्या चीजें सीखनी पड़ेंगी?

    • सबसे पहले तो आपको बेहतरीन  डिजाइन बनाने की स्किल सीखनी चाहिए।
    • आप इस फील्ड में क्रिएटिव बनकर ही पैसा कमा सकते हैं और यहां पर आपको एक एक्सपर्ट बनना होना और details पर ध्यान देना होगा।
    • एक ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपको एडोब फोटोशॉप, प्रोक्रिएट, एडोब क्रिएटिव क्लाउड, जैसे टूल्स को यूज करना सीखना होगा।

    इन चीजों को सीखकर आप बहुत ही आसानी से ग्राफिक डिजाइन करके घंटे के 295 रुपए कमा सकते हैं और कई बेहतरीन और फेमस ग्राफिक डिजाइनर तो साल के 5.6 लाख रुपए तक कमाते हैं और आप भी कमा सकते हैं। लेकिन ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपको डिजाइनिंग की कला को सीखना होगा और क्रिएटिव बनना होगा, क्योंकि इस फील्ड में आप दूसरों की तरह काम करके पैसा नहीं कमा सकते हैं।

    Freelancing

    5. Blockchain Development करके पैसे कमाए

    पिछले कुछ सालों मे ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी (BFSI) बैंकिंग क्षेत्र में बहुत ज्यादा बढ़ गई है और अब तो शिक्षा, स्वास्थ्य, आदि की देखभाल से जुड़े हुए कई बिजनेस भी ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने लगे हैं और कई देश भी बिटकॉइन को अपना रहे हैं और बिटकॉइन का इस्तेमाल पेमेंट के लिए शुरु कर रहे हैं।

    तो ऐसे में, आप ब्लॉकचैन डेवलपमेंट सीखकर एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और क्योंकि ब्लॉकचैन एक नई टेक्नोलॉजी है, जो कि 2016 से 17 के बीच में वायरल हुई है, तो ऐसे में बहुत से लोगों को ब्लॉकचैन के बारे में जानकारी नहीं है और वह इस टेक्नोलॉजी के बारे में और चीजें सीखना चाहते हैं। तो ऐसे में आप ब्लॉकचैन का उपयोग करने वाली कंपनियों से फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर एक बढ़िया अमाउंट चार्ज कर सकते हैं।

    साथ ही में, ब्लॉकचैन डेवलपमेंट करके एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं, ब्लॉकचैन के विशेषज्ञ या डेवलपर्स को कंप्यूटर नेटवर्किंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, डाटा स्ट्रक्चर और क्रिप्टोग्राफी के साथ में एल्गोरिथ्म से जुड़ी हुई सारी जानकारी होती है, तो ऐसे में आप इन चीजों के बारे में पूरी जानकारी लेकर एक ब्लॉकचैन डेवलपर बन सकते हैं।

    ब्लॉकचैन डेवलपमेंट में नई-नई चीजें बढ़ती जा रही हैं, जिनके बारे में आपको जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। तभी आप ब्लॉकचैन डेवलपर बनकर एक बड़ा अमाउंट कमा पाएंगे।

    तो ऐसे में एक ब्लॉकचैन डेवलपर बनने के लिए आपको क्या स्किल्स सीखनी पड़ेगी?

    • सबसे पहले तो आपको सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट बहुत ही बढ़िया तरीके से सीखना होगा।
    • फिर आपको डाटा एनालिटिक्स और एल्गोरिथ्म से जुड़ी हुई सारी जानकारी होनी चाहिए।
    • ब्लाकचैन डेवलपर बनने के लिए आपको क्रिप्टोग्राफी से जुड़ी हुई सारी नॉलेज प्राप्त करनी होगी।
    • आप C++, जावा स्क्रिप्ट, पीएचपी, जावा, आदि भाषाएं सीखकर एक ब्लॉकचैन डेवलपर बन सकते हैं।
    • आपको codebase और open source प्रोजेक्ट्स में काम करने का अनुभव होना चाहिए।

    इन skills को सीखकर या फिर इन चीजों मे अनुभव प्राप्त करके आप एक एक्सपर्ट ब्लॉकचैन डेवलपर बन सकते हैं और शुरुआत में अपवर्क और फाइबर जैसी वेबसाइट पर 10 से 30 डॉलर हर घंटा चार्ज कर सकते हैं। फिर आप जब एक ब्लॉकचैन डेवलपिंग एक्सपर्ट बन जाएंगे, तो आप साल के 4.5 लाख रुपए से 8 लाख रुपए तक भी कमा सकते हैं, जोकि एक बहुत बड़ा अमाउंट है।

    लेकिन यह अमाउंट कमाने के लिए आपको ब्लॉकचैन डेवलपमेंट से जुड़ी हुई सारी जानकारी प्राप्त करनी होगी और इस फील्ड में एक एक्सपर्ट बनना होगा, तभी आप ब्लॉकचैन डेवलपर बनकर लाखों रुपए कमा सकेंगे।

    6. सोशल मीडिया coordinator बनकर पैसे कमाए

    आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में तो जानकारी मिल ही गई होगी। लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि आप एक सोशल मीडिया कोऑर्डिनेटर बनकर भी फ्रीलांसिंग से पैसे कमा सकते हैं और यह काम करने में आपको ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी और  क्योंकि ब्लॉगिंग में केवल आपको कंटेंट लिखना ही नहीं पड़ता है, ब्लॉगिंग में और भी कई काम होते हैं।

    जैसे कि सोशल मीडिया प्रचार, ईमेल सामग्री, आदि। जिसे मिलाकर एक लेख बनता है। तो ऐसे में बहुत से ब्लॉगर्स सोशल मीडिया कोऑर्डिनेटर बनकर महीने के लाख रुपए कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। तो अगर आप सोच रहे थे कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए या फिर फ्रीलांसिंग के घर बैठे पैसे कैसे कमाए, तो सोशल मीडिया कोऑर्डिनेटर एक बहुत ही बढ़िया सुझाव है।

    जहां पर आपको विज्ञापन बेचने के लिए नेटवर्क और links बनानी पड़ती है और फिर आप डिजिटल प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके उस साइट को वायरल करते हैं और पैसे कमाते हैं। साथ ही में आज के सोशल मीडिया के जमाने में कुछ सोशल मीडिया coordinator लाखों रुपए कमा रहे हैं, तो अगर आप में यह talent है, तो आप किस चीज का इंतजार कर रहे हैं?

    7. Accountant बनकर पैसे कमाए

    आजकल बहुत सी नई वेबसाइट बनती जा रही हैं और कई लोगों को एक वेबसाइट खुद संभालने में दिक्कत हो रही है। साथ ही में कई कंपनियां कोरोना की वजह से ऑनलाइन काम कर रही हैं, जिसके लिए उन्हें accountant की जरूरत पड़ रही है और कई फ्रीलांसर accountant बनके महीने के 50 हजार  रुपए तक कमा रहे हैं।

    लेकिन एक अकाउंटेंट बनने के लिए, सबसे पहले तो आपको MS PowerPoint, MS Excel से जुड़ी हुई सारी जानकारी होनी चाहिए, जो कि बहुत ही ज्यादा बेसिक है और हर किसी को होती है। तो ऐसे में आप उस कंपनी का काम घर बैठे ही कर सकते हैं और फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर एकाउंट्स संभालकर या अकाउंटेंट बनकर रोजगार पा सकते हैं और एक बढ़िया इनकम बना सकते हैं।

    8. Translator बनकर पैसे कमाए

    आज के जमाने में लोग कई अलग-अलग तरह की भाषाएं बोल रहे हैं, तो ऐसे में लोगों को एक दूसरे की भाषा समझ में नहीं आती है। जिसकी वजह से लोग फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर ट्रांसलेटर हायर करते हैं और उन्हें एक बढ़िया अमाउंट देते हैं, तो ऐसे में अगर आपको कई भाषाएं आती हैं। जैसे कि जैपनीज, फ्रेंच, इंग्लिश, हिंदी, चाइनीस, आदि।

    तो आप अपने इस टैलेंट का फायदा उठाकर फ्रीलांसिंग से पैसे कमा सकते हैं और ऑनलाइन ट्रांसलेटर को एक बढ़िया इनकम मिलती है। जैसे कि किसी स्टूडेंट को japanese सीखनी है और आप जैपनीज में एक विशेषज्ञ हैं, तो आप उस स्टूडेंट से घंटे के 30 से 50 डॉलर तक भी ले सकते हैं और ऑनलाइन ट्रांसलेटर बनकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

    साथ ही में कई बड़ी-बड़ी कंपनियों, संस्थानों और लेखकों को भी ऑनलाइन translators की जरूरत पड़ जाती है, जिसके लिए वह फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे कि upwork और फाइबर का उपयोग करते हैं, तो अगर आप अलग- अलग भाषाएं बोल सकते हैं और अपनी इस skill के ऊपर पैसा कमाना चाहते हैं, तो आज ही Freelancing वेबाइट्स पर जाकर अकाउंट बनाइए और अनुवादक या ट्रांसलेटर बनकर पैसे कमाइए।

    9. Freelancing में Data Entry से पैसे कैसे कमाए?

    डाटा एंट्री के बारे में तो आप में से बहुत से लोगों को मालूम ही होगा, डाटा एंट्री ऑपरेटर बनकर आप कंपनी के system में डाटा को input करते हैं और डाटा एंट्री की जॉब में आप कई तरह के काम कर सकते हैं। जैसे कि वर्ड प्रोसेसर, टाइपिस्ट, ट्रांसक्राइबर और क्लर्क। साथ ही में आप डाटा एंट्री ऑपरेटर बनके फ्रीलांसिंग से पैसा कमा सकते हैं।

    डाटा एंट्री का काम करने के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड बहुत ही ज्यादा बढ़िया होनी चाहिए, क्योंकि एक डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम दी गई जानकारी को जल्द से जल्द टाइप करने का होता है, लेकिन आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट में अपने हिसाब से deadline देकर इस चीज पर पूरा कंट्रोल ले सकते हैं और यह काम करने के लिए आपको Tally और Excel की जानकारी होना बहुत ज्यादा जरूरी है।

    तभी आप डाटा एंट्री की जॉब करके फ्रीलांसिंग वेबसाइट, जैसे कि फ्रीलांसर और people per hour से पैसा कमा सकेंगे।

    10. Photography से पैसे कमाए

    आज के समय में फोटोग्राफी के बारे में हर किसी को मालूम है और सबको यह भी मालूम है कि फोटोग्राफी इंडस्ट्री कितनी ज्यादा बड़ी है और लोग फोटो खींचकर कितना ज्यादा पैसा कमा रहे हैं। कई प्रोफेशनल फोटोग्राफर तो फ्रीलांसिंग वेबसाइट से लाखों में पैसे कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं। मतलब कि आप freelance photo खीचकर भी पैसा कमा सकते हैं।

    लोग हर खुशी के मौके पर फोटोग्राफर को बुलाते हैं और बढ़िया फोटोस खिंचवाते हैं, ताकि वह बाद में उन फोटोज को देखकर, उन लम्हों को याद कर सके। अगर आप में फोटोग्राफी का टैलेंट है और आप कैमरा या फिर मोबाइल से ही बढ़िया फोटोस खींच सकते हैं और अलग अलग तरीके की फोटोस खींचने में माहिर हैं, तो आप बहुत ही आसानी से फोटोग्राफी करके फ्रीलांसिंग से पैसा कमा सकते हैं।

    लोग रोजाना अपवर्क जैसी साइट पर फोटोग्राफी के लिए प्रोफेशनल फोटोग्राफर ढूंढते रहते हैं और वह एक बढ़िया अमाउंट देने को भी तैयार रहते हैं। तो अगर आप में photography का टैलेंट है, तो आप इस टैलेंट का इस्तेमाल करके घर बैठे freelancing वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं।

    11. Internet Research करके पैसा कमाए

    आप में से बहुत से लोगों को इंटरनेट अनुसंधान के बारे में जानकारी नहीं होगी, लेकिन इस काम में आप web research करते हैं और हाल के हाल बताए गए सवाल को सर्च इंजन पर ढूंढते हैं, जैसे कि आपका आज का काम है क्रिकेट से जुड़ी हुई सबसे रोचक जानकारी ढूंढना। तो ऐसे में आप क्रिकेट के विषय से जुड़े हुए सबसे रोचक पल ढूंढ के देते हैं।

    लेकिन यह काम करने के लिए आपको रिसर्च में एक माहेर इंसान बनना पड़ता है और आपका इंटरनेट कनेक्शन भी बढ़िया होना चाहिए, तभी आप इंटरनेट रिसर्च करके घर बैठे फाइबर और अपवर्क जैसी वेबसाइट से पैसे कमा सकेंगे और जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है, तो लोग researching जैसे कामों को समय की बर्बादी समझने लगे हैं और जिसके लिए वह लोगों को एक बढ़िया अमाउंट देने को तैयार हैं।

    तो ऐसे में अगर आप हाल की हाल किसी चीज पर रिचार्ज कर सकते हैं और आपको researching की कला आती है, तो आप इंटरनेट अनुसंधान से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं और फ्रीलांसिंग से एक बढ़िया इनकम शुरू कर सकते हैं।

    12. ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाए

    इस डिजिटल मार्केटिंग के जमाने में बहुत से लोग ईमेल मार्केटिंग को भूल गए हैं। लेकिन ईमेल मार्केटिंग सबसे ज्यादा पुरानी और सफल मार्केटिंग के तरीकों में से एक है, जहां पर आप किसी यूजर को या फिर लीड को एक ईमेल लिखकर अपने प्रोडक्ट, सर्विस या फिर वेबसाइट के बारे में बताते हैं और ईमेल मार्केटिंग में सबसे ज्यादा जरूरी चीज होती है Cold Email.

    जिसमें आप एक ऐसे इंसान को mail लिखते हैं, जिसे आपके बारे में जानकारी नहीं है या फिर आपकी वेबसाइट के बारे में नहीं पता है और कई लोग ईमेल मार्केटर्स को ढूंढते रहते हैं। क्योंकि वह अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक को बढ़ाना चाहते हैं और लीड जनरेट करके पैसा कमाना चाहते हैं। तो ऐसे में आपको बिजनेस ईमेल लिखना सीखना होगा।

    ईमेल मार्केटिंग का सबसे बड़ा सीक्रेट यही है कि आपको कम शब्दों में अपनी क्रिएटिविटी दिखानी होगी और उस इंसान को click करने के लिए मनाना होगा, जिसमें आप उस इंसान को उसके फायदे की एक बात बताएंगे और बाकी जानकारी के लिए आपकी वेबसाइट को विजिट करने को बोलेंगे और यह काम करके आप फ्रीलांसिंग से पैसा कमा सकते हैं, कई लोग फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर ईमेल मार्केटर बनकर लाखों रुपए कमा रहे हैं।

    इन तरीकों के अलावा भी आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि hr freelance, लेकिन यह 2022 के सबसे बढ़िया फ्रीलांसिंग niche हैं। आशा करते हैं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए और 2022 में फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीके कौन से हैं। 

    लेकिन आप किन वेबसाइट की मदद से  फ्रीलांसिंग से पैसा कमा सकते हैं और बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइट 2022 कौन सी है।

    सबसे बढ़िया Freelancing वेबसाइट कौन सी है? | बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइट

    अगर आप freelancing करना चाहते हैं और आप यह सोच रहे थे कि फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए या फिर बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइट 2022 कौन सी है, जहां पर आप रोजाना ऑनलाइन काम करके एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं, तो अब आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा, क्योंकि freelancing se paise kaise kamaye के इस भाग में हम आपको बताएंगे कि सबसे बढ़िया फ्रीलांसिंग साइट्स कौन सी हैं।

    1. Upwork से पैसे कमाए

    अपवर्क के बारे में आज कौन नही जानता है, लॉकडॉन के शुरुआत से ही फ्रीलांसिंग वेबसाइट का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, जिसमें से एक अपवर्क भी है। जहां पर बहुत से लोग घर बैठे फ्रीलांसिंग से पैसे कमा रहे हैं और यही 2022 की बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइट है। क्योंकि यहां पर आप डाटा एंट्री, वेबसाइट डिजाइनिंग, मार्केटिंग, ब्लॉगिंग से जुड़ी हुई चीजें करके महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

    आप अपवर्क पर घंटे के 100 डॉलर तक भी आराम से कमा सकते हैं, आजकल कई लोग अपनी LinkedIn की प्रोफाइल में upwork freelance लिखने लगे हैं, क्योंकि उपवर्क से लोगों को यह भरोसा मिल रहा है, कि यह इंसान genuine है। साथ ही में अपवर्क की वेबसाइट पर रोजाना बहुत सी कंपनियां और वेबसाइट के मालिक freelancers को ढूंढते रहते हैं।

    जो उनके काम को आसान कर सके और उनकी परेशानी का एक समाधान बन सके। साथ ही में आप अपवर्क की साइट पर जाकर अपना फ्रीलांसिंग करियर शुरू कर सकते हैं और अपवर्क की साइट पर कई फिल्टर्स मौजूद हैं, जिसकी मदद से आप नई चीजें explore कर सकते हैं और अपवर्क की साइट से आप अपने करियर को एक बहुत ही बढ़िया शुरुआत दे सकते हैं।

    साथ ही में अपवर्क एक बहुत ही ज्यादा trusted और genuine वेबसाइट है, जहां पर आपका काम होने के बाद आपको हाल ही हाल payment मिल जाती है और यहां पर आपके साथ कोई भी धोखा नहीं हो सकता है। इन्ही फायदों की वजह से अपवर्क हमारी बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइट 2022 की लिस्ट में नंबर एक पर है।

    2. Fiverr से पैसे कमाए

    अपवर्क की तरह ही फाइबर का इस्तेमाल भी कोरोना की वजह से बहुत ज्यादा बढ़ गया है और फाइबर दुनिया का सबसे ज्यादा बढ़ा Freelancing प्लेटफार्म भी है और इस बदलती हुई दुनिया में फाइबर आपको सबसे ज्यादा टॉप quality का काम दिलवा सकता है। फाइबर की वेबसाइट पर आपको 300 से भी ज्यादा कैटिगरीज मिलेंगी।

    जहां पर आप अपनी सर्विसेस देकर पैसा कमा सकते हैं और फाइबर की साइट पर आप मार्केटिंग से लेकर ब्लॉगिंग तक हर niche में काम कर सकते हैं और यहां पर हर काम के लिए जॉब्स मौजूद हैं। लेकिन फाइबर की साइट पर जॉब्स को gigs कहा जाता है और यहां पर आपको अपना एक पोर्टफोलियो बनाना पड़ता है और साथ में अपने काम का एक नमूना भी डालना पड़ता है।

    ताकि लोगों को यह समझ में आ जाए कि आप किस तरीके का काम करते हैं और आप काम सीखते हुए भी फाइबर की वेबसाइट से पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि यहां पर आपको सारे courses भी मिलते हैं और आप उसी के साथ में यहां से gigs करके पैसा कमा सकते हैं। फाइबर से जुड़ी हुई बाकी जानकारी के लिए आप हमारी साइट के इस लेख को पढ़ सकते हैं।

    आप अपवर्क पर घंटे के 100 डॉलर तक भी आराम से कमा सकते हैं, आजकल कई लोग अपनी LinkedIn की प्रोफाइल में upwork freelance लिखने लगे हैं, क्योंकि उपवर्क से लोगों को यह भरोसा मिल रहा है, कि यह इंसान genuine है। साथ ही में अपवर्क की वेबसाइट पर रोजाना बहुत सी कंपनियां और वेबसाइट के मालिक freelancers को ढूंढते रहते हैं।

    जो उनके काम को आसान कर सके और उनकी परेशानी का एक समाधान बन सके। साथ ही में आप अपवर्क की साइट पर जाकर अपना फ्रीलांसिंग करियर शुरू कर सकते हैं और अपवर्क की साइट पर कई फिल्टर्स मौजूद हैं, जिसकी मदद से आप नई चीजें explore कर सकते हैं और अपवर्क की साइट से आप अपने करियर को एक बहुत ही बढ़िया शुरुआत दे सकते हैं।

    साथ ही में अपवर्क एक बहुत ही ज्यादा trusted और genuine वेबसाइट है, जहां पर आपका काम होने के बाद आपको हाल ही हाल payment मिल जाती है और यहां पर आपके साथ कोई भी धोखा नहीं हो सकता है। इन्ही फायदों की वजह से अपवर्क हमारी बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइट 2022 की लिस्ट में नंबर एक पर है।

    2. Fiverr से पैसे कमाए

    अपवर्क की तरह ही फाइबर का इस्तेमाल भी कोरोना की वजह से बहुत ज्यादा बढ़ गया है और फाइबर दुनिया का सबसे ज्यादा बढ़ा फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म भी है और इस बदलती हुई दुनिया में फाइबर आपको सबसे ज्यादा टॉप quality का काम दिलवा सकता है। फाइबर की वेबसाइट पर आपको 300 से भी ज्यादा कैटिगरीज मिलेंगी।

    जहां पर आप अपनी सर्विसेस देकर पैसा कमा सकते हैं और फाइबर की साइट पर आप मार्केटिंग से लेकर ब्लॉगिंग तक हर niche में काम कर सकते हैं और यहां पर हर काम के लिए जॉब्स मौजूद हैं। लेकिन फाइबर की साइट पर जॉब्स को gigs कहा जाता है और यहां पर आपको अपना एक पोर्टफोलियो बनाना पड़ता है और साथ में अपने काम का एक नमूना भी डालना पड़ता है।

    ताकि लोगों को यह समझ में आ जाए कि आप किस तरीके का काम करते हैं और आप काम सीखते हुए भी फाइबर की वेबसाइट से पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि यहां पर आपको सारे courses भी मिलते हैं और आप उसी के साथ में यहां से gigs करके पैसा कमा सकते हैं। फाइबर से जुड़ी हुई बाकी जानकारी के लिए आप हमारी साइट के इस लेख को पढ़ सकते हैं।

    3. Freelancer.com पर पैसे कमाए

    Freelancer.com की वेबसाइट के बारे में तो सबको ही मालूम है कि यहां पर आप फ्रीलांसिंग करके घर बैठे पैसा कमा सकते हैं और freelancer.com की वेबसाइट के कई ऐसे फीचर्स हैं, जो लोगों को पसंद आते हैं। साथ ही में यहां पर ऐसी कई सुविधाएं मौजूद हैं, जिसकी वजह से बहुत से फ्रीलांसर्स freelancer.com की वेबसाइट को पसंद करते हैं और यहां से आपको secure पेमेंट मिलती है।

    आप यहां पर अपना कंटेंट भी पोस्ट कर सकते हैं, इन्हीं फायदों की वजह से freelancer.com की वेबसाइट कई लोगों द्वारा पसंद की जाती है और यह बिल्कुल मुफ्त है, यहां पर आपको केवल एक नया अकाउंट बनाना पड़ता है और आप यहां पर अपने काम को क्लाइंट के साथ डिसकस भी कर सकते हैं। साथ ही में, यहां पर आपकी सर्विस का analysis भी किया जाता है और report निकाली जाती है।

    जिसकी मदद से आप बाद में यह देख सकते हैं कि आपने किन चीजों में growth की है और किन चीजों में आपको सुधार करने की जरूरत है, इन्ही फायदों की वजह से freelancer.com की वेबसाइट हमारी बेस्ट freelancing वेबसाइट 2022 की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है।

    4. Guru.com पर जाकर पैसे कमाए

    गुरु एक बहुत ही बढ़िया फ्रीलांसिंग वेबसाइट है, जहां पर आप अपने project को फीचर कर सकते हैं और गुरु की वेबसाइट पर आप बहुत ही आसानी से काम ढूंढ सकते हैं और यहां पर आप अपनी स्किल के हिसाब से पैसा कमा सकते हैं। गुरु की वेबसाइट का hiring करने का तरीका बहुत ही ज्यादा सरल है।

    साथ ही में, आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और कहीं पर भी बैठकर काम ढूंढ सकते हैं। गुरु की वेबसाइट पर कई प्रोजेक्ट भी हैं, जिन्हें आप explore कर सकते हैं और आप गुरु से कई नई स्किल्स भी सीख सकते हैं और यहां पर भारतीयों को ज्यादा पर जॉब्स दी जाती हैं और आपके काम के हिसाब से गुरु की साइट पर आपको वेतन भी मिलती है।

    तो अगर आप यह सोच रहे थे कि फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए, तो एक बार गुरु की साइट पर जाकर जॉब्स जरुर ढूंढे।

    5. Toptal से पैसे कमाए

    टॉपटल एक ऐसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट है, जिसमें कई देशों के बहुत सारे लोग काम कर रहे हैं और यह वेबसाइट सारे देश के लोगों को काम देने का motive रखती है और अगर आप एक skilled या टैलेंटेड इंसान हैं, तो आप टॉपटल की वेबसाइट से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं और बहुत ही बढ़िया इनकम बना सकते हैं।

    तो ऐसे में अगर आप सोच रहे थे कि फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए, तो टॉपटल की वेबसाइट पर आप कई फीचर्स का फायदा उठा सकते हैं और यहां पर हर इंसान के लिए opportunity है, चाहें आप वेब डिजाइनर हों या फिर फाइनेंस का काम करते हो या फिर प्रोडक्ट मैनेजर हों। आप बहुत ही आसानी से टॉपटल की वेबसाइट से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

    6. Envato से पैसे कमाए

    इन्वाटो एक ऐसा फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म है, जहां पर आपको हर तरह के जॉब मिल सकते हैं और इन्वाटो की वेबसाइट का इंटरफेस बाकी फ्रीलांसिंग वेबसाइट के मुकाबले थोड़ी अलग है, लेकिन यहां पर आप कई तरह के फ्रीलांसिंग जॉब्स कर सकते हैं और इन्वाटो की वेबसाइट पर कई ऑफर्स भी चलते रहते हैं, जिनका फायदा उठाकर आप कम पैसे में कई बढ़िया स्किल्स सीख सकते हैं।

    लेकिन आप स्किल सीखने के बाद यहीं से पैसा कमा सकते हैं, तो चाहे आप कोई वेब डेवलपर, लोगो इन्वेंटर, एप डेवलपर, आदि का काम करते हों। आप बहुत ही आसानी से इन्वाटो की वेबसाइट से पैसा कमा सकते हैं और इस वेबसाइट का नाम innovative शब्द से लिया गया है।

    मतलब कि यह वेबसाइट इनोवेटिव लोगों के लिए है, जो कुछ अलग करना चाहते हैं और कोई कंपनी में जॉब नहीं करना चाहते हैं। तो ऐसे में आप इस वेबसाइट से रोजाना फ्रीलांसिंग का काम करके अपनी क्रिएटिविटी दिखा सकते हैं और उसी हिसाब से पैसा भी कमा सकते हैं। जिसकी वजह से इन्वाटो की वेबसाइट हमारी बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइट 2022 इस लिस्ट में मौजूद है।

    7. SimplyHired से पैसे कमाए

    सिंपली हायर्ड ऐसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट है, जहां पर आप अपने CV को अच्छा कर सकते हैं और यहां पर आप फ्रीलांसिंग से जुड़े हुए काम भी कर सकते हैं और फ्रीलांसिंग जॉब्स भी ढूंढ सकते हैं। लेकिन सिंपली हायर्ड की वेबसाइट में कुछ ऐसा है जो इसे बाकी फ्रीलांसिंग वेबसाइट से अलग बनाता है और जिसकी वजह से यह हमारी बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स 2022 की लिस्ट में मौजूद है।

    वह यह है कि आप यहां पर अपने CV को बहुत ही बढ़िया तरीके से improve कर सकते हैं। साथ ही में यहां से आप फ्रीलांसिंग जॉब भी ढूंढ सकते हैं, मतलब कि आप अपने करियर से जुड़े हुए दो सबसे ज्यादा जरूरी काम यहां से पूरे कर सकते हैं। लेकिन सिंपली हायर्ड की वेबसाइट पर जॉब ढूंढने का तरीका थोड़ा अलग है, यहां पर आपको पहले कुछ समय तक काम करना पड़ता है और फिर आप सिंपली हायर्ड की वेबसाइट से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

    तो अगर आप एक कॉलेज स्टूडेंट हैं या फिर आपका कॉलेज अभी-अभी पूरा हुआ है और आप अपने resume को बेहतर करना चाहते हैं, तो आप सिंपली हायर्ड की वेबसाइट पर साइन अप कर लीजिए और यहां से अपने CV को बेहतरीन करने के साथ में थोड़ा सा फ्रीलांसिंग जॉब का अनुभव ले सकते हैं। जिसके साथ में आप पैसा भी कमा सकते हैं।

    फिर बाद में आप किसी बेहतरीन फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे कि अपवर्क से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। तो हुआ ना यह आपके लिए फायदे का सौदा!!

    8. PeoplePerHour से पैसे कमाए

    पीपल पर hour एक फ्रीलांसिंग की वेबसाइट है, जो कि दुनिया भर के बहुत सारे लोगों को जोड़ने का काम करती है और यह वेबसाइट UK की सबसे ज्यादा बड़ी लैंडिंग वेबसाइट्स में से एक है। लेकिन यहां पर भारतीयों को ज्यादा फायदे नहीं दिए जाते हैं और इसी वजह से यह साइट कई भारतीयों द्वारा पसंद नहीं की जाती है, क्योंकि यहां पर बहुत ही ज्यादा तगड़ा कंपटीशन है।

    लेकिन यहां पर आप अपने काम के हिसाब से लोगों से अमाउंट मांग सकते हैं।

    9. Craigslist से पैसा कमाए

    क्रेग्सलिस्ट की की वेबसाइट के बारे में आपने एड्स की वजह से जरूर सुना होगा, क्योंकि यहां पर आप classified advertisement कर सकते हैं और यह ऐड किसी भी चीज को सकते हैं, चाहे में घर हो, गिग्स हों या फिर फ्रीलांसिंग जॉब्स हों और आप यहां से मुफ्त में भी चीजें पा सकते हैं। क्योंकि craigslist का एक सेक्शन है जहां पर आप फ्री में चीजें दूसरों से ले सकते हैं।

    लेकिन यहां से आप फ्रीलांसिंग जॉब्स भी कर सकते हैं, जोकि एक बहुत ही बढ़िया बात है जो इस वेबसाइट को बाकि एडवर्टाइजमेंट की साइट्स के मुकाबले बेहतर बनाती है। तो अगर आप फ्रीलांसिंग में किसी फील्ड से जुड़े हुए एक्सपर्ट हैं, तो आप क्रेग्सलिस्ट की वेबसाइट पर जाकर जॉब ढूंढ सकते हैं और फ्रीलांसिंग से पैसा कमा सकते हैं।

    10. 99designs से पैसे कमाए

    99designs एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है, लेकिन यह वेबसाइट केवल डिजाइनर और eBook कवर developers के लिए है, क्योंकि यहां पर आप इबुक बनाकर लोगों को बेच सकते हैं। जिसकी वजह से 99डिजाइंस की वेबसाइट डिजाइनिंग से जुड़े हुए फ्रीलांसर्स के लिए एक बहुत ही बढ़िया फ्रीलांसिंग वेबसाइट है।

    जहां पर एक बहुत बड़ी डिजाइनर्स की community है, जो बड़े पैमाने पर इस वेबसाइट से काम करते हैं और यह वेबसाइट बहुत ही ज्यादा safe है। साथ ही में 99डिजाइंस की वेबसाइट पर कई लोग featured लोग काम कर चुके हैं। साथ ही में 99डिजाइंस की वेबसाइट का इंटरफेस भी बहुत ही ज्यादा बढ़िया है और आप यहां पर लोगो बनाने का काम करके भी बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

    जिसकी वजह से 99designs की साइट डिजाइनर्स द्वारा बहुत ही ज्यादा पसंद की जाती है और यहां पर आपको डिजाइनिंग से जुड़े हुए कई प्रोजेक्ट बहुत ही ज्यादा सरलता से मिल सकते हैं और इन प्रोजेक्ट पर काम करने पर आपको एक बहुत ही बढ़िया अमाउंट दिया जाता है। लेकिन 99designs की वेबसाइट पर आप शुरुआत से ही पैसा कमाना शुरू नहीं करते हैं।

    यहां पर आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है और अपने reviews के साथ में नेटवर्क को भी बड़ा बनाना पड़ता है। तब आप बहुत ही आसानी से 99डिजाइंस की साइट से अपने हिसाब से पैसा चार्ज कर सकते हैं और एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं।

    11. Truelancer पर Freelancing करके पैसे कमाए

    ट्रूलेंसर भारत में ही बनी हुई एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट है, जहां पर भारत की ही कुछ कंपनियां अपने प्रोजेक्ट डालती रहती हैं और उस काम को करने के लिए लोगों को पैसे देती है और ट्रूलेंसर की वेबसाइट पर आप जो भी काम करना चाहते हैं, आप उस प्रोजेक्ट पर जाकर वह काम करने की request डाल सकते हैं।

    यहां पर सबसे बढ़िया बात यही है कि ट्रूलेंसर की साइट पर कंपटीशन बहुत ही ज्यादा कम है, जिसकी वजह से आपको काम मिलने के मौके बहुत ही ज्यादा बढ़ जाते हैं और आप इस भारतीय फ्रीलांसिंग वेबसाइट का इस्तेमाल करके एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। लेकिन ट्रूलेंसर की वेबसाइट पर काम करने का एक घाटा यह जरूर है कि यहां पर कुछ लोग ऐसे हैं, जो आप से काम पूरा करवा लेते हैं।

    लेकिन फिर आपको पेमेंट नहीं देते हैं, तो आपको किसी भी कंपनी या इंसान के डले हुए मैसेज पर काम करने से पहले या रिक्वेस्ट डालने से पहले यह देखना होगा कि वह इंसान आपको बाद में पैसा देगा या फिर नहीं और आप इस fraud से बचने के लिए थोड़ा पेमेंट पहले से ही मांग सकते हैं, ताकि आपको बाद में कोई दिक्कत ना आए और बहुत से लोग ट्रूलेंसर की वेबसाइट पर advance payment मांग लेते हैं।

    ताकि काम पूरा होने के बाद पेमेंट लेने में उन्हें कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े और वह फ्रीलांसिंग से पैसे कमा सकें।

    12. WorknHire से पैसा कमाए

    वर्क एन हायर की वेबसाइट ऐसे लोगों के लिए है, जिनके पास बहुत ज्यादा टैलेंट है और जो प्रोग्रामिंग, राइटिंग, डाटा एंट्री, डिजाइनिंग, वेब डेवलपिंग, आदि से जुड़े हुए फ्रीलांसिंग gigs ढूंढ रहे हैं। तो ऐसे में आप वर्क एन हायर की वेबसाइट पर जाकर अपनी फील्ड से जुड़े हुए कामों के ऊपर bid कर सकते हैं और फ्रीलांसिंग से पैसा कमा सकते हैं।

    फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको बताया कि बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइट 2022 कौन सी है और आपको सबसे बढ़िया फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स के बारे में जानकारी दी है। जहां से आप रोजाना काम करके महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं और साथ ही में, आप 2 से 3 फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर ज्यादा काम करके और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और freelancing करके एक millionaire भी बन सकते हैं।

    लेकिन आखिर यह फ्रीलांसिंग क्या होती है।

    Freelancing

    Freelancing क्या है? | Freelancing kya hoti hai?

    फ्रीलांसिंग में आप कॉरपोरेट जॉब की तरह ही काम कर सकते हैं, लेकिन यहां पर आप काम अपने हिसाब से ले सकते हैं और डेडलाइन भी लोगों को खुद ही दे सकते हैं, तो यहां पर आप अपने समय और काम दोनों का ही पूरा कंट्रोल रख सकते हैं। जैसे कि आप एक कंटेंट राइटर है और आप किसी वेबसाइट के लिए शुरुआत में काम करते थे।

    लेकिन अब आप फ्रीलांसर करके लोगों के लिए कंटेंट लिखते हैं, लेकिन आप उनसे अपने हिसाब से पैसे चार्ज करते हैं और डेडलाइन भी खुद ही देते हैं। लेकिन यहां पर सारी जिम्मेदारी केवल आपकी होती है, क्योंकि आपको ही बढ़िया कंटेंट क्लाइंट तक पहुंचाना होगा और यह देखना होगा कि उस कंटेंट में कोई भी गलती ना हुई हो। ताकि क्लाइंट को कोई दिक्कत ना आए और आपको आगे और भी ज्यादा gigs मिलें।

    Freelancing वेबसाइट घर बैठे पैसे कमाने का एक बहुत ही ज्यादा बढ़िया जरिया है और बहुत से लोग freelancing वेबसाइट से लाखों रुपए कमा रहे हैं।

    लेकिन एक बढ़िया और सफल फ्रीलांसर बनने के लिए आपको क्या करना होगा?

    Freelancing

    फ्रीलांसर कैसे बने? | एक सफल Freelancer कैसे बने? 

    एक सफल फ्रीलांसर बनने के लिए या फिर फ्रीलांसिंग की दुनिया में सक्सेसफुल होने के लिए, आपको इन 7 स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

    1. Skills सीखें और Freelancer बनें

    यह बात तो बिना कहे ही आपके समझ में आ जानी चाहिए कि फ्रीलांसिंग का काम करने के लिए आपको किसी niche या फील्ड में स्किल्स प्राप्त करनी होगी और यह काम करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। क्योंकि चाहे आप कंटेंट राइटिंग कर रहे हों सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट। अगर आप में स्किल्स नहीं है, तो आप फ्रीलांसर नहीं बन सकते हैं, और फ्रीलांसिंग से पैसे नहीं कमा सकते हैं।

    तो ऐसे में फ्रीलांसिंग से पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज स्किल्स होती हैं और इसकी वजह से ही कई लोग फ्रीलांसिंग से कमाई कर रहे हैं और आप भी कर सकते हैं।

    2. Freelancer बनने के लिए आपको अपनी पहचान बनानी होगी

    फ्रीलांसर बनने के लिए खुद की पहचान बनाना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि जब तक लोगों को यह मालूम नहीं होगा कि आप फ्रीलांसिंग का काम करते हैं और किसी specific niche से जुड़े हुए हैं, तो लोग आपको प्रोजेक्ट कैसे देंगे। तो फ्रीलांसिंग वेबसाइट में काम करने के लिए आपको अपनी पहचान बनानी होगी और अपनी फील्ड से जुड़े हुए लोगों से बातचीत करते रहना होगा।

    चाहे वह सोशल मीडिया पर हो या फिर ईमेलिंग की मदद से हो। सोशल मीडिया पर आप अपने niche से जुड़े हुए लोगों से बातचीत कर सकते हैं और उनसे कई चीजें सीख सकते हैं। क्योंकि connection बनाना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और जब उस इंसान के पास कोई ऐसा काम आएगा जो वह नहीं कर सकते या फिर जिसके लिए उनके पास समय नहीं है।

    तो वह आपका नाम उस client को रेफर कर सकते हैं और आप फ्रीलांसिंग से पैसा कमा सकते हैं।

    3. Freelancing वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर फ्रीलांसर बने

    जब तक आप किसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर लोगों को यह नहीं बताएंगे कि आप फ्रीलांसिंग में किस फील्ड से जुड़े हुए हैं या फिर किस niche में एक एक्सपर्ट हैं, तब तक लोग आपको नहीं जानेंगे और आप फ्रीलांसर नहीं बन पाएंगे और ना ही फ्रीलांसिंग से पैसा कमा पाएंगे। तो ऐसे में आप कई बेहतरीन फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स जैसे कि फ्रीलांसर, फाइबर, अपवर्क, आदि पर अपना अकाउंट बना सकते हैं।

    फिर लोगों के साथ कनेक्ट कर सकते हैं और उन्हें यह बता सकते हैं कि आप किस फील्ड में काम करते हैं और फिर आप एक फ्रीलांसर बन सकते हैं।

    4. अपने Projects के बारे में लोगों को बताकर फ्रीलांसर बने

    आज के समय में हर क्लाइंट अपना काम उस niche से जुड़े हुए एक्सपर्ट से कराना चाहता है, तो ऐसे में अगर आप अपने पिछले प्रोजेक्ट के बारे में लोगों को नहीं बताएंगे, तो लोग यह नहीं समझ पाएंगे कि आपका काम कैसा है और आप क्या चार्ज लेते हैं। इसी वजह से फ्रीलांसर बनने के लिए और फ्रीलांसिंग से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ प्रोजेक्ट तैयार करने होंगे।

    फिर अपने पिछले जॉब में किए गए प्रोजेक्ट के बारे में लोगों को जानकारी देनी होगी, ताकि क्लाइंट को यह समझ में आ जाए कि आप कैसा काम करते हैं और आप उनसे अपने हिसाब से पैसा चार्ज कर सकें और फ्रीलांसिंग से पैसे कमा सकें।

    5. एक Successful Freelancer बनने के लिए अपने Niche में Expert बने

    आपको यह बात तो मालूम ही होगी कि किसी भी फील्ड में एक एक्सपर्ट बनने के लिए आपको इस फील्ड से जुड़ी हुई सारी जानकारी होनी चाहिए, चाहें वह फिटनेस हो, बिजनेस हो या फिर डिजाइनिंग। इसी वजह से फ्रीलांसिंग में भी आपको एक माहिर इंसान बनना होगा और आपने niche से जुड़े topics के बारे में सारी जानकारी रखनी होगी।

    तभी आप एक expert फ्रीलांसर बन सकेंगे और आपको अपने फील्ड से जुड़े हुए लोगों के साथ में कनेक्शन बनाना होगा, जो पहले से ही फ्रीलांसिंग कर रहे हो। तो ऐसे में वह आपको उस फील्ड में अपने सफल होने के राज बता देंगे और  आप यह भी समझ पाएंगे कि वह उस niche में सक्सेसफुल कैसे बने, जिसकी मदद से आप एक सक्सेसफुल फ्रीलांसर बन सकेंगे।

    6. सफल Freelancers भरोसेमंद होते हैं

    जितने भी सक्सेसफुल या फिर सफल फ्रीलांसर्स हैं, उनकी सफलता का सबसे बड़ा राज यही है कि वह ग्राहक को हमेशा भरोसा कराते थे कि उनका प्रोजेक्ट उस प्राइस में डेडलाइन के अंदर ही पूरा हो जाएगा और फिर अपने किए गए वादे पर अमल करते थे। वैसे ही आपको ध्यान रखना होगा कि आप क्लाइंट को जो भी डेडलाइन दे रहे हैं, आप उस समय के अंदर ही प्रोजेक्ट को पूरा करके डिलीवर कर दें।

    ताकि आपको बेहतर से बेहतर रेटिंग मिलती रहे और आप फ्रीलांसिंग की दुनिया में मशहूर होने के साथ पैसा कमा सके।

    7. सही Price में बढ़िया काम करें

    किसी भी niche से जुड़ा हुआ सबसे ज्यादा सफल फ्रीलांसर 250 डॉलर हर घंटा नहीं लेता है, लेकिन वह सही दाम पर बढ़िया काम करके क्लाइंट को देते हैं। जिसकी वजह से क्लाइंट उन्हें बार-बार प्रोजेक्ट ऑफर करते हैं और कई मशहूर फ्रीलांसर्स के पास तो इतना काम रहता है कि वह बहुत से क्लाइंट को थोड़े समय बाद ऑफर देने को कहते हैं।

    क्योंकि बहुत से लोगों को उनका काम पसंद आता है और उनके मशहूर होने का सबसे बड़ा कारण यही है कि वह सही दाम पर क्लाइंट को बेहतरीन काम करके देते हैं और क्लाइंट की की गई छोटी से छोटी रिक्वेस्ट का ध्यान रखते हैं, जिसकी वजह से वह फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाते हैं या फिर फ्रीलांसिंग से पैसे कमाते हैं और आप भी इस तकनीक का फायदा उठाकर लोगों से सही चार्ज ले सकते हैं।

    फिर आप सफल फ्रीलांसर बन सकते हैं और आप घर बैठे Freelancing से पैसे कमा सकते हैं।

    इन सातों tips का फायदा उठाकर आप एक सफल फ्रीलांसर बन सकते हैं और फ्रीलांसिंग की दुनिया में बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। आपको केवल इन टिप्स को ध्यान में रखना होगा, फिर आपको freelancing की दुनिया में सक्सेसफुल होने से कोई नहीं रोक सकता!

    लेकिन freelancing करने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं।

    Freelancing करने के फायदे क्या हैं? | फ्रीलांसर बनने के फायदे क्या होते हैं?

    जब बात freelancing की आती है, तो आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर काम करके कई चीजों का लाभ उठा सकते हैं, जो आपको किसी कॉरपोरेट जॉब में नहीं मिलते हैं, जैसे कि–

    • आप फ्रीलांसिंग का काम कभी भी शुरू कर सकते हैं।
    • Freelancing में आपको अपनी जेब से एक भी रुपए लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
    • आप फ्रीलांसिंग का काम केवल एक कंप्यूटर या लैपटॉप और इंटरनेट की मदद से कर सकते हैं।
    • फ्रीलांसिंग का काम करने के लिए आपको कहीं पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है, मतलब कि यह काम वर्क फ्रॉम होम की तरह होता है।
    • आपको सुबह जल्दी उठने की या फिर कहीं पर तैयार होकर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है, आप जिस समय उठते हैं उसी हिसाब से आप Freelancing का काम करके पैसा कमा सकते हैं।
    • Freelancing के काम में आपको डेडलाइन की दिक्कत नहीं होती है, आप क्लाइंट को अपने हिसाब से कोई भी डेडलाइन देकर आसानी से काम कर सकते हैं।
    • आप क्लाइंट से अपने हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं और कीमत खुद तय कर सकते हैं।
    • फ्रीलांसर किसी भी इंडस्ट्री में काम कर सकते हैं और कई तरह के इनकम के सोर्स बना सकते हैं।
    • फ्रीलांसिंग में काम करने के लिए आपको किसी भी degree की जरूरत नहीं पड़ती है, यहां पर काम करने के लिए आप में केवल जरूरी स्किल होनी चाहिए।

    एक फ्रीलांसर बनने के कई फायदे हैं और हमने आपको उन फायदों के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है और यह काम करके कई लोग अपने घर बैठे मिलियंस में पैसे कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं, लेकिन फ्रीलांसर बनने के कुछ नुकसान भी हैं।

    फ्रीलांसर बनने के नुकसान क्या हैं? | Freelancing करने के नुकसान क्या होते हैं?

    Freelancing के फायदे पढ़ने के बाद आप में से बहुत से लोग यह सोच रहे होंगे कि यह तो बहुत ही बेहतरीन पैसे कमाने का जरिया है और यह बात सच भी है, लेकिन फ्रीलांसिंग के कुछ नुकसान या घाटे भी हैं, जिनके बारे में भी आपको जानकारी होना बहुत ज्यादा जरूरी है।

    • Freelancing में आपको लगातार काम मिलने की गारंटी नहीं होती है।
    • फ्रीलांसिंग में आपका दूसरे फ्रीलांसर्स के साथ कंपटीशन रहता है और इस कंपटीशन के चलते बहुत से फ्रीलांसर्स अपना चार्ज कम कर देते हैं, तो उसमें दोनों ही फ्रीलांसर्स को घाटा हो जाता है।
    • Freelancing में आपको शुरुआत में पॉइंट्स कमाने के लिए मेहनत करनी पड़ती है। साथ ही में, फ्रीलांसिंग के काम में आपको अपनी स्किल्स को लगातार बेहतर करते रहना पड़ता है, क्योंकि यहां पर बेहतर होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है वरना लोग आपको प्रोजेक्ट नहीं देंगे।
    • फ्रीलांसिंग का काम करने के लिए आपको अपनी पोर्टफोलियो बेहतरीन बनानी पड़ती है।
    • कुछ लोगों के लिए घर बैठकर काम करना बाकियों के मुकाबले थोड़ा कठिन होता है, तो ऐसे में लोग फ्रीलांसिंग में पैसा नहीं कमा पाते हैं।
    • फ्रीलांसिंग में आपको स्वतंत्रता मिलती है, लेकिन इसका एक घाटा यह जरूर है कि आपको सारे काम की जिम्मेदारी खुद लेनी पड़ती है।
    • बहुत से फ्रीलांसर्स के पास अपनी खुद की कोई टीम नहीं होती है, तो ऐसे में वह अकेलापन महसूस करते हैं और टीम ना होने की वजह से वह किसी से बातचीत नहीं कर पाते हैं।
    • कई कॉर्पोरेट जॉब और दूसरी जॉब में आपको कई तरह के इंश्योरेंस मिलते हैं, लेकिन फ्रीलांसिंग में आप एक सेल्फ एंप्लॉयड इंसान होते हैं, तो ऐसे में आपके पास कोई भी इंश्योरेंस नहीं होता है।

    Freelancing में आप active इनकम कमाते हैं और यहां पर आप जितने समय तक काम करते हैं, आपको केवल उतना ही पैसा मिलता है। यहां पर आप स्टॉक्स की तरह passive इनकम नहीं कमा सकते हैं। लेकिन यह बात कुछ समय से गलत साबित हो रही है, क्योंकि बहुत से लोग Upwork जैसी वेबसाइट पर डाटा एंट्री या फिर कोई भी फील्ड से जुड़ा हुआ काम ले लेते हैं और फिर उसे onlinejobs.ph पर जाकर Philippines जैसे देशों में डाल देते हैं।

    क्योंकि वहां पर दूसरे देशों के मुकाबले currency की value कम होती है, तो ऐसे में वह 120 या 150 डॉलर का काम एक से 2 डॉलर के अंतर्गत करवा लेते हैं और उन्हें कोई भी काम नहीं करना पड़ता है, वह केवल लोगों को connect करते हैं और बीच में बैठे-बैठे पैसिव इनकम कमाते हैं। तो ऐसे में यह तरीका बहुत ही ज्यादा बेहतरीन बन सकता है।

    क्योंकि आप कोई भी गलत काम नहीं कर रहे हैं, आपकी केवल लोगों को कनेक्ट कर रहे हैं और बीच में पैसा कमा रहे हैं। तो यह फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने का एक बहुत ही ज्यादा बेहतरीन तरीका है। लेकिन आपको यहां पर डेडलाइन का ध्यान रखना होगा और यह देखना होगा कि काम समय पर पूरा हो रहा है या नहीं। लेकिन यह एक बहुत ही ज्यादा नया और बेहतरीन फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने का तरीका है, जहां पर आपको बिल्कुल भी काम करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

    लेकिन Freelancing का काम करने से पहले आपको किन चीजों को ध्यान में रखना होगा या फिर Freelancing का काम शुरू करने से पहले आपको किन चीजों को ध्यान में रखना होगा या फिर खुद से क्या सवाल पूछने होंगी।

    Freelancing Jobs करने से पहले आपको किन बातों को ध्यान में रखना होगा?

    Freelancing job या फिर फ्रीलांसर बनने से पहले आपको खुद से कुछ जरूरी सवाल पूछने होंगे।

    • क्या आप फ्रीलांसिंग करने के लिए तैयार हैं?
    • क्या आपके पास अपने niche से जुड़ी हुई सारी स्किल्स मौजूद हैं?
    • क्या आपके पास अपने niche से जुड़ा हुआ काम अपने दिए गए schedule के हिसाब से  पूरा करके क्लाइंट तक पहुंचा सकते हैं?
    • क्या आप शुरुआत में फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर मेहनत करने के लिए तैयार हैं?

    अगर आप इन सभी सवालों के जवाब हां या फिर yes दे देते हैं, तो आप Freelancing से पैसा कमाने के लिए तैयार हैं और आप ऊपर बताई गई फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स पर जाकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

    लेकिन क्या आप मोबाइल से ही फ्रीलांसर का सारा काम कर सकते हैं या फिर फ्रीलांसिंग का काम करने के लिए आपको एक लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी।

    क्या मोबाइल से Freelancing का काम कर सकते हैं?

    फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हम आपको बताएंगे कि क्या आप मोबाइल से ही फ्रीलांसिंग का काम कर सकते हैं। जैसा कि आप में से बहुत से लोगों को मालूम होगा कि हर किसी के पास कंप्यूटर या फिर लैपटॉप खरीदने के पैसे नहीं होते हैं, तो ऐसे में क्या आप मोबाइल से ही Freelancing का काम शुरू कर सकते हैं। आप मोबाइल से फ्रीलांसिंग के कई काम कर सकते हैं।

    • लोगो डिजाइनिंग का काम आप मोबाइल से ही कर सकते हैं, क्योंकि गूगल प्ले स्टोर पर आपको ऐसे कई डिजाइनिंग करने वाले ऐप्स मिल जाएंगे, जिनकी मदद से आप लोगो डिजाइनिंग करके मोबाइल से ही Freelancing कर सकते हैं और एक लोगो फ्रीलांसर बन सकते हैं।
    • आप वीडियो एडिटिंग या फिर फोटो एडिटिंग का काम भी अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं और फिर Freelancing वेबसाइट्स पर उन वीडियोस और फोटोस को बेचकर पैसा कमा सकते हैं।
    • आप कंटेंट राइटिंग का काम भी अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं और गूगल docs का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से कंटेंट लिख सकते हैं।
    • आप YouTube थंबनेल डिजाइनिंग या फिर बैनर बनाने का काम भी मोबाइल से ही कर सकते हैं और फिर उसे फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर बेचकर मोबाइल से फ्रीलांसिंग करके पैसा कमा सकते हैं।

    इन सभी कामों के अलावा कुछ ऐसे काम हैं, जो आप अपने मोबाइल से Freelancing वेबसाइट्स पर नही कर सकते, जैसे कि एप डेवलपमेंट, वेबसाइट डेवलपमेंट, ग्राफिक डिजाइनिंग, कोडिंग, डाटा एंट्री, आदि। लेकिन कुछ ऐसे ऐप्स हैं, जिनकी मदद से आप इन चीजों को भी मोबाइल पर कुछ सालों में कर सकेंगे और जो इस काम को मुमकिन बनाने में लगे हुए हैं।

    तो थोड़े सालों बाद आप डाटा एंट्री या फिर कोडिंग जैसे फ्रीलांसिंग कामों को भी अपने स्मार्टफोन की मदद से कर सकेंगे और Freelancing से पैसे कमा सकेंगे।

    FAQs about Freelancing Se Paise Kaise Kamaye

    Freelancing से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

    आप फ्रीलांसिंग से लाखों रुपए कमा सकते हैं और वह भी घर बैठे-बैठे। लेकिन यहां पर आपको शुरुआत में मेहनत जरूर करनी पड़ेगी और आप शुरुआत में अपने niche से जुड़े हुए लोगों को अपने काम का नमूना सेंड कर सकते हैं और उनके साथ एक कनेक्शन बना सकते हैं।

    ताकि वह आपको बाद में काम दिलवा सके और यहां पर पैसा कमाने के लिए आपको लोगों को सही दाम पर बढ़िया काम करके देना होगा और उनका भरोसा जीतना होगा।

    Freelancer से पेसे किस तरह कमाए जाते है?

    फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे कि कंटेंट राइटिंग, वेब डेवलपमेंट, ब्लॉकचैन डेवलपमेंट, कॉपीराइटिंग, फोटोग्राफी, आदि और इन फील्ड्स के अलावा भी कई ऐसी फील्ड है, जिसमें आप एक एक्सपर्ट बन सकते हैं और Freelancing से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन आपको फ्रीलांसर पर अपनी फील्ड में genuine बनना होगा।

    Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें? | फ्रीलांसिंग क्या है?

    Freelancing में आप अपनी स्किल्स के हिसाब से कई तरह के काम कर सकते हैं, जैसे कि वेब डेवलपमेंट, ग्राफिक डिजाइनिंग, फोटोग्राफी, ब्लॉकचैन डेवलपमेंट, ट्रांसलेशन, आदि और यह काम आप फ्रीलांसर वेबसाइट जैसे कि अपवर्क, फाइबर, फ्रीलांसर, आदि से कर सकते हैं।

    वह भी अपने घर पर बैठे-बैठे और यहां आप क्लाइंट को अपने हिसाब से डेडलाइन दे सकते हैं और अपनी मर्जी के हिसाब से पैसे भी ले सकते हैं।

    Freelancing से पैसे कमा सकते है? | फ्रीलांसिंग काम कर के महीने के 30 से 40 हजार रुपये कैसे कमा सकते हैं?

    जी हां आप Freelancing से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और कई लोग तो freelancing से मिलियंस में कमा रहे हैं।

    मैं Freelancing में कितना पैसा कमा सकता हूं?

    यह बात इस चीज पर निर्भर करती है कि आप किस फील्ड से जुड़े हुए हैं और अगर आप अपने niche में एक एक्सपर्ट हैं, तो आप फ्रीलांसिंग से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

    क्योंकि Freelancing वेबसाइट पर ज्यादातर लोग उस फील्ड से जुड़े हुए एक्सपर्ट इंसान से ही अपना काम करवाना चाहते हैं और अगर आप किसी भी फील्ड में एक एक्सपर्ट हैं।

    तो आप फ्रीलांसिंग से लाखों रुपए कमा सकते हैं, वरना आप लोगों से 20 से 50 डॉलर हर घंटे के आसपास चार्ज कर सकते हैं और फ्रीलांसिंग से 40 से 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

    Freelancing क्या है? | फ्रीलांसर क्या होता है?

    फ्रीलांसर वह इंसान होता है जो Freelancing वेबसाइट पर काम करते हैं और वह अपने हिसाब से प्रोजेक्ट्स लेते हैं और गाइडलाइन भी क्लाइंट को खुद ही देकर अपनी मर्जी से पैसे चार्ज करते हैं और फ्रीलांसिंग वेबसाइट से इनकम बनाते हैं।

    एक फ्रीलांसर कैसे बने? | अच्छा फ्रीलांसर कैसे बने?

    एक बढ़िया फ्रीलांसर बनने के लिए आपको अपनी फील्ड से जुड़ी हुई सारी चीजें सीखनी होंगी, लोगों से प्रोजेक्ट का सही दाम लेना होगा, डेडलाइन पर काम पूरा करके क्लाइंट को देना होगा, भरोसेमंद फ्रीलांसर बनना होगा और क्लाइंट की बताई गई छोटी से छोटी रिक्वेस्ट का ध्यान रखना होगा।

    इन सभी बातों पर चीजों का ध्यान रखें आप एक बढ़िया फ्रीलांसर बन सकते हैं और फ्रीलांसिंग से पैसा कमा सकते हैं।

    Freelancing साइट क्या है?

    फ्रीलांसिंग साइट एक ऑनलाइन जॉब देने वाली वेबसाइट होती है, जहां पर लोगों को काम मिलता है और वह अपने हिसाब से उस काम को पूरा करते हैं और Freelancing साइट आपको मिलने वाली पेमेंट का कुछ प्रतिशत रख लेती हैं।

    जिसकी मदद से वह अपनी साइट को चालू रख पाती है और लॉकडाउन के समय से ही फ्रीलांसिंग साइट का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है।

    Freelancing करने के क्या लाभ है?

    Freelancing करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप यह काम अपने घर से कर सकते हैं, आप क्लाइंट से अपने हिसाब से पैसे ले सकते हैं और डेडलाइन भी खुद ही सेट कर सकते हैं। फिर आप उस समय के अंदर आसानी से प्रोजेक्ट को पूरा करके क्लाइंट को दे सकते हैं और अपने हिसाब से काम कर सकते हैं।

    Freelancing के लिए कितना चार्ज ले?

    फ्रीलांसिंग के लिए लोग अपने फील्ड के हिसाब से चार्ज कर सकते हैं डाटा एंट्री करने वाले लोग 20 डॉलर हर घंटे के आसपास लेते हैं, वेब डेवलपमेंट ग्राफिक डिजाइनिंग करने वाले लोग 50 से 100 डॉलर हर घंटे चार्ज करते हैं और यह दाम आपके देश या फिर रहने की जगह के हिसाब से बदल सकता है।

    Freelancing के लिए बेस्ट niche कौन सा है?

    फ्रीलांसिंग करने के लिए सबसे बढ़िया niche इस समय वेब डेवलपमेंट है, लेकिन सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आप किस फील्ड से जुड़े हुए हैं और आपके इंटरेस्ट क्या है। लेकिन अगर आपको कोडिंग करना पसंद है, तो आप वेब डेवलपमेंट का काम करके सकते हैं और 2022 में यही फ्रीलांसिंग के लिए बेस्ट niche है।

    Freelancing में फ्रॉड से कैसे बचें?

    Freelancing में फ्रॉड से बचने का सबसे बढ़िया तरीका है क्लाइंट से एडवांस पेमेंट लेना और कई फ्रीलांसर वेबसाइट जैसे कि अएवर्क और फाइबर आपको पेमेंट प्रोटेक्शन देती हैं, मतलब की अगर आपने हाथ में लिया प्रोजेक्ट पूरा कर दिया, तो आपको पैसे जरुर मिलेंगे।

    क्या Freelancing एक अच्छा करियर है?

    जी हां, अगर आप स्वतंत्रता से काम करना चाहते हैं, तो फ्रीलांसिंग आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया कैरियर है। जिसमें आप लाखों रुपए कमा सकते हैं और अपने घर पर ही काम करके पैसा कमा सकते हैं।

    Freelancing : निष्कर्ष

    दोस्तो, हमारे blog के आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए या फिर फ्रीलांसिंग से पैसा कमाने का तरीका क्या होता है और साथ ही में हमने आपको Freelancing से पैसे कैसे कमाए के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी देने की कोशिश की है। लेकिन अगर आपके मन में अभी भी फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए (Freelancing se paise kaise kamaye) के टॉपिक से जुड़ा हुआ कोई सवाल या query है।

    तो उसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं, ताकि हम आपको उस सवाल या क्वेरी का जवाब दे सकें और आप फ्रीलांसिंग से पैसा कमा सकें।

    हमारी साइट के इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

    हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

3 thoughts on “Freelancing क्या हैं? Freelancing से पैसे कैसे कमाए ~ 2022”

Leave a Comment

%d bloggers like this: