Sunday, June 16, 2024
Homeबड़ी सोचhealth is wealth स्वास्थ्य ही धन है।जानिए कैसे ?

health is wealth स्वास्थ्य ही धन है।जानिए कैसे ?

आजकल अच्छा स्वास्थ्य, भगवान के दिए हुए एक वरदान की तरह है। यह बिल्कुल वास्तविक तथ्य है कि, स्वास्थ्य ही वास्तविक धन है। अच्छा स्वास्थ्य एक व्यक्ति के जीवन भर में कमाई जाने वाली सबसे कीमती आय होती है। यदि कोई अपना स्वास्थ्य खोता है, तो वह जीवन के सभी आकर्षण को खो देता है। अच्छा धन, अच्छे स्वास्थ्य का प्रयोग करके कभी भी कमाया जा सकता है। Health is wealth यानि एक अच्छा स्वास्थ्य वह होता है, जो हमें सभी पहलुओं में स्वस्थ रखता है। जैसे-

Overview

Health is wealth

मानसिक, शारीरिक, सामाजिक और बौद्धिक। अर्थात एक अच्छा स्वास्थ्य हमें सभी बीमारियों और रोगों से मुक्ति प्रदान करता है। Health is wealth मानसिक, शारीरिक और सामाजिक भलाई की भावना है। health is wealth जीवन का अमूल्य तौहफा और उद्देश्य पूर्ण जीवन के लिए आवश्यक है।

health is wealth

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हमें नियमित शारीरिक व्यायाम, योग, ध्यान, सन्तुलित भोजन, अच्छे विचार, स्वच्छता, व्यक्तिगत स्वच्छता, नियमित चिकित्सकीय जाँच, पर्याप्त मात्रा में सोना और आराम करना आदि की आवश्यकता होती है।

ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन

Health is wealth क्यों आवश्यक है?

एक अच्छा स्वास्थ्य हमें बिना थके अधिक समय तक कार्य करने की क्षमता देता है। एक अच्छा स्वास्थ्य वास्तव में जीवन का वास्तविक सुख और आकर्षण है। आमतौर पर, लोग अपनी आलसी और निष्क्रिय आदतों के कारण अपने जीवन में एक अच्छा स्वास्थ्य बनाने में असफल हो जाते है। शरीर की सभी जटिलताओं से छुटकारा पाने के साथ ही जीवन की सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए health is wealth यानि एक अच्छा स्वास्थ्य को बनाए रखना आवश्यक है।

health is wealth

 स्वास्थ्य ही धन है, कैसे? इसे अच्छा कैसे बनाए?

एक अच्छा स्वास्थ्य तनाव को कम करता है और बिना किसी परेशानी के स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देता है। हमें हमेशा अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहना चाहिए, और नियमित स्वास्थ्य जाँच करानी चाहिए। साथ ही हमें अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ताजे फलों, सलाद, हरी सब्जियाँ, दूध, दही आदि को रखने वाला सन्तुलित भोजन समय पर करना चाहिए।

एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए कुछ शारीरिक गतिविधियों, पर्याप्त आराम, स्वच्छता, स्वस्थ वातावरण, ताजी हवा और पानी, व्यक्तिगत स्वच्छता आदि की भी आवश्यकता होती है। अस्पतालों के सामने से भीड़ को कम करने के लिए अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखना अच्छी आदत है। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखना अच्छी आदत है, जिसका माता-पिता की मदद से बचपन से ही अभ्यास करना चाहिए।

क्योंकि अक्सर लोग झूठा धन कमाने के लिए health is wealth यानि एक अच्छा स्वास्थ्य की आवश्यकता को  भूल जाते हैं। जबकि  हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि, हमारे जीवन में वास्तविक धन हमारा स्वास्थ्य ही है। और सभी के लिए यह सत्य हैं कि, health is wealth यानि“स्वास्थ्य ही धन है।”

good health

 Health is wealth निष्कर्ष

पूर्ण स्वास्थ्य शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण की स्थिति है। स्वस्थ जीवन के लिए, संतुलित आहार और नियमित रूप से व्यायाम करने की आवश्यकता होती है। व्यक्ति को उचित आश्रय में रहना चाहिए, पर्याप्त नींद लेनी चाहिए और स्वच्छता की अच्छी आदतें होनी चाहिए।

सभी जीवों का स्वास्थ्य उनके आसपास या उनके वातावरण पर निर्भर करता है। हमारा सामाजिक वातावरण हमारे व्यक्तिगत स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण कारक है। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखना अच्छी आदत है। कहा भी गया है, ”पहला सुख निरोगी काया।” अतः इसे बनाये रखना चाहिए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, स्वास्थ्य सिर्फ रोग या दुर्बलता की अनुपस्थिति ही नहीं बल्कि एक पूर्ण शारीरिक, मानसिक और सामाजिक खुशहाली की स्थिति है। स्वस्थ लोग रोजमर्रा की गतिविधियों से निपटने के लिए और किसी भी परिवेश के मुताबिक अपना अनुकूलन करने में सक्षम होते हैं।

यह भी पढ़े

best health के सर्वोत्तम टिप्स। जानिए

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है। हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

66 COMMENTS

  1. […] Brain Health- ये सब जानते हैं कि अच्छी डाइट का असर शरीर पर साफ दिखता है। आप जो खाएंगे वैसा ही शरीर और स्वास्थ्य पाएंगे। इसी तरह खाने-पीने और लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों का असर दिमाग़ पर भी पड़ता है। लोग शरीर के स्वास्थ्य के लिए कई तरह की चीज़ें कर लेते हैं, लेकिन क्या आपने कभी अपने दिमाग़ की हेल्थ के लिए भी काम किया है? […]

  2. […] Health is Wealth! अंग्रेजी में यह कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी। अच्छी सेहत ही आपकी सबसे बड़ी पूँजी होती है। अतः अपनी सेहत का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक होता है। कभी कभी कुछ स्वास्थ्य टिप्स (Tips For Health in Hindi – हेल्थ टिप्स हिंदी में) आपके लिए बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकती हैं। […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular