Thursday, June 20, 2024
Homeबड़ी सोच Paytm क्या है? पेटीएम के मालिक कौन है?

 Paytm क्या है? पेटीएम के मालिक कौन है?

Paytm शब्द का मतलब भी pay through mobile यानी मोबाइल के जरिए पेमेंट करना होता है। Paytm हमे कैश फ्री हैंड की सुविधा देता हैं, मतलब कि अब हम अपने पास बिना कैश रखे भी अपने मोबाइल के जरिए कैश का उपयोग कर सकते हैं।

बहुत से लोगों को, यहां तक की भारतीय लोगों को भी इस बात की जानकारी नहीं है कि Paytm किसी दूसरे देश की नहीं बल्कि एक भारतीय कंपनी है। इस कंपनी को बनाने वाले Vijay Shekhar Sharma जी एक भारतीय हैं। इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत भी हमारे देश में ही की थी। इस कंपनी का मुख्य कार्यलय इंडिया के उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में स्थित है।

आज हम जहां भी देखे चाहे डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन हो या फिर ऑनलाइन शॉपिंग साइट सभी जगहों पर अमेरिका, चीन जैसे देशों के ही डिजिटल कंपनियां राज कर रही हैं। ऐसे में देर से ही सही लेकिन हमारे देश ने भी अब धीरे धीरे इन क्षेत्रों की तरफ अपना कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है। आइए विस्तार से जानते है Paytm क्या है? इसके मालिक कौन है?

पेटीएम क्या है? What is Paytm

Paytm एक ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन है, इसे वर्चुअल वॉलेट के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा एप्लीकेशन है, जो अपने यूजर्स को ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा प्रदान करता हैं।

Paytm

इस ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करने के लिए पहले आप को इसमें पैसे डालने होंगे। चुकीं Paytm बैंक से लिंक होता है और अगर आप के बैंक में पैसे हैं तो आप इस payment mode का इस्तेमाल किसी भी काम के लिए बड़े आसानी से कर सकते हैं। ये एक प्रीपेड डिजिटल वॉलेट हैं जिसका यूज करने के लिए आप को पहले इसमें पैसे रखने पड़ते हैं।

ये ऐप हमे ऑनलाइन बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग की सुविधा देता है। ऑनलाइन शॉपिंग करना हो या फिर ऑनलाइन पेमेंट, बिल भुगतान करना हो या फिर टिकट बुकिंग घर बैठे-बैठे केवल एक क्लिक से इन सभी कामों को कर सकते है।

Paytm हमे कैश फ्री हैंड की सुविधा देता हैं मतलब कि अब हम अपने पास बिना कैश रखे भी अपने मोबाइल के जरिए कैश का उपयोग कर सकते हैं। Paytm शब्द का मतलब भी pay through mobile यानी मोबाइल के जरिए पेमेंट करना होता है।

Paytm का इस्तेमाल आप किसी भी फोन से कर सकते हैं। ये एप्लिकेशन एंड्रॉयड व आईफोन सभी के लिए उपलब्ध हैं। आप इसे प्ले स्टोर से अपने एंड्रॉयड में डाउनलोड कर सकते हैं या अगर आप आईफोन यूजर हैं तो ये एप्लिकेशन आप को एप्पल स्टोर में भी मिल जायेगी।सीधे शब्दों में कहें तो Paytm एक बहुत बड़ी ई- कॉमर्स वेबसाइट है जिसका यूज आज कल हर कोई कर रहा है।

 Paytm company का मालिक कौन है?

Paytm के मालिक, CEO और फाउंडर Vijay Shekhar Sharma है, इन्होंने ही Paytm को बनाकर ई-कॉमर्स दुनिया को एक नया मोड़ दिया है। अगस्त 2010 में विजय शेखर शर्मा जी ने मोबाइल वॉलेट पेटीएम की नींव रखी थी।

विजय शेखर शर्मा जी ने जब Paytm को दुनिया के सामने लाया था उस समय भारत में इस तरह के कोई एप्लीकेशन मौजूद नहीं था लेकिन Paytm के कैश बैक आइडिया ने लोगों को इस एप्लीकेशन को यूज करने पर मजबूर कर दिया और 2016 में हुए नोट बंदी के बाद तो इस कंपनी के यूजर्स बढ़ते ही चले गए और Paytm wallet कंपनी सफलता प्राप्त करती चली गई।

वैसे तो Paytm को एक start up के रूप में शुरू किया गया था लेकिन इस आइडिया ने Vijay shekhar Sharma जी को आज भारत के जाने माने बिजनेसमैन में से एक बना दिया है। कंपनी के शुरुआत में यह एप्लीकेशन लोगों को केवल मोबाइल और DTH की ही सर्विस देते थे।

Vijay Shekhar Sharma Owner of Paytm

Vijay shekhar Sharma जी अपने इस आइडिया के कारण 2017 में भारत के यंगेस्ट बिलियनेर में से एक बन गए। इन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से आज Paytm को इस मुकाम पर पहुंचाया कि आज इस कंपनी का price 10 अरब डॉलर है। दुनिया में सबसे अधिक पढ़े जाने वाले फोर्ब्स पत्रिका की माने तो उनकी कुल संपत्ति 2.7 मिलियन डॉलर है।

Vijay Sharma जी का जन्म 8 जुलाई 1978 में हुआ था और आज 42 साल की उम्र में वे दुनिया के अमीर लोगों में जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई 1994 से 1998 के बीच Technological University of Delhi से पूरी की।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने साल 2001 में one -97 नाम की एक कंपनी बनाई उन्होंने इस कंपनी पर 2 लाख रुपये लगाए थे लेकिन science फील्ड से होने के कारण उन्हें कॉमर्स की ज्यादा नॉलेज नहीं थी जिसके कारण उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ा।

लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और साल 2010 में Paytm कंपनी की शुरुआत की जिससे उन्हें सफलता प्राप्त हुई। उनकी कड़ी मेहनत के कारण इस कंपनी ने बहुत से लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया जिससे उन्हें बाद में बहुत लाभ प्राप्त हुआ।

 Paytm क्या है? पेटीएम के मालिक कौन है? Details

Article Name  Paytm क्या है? पेटीएम के मालिक कौन है?  
Category बड़ी सोच
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
Official Website Click here

पेटीएम किस देश की कंपनी है?

बहुत से लोगों को, यहां तक की भारतीय लोगों को भी इस बात की जानकारी नहीं है कि Paytm किसी दूसरे देश की नहीं बल्कि एक भारतीय कंपनी है।

इस कंपनी को बनाने वाले Vijay Shekhar Sharma जी एक भारतीय हैं। इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत भी हमारे देश में ही की थी। इस कंपनी का मुख्य कार्यलय इंडिया के उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में स्थित है।

आज हम जहां भी देखे चाहे डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन हो या फिर ऑनलाइन शॉपिंग साइट सभी जगहों पर अमेरिका, चीन जैसे देशों के ही डिजिटल कंपनियां राज कर रही हैं। ऐसे में देर से ही सही लेकिन हमारे देश ने भी अब धीरे धीरे इन क्षेत्रों की तरफ अपना कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है।

निष्कर्ष : आज आपने क्या सीखा

मुझे आशा है कि आप को पता चल गया होगा कि Paytm क्या है? इसके मालिक कौन है? करोड़ों रुपये कमाने वाली ये कंपनी Paytm किसी दूसरे देश की नहीं अपितु हमारे देश की है। वहीं आपको ये भी मालूम पड़ ही गया होगा कि Paytm के फायदे क्या है?

अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आया हो तो, इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए। इस तरह के बेहतरीन पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिए धन्यवाद।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular