quotes for personality development, how personality development? जानिए और अमीर बनिए

quotes for personality development- अपने लक्ष्य को ऊँचा रखो और तब तक मत रुको, जब तक आप इसे हासिल नहीं कर लेते है। जब मेहनत करने के बाद भी सपने पुरे नही होते, तो रास्ते बदलिए सिध्दांत नहीं क्योंकि पेड़ भी हमेशा पत्ते बदलता है जड़ नही। मेहनत इतनी खामोशी से करनी चाहिए, की आपकी सफलता शोर मचा दे। ऐसे ही विचारों अथवा thinking से create होती है personality development विदित रहे किसी के पैरो में गिरकर कामयाबी हासिल नहीं होती बल्कि अपने पैरों पर चलकर कुछ बनने की ठान लो, तो कामयाबी achieve करोगे। इसलिए इन प्रेरणात्मक विचारों अर्थात  quotes for personality development से प्रेरणा प्राप्त करे और successful person बने।

quotes for personality development

अगर हम इन प्रेरणात्मक विचारों को पढ़ते है और अपनाने की कोशिश करते है, तो हम हमारी लाइफ में बहुत बड़ा बदलाव ला सकते है। तो आइये पढ़ते है इस लेख में quotes for personality development In Hindi of Success के बारे में।

personality development क्या है ? what personality development

पर्सनालिटी डेवलपमेंट का मतलब होता है अपने व्यक्तित्व को उभारना यानि व्यक्तित्व का विकास। पर्सनालिटी डेवलपमेंट में आपको अपने personal behaviour , attitude प्रस्तुति का तरीका, लोगों से बात करने का तरीका और ऐसी ही बहुत सी चीज़ों को उभारना होता है।

व्यक्तित्व विकास की परिभाषा है अपने चिन्तन,चरित्र ,व्यवहार और दृष्टिकोण को विकसित करना। जिससे की खुद की एक सकारात्मक सामजिक छवि का निर्माण हो। किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व को जानना हो तो उसके बातचीत करने के तरीके तथा उसके सामान्य स्वभाव से जाना जा सकता है।

quotes for personality development से आपके स्वभाव और व्यवहार में काफी सुधार आता है। और ये केवल आप पर ही सकारात्मक असर नहीं डालता बल्कि आपके आस पास के लोगों का भी आपकी तरफ एक सकारात्मक रवैया विकसित होता है।

अपने व्यक्तित्व को उभारना अर्थात व्यक्तित्व का विकास करे कुछ इस तरह 

  • आत्म जागरूकता यानि अपना चरित्र और अपनी भावनाएं को समझें।
  • आत्म-पहचान और आत्म-सम्मान यानि अपनी पर्सनालिटी और अपने आप को समझना।
  • टैलेंट डेवलपमेंट यानी अपनी क्षमता को उभारना।
  • बिहेवियर और प्रेजेंटेशन स्किल को उभारना।
  • क्षमता की पहचान यानि अपनी काबिलियत पहचानना।
  • रिस्पांसिबिलिटी अवेयरनेस यानि दूसरों के प्रति आपकी जिम्मेदारी के लिए जागरूक रहना।
  • क्वालिटी ऑफ़ लाइफ को बेहतर करना यानि हेल्थ, हैप्पीनेस और कम्फर्ट को बेहतर बनाना।
  • शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करना।
  • आकांक्षा पूरी करना यानि जो सोचा, जो सपने हैं उसे पूरा करना।

how personality development: व्यक्तित्व विकास के लिए 10 bestटिप्स 

1. अपने ऊपर विश्वास रखें Be confident

किसी कवि ने बहुत खूब कहा है की अगर आप मानते हो की आप उड़ सकते हो तो आप जरुर उड़ोगे। जीवन में अगर आप कुछ भी करना चाहते हैं तो उसकी चाबी है अपने ऊपर विश्वास रखना। अपने ऊपर विश्वास रखना पहला कदम है अपने व्यक्तित्व विकास के लिए।

quotes for personality development- अपनी काबिलियत पर कभी भी शक ना कीजिये और हमेशा अपने से स्वयं कहें ! मैं कर सकता हूँ, यह कार्य मेरे लिए है। सफलता से जुडी प्रेरक और प्रेरणादायक कहानियाँ पढ़ें इससे जीवन में आगे बढ़ने का प्रोत्साहन मिलता है। क्योंकि हम जैसे विचारों तथा साहित्यों के साथ रहते हैं हमारी मानसिकता भी वैसे ही बनती जाती है। अपना मूल्य समझो और विश्वास करो की दुनियाँ के सबसे महत्वपूर्ण इंसान हो। लोग भी आपको महत्वपूर्ण समझने लगेंगे।

2. हमेशा सीखने को तैयार रहें Always be ready to learn

एक कहावत है की जो पात्र खाली रहता है उसी पात्र में ही वस्तुएँ डाली जाती हैं भरे हुए पात्र में कोई भी वस्तु नहीं डाली जा सकती इसी प्रकार सीखने को तैयार मष्तिष्क ही अन्य चीज़ों को ग्रहण कर सकता है अहंकार वश खुद को महान बताने वाले मष्तिष्क अंततः खाली ही पाए जाते हैं।

दूसरों की बात को ध्यान से सुनें और अपने दिमाग के बल पर अपना सुझाव या उत्तर दें। अपने फैसलों को खुद के दम पर पूरा करें क्योंकि दूसरों के फैसलों पर चलना या कदम उठाना असफलता का एक मुख्य कारण है।

3. शारीरिक भाषा में सुधार की आवश्यकता Need to Work on your Body Language

“पहला सुख निरोगी काया” इस मुहावरे में लाख टके की बात कही गई हैं बल्कि इन मुद्दों में सबसे पहले शरीर पर कार्य करने की आवश्यकता है क्योंकि एक अच्छे शरीर में एक अच्छा मन बसता है। व्यक्तिगत विकास (Personal development) के लिए शारीरिक भाषा में सुधार लाना बहुत आवश्यक है।

Best easiest save water ways:- education quotes for students
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi depression meaning in Hindi
What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?

quotes for personality development- मनुष्य का शरीर मनुष्य की आत्मा का बेहतरीन चित्र है। इससे आपके विषय में बहुत कुछ पता चलता है। हर चीज चाहे वह आपका खाने का तरिका हो, चलने का तरीका हो, बात करने का हो या बैठने का तरिका सब कुछ बॉडी लैंग्वेज से जुडा है। जब भी बैठें सभी मुश्किलों को भूल कर आराम से बैठें और जब भी आपक किसी से बात करें आंख से आंख मिला कर बात करें। The human body is the best picture of the human soul.–Ludwig Wittgenstein

4. quotes for personality development Be Positive from Inside

चाहें आपकी बातें हो या आपके कार्य, सभी जगह सकारात्मक सोच का होना अच्छे व्यक्तित्व विकास के लिए बहुत आवश्यक है। हमारे सोचने का तरिका यह तय करता है कि हम अपना कार्य किस प्रकार और किस हद तक पूरा कर सकेंगे। In order to carry a positive action we must develop here a positive vision.- Dalai Lama

सकारात्मक विचारों से आत्मविश्वास बढ़ता है और व्यक्तित्व को बढ़ाता है। जीवन में कई प्रकार की ऊँची-नीची परिस्तिथियाँ आती हैं परन्तु एक सकारात्मक सोच रखने वाला व्यक्ति हमेशा सही नज़र से सही रास्ते को देखता है।

5. quotes for personality development Connect with New Peoples

ज्यादा से ज्यादा नए लोगों से मिलना और अलग-अलग प्रकार के लोगों से मिलना जीवन के एक नये स्तर पर जाना है। इससे जीवन में संस्कृति और जीवन शैली से जुडी चीजों के विषय में बहुत कुछ सिखने को मिलता है जो व्यक्तित्व विकास के लिए बहुत ही आवश्यक है। लोगों से जुड़ना या नेटवर्किंग पैसे कमाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

6. एक अच्छा श्रोता बनिए Be a Good Listener

ज्यादातर लोग समझने के लिए नहीं सुनते, वे उत्तर देने के लिए सुनते हैं। क्यों ? सही बात है ना। एक अच्छा श्रोता होना बहुत कठिन है परन्तु यह व्यक्तित्व विकास का एक अहम स्टेप है।

जब भी कोई आपसे बात करे, ध्यान से उनकी बातों को सुनें और समझें और अपना पूरा ध्यान उनकी बातों पर रखें। सीधी आँखों से ध्यान दें  और इधर-उधर की बातों पर ध्यान ना दें।

Most of the successful people I’ve known are the ones who do more listening than talking. –Bernard Baruch

ज्यादातर सफल व्यक्ति जिन्हें मैं जानता हूँ वे जो बात करने से ज्यादा सुनते हैं।

7. खुश रहें Always be happy

हर कोई यह कहता पाया जाता है की खुश रहें पर खुश रहा कैसे जाता है ये कोई नहीं बताता। खुश रहने का सबसे बेहतरीन तरीका यह है की आपके पास जो कुछ भी जितना भी है उसके लिए उस ऊपरवाले को धन्यवाद दें क्योंकि दुनियाँ में अरबों लोग ऐसे हैं जिन्हें इतना भी नसीब नहीं हुआ ।

दुनियाँ की हर चीज में खुशी देखने के लिए प्रयास करें। दूसरों के साथ हँसे पर दूसरों पर कभी भी ना हँसे। उल्लासपूर्ण व्यक्ति की हमेशा सराहना की जाती है। हँसना अच्छे व्यक्तित्व का एक हिस्सा है। सफलता ख़ुशी के लिए चाबी नहीं, खुशियाँ ही सफलता की कुंजी है। अगर आप अपने कार्य से खुश हैं, तो आप जरूर सफ़ल बनेंगे।

8. विनम्र बनें quotes for personality development Be Polite

भले ही आप प्रतिभाशाली हों, बहुत बड़े व्यक्ति हों परन्तु अगर आपके जीवन में विनम्रता और उदारता नहीं तो आपका व्यक्तित्व कभी अच्छा नहीं हो सकता। बड़ा अहंकार करने वाले व्यक्तियों को कोई पसंद नहीं करता। आप सभी से प्रेम से बात करें अपने से छोटों को प्यार दें तथा अपने से बड़ों को सम्मान दें। विनम्रता दोस्त बनाने का सबसे सस्ता तरिका है।                 Politeness is an inexpensive way of making friends.–William Feather

9. इमानदार और वफादार बनें Be Honest and Loyal

सच्चाई और ईमानदारी को अपना पहला सिद्धांत बनाओ। कभी भी किसी को धोखा ना दें और भरोसा ना तोड़ें। आपके चाहने वाले आपकी सराहना करेंगे अगर आप ईमानदारी से रहेंगे तो। जीवन में विश्वास ही सबसे बड़ी चीज है अगर एक बार वह विश्वास टूटा तो भरोसा करना मुश्किल हो जायेगा।

10. मुश्किल की परिस्तिथि में शांति से काम लें Stay calm in tense situations.

बहुत सारे लोगों का व्यक्तित्व बाहर से देखने में बहुत ही सुन्दर और अच्छा दीखता है लेकिन मुश्किल पड़ने पर उनकी सिट्टी-पिट्टी गुल हो जाती है। इमरजेंसी के समय उनका दिमाग काम नहीं देता और वे हमेशा टेंशन में रहते हैं। वैसे समय में हार मानाने वाले व्यक्ति का व्यक्तित्व अन्दर से कमज़ोर होता है।

Conclusion निष्कर्ष

इस लेख quotes for personality development में आपको व्यक्तित्व निर्माण का सार बताने का प्रयास किया गया है आशा है आपको ये पसंद आया होगा लेकिन ये बातें पढ़कर मात्र दस मिनट तक आप पोसिटिव रह पाएंगे। इसलिए,

अगर आप चाहतें हैं की वास्तव में आपके जीवन में बदलाव आए तो इन बातों को किसी जगह नोट कर लें और रोज़ सुबह उठने के बाद इनमें से जरुरी बातों को दोहराएँ और रोज सोने से पहले अपना निरिक्षण करें की कितनी बातों को आपने जीवन में उतारा?

आशा करते हैं आपको यह व्यक्तित्व विकास के लिए 10 ज़बरदस्त टिप्स quotes for personality development पर लेख अच्छा लगा होगा।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Leave a Comment

%d bloggers like this: