save water save life: जल ही जीवन है,जानिए कैसे?

save water save life– क्योंकि जल पृथ्वी पर जीवन का एक आवश्यक हिस्सा है। पानी के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। पानी, हवा की तरह, जीवन का एक आवश्यक घटक है। इसलिए save water save life पानी बचाओ जीवन बचाओ। पानी का उपयोग पीने सहित कई प्रकार से प्रयोग में लाया जाता है। जैसे- धुलाई, हीटिंग और सफाई आदि बिना पानी के ये सब संभव नही।

save water save life

save water save life : पानी बचाओ जीवन बचाओ।

इस दुनिया में ऐसा कोई प्राणी अथवा  जानवर नहीं, जिसको जल की जरूरत नहीं होती है। save water save life पानी बचाओ जीवन बचाओ। क्योंकि जल की हम सभी को बहुत ज्यादा जरूरत होती है। जैसे की हम सभी लोग पीने के लिए जल का ही इस्तेमाल करते हैं। नहाने के लिए, कपड़े धोने के लिए, बर्तन धोने के लिए, खेती के लिए, बिजली का निर्माण करने के लिए ऐसे कई सारे काम है, जो पानी के बिना कभी नहीं हो सकते है। जल हम सभी के जीवन का एक महत्वपूर्ण घटक है। क्योंकि इसके बिना जीवन जीना असंभव है। जो हम सभी के  लिए बहुत जरूरी है।

Best easiest save water ways:- education quotes for students
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi depression meaning in Hindi
What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?

अपने निसर्ग के लिए भी जल की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है। इसलिए हर साल बारिश होती है। इसी बारिश की वजह  से सभी पेड़ पौधों को पानी मिलता है। जिसकी वजह से पेड़-पौधे अपनी जिंदगी जीते हैं। इस तरह दुनिया के सभी जीवों को जिसमें हम इंसान, पेड़-पौधे, जीव जंतु, जानवर, पक्षी इन सभी को भी जल की जरूरत होती है।

जल बचाने के मार्ग

  • आज के समय में हो रहे दुनिया में जल के दुरुपयोग को रोकने के लिए हमें कई सारे उपाय बनाने होंगे जैसे कि, केमिकल कंपनियों को नदी नाले में केमिकल छोड़ने से प्रतिबंध लगाना।
  • कपड़े और बर्तन नदी के किनारे धोने के बजाय बाल्टी में पानी लेकर घर में धोना, जिस जगह पर पानी की बहुत कमी है उस जगह पर कुए, तालाब का निर्माण करना, जिससे वहां बारिश के मौसम के बाद पानी के कमी कभी महसूस नहीं होगी।
  • ऐसे ही हमें बहुत सारे मार्गों का इस्तेमाल करके इस जल को बचाना होगा क्योंकि, हम जल बचाएंगे तभी तो हम हमारा जीवन बचा सकते हैं। इसलिए जल बचाओ जीवन बचाओ।

क्या आप जानते हैं पृथ्वी लगभग 75% जल से घिरी हुई है और इसका 97% जल समुंद्र में है। अब आप सोच रहे होंगे जब पृथ्वी पर इतना जल है तो आखिर जल की कमी कैसे होगी, लेकिन यह बात ध्यान देने वाली है कि पृथ्वी पर मौजूद कुल जल में से केवल 3% जल ही पीने योग्य है। लेकिन पीने योग्य जल की काफी कमी है और आने वाले समय में इसका परिणाम देखने को मिल सकता है।

क्या आप जानते हैं मानव शरीर में लगभग 60% जल होता है और मनुष्य के मस्तिष्क में 85% जल होता है तथा मनुष्य के रक्त में 79% जल की मात्रा होती है और वहीं फेफड़ों में लगभग 80% जल होता है।

इस बात से आप समझ ही गए होंगे कि आखिर जल हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। अगर हम नियमित रूप से जल का सेवन ना करें तो हमारा शरीर कई बीमारियों से ग्रसित हो सकता है।

नियमित रूप से जल का सेवन हमारे शरीर को कई घातक बीमारियों से बचाता है। जल हमारे लिए इतना महत्वपूर्ण होने के बावजूद भी हम इसे बचाने की जगह इसे व्यर्थ ही कर रहे हैं। इसलिए save water save life पानी बचाओ जीवन बचाओ।

save water save life: पानी बचाने के उपाय

1) अगर आपके घर में leakage पाइप लाइन है, तो आप उसको ठीक जरूर करे।

2) बर्तन धोते समय जितना water लागत है, उतना ही इस्तेमल करे , कई सारे लोग बर्तन धोते समय नल को चालू ही रख देते है। इससे water की बर्बादी होती है।

3) Corona Virus के चलते लोग हाथ धोने पर ध्यान दे रहे है। लेकिन कही सारे ऐसे भी लोग है, जो बार बार हाथ धोकर पानी को वेस्ट कर रहे है।

4) उपर से गिरने वाला बारिश का water आपके boar well के पास जमा होना चाहिए। उससे आपके बोर का water बढ़  जायेगा

5) टैंक फुल होने पर उसे जल्दी से बंद करे, वरना टैंक का water वेस्ट हो जायेगा।

save water essay

  • पानी हम सभी जीवों के लिए प्राथमिक आवश्यकता है। फिर चाहे वह मनुष्य हो या अन्य जानवर पानी के बीना जीवित नहीं रह सकता है।
  • पौधे और पेड़ो को बड़ाने के लिए जल महत्वपुर्ण भुमिका निभाता है। हम जल का इस्तेमाला बर्तन और कपड़े साफ करने के लिए और फसलों और भोजन बनाने में करते हैं।
  • हमारे पृथ्वी में लगभग तीन चौथाई हिस्सा पानी है। लेकिन इनमें से 2% से 4% हिस्से का water ही हम उपयोग में लाते है।
  • कही सारे क्षेत्र में जलस्तर की मात्रा कम हो रही है। जिस कारण उन्हे आपातकाल का सामना करना पड़ रहा है।
  • जो लोग इन कठिन क्षेत्र में रह रहे है उन्हे जल का महत्व समझना चाहिए। इन लोगो को जितनी आवश्यकता है उतना ही water इस्तेमाल करना चाहिए।
  • जल संरक्षण के लिए युवा लोगो को आगे आकार अन्य लोगो को जल संरक्षण का महत्व समझना चाहिए। इससे लोगो में जागरूकता बढ़ेगी।

lotus flower fully red

जल के महत्व पर कुछ महत्वपूर्ण लाइन | Some important lines on Importance of Water

  1. H2O जल का रासायनिक नाम है जल में हाइड्रोजन के दो अणु और ऑक्सीजन का एक अणु उपस्थित होता है।
  2. पृथ्वी का लगभग 75% भाग जल से गिरा हुआ है लेकिन इसमें से केवल 3% जल ही पीने योग्य है बाकी बचा हुआ से जल खारा यानी पीने योग्य नहीं है।
  3. पृथ्वी पर अधिकांश मीठा जल नदियों या झीलों से नहीं बल्कि भूमि से प्राप्त होता है।
  4. जल के बिना किसी भी प्राणी का जीवन असंभव है।
  5. हम अपने घरों में जिस बिजली का प्रयोग करते हैं उसका उत्पादन भी जल से ही होता है।
  6. बिना जल के जीव जंतु या मनुष्य तो क्या पेड़ पौधे भी जीवित नहीं रह सकते।
  7. स्वस्थ रहने के लिए एक व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए।
  8. भूमि जल के साथ साथ वर्षा का जल भी काफी आवश्यक है क्योंकि वर्षा का जल भूमि जल के मुकाबले ज्यादा स्वच्छ माना जाता है। पेड़ पौधों में इसका काफी अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है क्योंकि जब बारिश होती है तो पेड़ पौधों में भी हरियाली आ जाती है और नए पेड़ पौधों का निर्माण होने लगता है।
  9. जल के द्वारा ही फसलें विकसित हो पाती है और उनमें अच्छा अनाज उत्पन्न होता है।

save water save life: निष्कर्ष

positive words : सकारात्मक शब्दों की ताकत क्या होती है ? प्रेरणात्मक कहानी से जानिए Save Water article कैसे बचाएँ पानी (पानी बचाने के उपाय)
importance of education शिक्षा क्या हैं? शिक्षा का महत्व thyroid symptoms in Hindi थायराइड की समस्या और इसके लक्षण जानिए विस्तार से

आज की इस दुनिया में हो रहे जल के दुरुपयोग को रोकना होगा नहीं तो आगे चलकर जल की बहुत बड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है। जो हम सभी के लिए एक बहुत बड़ी समस्या होगी। इसीलिए save water save life जल बचाने के लिए नए-नए उपाय बनाकर इन समस्याओं को पूरी तरह से खत्म करना होगा, जिससे आने वाली पीढ़ी को कोई नुकसान ना पहुंचे।

10 thoughts on “save water save life: जल ही जीवन है,जानिए कैसे?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: