Secret of Success सफलता का रहस्य क्या है ?

secret of success– यह  एक  शाश्वत  सत्य  है  कि  सम्पूर्ण  ब्रह्माण्ड में  हम  जिस  चीज  पर  ध्यान  केन्द्रित  करते  हैं  उस  चीज  में  आश्चर्यजनक  रूप  से  वृद्धि अथवा विस्तार  होता  है . इसलिए  सफल  होने  के  लिए  हमें  अपने  चुने  हुए  लक्ष्य   पर  पूरी  तरह  से  focus करना  होगा ; और  तभी  हम  secret of success सफलता का रहस्य हकीकत  में समझ पायेंगे .

सफलता के रहस्य (success secrets in hindi) safalta ka rahasya – होते जो सफलता को हासिल करने में मदद करते है। सफलता हर किसी को पसंद है। सफलता को हर कोई हासिल करना चाहता है। सभी के लिए सफलता के रास्ते और सफलता के मंजिल अलग-अलग हो सकते है। लेकिन सभी के लिए सफलता के मंत्र और सफलता के रहस्य (success secrets in hindi) एक ही होते है। जो भी सफलता के रहस्य – safalta ka rahasya को समय से पहले सीख जाता है वह जल्द सफल हो जाता है। सफल होना मुश्किल नहीं होता है लेकिन आसान भी नहीं होता है। सफलता के लिए हमें खुद से हर रोज लड़ना होता है।

हम जितना सफल होना चाहते है हमे उतना ज्यादा उस सफलता के लिए कार्य करना होता है। चलिए हम सफलता के रहस्य को जानते है। सफलता के रहस्य उस नियम को कहते है जिसकी मदद से दूसरे इंसान सफल होते है।

secret of success

Contents

जिस इंसान के पास ढेर सारा पैसा हो उसे आप सफल नहीं कह सकते बल्कि सफलता का असली मतलब सम्पन्नता से है और सम्पन्नता तभी आती है जब हम हर काम की प्रक्रिया को ठीक से पूरा करते है। तो चलिए आज के इस ब्लॉग में हम बात करते हैं सफलता के उन 7 रहस्यों के बारे में जिनका पालन करके आप अपना एक कामयाब और सफल व्यक्तित्व बना सकते है।

सफलता के रहस्य (success secrets in hindi) और सफलता के मंत्र (Success Mantra) को समझे बिना आप सफलता को हासिल नहीं कर सकते हैं। सफलता हर किसी को पसंद है। सफलता को हर कोई हासिल करना चाहता है। सभी के लिए सफलता को पाने के रास्ते और सफलता की मंजिल अलग-अलग हो सकती है।

लेकिन सभी के लिए सफलता के मंत्र (success mantra in hindi) और सफलता के रहस्य (secrets of success in hindi) एक ही होते है। सफलता के रहस्य को जो इंसान समय से पहले या समय रहते सीख जाता है वह जल्द ही सफल हो जाता है। सफल होना मुश्किल नहीं होता है लेकिन आसान भी नहीं होता है।

सफलता के लिए हमें खुद से हर रोज लड़ना होता है। हम जितना सफल होना चाहते है हमे उतना ज्यादा उस सफलता के लिए कार्य करना होता है। सफलता के लिए सफलता के रहस्य और उसके नियमों को जानना होता है जिसकी मदद से इंसान सफल होते है।

Secret of Success

Secret of Success Details

Name Of Article Secret of Success
Secret of Success Click Here
Category Badi Soch
Official Website Click Also

secret of success सफलता का रहस्य को इस कहानी द्वारा समझिये विस्तार से

एक बार एक नौजवान लड़के ने महान विचारक सुकरात से पूछा कि सफलता का रहस्य क्या  है?

सुकरात ने उस लड़के से कहा कि तुम कल मुझे नदी के किनारे मिलो. वो मिले. फिर सुकरात ने नौजवान से उनके साथ नदी की तरफ बढ़ने को कहा.और जब आगे बढ़ते-बढ़ते पानी गले तक पहुँच गया, तभी अचानक सुकरात ने उस लड़के का सर पकड़ के पानी में डुबो दिया.

लड़का बाहर निकलने के लिए संघर्ष करने लगा , लेकिन सुकरात ताकतवर थे और उसे तब तक डुबोये रखे जब तक की वो नीला नहीं पड़ने लगा. फिर सुकरात ने उसका सर पानी से बाहर निकाल दिया और बाहर निकलते ही जो चीज उस लड़के ने सबसे पहले की वो थी हाँफते-हाँफते तेजी से सांस लेना.

Check Also-Father’s Day 2023 Best Greeting card And Images

सुकरात ने पूछा ,” जब तुम वहाँ थे तो तुम सबसे ज्यादा क्या चाहते थे?”

लड़के ने उत्तर दिया,”सांस लेना”

सुकरात ने कहा,” यही secret of success यानि सफलता का रहस्य है. जब तुम सफलता को उतनी ही सिद्दत से चाहोगे, जितना की तुम सांस लेना  चाहते थे. तो वो तुम्हे मिल जाएगी” इसके आलावा और कोई रहस्य नहीं है.

दोस्तों, जब आप सिर्फ और सिर्फ एक चीज चाहते  हैं तो more often than not…वो चीज आपको मिल जाती है. जैसे छोटे बच्चों को देख लीजिये वे न past में जीते हैं न future में, वे हमेशा present में जीते हैं…और जब उन्हें खेलने के लिए कोई खिलौना चाहिए होता है या खाने के लिए कोई टॉफ़ी चाहिए होती है…तो उनका पूरा ध्यान, उनकी पूरी शक्ति बस उसी एक चीज को पाने में लग जाती है and as a result वे उस चीज को पा लेते हैं.

कड़ी मेहनत करें

कोई भी सफलता आसानी से नहीं मिलता है। हर एक सफलता के लिए हार्ड वर्क यानी कड़ी मेहनत करना होता है। तभी सफलता हासिल होती है। जितना बड़ा सफलता होगा उतना ज्यादा कड़ी मेहनत की जरूरत होती है।

लगातार मेहनत करते रहे

इस दुनिया बस करीब 2% लोग ही सफल हो पाते है और अपनी सफलता को हासिल कर पाते है। वही बाकि के लोग उतने सफल नहीं हो पाते है। इसका कारण किसी को कड़ी मेहनत के साथ लम्बे समय तक ना करना माना जाता है। किसी भी काम में सफल होने के लिए बस कुछ समय की कड़ी मेहनत की जरूरत नहीं होती है। बल्कि सफलता के लिए कड़ी मेनहत उस समय तक करना जरूरी होता है। जब तक की सफलता हासिल न हो जाए। इस सफलता के रहस्य (safalta ka rahasya) को हर एक सफल व्यक्ति अच्छे से जानता है।

अपनी सोच में सफलता को शामिल करना

इंसान के सोच का उसके जीवन और सफलता पर काफी प्रभाव पड़ता है। सोच की इतनी शक्ति होती है कि वह वास्त को बदल सकती है। अगर एक आम आदमी भी सोच ले कि उसे इस काम में सफल होना है तो उसकी सोच उसे एक दिन कामयाब बनाकर छोड़गी। बहुत से रिसर्च में ऐसे साबित किया गया है कि सोच का असर सफलता पर पड़ता है। हम आपको बता दे कि सोच आपको आगे बढ़ने में मदद करता है पर बस सोचने से सब कुछ हासिल नहीं हो सकता है।

सफल लोगो की आदत को सीखे

हम जैसा होते है हमारी आदत भी वैसी होती है। ठीक ऐसी प्रकार सफल होने के लिए अपनी आदत सफल लोगो जैसी बनानी चाहिए। हम सफल लोगो की आदत को अपने आदत को शामिल करते रहना चाहिए। आदत हमें सफल होने में कई प्रकार से मदद करती है। जैसे एक बुरे इंसान की आदत अच्छे इंसान को भी बुरा बना सकती है ठीक उसी प्रकार सफल व्यक्ति की एक आदत सफल बना सकती है।

अपने संघर्ष को संघर्ष न माने

संघर्ष को सुनते ही हमें लगत है की सफलता के लिए हम काफी मेहनत और मुश्किलों का समाना करना होगा। ऐसा लगता है कि संघर्ष का मतलब बहुत से मुश्किल का सामना करना होगा, बहुत से प्रकार की मुश्किल आने वाली है। लेकिन एक सफल व्यक्ति जानता है कि संघर्ष का मलतब है अपने काम को सही तरीके से और ईमानदारी के साथ करना होता है। जब इस प्रकार से काम किया जाएगा तो सफलता आराम से पाया जा सकता है।

Read More-WhatsApp Conference Call कैसे करें? जानिए

चिंता करने से ज्यादा कुछ करे

सफलता बस सोचने व चिंता करने से हासिल नहीं होता है। सफलता के लिए सोचने व चिंता करने से अच्छा है कि कुछ किया जाए। कुछ करने से कुछ न कुछ जरूर हासिल होगा। लेकिन बस चिंता करने से कुछ हासिल नहीं होता है। हम आपको बता दे कि सोचना व चिंता करना भी जरुरी होता है लेकिन ज्यादा सोचना व चिंता करना सही नहीं होता है।

अपने पैशन पर ज्यादा काम करें

पैशन पर काम करने पर अपने काम को करने में मजा आता है। इसके साथ पैशन पर काम करने पर सफलता भी कम समय में हासिल हो जाता है। हर एक सफल व्यक्ति के सफलता के हासिल होने का कारण होता है कि वह अपने पैशन पर काम करते है। सबसे पहले अपने पैशन को जाना बहुत ज्यादा जरुरी होता है। जब आपने पैशन को जान लगे तो खुद ही आप अपने पैशन पर काम करना शुरू कर देंगे।

अपनी सोच को सीमित न करें

हम जानते है कि सोच का सफलता के लिए कितना जरुरी होता है। लेकिन अपनी सफलता के लिए कभी भी अपनी सोच को सीमित न करें। अपने सोच को पूरी आजादी दे किसी भी चीज़ के बारे में सोचने और विचार करने के लिए। अपनी सोच को जितना ज्यादा आजादी दी जाती है वह उतना ज्यादा ही अच्छे और सही तरीके को लाकार हमारे सामने रखता है।

रोज खुद से लड़े

सफलता का यह काफी अनोखा रहस्य है। आप खुद से रोज लड़े। जो दूसरे से लड़ने के स्थान पर खुद से लड़ता है वह खुद को इतना काबिल बना लेता है कि वह हर एक सफलता को हासिल कर सकता है। खुद से लड़ना और जितना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। खुद से लड़ने का मतलब है कि किसी भी काम को हर रोज कल से ज्यादा करना और बेहतर करना।

Check Also-भरद्वाज द्वारा भरत का सत्कार

खुद को सफलता के काबिल समझे

आप खुद को जैसा समझते है आप वैसा ही बन जाते है। सफल होने के लिए आपको खुद को सफलता के काबिल समझाना होगा। आपको खुद से उस सफलता के लिए खुद को काबिल भी करना चाहिए। जब भी सफलता के बारे से सोचते है और आपको लगाता है कि आप सफलता के काबिल नहीं है तो आपको अपने सफलता के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत है।

अपनी मेहनत पर विश्वास रखें

इस समय कोई भी किसी पर विश्वास नहीं करता है। इस समय में अपने मेहनत पर दूसरे किसी का विश्वास हासिल करना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन अपनी खुद की मेहनत पर खुद विश्वास रखना बहुत ज्यादा जरुरी होता है। आप ही वह व्यक्ति है जो यह साबित कर सकता है कि सफलता को हासिल कर सकते है। आप अपने मेहनत पर विश्वास बनाये रखे। उस समय तक जब तक सफल न हो जाए।

रास्ते बदले न की लक्ष्य को

कभी भी सफल होने के लिए अपने लक्ष्य को न बदले। अगर आपको कुछ बदलना है तो आपको आपने मेहतन और काम करने के तरीके को बदलना चाहिए। एक लक्ष्य को हासिल करने के लिए बहुत से तरीके और रास्ते होते है। किसी भी रास्ते पर चल का सफलता को हासिल किया जा सकता है। लेकिन सफल होने के लिए कभी अपने लक्ष्य को न बदले।

Also Read-नजरिया आपका डर से डरते हो या डर को भगाते हों ?

जीतने की जरूरत है उससे ज्यादा मेहनत करें

जितने काम को करने पर सफलता को हासिल किया जा सकता है। उससे ज्यादा काम और मेहनत करे उसी सफलता को हासिल करने के लिए। जब उतना ही मेनहत किया जाए जितना जरुरी है तो सफल होने की उम्मीद कम हो जाती है। वही जितना काम करने की जरूरत है उससे ज्यादा काम करने पर सफल होने की उम्मीद हद से ज्यादा बढ़ जाती है।

अकेले चलने की हिम्मत रखें

जो भी अकेले चलते है एक दिन उसके पीछे काफिला चलता है। यह बिल्कुल सत्य है। किसी भी सफलता को हासिल करने के लिए खुद ही मेहनत करना जरुरी होता है। हम चाह कर भी किसी दूसरे की मदद नहीं ले सकती है। कभी-कभी किसी दूसरे को हमारे लक्ष्य पर विश्वास नहीं होता है जिसके कारण वह हमारी मदद नहीं करते है। पर सफल होने के लिए अकेले चलने की हिम्मत को रखना जरुरी होता है। समय आने जो भी अकेले चलता है। एक दिन ऐसा भी आता है जब उस व्यक्ति के पीछे काफिला चलता है।

अच्छे ट्रेनर की ट्रेनिंग लेना शुरू कर दे

किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए उस क्षेत्र के अच्छे ट्रेनर से सीखना जरुरी होता है। आप जिस भी क्षेत्र में सफल होना चाहते है तो उस के अच्छे ट्रेनर से ट्रेनिंग लेना शुरू कर दे। अब काफी अच्छे ट्रेनर इंटरनेट पर मिल जाते है। उनकी मदद भी लिया जा सकता है। पर बिना ट्रेनर के सफलता को हासिल करना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है। इसके साथ ही गलती होने की उम्मीद भी रहती है। वही ट्रेनर कई तरह की गलती से बचा कर कम समय में सफल बना देता है।

सफलता को पाने की जो चाहता है उसमे intensity होना बहुत ज़रूरी है..और जब आप वो focus और वो इंटेंसिटी पा लेते हैं तो secret of success सफलता का रहस्य अथवा सफलता आपको मिल ही जाती है.

Related Post-

Best Health Tips अथवा सर्वोत्तम टिप्स। जानिए

Happy Holi Wish 2023 in Hindi 

Yoga International Day

149 thoughts on “Secret of Success सफलता का रहस्य क्या है ?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: