secret of success सफलता का रहस्य क्या है ?

secret of success– यह  एक  शाश्वत  सत्य  है  कि  सम्पूर्ण  ब्रह्माण्ड में  हम  जिस  चीज  पर  ध्यान  केन्द्रित  करते  हैं  उस  चीज  में  आश्चर्यजनक  रूप  से  वृद्धि अथवा विस्तार  होता  है . इसलिए  सफल  होने  के  लिए  हमें  अपने  चुने  हुए  लक्ष्य   पर  पूरी  तरह  से  focus करना  होगा ; और  तभी  हम  secret of success सफलता का रहस्य हकीकत  में समझ पायेंगे .

Article about Success Define
Category Badisoch
Written by Dr.PS,yadav

secret of success सफलता का रहस्य को इस कहानी द्वारा समझिये विस्तार से

एक बार एक नौजवान लड़के ने महान विचारक सुकरात से पूछा कि सफलता का रहस्य क्या  है?

सुकरात ने उस लड़के से कहा कि तुम कल मुझे नदी के किनारे मिलो. वो मिले. फिर सुकरात ने नौजवान से उनके साथ नदी की तरफ बढ़ने को कहा.और जब आगे बढ़ते-बढ़ते पानी गले तक पहुँच गया, तभी अचानक सुकरात ने उस लड़के का सर पकड़ के पानी में डुबो दिया.

लड़का बाहर निकलने के लिए संघर्ष करने लगा , लेकिन सुकरात ताकतवर थे और उसे तब तक डुबोये रखे जब तक की वो नीला नहीं पड़ने लगा. फिर सुकरात ने उसका सर पानी से बाहर निकाल दिया और बाहर निकलते ही जो चीज उस लड़के ने सबसे पहले की वो थी हाँफते-हाँफते तेजी से सांस लेना.

सुकरात ने पूछा ,” जब तुम वहाँ थे तो तुम सबसे ज्यादा क्या चाहते थे?”

लड़के ने उत्तर दिया,”सांस लेना”

सुकरात ने कहा,” यही secret of success यानि सफलता का रहस्य है. जब तुम सफलता को उतनी ही सिद्दत से चाहोगे, जितना की तुम सांस लेना  चाहते थे. तो वो तुम्हे मिल जाएगी” इसके आलावा और कोई रहस्य नहीं है.

दोस्तों, जब आप सिर्फ और सिर्फ एक चीज चाहते  हैं तो more often than not…वो चीज आपको मिल जाती है. जैसे छोटे बच्चों को देख लीजिये वे न past में जीते हैं न future में, वे हमेशा present में जीते हैं…और जब उन्हें खेलने के लिए कोई खिलौना चाहिए होता है या खाने के लिए कोई टॉफ़ी चाहिए होती है…तो उनका पूरा ध्यान, उनकी पूरी शक्ति बस उसी एक चीज को पाने में लग जाती है and as a result वे उस चीज को पा लेते हैं.

secret of success के लिए focus और सही निर्णय लेना सीखें

इसलिए सफलता पाने के लिए FOCUS बहुत ज़रूरी है, साथ ही  सही निर्णय लेना सीखें जीवन में वही व्यक्ति आगे बढ़ता है जो सही और कठोर निर्णय लेता है। ऐसे में व्यक्ति को कभी भी कठिन फैसले लेने से कतराना नहीं चाहिए। असमंजस की स्थिति में व्यक्ति कभी भी सफलता हासिल नहीं कर पाता है। स्वामी विवेकानंद का कहना है कि जीवन का लक्ष्य निर्धारित करो। यही सफलता की पूंजी है।

सफलता को पाने की जो चाहता है उसमे intensity होना बहुत ज़रूरी है..और जब आप वो focus और वो इंटेंसिटी पा लेते हैं तो secret of success सफलता का रहस्य अथवा सफलता आपको मिल ही जाती है. यह जरुर पढ़े – Motivational Quotes in Hindi/ मोटिवेशनल कोट्स हिंदी

What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?

आलोचनाओं को इग्नोर कैसे करे सौभाग्यशाली कैसे बने
ऑनलाइन शिक्षा के फायदे और नुकसान क्या है ? क्यूँ ज़रूरी है अच्छा स्वास्थ्य
हेल्थ टिप्स हिंदी में
स्वावलंबी बनने के लाभ
कैसे है अनुशासन ही सफलता की कुंजी
online classes के फायदे और नुकसान जानिए
योग है जीवन जीने की कला कैसे
भगवान शिव के राज
कैसे हुआ भगवान शिव का अवतरण दान का फल और महत्व
ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
लाइफ़ की क्वालिटी क्या है
बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन
सफलता की राह कैसे चले अमीरों के रास्ते कैसे होते है
कैसे सोचे leader की तरह
किस तरह बड़ी सोच पहुँचाती है शिखर पर
क्या आप डर से डरते हो या डर को भगाते हों ? गौमाता के बारे में रोचक तथ्य
सक्सेस होने के रूल
हेल्थ ही असली धन है
हीरे की परख सदा ज़ौहरी ही जाने
What is Web Hosting in Hindi
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi
चैम्पीयन कैसे बने

Google search engine क्या है ? जानिए विस्तार पूर्वक

Google Translate Uses – गूगल अनुवाद ऐप जानिए क्या है ?

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

56 thoughts on “secret of success सफलता का रहस्य क्या है ?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: