stay healthy eat healthy स्वस्थ रहें, स्वस्थ खाएं कैसे ?

stay healthy eat healthy अर्थात स्वस्थ रहें स्वस्थ खाना खाएं- एक स्वस्थ व्यक्ति ही अपने जीवन के लक्ष्यों को आसानी से हासिल कर, सफलता के पथ पर अग्रसर हो सकता है। वहीं स्वस्थ नागरिक किसी भी देश की सबसे बड़ी सम्पदा होते हैं, क्योंकि एक स्वस्थ व्यक्ति न सिर्फ अपने परिवार के विकास में मद्द करता हैं बल्कि देश के विकास में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मष्तिष्क निवास करता हैं।

इसलिए हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार लेना बेहद जरुरी है, वहीं जो लोग ऐसा नहीं करते हैं, वे न सिर्फ अपने स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर खुद के जीवन को नर्क बनाते हैं, बल्कि अपने आसपास के वातावरण पर भी बुरा प्रभाव डालते हैं और देश के विकास में बाधा बनते हैं। इसलिए आजकल राशन की दुकानों से ज्यादा अस्पतालों में भीड़ देखने को मिलती है, वहीं इसका सबसे प्रमुख कारण संतुलित आहार नहीं लेना है।

अगर आप पहली बार हेल्दी लाइफ्टाइल की शुरुआत कर रहे हैं और नहीं जानते हैं कि किन चीजों को खाना चाहिए और किन से परहेज करना चाहिए. आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. हम आपको स्वस्थ और स्वच्छ भोजन की आदतों के बारे में बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर हमेशा हल्दी और फिट रह सकते हैं.

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अच्छी सेहत बनाये रखने के लिए स्वस्थ भोजन करना बहुत जरुरी है | भाग्यवश, यह सुनने में जैसा लगता है उससे ज्यादा आसान है | अपनी जानकारी बढायें, इससे आप अपने लक्ष्य की आधी दूरी तय कर लेते हैं | अगर आप सोचते हैं कि सेहतमंद खाना एक त्याग नहीं बल्कि आत्म-सुधार के लिए मिलने वाला एक मौका है तो आप लगभग इस लक्ष्य की अंतिम पहुँच रेखा पर ही हैं | आपको डोनट और हैमबर्गर को छोड़ने से मिलने वाले असंख्य स्वास्थ्य लाभों को किसी को बताने की ज़रूरत नहीं है बल्कि, आपको खुद ऐसा करके दूसरों को दिखाने की ज़रूरत है कि यह किस प्रकार किया जा सकता है |

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stay healthy eat healthy क्यों जरुरी ?

किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रखने में पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, बिना स्वस्थ आहार लिए व्यक्ति कभी निरोगी और पूरी तरह स्वस्थ नहीं रह सकता है।

वहीं जो लोग पोषक तत्वों से भरा स्वस्थ आहार ग्रहण नहीं करते, वे लोग चारों तरफ से बीमारियों से घिर जाते हैं, और इसका परिणाम उन्हें जीवन भर भोगना पड़ता है।

वहीं आजकल ज्यादातर लोग संतुलित आहार की बजाय बाहर का जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं, ज्यादातर विद्यार्थी आलस के चलते मैगी अथवा अन्य जंक फूड खाकर पेट भर लेते हैं और संतुलित आहार करना जरुरुी नहीं समझते हैं।

इसके साथ ही आजकल ऑफिस के काम के व्यस्तता के चलते ज्यादातर कामकाजी पति-पत्नी दोनों बाहर से खाना खाना पसंद करते हैं, जिससे बुरा प्रभाव उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है, क्योंकि रोजाना उचित पोषक तत्व नहीं मिलने से व्यक्ति का शरीर दुर्बल होता जाता है,और धीमे-धीमे बीमारियों का शिकार होता जाता है। इसलिए, stay healthy eat healthy स्वस्थ रहें, स्वस्थ खाएं

संतुलित आहर अथवा stay healthy eat healthy  लेने को लेकर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से आज हम अपने अपने इस आर्टिकल में आपको कुछ स्वस्थ slogen उपलब्ध करवा रहे हैं, जिसे पढ़कर आप stay healthy eat healthy स्वस्थ रहें, स्वस्थ खाएं कैसे, प्रेरित होंगे

व्यक्ति का स्वास्थ्य सबसे बड़ा उपहार है, संतोष सबसे बड़ा धन है, वफ़ादारी सबसे बड़ा सम्बन्ध है।

“फल सब्जी अनाज का सेवन बढ़ाएँ, फ़ास्ट फ़ूड से बचें और शरीर को स्वस्थ बनायें।

अब तो हर किसी का बस यही कहना, स्वस्थ रहना और सुखी रहना।

“स्वस्थ भोजन का सेवन करें, और अपने शरीर को सेहतमंद रखें।

स्वस्थ शरीर की जिसने भी है ठानी, यही सिर्फ उसके बेहतर जीवन की निशानी।

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स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें

1. कहीं भी बाहर से घर आने के बादकिसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बादखाना बनाने से पहलेखाने से पहलेखाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। यदि आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है। उसे हाथ लगाने से पहले अपने हाथ अच्छे से जरूर धोएं।

2. घर में सफाई पर खास ध्यान देंविशेषकर रसोई तथा शौचालयों पर। पानी को कहीं भी इकट्ठा न होने दें। सिंकवॉश बेसिन आदि जैसी जगहों पर नियमित रूप से सफाई करें तथा फिनाइलफ्लोर क्लीनर आदि का उपयोग करती रहें। खाने की किसी भी वस्तु को खुला न छोड़ें। कच्चे और पके हुए खाने को अलगअलग रखें। खाना पकाने तथा खाने के लिए उपयोग में आने वाले बर्तनोंफ्रिजओवन आदि को भी साफ रखें। कभी भी गीले बर्तनों को रैक में नहीं रखेंन ही बिना सूखे डिब्बों आदि के ढक्कन लगाकर रखें।

3. ताजी सब्जियोंफलों का प्रयोग करें। उपयोग में आने वाले मसालेअनाजों तथा अन्य सामग्री का भंडारण भी सही तरीके से करें तथा एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं पर तारीख देखने का ध्यान रखें।

4. बहुत ज्यादा तेलमसालों से बनेबैक्ड तथा गरिष्ठ भोजन का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें। साथ ही ओवन का प्रयोग करते समय तापमान का खास ध्यान रखें। भोज्य पदार्थों को हमेशा ढंककर रखें और ताजा भोजन खाएं।

5. खाने में सलाददहीदूधदलियाहरी सब्जियोंसाबुत दालअनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। कोशिश करें कि आपकी प्लेट में वैरायटी ऑफ फूड‘ शामिल हो। खाना पकाने तथा पीने के लिए साफ पानी का उपयोग करें। सब्जियों तथा फलों को अच्छी तरह धोकर प्रयोग में लाएं।

6.  खाना पकाने के लिए अनसैचुरेटेड वेजिटेबल ऑइल (जैसे सोयाबीनसनफ्लॉवरमक्का या ऑलिव ऑइलके प्रयोग को प्राथमिकता दें। खाने में शकर तथा नमक दोनों की मात्रा का प्रयोग कम से कम करें। जंकफूडसॉफ्ट ड्रिंक तथा आर्टिफिशियल शकर से बने ज्यूस आदि का उपयोग न करें। कोशिश करें कि रात का खाना आठ बजे तक हो और यह भोजन हल्काफुल्का हो।

7. अपने विश्राम करने या सोने के कमरे को साफसुथराहवादार और खुलाखुला रखें। चादरेंतकियों के गिलाफ तथा पर्दों को बदलती रहें तथा मैट्रेस या गद्दों को भी समयसमय पर धूप दिखाकर झटकारें।

8. मेडिटेशनयोगा या ध्यान का प्रयोग एकाग्रता बढ़ाने तथा तनाव से दूर रहने के लिए करें।

9. कोई भी एक व्यायाम रोज जरूर करें। इसके लिए रोजाना कम से कम आधा घंटा दें और व्यायाम के तरीके बदलते रहेंजैसे कभी एयरोबिक्स करें तो कभी सिर्फ तेज चलें। अगर किसी भी चीज के लिए वक्त नहीं निकाल पा रहे तो दफ्तर या घर की सीढ़ियां चढ़ने और तेज चलने का लक्ष्य रखें। कोशिश करें कि दफ्तर में भी आपको बहुत देर तक एक ही पोजीशन में न बैठा रहना पड़े।

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