Success story सफलता motivational story in hindi

  • Success story सफलता motivational story in Hindi

Success is a lousy teacher.it seduces smart people into thinking they can’t lose.

1. Success story बिल गेट्स: बिल गेट्स के लिए सफलता के आनंद को मनाने की तुलना में विफलता के सबक के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण था। यह महान उद्यमी जिसने माइक्रोसॉफ्ट को सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी की तरह स्थापित किया है वह हार्वर्ड का एक ड्रॉपआउट छात्र है। इसके अलावा, वह अपने स्वयं के स्वामित्व वाले व्यवसाय के लिए भी जाना जाता है जिसे ट्रैफ-ओ-डेटा के रूप में जाना जाता है जो इतिहास में सबसे बड़ी विफलताओं में से एक था। बिल गेट्स का पूरा निवेश गायब हो गया और दुर्भाग्य से, यहां तक ​​कि शिक्षा भी पूरी नहीं हो सकी। लेकिन, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग आधारित सामानों के लिए उत्सुक इच्छा और जुनून ने उन्हें ब्रांड नाम desire माइक्रोसॉफ्ट ’के साथ ऐसी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी स्थापित करने के लिए प्रेरित किया।

उनका कहना है If you are born poor its not your mistake but if you die poor that is totally your mistake.

2. Success story स्टीव जॉब्स: स्टीव जॉब्स को सबसे बड़ी कंपनी की तरह एप्पल की स्थापना के लिए एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के रूप में जाना जाता है। हालांकि, यह जानना बेहद चौंकाने वाला है कि 4000 से अधिक कर्मचारियों वाली 2 अरब डॉलर की कंपनी को एक गैरेज में केवल दो व्यक्तियों के साथ शुरू किया गया है। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस महान प्रतिष्ठान को उस कंपनी से बर्खास्त और निकाल दिया गया है जहां से उसने अपना करियर शुरू किया है। इसके अलावा, अपनी क्षमताओं और क्षमताओं को महसूस करते हुए, स्टीव जॉब्स इस सबसे बड़ी कंपनी की स्थापना करने की दिशा में आगे बढ़े, जिसे ’Apple’ के नाम से जाना जाता है। उनका कहना है- your time is limited , So Don’t waste it living Someone else’s life . 

3. Success story अल्बर्ट आइंस्टीन: अल्बर्ट आइंस्टीन एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक और असाधारण प्रतिभाशाली व्यक्तित्व हैं जिन्हें उनके महान आविष्कारों और विज्ञान के प्रति योगदान के कारण दुनिया भर में लगभग सभी द्वारा जाना जाता है। उन्होंने कहा कि सफलता प्रगति में विफलता है और जो कभी असफल नहीं हुआ वह वास्तव में सफल व्यक्ति नहीं हो सकता। बचपन में, उन्हें लगातार असफलताओं का सामना करना पड़ा। वह नौ वर्ष की आयु तक धाराप्रवाह बोलने में सक्षम नहीं थे, जिसके बाद उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था। इसके अलावा, ज्यूरिख पॉलिटेक्निक स्कूल में उनके प्रवेश पर भी विचार नहीं किया गया। लेकिन, लगातार सफलता के रास्ते पर चलते हुए, उन्होंने खुद को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध रत्न के रूप में साबित किया और आखिरकार 1921 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार जीता। उनका कहना है ” जिस व्यक्ति ने कभी कोई गलती नहीं की इसका मतलब यही है की उसने कुछ नया सीखने की कोशीश नहीं की |”

success definition सफलता की परिभाषा क्या है ?    (Success story)

4. Success story अब्राहम लिंकन: यह महान व्यक्तित्व, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति भी रह चुके हैं, को साल-दर-साल बड़े पैमाने पर विफलताओं का सामना करना पड़ा है। लिंकन वर्ष 1831 में अपने व्यवसाय में असफल रहे और उसके बाद वर्ष 1836 में, उन्हें एक बड़ी घबराहट हुई। वर्षों तक लगातार संघर्ष करते हुए, वह 1856 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के दौरान फिर से विफल हो गए। लगातार लड़ते और संघर्ष करते हुए, उन्होंने 1861 में संयुक्त राज्य अमेरिका के सोलहवें राष्ट्रपति के रूप में चुना और अपने जीवन के तरीके की ओर अग्रसर हुए। उन्होने लोकतन्त्र की यह परिभाषा दी जनता का, जनता के द्वारा, जनता के लिए शासन जनतंत्र या लोकतन्त्र कहलाता है|” 

5. Success story माइकल जॉर्डन: माइकल जॉर्डन खेल के इतिहास में सबसे प्रसिद्ध बास्केटबॉल खिलाड़ियों में से एक है। वह बचपन में कम उम्र का लड़का था, जिसके कारण वह अक्सर चयन प्रक्रियाओं के दौरान अस्वीकार करने के लिए उपयोग करता है। बड़े होने और बास्केटबॉल खिलाड़ी की तरह खेलना शुरू करने के बाद, वह नौ हज़ार से अधिक शॉट मारने में भी असफल रहे और अंततः छब्बीस बार तीन सौ से अधिक गेम हार गए। वह बहुत निराश हो गया लेकिन उसके समर्पण और निरंतरता ने सफलता की ओर उसका मार्ग प्रशस्त किया। “If you Quit once, It Becomes a habit. Never Quit” 

6. Success story जे.के.रॉवलिंग:जे.के.रॉवलिंग को सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक ‘हैरी पॉटर’ के प्रसिद्ध लेखक के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने हार्वर्ड में शुरू किए गए एक भाषण समारोह के दौरान अपनी विफलताओं के बारे में स्पष्ट रूप से कहा है। उसने अपने असफल वैवाहिक जीवन के बारे में पूरे जीवन के साथ एकांतहीन स्थिति के साथ एकाकी जीवन के सामने बताया। जीवन साथी के बिना इस तरह की एक कठिन स्थिति और जीवित रहने के लिए एक नौकरी ने उसे एक गतिशील लेखक के रूप में एक नया जीवन शुरू करने के लिए मजबूर किया। You control your own life. Your own will is extremely powerful. उसकी रचनात्मकता ने आखिरकार उसे सफलता के शिखर पर पहुंचा दिया।

कैसे बने champion ( चैम्पियन ) दौलत के खेल में   (Success story)

7. Success story वॉल्ट डिज़नी: वॉल्ट डिज़नी को प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट और मिक्की माउस, डोनाल्ड डक जैसे प्रसिद्ध कार्टून जीवों के निर्माता के रूप में जाना जाता है। वह अपने जीवन में कई बार असफल भी हुए। सशस्त्र बलों में शामिल होने के उनके असफल प्रयास ने आखिरकार उन्हें स्कूलों से बाहर निकलने और अपनी आगे की पढ़ाई छोड़ने के लिए मजबूर किया। उनकी पहल लाफ-ओ-ग्राम स्टूडियोज भी दिवालिया हो गई और आखिरकार, मिसौरी समाचार पत्र नामक एक समाचार एजेंसी से जुड़ने के बाद, उन्हें अपेक्षा के अनुरूप रचनात्मक नहीं होने के कारण निकाल दिया गया। “वह व्यक्ति जिसे खुद पर भरोसा होता है वह अंत मे दूसरों का भी भरोसा जीतने मे कामयाब रहता है |”

8. Success story विन्सेन्ट वान गाग: “I Dream of painting and then i paint my dream.” इस प्रसिद्ध व्यक्तित्व को विश्व इतिहास में एक विश्व-प्रसिद्ध आइकन के साथ सबसे महान चित्रकार और कलाकार के रूप में जाना जाता है। हालांकि, लगातार असफलताओं और दुर्भाग्य के कारण जैसे कि मानसिक बीमारी और रिश्तों में अनुचित संबंध ने उन्हें केवल 37 साल की कम उम्र में आत्महत्या करने के लिए मजबूर किया। पूरे जीवन काल के दौरान, इस व्यक्ति ने केवल एक पेंटिंग बेची, जिसने उसे कला और चित्रों की दुनिया में क्रांति ला दी जो आज तक जीवित है।

आलोचनाओं को इग्नोर कैसे करे सौभाग्यशाली कैसे बने
खाना खाने व पानी पीना
क्यूँ ज़रूरी है अच्छा स्वास्थ्य
हेल्थ टिप्स हिंदी में
स्वावलंबी बनने के लाभ
कैसे है अनुशासन ही सफलता की कुंजी
भरोसेमंद होने के फ़ायदे
योग है जीवन जीने की कला कैसे
भगवान शिव के राज
कैसे हुआ भगवान शिव का अवतरण दान का फल और महत्व
ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
लाइफ़ की क्वालिटी क्या है
बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन
सफलता की राह कैसे चले अमीरों के रास्ते कैसे होते है
कैसे सोचे leader की तरह
किस तरह बड़ी सोच पहुँचाती है शिखर पर
क्या आप डर से डरते हो या डर को भगाते हों ? गौमाता के बारे में रोचक तथ्य
सक्सेस होने के रूल
हेल्थ ही असली धन है
हीरे की परख सदा ज़ौहरी ही जाने
चैम्पीयन कैसे बने

success rules सफलता आन्तरिक नियमो से मिलती है |

9. Success story स्टीफन किंग: “peole who try hard to do the right things always seem mad.” यह नाम पूरी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध लेखक के रूप में प्रसिद्ध है। हालांकि, उन्होंने अपने जीवन काल के दौरान कई दुर्भाग्य और असफलताओं से मुलाकात की। उनका बचपन गरीबी के अंधेरे में कैद होने के साथ-साथ ड्रग्स और शराब के कवर में मिल रहा था। लेकिन, आखिरकार, वह अपने लेखन पर आधारित शौक और प्रोफेशन पर ध्यान केंद्रित करते रहे | कई नई लेखन शैलियों को विकसित करने के साथ-साथ नए कॉपीराइट तंत्र के साथ इसे ionalized किया।

10. Success story स्टीवन स्पीलबर्ग: “Be ready to hear whisper in your ears.” बेहतरीन फिल्म बनाने के लिए अपने योगदान के लिए अनगिनत रिकॉर्ड और पुरस्कार जीतने वाले इस महान फिल्म निर्माता को अपने जीवन में कई असफलताओं का भी सामना करना पड़ा है। वह बचपन के दौरान स्कूलों में उच्च परीक्षा ग्रेड प्राप्त करने में सक्षम नहीं थे | जिसके बाद उन्हें दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से तीन बार निलंबित कर दिया गया था। अपने जुनून और समर्पण के बाद, उन्होंने महान फिल्में बनाईं और आखिरकार तीन ऑस्कर पुरस्कार जीते और कुल एक महान फिल्में बनाईं।

निष्कर्ष: “Everybody love’s success but they hate successful person” विदित रहे सभी लोग सफलता से प्रेम करते है लेकिन फिर भी सफलता प्राप्त व्यक्ति से ईर्ष्या भी कर लेते है | हमे सफलता प्राप्त व्यक्ति से प्रेरणा लेनी चाहिए | और सफलता प्राप्ति के लिए कठिन परिश्रम करना चाहिए | क्योंकि “Hard with smart work is the key of success.” सफलता हमेशा मूर्खतापूर्ण बहानों से आगे दिखती है और खुद को बनाई गई गलतफहमी से आगे रखती है। यह कभी भी धार्मिक नैतिकता पर बोझ नहीं है | और न ही किसी भी विशिष्ट धर्मों पर निर्भर है। कामकाज के मार्ग में आगे बढ़ते हुए सफलता महत्वपूर्ण संकल्प और एकाग्रता का परिणाम है। सभी दस विश्व-प्रसिद्ध हस्तियों की कहानी सफलता के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक चिरस्थायी क्षमता का निर्माण करने के लिए पर्याप्त है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

17 thoughts on “Success story सफलता motivational story in hindi”

Leave a Comment

%d bloggers like this: