successful tips in life : कैसे बने सफल? जानिए 10 tips

Top 10 Success Tips In Hindi: लाइफ में सफलता हर किसी को चाहिए, अर्थात successful tips in life अथवा सफलता के लिए हम पहली कक्षा से पीएचडी तक करते हैं। लेकिन कई बार लाइफ मैनेजमेंट न होने के कारण सफलता हमारे हाथ नहीं लगती। कई बार हम सफल होने के लिए बीच में पढ़ाई/स्कूल छोड़ देते हैं और व्यपार में लग जाते हैं।

कई बड़े विचारकों का मानना है कि successful tips in life अथवा सफलता के लिए पढ़ाई जरूरी नहीं है। उन्हीं में से एक हैं रिचर्ड ब्रैनसन, जिन्होंने मात्र 16 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़कर बिजनस की और रुख किया। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक पत्रिका से की, उसके बाद उन्होंने वर्जिन रिकॉर्ड्स की शुरुआत की। उसके बाद उन्होंने वर्जिन अटलांटिक एयरलाइन, वर्जिन मोबाइल, वर्जिन ट्रेन और वर्जिन गैलेक्टिक जैसे बड़ी कंपनियां स्थापित की। उन्होंने यह सफलता कैसे प्राप्त की जानिए रिचर्ड ब्रैनसन के टॉप 10 सक्सेस टिप्स..

successful tips in life

1. successful tips in life हेतु सपनों को पूरा करने का निर्णय

अपने सपनों का पालन करें, successful tips in life के लिए इसे जीवन में शामिल करे, उन चीजों में जो आपकी रुचि रखते हैं। यदि आप एक व्यवसाय बनाने जा रहे हैं, और successful tips in life चाहते है, तो सुनिश्चित करें कि यह आपका शौक, आपका जुनून या ऐसा कुछ है जो आप वास्तव में आनंद लेते हैं। आप इस तरह से एक बेहतर जीवन जीएंगे। सिर्फ पैसा कमाने के लिए कुछ करने की जरूरत नहीं है। मुझे लगता है कि बहुत से लोगों के पास बहुत सारे महान विचार हैं, लेकिन बहुत कम लोग वास्तव में बाहर जाते हैं और उन्हें अभ्यास में लाने की कोशिश करते हैं। बहुत सारे लोग हैं जो सोचते हैं कि किसी ने पहले किया होगा, या आप कभी भी पैसा नहीं बढ़ाएंगे या आपको जीवन में जोखिम नहीं उठाना चाहिए। यह वे लोग हैं जो कहते हैं कि मैं बस इसे करने जा रहा हूं, जो कि बहुत अधिक रोमांचक और पुरस्कृत जीवन होने का मौका देता है।

2. एक सकारात्मक अंतर बनाएं और कुछ अच्छा करें

यदि आप एक उद्यमी बनना चाहते हैं, और successful tips in life चाहते है, तो पहली बात यह है कि मूल रूप से एक विचार है जो अन्य लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने वाला है। एक व्यवसाय बस यही है। यदि आप एक व्यवसाय चला रहे हैं तो आप एक ऐसी स्थिति में हैं जहाँ आप इस दुनिया में अंतर का नर्क बना सकते हैं। मुझे यह भी लगता है कि किसी कंपनी के कर्मचारियों के लिए यह बहुत अच्छा है कि वे उस कंपनी के बारे में अच्छा महसूस कर सकते हैं जो वास्तव में वहां से निकल रही है और अच्छा कर रही है।

3. अपने विचारों पर विश्वास करें और सर्वश्रेष्ठ बनें

आपको निश्चित रूप से अपने विचार पर विश्वास करने की आवश्यकता है। जब तक लोग वास्तव में इसके बारे में अच्छा महसूस नहीं करते और इसके बारे में गर्व महसूस नहीं करते, तब तक जीवन में कुछ करने का कोई मतलब नहीं है। आपको इसके लिए जुनून होना चाहिए और आप अन्य लोगों को भी इसके लिए जुनून रखने के लिए प्रेरित करने में सक्षम हो गए हैं। यदि एक विचार एक अच्छा विचार है, तो आपको इसे दो या तीन वाक्यों में पिच करने में सक्षम होना चाहिए और दो या तीन वाक्य एक लिफाफे के पीछे बहुत करीने से फिट होते हैं। नई एयरलाइन बनाने का कोई मतलब नहीं था जब तक कि यह दुनिया की हर दूसरी एयरलाइन की तुलना में बेहतर नहीं होगी, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जो करते हैं उसका हर पहलू प्रतिस्पर्धा से बेहतर हो।

4. मज़े करो और अपनी टीम की देखभाल करो

मैं 100% मानता हूं कि मज़े करना ज़रूरी है और अगर आप अब मज़े नहीं कर रहे हैं, तो आगे बढ़ने का समय हो सकता है। आपको ऊपर से नीचे मज़े करना चाहिए और उस तरह के वातावरण का निर्माण करना चाहिए, जिसमें काम करना सुखद हो। सुनिश्चित करें कि आप अपनी कंपनियों को चलाने वाले लोगों के प्रकार प्राप्त कर चुके हैं, जो वास्तव में लोगों की परवाह करते हैं, जो लोगों में सबसे अच्छे लगते हैं और जो प्रशंसा करते हैं और आलोचना मत करो। लोग फूलों के विपरीत नहीं हैं। अगर एक फूल को पानी डाला जाता है तो वह फूलता है और अगर एक फूल को पानी नहीं दिया जाता है तो वह सूख जाता है और मर जाता है और मुझे लगता है कि यही बात लोगों पर लागू होती है।

5. हार मत मानो हार न मानना ​​बेहद जरूरी है।

मेरे कारनामों में ऐसी स्थितियाँ आई हैं, जैसे किसी गुब्बारे में पैसिफिक को पार करना, जहाँ पर जीवित रहने के मुकाबले बहुत भारी हो गए थे। एक उद्यमी होने के नाते एक साहसी होने के लिए असहमति नहीं है। आपके पास बहुत सारी स्थितियां हैं जहां आपकी पीठ एक दीवार के खिलाफ सही है और आपको दिन-रात काम करने के लिए मिला है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप किसी विशेष कंपनी को खुद को खोजने में आने वाली कठिनाइयों को दूर करें। अगले दिन खुद को ब्रश करें और किसी चीज़ में आगे बढ़ें। अन्य। मुझे लगता है कि मैं असफलता से निपटने में यथोचित अच्छा हूँ और इसे एक या दो घंटे से अधिक समय तक मुझे नीचे नहीं आने देना है क्योंकि मैं इससे बचने के लिए अपना सब कुछ लगा देता हूँ। 6. बहुत सारी सूची बनाएं और अपने लिए नई चुनौतियां स्थापित करते रहें मैं प्रचुर सूची बनाता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि यह एक छोटे से विवरण है जो एक औसत कंपनी से अधिक असाधारण कंपनी के लिए बनाते हैं। विवरण बहुत महत्वपूर्ण हैं और मुझे लगता है कि अपने आप को नई चुनौतियों और लक्ष्यों को स्थापित करना महत्वपूर्ण है। मेरा मानना ​​है कि वर्ष का पहला वर्ष वर्ष के लिए अपने लक्ष्यों को लिखने के लिए एक अच्छा समय है। जब तक आप वास्तव में खुद को व्यवस्थित नहीं करते हैं और उन प्रकार की चीजों को लिखते हैं जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक खतरा है कि जैसे ही समय घटता है, आप बहुत कुछ हासिल नहीं करते हैं।

6. बहुत सारी सूची बनाएं और successful tips in life अपनाए

अपने लिए नई चुनौतियां स्थापित करते रहें मैं प्रचुर सूची बनाता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि यह एक छोटे से विवरण है जो एक औसत कंपनी से अधिक असाधारण कंपनी के लिए बनाते हैं। विवरण बहुत महत्वपूर्ण हैं और मुझे लगता है कि अपने आप को नई चुनौतियों और लक्ष्यों को स्थापित करना महत्वपूर्ण है। मेरा मानना ​​है कि वर्ष का पहला वर्ष वर्ष के लिए अपने लक्ष्यों को लिखने के लिए एक अच्छा समय है। जब तक आप वास्तव में खुद को व्यवस्थित नहीं करते हैं और उन प्रकार की चीजों को लिखते हैं जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक खतरा है कि जैसे ही समय घटता है, आप बहुत कुछ हासिल नहीं करते हैं।

7. परिवार के साथ समय बिताएं

अपने परिवार के साथ समय बिताएं और प्रतिनिधि बनाना सीखें एक उद्यमी के रूप में आपके द्वारा की जाने वाली शुरुआती चीजों में से एक है प्रतिनिधिमंडल की कला सीखना। ऐसे लोगों को ढूंढें जो दिन-प्रतिदिन के आधार पर कंपनियों को चलाने के लिए आपसे बेहतर हों, अपने आप को मुक्त करके बड़ी तस्वीर के बारे में सोचें और अपने परिवार के साथ समय बिताएं। यह बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर अगर आपको बच्चे मिल गए हैं, तो जब आप चले गए हैं तो वे क्या होने वाले हैं। मुझे पता है कि मैं एक अच्छा उद्यमी हूं, लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि मैं बहुत अच्छा प्रबंधक बनूंगा और एक अंतर है। मेरा दिमाग हमेशा आगे की सोच रहा है और नई चीजें बनाना चाहता है। मुझे लगता है कि एक बार मैंने कुछ सेट कर लिया है, यह बेहतर है अगर कोई और इसे चलाता है। मैं अंदर और बाहर गोता लगा सकता हूं और कभी-कभी दर्द हो सकता है, लेकिन किसी और के लिए दिन-प्रतिदिन का व्यवसाय बेहतर है।

8. टीवी न देखे बल्कि youtube देखे|

टीवी बंद करने की कोशिश करें और वहां से बाहर निकलें और चीजें करें मेरी मम्मी ने हमें वहाँ से बाहर निकलने और काम करने के लिए बहुत उकसाया, दूसरे लोगों की बातें मत देखो, और टेलीविजन मत देखो। मुझे लगता है कि बच्चों को लाने का यह एक अच्छा तरीका था। अपने बच्चों के साथ, हमने कैरिबियाई में काफी समय बिताया है और हम कभी भी वहां टेलीविजन नहीं देखते हैं। मुझे लगता है कि मैं नेकर द्वीप पर स्विच करने में सक्षम हूं, जहां हम ड्रॉब्रिज को ऊपर खींचने का प्रयास करते हैं। लेकिन मैं जो कर रहा हूं वह इतना आकर्षक, इतना फायदेमंद, इतना दिलचस्प है कि मैं वास्तव में कभी भी बहुत अधिक स्विच नहीं करना चाहता हूं क्योंकि मैं खुद को इतनी अद्भुत, चुनौतीपूर्ण स्थिति में पाता हूं कि मैं उसे बर्बाद नहीं करना चाहता स्थिति और अभी कई महत्वपूर्ण चुनौतियां हैं।

9. Good Habits अपनाए और bad habits ignore करे

जब लोग आपके बारे में बुरी बातें कहते हैं, तो उन्हें गलत साबित करें ऐसे लोग हैं जो सफल लोगों के कोट की पूंछ पर लटकाते हैं और उनके नाम के पीछे कुछ किताबें बेचने की कोशिश करते हैं। यह अप्रिय है, लेकिन आप जानते हैं कि यदि आप उन पर मुकदमा करते हैं या उपद्रव करते हैं, तो यह सब पुस्तक को प्रचारित करेगा। इसलिए मुझे उस तरह के लोगों की अनदेखी करने की कला सीखनी पड़ी। मुझे लगता है कि सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें हर एक तरीके से गलत साबित करना है। इस विशेष पुस्तक, (ब्रैनसन: बिहाइंड द मास्क बाय टॉम बोवर) का कहना है कि हमारा अंतरिक्ष यान कार्यक्रम एक सफेद हाथी है, बाद में इस साल हम उन्हें गलत साबित करेंगे।

10. successful tips in life हेतु वही करें जो आपको पसंद है

आप केवल एक जीवन जीते हैं, इसलिए मैं वह चीज करूंगा जो आप आनंद लेने जा रहे हैं। जब जीवन उबलता है, तो यह मुझे थोड़ा सा आ सकता है, मेरे पास कैरिबियन में अपना छोटा सा द्वीप है, लेकिन जब हम उस द्वीप पर होते हैं, तो हम सिर्फ रसोई में रहते हैं। सच तो यह है, जब तक आपको एक रसोई मिल गई है जिसमें एक सोफे, और एक बेडरूम, और एक साथी है जिसे आप प्यार करते हैं, तो आपको जीवन में ऐड-ऑन की आवश्यकता नहीं है। फिर, यदि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जो वास्तव में आपको रुचिकर बनाता है, तो इसके परिणामस्वरूप केवल पैसा कमाने के लिए कुछ करने के बजाय बहुत अधिक सुखद जीवन मिलेगा। आशा है आपको यह blog successful tips in life : कैसे बने सफल? जानिए 10 tips  जरूर पसंद आया होगा, धन्यवाद ।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

1 thought on “successful tips in life : कैसे बने सफल? जानिए 10 tips”

Leave a Comment

%d bloggers like this: