Target audience क्या है ? What is Target Audience Meaning in Hindi?

Target Audience क्या है?– Audience का मतलब होता है श्रोतागण, दर्शक, दर्शकगण, सुननेवाले मतलब की वो लोग जो आपको सुनते है , आपके लिखे हुए Articles, Post और Content को पढ़ते है, सुनते है, और उस में Interest लेते है उन्हें हम Audience  कह सकते है। आसान भाषा में समझिये तो audience आपके online customers होते है, जिन्हे आपके Publish किये जा रहे content में रूचि होती है।

हम जब बिज़नेस को advertise करते हैं तो हमें ये पता होना चाहिए की हमारी Target Audience  कौन है और हम कैसे उन तक पहुंच सकते हैं. हम जितने ज़्यादा लोगों तक अपने product पहुंचाए उतना ही हमारे बिज़नेस के लिए अच्छा है. लोगों को हमारे बिज़नेस के बारे में पता चलेगा और popularity बढ़ेगी.
पर कभी कभी हमें एक ग्रुप या segment  पर focus करना पड़ता है जो हमारे products खरीदें .

Target Audience क्या है?

ये वो ग्रुप होता है जो हमारे बिज़नेस में इंटरेस्टेड होते हैं और हम इन लोगों को सोशल मीडिया पर टारगेट करते हैं . ये हमरे बिज़नेस और प्रोडक्ट्स में रूचि लेते हैं और हम इन्हे potential customers भी कह सकते हैं. क्यूंकि बाकी लोगों के मुकाबले इनके chances ज़्यादा है कि ये हमारे प्रोडक्ट खरीदेंगे.

ये भविष्य में हमारे कस्टमर्स बन सकते हैं और हमारा goal है कि हम इन्हे टारगेट करके इनके साथ connection बनाएं .

जब हम social media marketing करते हैं तो सोशल मीडिया पर active रहना और नए followers gain करना हमारा मकसद नहीं है. ज़्यादा Likes और followers  हमारी popularity  तो बढ़ा सकता है पर हमारे बिज़नेस के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता. हमें ऐसे followers चाहिए जो हमारे बिज़नेस में interested  हो और हमारे प्रोडक्ट्स खरीदें तथा अपने दोस्तों को भी recommend करे.

Target Audience

What Is Target Audience Details

Name Of Article Target Audience
Target Audience Click Here
Category Badi Soch
Official Website Click Also

What is Target Audience Meaning in Hindi?

Target Audience का मतलब होता है, वो Audience जो आप ने पहले से ही define कर ली है की आपको किन लोगो को focus करना है। जैसे की अगर मैं एक blog बनाता हूँ Baby care Niche पर तो यहाँ मेरे Target Audience है वो माँ और पिता (Parents) जिनका छोटा बच्चा है। और वो अपने बेबी केयर से रिलेटेड बहुत सी जानकारी इंटरनेट पर सर्च करते है।

जब कभी भी आप अपना एक blog बनाये या कोई online business शुरू करे तो आपको अपने audience की जानकारी होना बहुत जरुरी है।

Read More-best health tips अथवा सर्वोत्तम टिप्स। जानिए

Intended Audience

Intended audience क्या होती है? What is Intended Audience Meaning In Hindi? intended का मतलब होता है इरादा तो intended audience का मतलब होगा वो audience जो आपके बनाये हुए niche से related जानकारी प्राप्त करने का इरादा रखते है।

Niche Audience : target audience

Niche Audience Meaning in Hindi? Niche audience का मतलब होता है specific niche के आधार पर audience जैसे की अगर आपने एक bank exam की preparation का ब्लॉग बनाया है। जहाँ आप bank, government या aptitude exam की तैयारी करवाते है। तो यहाँ वही लोग आप से जुड़ेंगे जो किसी न किसी Exam की Preparation कर रहे होंगे। इससे कहते है, Niche audience.

Target Audience Conclusion

आज हम ने सीखा की Audience Meaning in Hindi? Audience क्या होती है? किसी भी online business को success करने के लिए आपको अपने blog और website की Audience को जानना बहुत जरुरी होता है।

Check Also-when friendship day celebration 

How to Find Target Audience ?

Research Your Market –  मार्किट की रिसर्च करे 
बहुत से व्यवसायी बिज़नेस शुरू करने से पहले research करते हैं. आपने भी रिसर्च की होगी.
अब आपको सोशल मीडिया पर रिसर्च करनी है जिस से आपको target audience मिल सके.

सबसे पहले आप अपनी Target Market  का survey करे. इस से आपको ये पता चलेगा कि आपको प्रोडक्ट्स किसको sell करना है. जब आप survey करते हैं तो इन बातों को ध्यान में रखें.

  • Age
  • Location
  • Income level
  • Employment
  • Marital Status
  • Children
  • What products they use
  • What is the price of those products

आप ये भी देखें कि आपकी मार्किट में क्या problems हैं और आप उसे कैसे दूर कर सकते हैं. आप ग्राहकों से पूछे कि उन्हें प्रोडक्ट्स में क्या सुविधाएं चाहिए . जब आपको ये जानकारी हासिल होगी तभी आप बेहतर प्रोडक्ट्स बना पाएंगे और सोशल मीडिया के लिए useful और valuable content create  कर पाएंगे.

Where to do Survey –

जब आप सर्वे करते हैं तो इस बात का ध्यान रहे कि आप एक जगह या एक group में survey न करे . आप ज़्यादा से ज़्यादा sources से  survey करे .

  • आप अपने जान पहचान और ग्राहकों में survey करे.
  • अपनी मार्किट के लोगों का phone no. लें और उनके survey करे.
  • आप अपने survey forms को online forums , communities और websites  में पब्लिश करे.
  • अन्य बिज़नेस कि सहायता से survey को वितरित करे
  • अपनी e-mail list  को survey send करे.
  • advertisement  कि सहायता से survey करे.

Also Read-poems of ramdhari singh dinkar

Survey Sites ( Get Paid to Participate in Surveys ) –

आपने survey sites के बारे में सुना होगा जहाँ survey के माध्यम से हम पैसे कमा सकते हैं . Get Reward by Surveys
जब आप survey कर रहे हो तो ऐसी साइट्स को survey के लिए न कहे . क्यूंकि ये साइट्स सर्वे के बदले लोगों को पैसे देती है . और यहाँ लोग सिर्फ पैसे के लिए ही सर्वे में पार्टिसिपेट करते हैं.
अगर आप इन्हे सर्वे के लिए कहेंगे तो आपको वो जानकारी नहीं मिलेगी जिसकी आपको ज़रुरत है. ये आपके बिज़नेस को किसी तरह का फायदा नहीं देगी. ऐसी साइट में सर्वे करे जो आपके बिज़नेस में फायदेमंद हो.

Multiple Choice Questions in Survey 

जब आप सर्वे करे तो सिर्फ multiple choice questions न पूछे . आप कुछ space खाली दें और लोगों को उस सवाल का जवाब देने दें. ऐसी भी हो सकता है कि किसी सवाल का ऐसा जवाब दे दें जो आपने सोचा भी न हो और ये आपके बिज़नेस के लिए फायदेमंद हो सकता है.

अगर आप ने अपने audience को पहचान लिया तो उनको Target करना और अपने Blog और Website के लिए Audience बनाना  बहुत आसान हो जायेगा ।

Related Post-

Kuku Fm App क्या है? इससे पैसे कैसे कमाएं?

to success in life important tips

बाबा रामदेव शुगर का इलाज

1 thought on “Target audience क्या है ? What is Target Audience Meaning in Hindi?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: