Wednesday, May 22, 2024
Homeबड़ी सोचuseful of tree for everyone : पेड़ सबके लिए लाभदायक है, जानिए...

useful of tree for everyone : पेड़ सबके लिए लाभदायक है, जानिए कैसे ?2

useful of tree for everyone- पेड़, पौधे वातावरण के लिए फेफड़ों का काम करते हैं। क्योंकि ये ऑक्सीजन छोड़ते हैं,और, वातावरण से कार्बन डाईऑक्साइड सोख कर हवा को शुद्ध बनाते हैं। साथ ही पेड़- पौधों की पत्तियां भी सल्फ़र डाई ऑक्साइड और नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड जैसे ख़तरनाक तत्व अपने में समा लेती हैं, और हवा को साफ़ बनाती हैं। पेड़ useful of tree for everyone सबके लिए लाभदायक है। विदित रहे पेड़ ऑक्सीजन के साथ-साथ हमे उपहार स्वरूप निम्न वस्तुए भी प्रदान करते है।
पेड़ और पौधे मुख्य कारण हैं कि हम इस धरती पर जीवित क्यों हैं। वे जीवन देने वाली ऑक्सीजन गैस प्रदान करते हैं जिसके बिना इस ग्रह पर हमारा अस्तित्व असंभव है। इसके अलावा पेड़ों के रोपण के कई अन्य लाभ हैं। वृक्षारोपण के कई फायदे हैं। उनके द्वारा मिलने वाले कुछ लाभों में हानिकारक गैसों, जो पर्यावरण को दूषित करते हैं, को अवशोषित करना, पक्षियों और जानवरों के लिए भोजन और आश्रय प्रदान करना और गर्मियों के दिनों में छाया प्रदान करना शामिल है।

useful of tree for everyone

पेड़-पौधे ही पर्यावरण के रक्षक होने के साथ उनको स्वच्छ भी बनाते हैं। इसके बिना कोई भी अपने जीवन की संभावना नहीं कर सकता है। इसलिए लोगों को पेड़-पौधों को लगाने के लिए आगे आना चाहिए। लेकिन वर्तमान में लोग अपने भौतिक सुख-सुविधाओं के लिए जंगल काटकर इस धरती को पेड़ विहीन बना रहे हैं। यह बात शुक्रवार को पुलिस कंट्रोल रूम परिसर में भारत विकास परिषद की ओर से आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर इलैया राजा टी ने कही।

उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे अगर कम होते गए तो ग्लोबल वार्मिंग की समस्या और अधिक पैदा होने लगेगी। जिसका असर वर्तमान में दिखाई भी दे रहा है। पर्यावरण का संतुलन बिगड़ने लगा है। स्थिति यह है कि पिछले 10 साल में पृथ्वी का तापमान बढ़ा है। वहीं हिम खंभ भी पिघलने लगे हैं। अगर भविष्य में ऐसा ही होता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब हम लोगों को ऑक्सीजन लेने के लिए रुपए खर्च करना पड़ेंगे।

useful of tree for everyone

useful of tree for everyone Details

Name Of Article useful of tree for everyone
useful of tree for everyone Click Here
Category Badi Soch
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
Official Website Click Also

useful of tree for everyone : पेड़ सबके लिए लाभदायक है, जानिए कैसे ?

  • पेड़ पौधे हमें दवाइयां देते हैं।
  • पेड़ों का तना लकड़िया बनाने में इस्तेमाल होता है।
  • पक्षियों का आशियाना भी पेड़ होते है। अर्थात पक्षी पेड़ पर अपना घोंसला बनाते हैं।
  • पेड़ हमें फल व सब्जियां देता है।
  • पेड़ हमारे पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मदद करते हैं।
  •  हमारे चारो और के वातावरण को पेड़ पौधे ही हर भरा बनाते है।
  • पेड़ पौधे हमें शुद्ध ऑक्सीजन के साथ लकड़ी, ठंडी छाया और फल फूल देते है।
  • पेड़ पौधों के बिना हमारा तथा इस पृथ्वी का कोई आसित्व नहीं है।

Check Also-How to Earn money online

जानिए, मानव जीवन के लिए पेड़-पौधों और पक्षियों का महत्व क्या है?

useful of tree for everyone आइए जानते है, विस्तार से- पर्यावरण संतुलन को ध्यान में रखते हुए यदि हम सोचें तो मानव जीवन में पक्षियों का बहुत बड़ा महत्व है। आकाश में उडते हुए ये पक्षी पर्यावरण की सफाई के बहुत बड़े प्राकृतिक साधन हैं। जैसे- गिद्ध,चीलें,कौए,

इनकेअतिरिक्त कई और पशु पक्षी भी हमारे लिए प्रकृति की ऐसी देन हैं, जो उनके समस्त कीटों,तथा जीवों तथा प्रदूषण फैलाने वाली वस्तुओं का सफाया करते रहते हैं। जो धरती पर मानव जीवन के लिए खतरा उत्पन्न कर सकते हैं। कितने ही पशु-पक्षी भी हमारे लिए प्रकृति की ऐसी देने हैं,जो समस्त कीटों,जीवों तथा प्रदूषण फैलाने वाली वस्तुओं का सफाया करते हैं। जो धरती पर मानव जीवन के लिए खतरा उत्पन्न कर सकते हैं। इसलिए useful of tree for everyone अर्थात पेड़ सबके लिए लाभदायक है।

Read More-Elon musk on twitter

पेड़ लगाने के लाभ

समय-समय पर पौधे लगाने का जोर दिया जाता है। पेड़ों के रोपण के विभिन्न लाभ यहां बताए गए हैं:

  1. ऑक्सीजन का स्रोत

वृक्ष लगाने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि वे कार्बन डाइऑक्साइड और श्वास ऑक्सीजन का आदान-प्रदान करते हैं। पर्यावरण में ऑक्सीजन की जरूरत सभी को ज्ञात है।

  1. हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हैं

पेड़ों न केवल कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं बल्कि वातावरण से कई अन्य हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं जिससे वातावरण को ताजगी मिलती है। इन दिनों वाहनों और औद्योगिक फैक्ट्रियों से बहुत प्रदूषण निकल रहा है। अधिक से अधिक पेड़ लगाने से प्रदूषित हवा से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

  1. जलवायु को शांत रखते हैं

पेड़ पर्यावरण को शांत रखते हैं। वे गर्मी के असर को कम करने में मदद करते हैं। उनसे प्राप्त ठंडक का असर ऐसा है कि यह आसपास के स्थानों में 50% तक एयर कंडीशनर की आवश्यकता को कम कर सकता है।

  1. आश्रय प्रदान करते हैं

पक्षी पेड़ों पर घोंसलों का निर्माण करते हैं जिससे उन्हें आश्रय मिलता है। पेड़ मकड़ी, बंदरों, कोआला, अजगर, कंगारू और जानवरों की अन्य प्रजातियों के लिए भी घर हैं।

  1. भोजन उपलब्ध कराते हैं

पेड़ों पर फल लगते हैं जो पक्षियों, जानवरों और मनुष्यों के लिए भोजन हैं। गाय, बकरियां और अन्य शाकाहारी जानवर भी वृक्षों के पत्ते खाते हैं।

  1. वायु और जल प्रदूषण नियंत्रित करते हैं

वृक्ष वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हानिकारक गैसों को न केवल अवशोषित करते हैं बल्कि जल प्रदूषण को भी नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Also Read-world war 3 क्या तीसरा विश्वयुद्ध होगा ?

निष्कर्ष 

पेड़-पौधे, पृथ्वी पर ईश्वर का दूसरा रूप है, जो हमें जीवन प्रदान करता है। पेड़ पर्यावरण को अनुकूलित रखते है। साथ ही औजोन परत को बनाए रखने में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देते है। पेड़ होने की वजह से वातावरण हमेशा शुद्ध और अनुकूलित होता है।

इसके अलावा पेड़ों से हरी-भरी साग-सब्जियाँ, फल-फुल, विभिन्न कामों में आने वाली लकड़ियाँ, औषधिया इत्यादि अलग-अलग प्रकार की उपयुक्त चीजे प्राप्त होती हैं। साँस लेने के लिए ऑक्सीजन भी पेड़ से ही प्राप्त होता है,जिससे जीवन संभव हो पाता है। अतः हमे अपने परिजनों की तरह पेड़-पौधों का पालन और रक्षण सदा-सर्वदा करना चाहिए।

Related Post-

Quotes for self development 

श्री राम-लक्ष्मण को देखकर जनकजी की प्रेम मुग्धता

Business Environment क्या है?

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular