what is a virus computer hindi : कंप्यूटर वायरस क्या है?

what is a virus computer कम्प्यूटर वायरस या कम्प्यूटर विषाणु एक कंप्यूटर प्रोग्राम (computer program) है, जो अपनी अनुलिपि कर सकता है. और उपयोगकर्ता की अनुमति के बिना एक कंप्यूटर को संक्रमित कर सकता है. और उपयोगकर्ता को इसका पता भी नहीं चलता है.

what is a virus computer? और इसे ख़तम करने का तरीका

क्या आप जानने को इच्छुक हैं की कम्प्यूटर वायरस क्या है (Computer Virus in Hindi)? Computer का इस्तेमाल करना तो सभी लोगों को आता है और जो लोग computer का इस्तेमाल करते हैं उन्होंने virus का नाम जरुर सुना होगा.

वायरस (Virus in Hindi), ये नाम Internet की दुनिया में बहुत ही परिचित नाम है. इसके साथ ये बहुत ही डरावना नाम भी है क्यूंकि ये आपके Computer और दुसरे electronic gadgets के लिए बहुत ही हानिकारक है. यानि की यदि ये एक बार system के भीतर घुस जाये तब ये उसे ख़राब भी कर सकता है और साथ में आपके data को नष्ट भी कर सकता है.

ठीक जैसे हमारे स्वास्थ्य के लिए Virus ठीक नहीं है और ये हमारे शरीर में कई बीमारी फैलाते है ठीक उसी तरह से ये Virus भी Computer System में कई नुकशान पहुंचाते हैं. इसलिए इनके विषय में जानकारी रखने में सभी computer users की भलाई है.

Computer Virus इन हिंदी के बारे में बहुत लोगों को कुछ न कुछ पता भी होगा की वो क्या है और क्या करता है. लेकिन ऐसे भी बहुत से लोग हैं जिन्होंने virus का नाम तो सुना होगा लेकिन virus आपके computer में क्या कर सकते हैं ये उन्हें पता नहीं होगा.

इसलिए आज मैं इस लेख में आपको Computer Virus क्या होता है? और वायरस को ख़त्म करने का तरीका के बारे में बताने वाला हूँ. उम्मीद है की ये लेख पढ़कर आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा.

what is a virus computer

कंप्यूटर वायरस क्या है – What is Computer Virus in Hindi

Computer Virus एक छोटा software प्रोग्राम है जिसे आपके computer के operation को और computer के data को delete करने या फिर हानि पहुचाने के लिये बनाया गया है.

Computer virus हमारे जानकारी के बिना ही System को इस तरह ख़राब कर सकते हैं, जिसे ठीक कर पाना हमारे बस की बात नहीं होती. computer बहुत सारे software programs से ही चलता है, बिना किसी program के computer काम नहीं कर सकता है.

Software programs computer को सही तरह से काम करने के लिए बनाये जाते हैं और कुछ program computer के काम को बिगाड़ने के लिए भी बनाये जाते हैं.

Computer का अविष्कार इंसान ने किया, computer को चलने के लिए उसके program को इंसान ने ही बनाया और जैसा की मैंने कहा की virus भी एक छोटा program है उसे भी इंसान ही बनाया है. Computer virus natural नहीं है ये अपने आप से नहीं बनते, इसे भी programmers ही जान बुझ कर बनाते हैं ताकि वो दुसरे computers को ख़राब कर सकें.

या हम ये भी भी कह सकते हैं Virus असल में computer programs ही होते हैं, जो  कि  productive न होकर destructive होता है. इसका मूल उद्देश्य सहायता पहुँचाने के जगह पर क्षति पहुँचाना होता है.

what is a virus computer कंप्यूटर वायरस का इतिहास

Robert Thomas, वो सबसे पहले engineer थे जिन्होंने BBN Technologies में काम करते वक़्त सबसे पहले computer virus को develop किया सन 1971 में.

इससे पहले virus का नाम रखा गया “Creeper” virus, और ये एक experimental program था जिसे की Thomas जी खुद किया था ARPANET के mainframes को infect करने के लिए. ये Virus system को infect करने के बाद ये निम्नलिखित message screen पर display करता था, “I’m the creeper: Catch me if you can.”

जिस original wild computer virus को सबसे पहले track किया गया था पूरे computer virus के history में वो था “Elk Cloner.” ये Elk Cloner ने पहले Apple II operating systems को infect किया था वो भी floppy disks के माध्यम से. इस virus को develop किया था Richard Skrenta ने सन 1982 में, जो की उस समय एक teenager था.

माना की computer viruses को prank के हिसाब से design किया गया था, लेकिन इससे ये मालूम पड़ता है की एक malicious program को अगर computer के memory में install कर दिया जायेगा, तब ये ऐसे बहुत से काम कर सकता है, जो की user को system चलाने से आगे रोक भी सकता है और उनका इन malicious program के ऊपर थोडा भी control नहीं रहेगा. .

इन Malicious Programs को “Computer Virus” का नाम देने वाला सबसे पहला व्यक्ति था Fred Cohen, जिन्होंने सन 1983 में ये नाम रखा था. ये नाम तब सामने आया जब उन्होंने अपने एक academic paper में इन programs का नाम titled किया था “Computer Viruses – Theory and Experiments” जहाँ की उन्होंने इन malicious programs के विषय में पूरी जानकारी लिखी थी जैसे की ये कैसे काम करता है, ये क्या कर सकता है इत्यादि.

कंप्यूटर वायरस क्या कर सकते हैं? (what is a virus computer)

Computer virus, computer में मौजूद data को corrupt या फिर delete कर सकते हैं. आपके hard disk में store किये हुए data को पूरी तरह से ख़तम कर सकते हैं. computer virus e-mail attachments के जरिये दुसरे computers में भी जा कर उनके computers को ख़राब कर देते हैं.

Virus आपके computer की speed को बहुत धीमा कर देता है. ये आपके files और program को नष्ट कर देता है.

positive words : सकारात्मक शब्दों की ताकत क्या होती है ? प्रेरणात्मक कहानी से जानिए Save Water article कैसे बचाएँ पानी (पानी बचाने के उपाय)
importance of education शिक्षा क्या हैं? शिक्षा का महत्व thyroid symptoms in Hindi थायराइड की समस्या और इसके लक्षण जानिए विस्तार से

वायरस क्या होता है – What is Virus in Hindi

Virus आपके computer में मौजूद files और software को corrupt कर सकता है. मान लीजिये आपके system में एक word का document है जिसमे virus आ गया है, तो ये आपके document के data को delete कर देगा या फिर उस document को corrupt कर देगा जिससे आपको उससे कोई information नहीं मिल पायेगा.

या फिर ऐसा भी हो सकता है की ये virus आपके word processing software को ही पूरी तरह से corrupt कर सकता है. ऐसे में अगर आप किसी corrupted file को क्पोय करते हैं या share करते हैं तो ये virus दुसरे computer में जाकर उसके system को भी ख़राब कर देता है.

वायरस क्या होता है – What is Virus in Hindi

Virus आपके computer में मौजूद files और software को corrupt कर सकता है. मान लीजिये आपके system में एक word का document है जिसमे virus आ गया है, तो ये आपके document के data को delete कर देगा या फिर उस document को corrupt कर देगा जिससे आपको उससे कोई information नहीं मिल पायेगा.

या फिर ऐसा भी हो सकता है की ये virus आपके word processing software को ही पूरी तरह से corrupt कर सकता है. ऐसे में अगर आप किसी corrupted file को क्पोय करते हैं या share करते हैं तो ये virus दुसरे computer में जाकर उसके system को भी ख़राब कर देता है.

कैसे खुद के System को Viruses और Worms से बचाएँ?

यहाँ में आप लोगों को कुछ ऐसे tips देने जा रही हूँ जिससे की आपको इन virus से बचने में आसानी होगी.

क्या करना चाहिए?
1. अपने System में हमेशा एक अच्छा सा Antivirus install करें और उसे समय समय पर update करते रहें.

2. कोई भी email यदि आपको उसके sender के विषय में जानकरी नहीं है तब उसे open नहीं करना चाहिए.

3. Unauthorized Websites से कुछ भी download न करें जैसे की MP3, Movies, Software इत्यादि.

4. सभी Downloaded चीज़ों को अच्छे से scan करवाएं. क्यूंकि इनमें virus होने के ज्यादा संभावनाएं होती है.

5. Removable Media जैसे की pendrive, disks को स्कैन करने के बाद ही इस्तमाल करें.

6. यदि आप किसी भी website पर visit करते हो तो आप एक चीज का ध्यान रहे की वो एक popular और registered website हो और ऐसी किसी भी link पर click ना करें जिससे बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़े.

क्या नहीं करना चाहिए?
1. कभी भी किसी email attachment को न खोलें जिसे अगर आपको उस sender के विषय में जानकरी नहीं हो.

2. किसी भी unsolicited executable files, documents, spreadsheets, को बिना scan किये खोलने की कोशिश न करें.

3. Untrusted Websites से documents या executable software download न करें.

4. जो Ads आपको लालच देते हो की यहाँ पर click करो और lottery जीतो तो ऐसे adds पर कभी भी click मत करिए. ऐसे ही तरह की लालच हमे e-mails में भी आते हैं तो आप उस mail को भी कभी मत खोलिए क्यूंकि उसमे भी malware के होने का chances ज्यादा रहता है.

what is a virus computer के बारे मे आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख कंप्यूटर वायरस क्या है – What is Computer Virus in Hindi जरुर पसंद आई होगी. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं, या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

What is Computer vision in Hindi.

Computer vision में कंप्यूटर या मशीन input digital images या videos से हाई लेवल की understanding को हासिल करने के लिए बनाया जाता है. जिससे की उन works को स्वचालित किया जा सके जो human visual system( मानव दृश्य प्रणाली ) कर सकती है.

Computer vision इनपुट इमेजेज या video से इनफार्मेशन निकालने पर focus करता है. जिससे वह human brain के जैसे विसुअल इनपुट को predict कर सके. यहाँ बहुत सी techniques का use करता है. और इमेज प्रोसेसिंग इनमे से एक है.

कंप्यूटर विज़न artificial इंटेलिजेंस की field है. जो कंप्यूटर और सिस्टम को डिजिटल इमेज, वीडियोस और other visual input से meaningful इनफार्मेशन प्राप्त करने में सक्षम बनता है, और उस information के आधार पर action या recommendation लेता है.

यदि artificial intelligence (AI) कंप्यूटर को सोचने में सक्षम बनता है तो कंप्यूटर विज़न उसे देखने , समझने में सक्षम बनाता है.

कंप्यूटर विज़न human विज़न के जैसे ही वर्क करता है. ह्यूमन को लाइफटाइम का ये एडवांटेज है कि वस्तुओ को अलग कैसे बताना है , वे कितनी दूर है , क्या वह आगे बढ़ रही है यहाँ सब वो समझ जाता है.

लेकिन कंप्यूटर विज़न को ये सब works को करने के लिए machines को train करता है. लेकिन ये सब  रेटिना, ऑप्टिकल तंत्रिका , विसुअल कोर्टेक्स के बजाय कैमरा, डाटा और अल्गोरिथम के साथ बहुत काम समय में करना पड़ता है.

क्योकि प्रोडक्ट का निरीक्षण करने या प्रोडक्ट को देखने के लिए trained system  एक मिनट में हजारो प्रोडक्ट या प्रोसेस को analyze कर सकती है. imperceptible defects या  issues को देखते हुए , यह मानव capabilities को जल्दी से पार कर सकता है.

जैसे हम लोग जब किसी को एक बार देखते है और उसे दूसरी बार और कही देखते है तो हम उसको पहचान लेते की अरे ये तो वोई इन्शान है. क्योकि हमारा ब्रेन में उसकी इमेज, नाम सब स्टोर हो जाता है.

उसी तरह कंप्यूटर विज़न भी ऐसी तकनीक है. जो एक बार किसी की इमेज को स्टोर कर लेता है तो वह इमेज को वो दूसरी बार भी पहचान लेंगा कि यह वही इमेज है.

अब आप सोचते होंगे की हमारे पास तो आंखे है. जिससे हम उस इन्शान या इमेज को पहचान सकते है. लेकिन कंप्यूटर के पास क्या है. तो इसमें camera, sensor devices का use किया जाता है. और कुछ ऐसे इनपुट को फीड किया जाता है, जो उस इमेजेज से रिलेटेड हो. जिससे की मशीने समझ सके की यहाँ इमेज किस चीज की है.

Application of Computer vision

  1. Robotics.
  2. Medicine.
  3. Security.
  4. Transportation.
  5. Industrial Automation.
what is important of forest in Hindi वनों का महत्व और उपयोग क्या है?

save water save life: जल ही जीवन है,जानिए कैसे?

Thyroid test कैसे चेक करें? जानिए अपनी टेस्‍ट रिपोर्ट, क्‍या होता है T1, T2, T3, T4 और TSH का मतलब cholesterol test price: कोलेस्ट्रॉल टेस्ट क्या है ? कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कैसे किया जाता हैं ?

इमेज प्रोसेसिंग क्या है. what is image processing in hindi.

Image processing कंप्यूटर विज़न का सबसेट है. यहां, इनपुट इमेज पर transformation apply होते हैं और result आउटपुट image वापस कर दी जाती है. इनमें से कुछ ट्रांसफॉर्मेशन हैं- शार्पनिंग, स्मूदिंग, स्ट्रेचिंग आदि.

इमेज प्रोसेसिंग अनिसोट्रोपिक diffusion, हिडन मार्कोव मॉडल, इंडिपेंडेंट कॉम्पोनेन्ट एनालिसिस, डिफरेंट फ़िल्टरिंग आदि जैसी method का उपयोग करता है.

Image processing डिजिटल और ऑप्टिकल इमेज प्रोसेसिंग दोनों को संदर्भित करता है, और एल्गोरिदम और तकनीकों पर भी विचार करता है, जो सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के integration द्वारा implement किए जाते हैं.

इमेज प्रोसेसिंग वह method है जो इमेज में कुछ ऑपरेशन परफॉर्म करने के लिए , इमेज को और enhance करने के लिए या उससे कुछ important इनफार्मेशन निकलने के लिए use की जाती है.

आजकल इमेज प्रोसेसिंग का use दिनों दिन बढ़ता  जा रहा है. जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ते जा रही है. इसका भी use हर फील्ड में तेजी से बाद रहा है.

इमेज प्रोसेसिंग में मुख्य रूप से तीन स्टेप्स शामिल है.

  • Image acquisition tools के माध्यम से इमेज को import करना.
  • इमेज को analyzing और manipulate करना.
  • आउटपुट जिसमे रिजल्ट Image analyze पर based इमेज या रिपोर्ट को बदला जा सकता है.

Application of image processing.

  1. computer vision.
  2. remote sensing.
  3. feature extraction.
  4. face detection.
  5. forecasting.
  6. optical character recognition.
  7. finger-print detection.
  8. optical sorting.
  9. argument reality.
  10. microscope imaging.

computer vision system toolbox download link 

Consulation

फ्रेंड्स आज हमने computer vision and image processing क्या है? और what is a virus computer के बारे में जाना.

उम्मीद है कि, आपको यह पोस्ट पसंद आयी होंगी, इसे अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर कीजिये और हमे कमेंट में जरूर बताये.

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

%d bloggers like this: