what is life in Hindi? जीवन क्या हैं, जीवन का उद्देश्य क्या हैं?

what is life in Hindi-साफ शब्दों में कहे तो हमारे जन्म से मृत्यु तक का सफर ही जीवन कहलाता है। मनुष्य सुबह से शाम तक काम करके उतना नहीं थकता जितना क्रोध और चिंता से एक क्षण में थक जाता है। सभी लोग जीवन को अपने अपने नजरिए से ही देखते है। कोई कहता है कि जीवन एक दौड़ है ( life is a race ), कोई कहता है, कि जीवन एक यात्रा है ( life is a journey ) आदि और भी बहुत कुछ।

जीवन हमारी सोच, समझ,अनुशासन, व्यवहार, विचार, कर्म हैं, जैसा हम सोचते हैं, समझते हैं, करते हैं, वैसा ही हमारा जीवन होता है। अर्थात अलग- अलग लोग तो अलग-अलग जीवन के लिए उनका नजरिया।

what is life in Hindi
what is life in Hindi

कभी भी कामयाबी को दिमाग और नाकामी को दिल में जगह नहीं देनी चाहिए।  क्योंकि कामयाबी दिमाग में घमंड और नाकामी दिल में मायूसी पैदा कर देती है। what is life in Hindi, हम यू भी कह सकते है, कि जिंदगी पानी के बुलबुले की तरह है, जो कभी भी खत्म हो सकती है। विदित रहे, आप खुश है यह महत्वपूर्ण है। मगर आपकी वजह से लोग खुश है यह अति-महत्वपूर्ण है।

what is life in Hindi– जो लोग अपने जीवन में सफल ( successful) ) हो जाते है, वे जीवन को सकारात्मक नजरिए से देखते है। ( Positive attitude for life ), और जो लोग अपने जीवन के विफल ( failure) हो जाते है वो जीवन को नकारात्मक नजरिए से देखते है।  ( negative attitude for life )

What is life definition according bhagwat Geeta

what is life in Hindi- गीता में भगवान श्री कृष्ण कहते हैं कि, हर व्यक्ति को स्वयं का आकलन करना चाहिए। क्योंकि हमें हमसे अधिक कोई नहीं जान सकता है। अपनी कमियों और इछाईयो का आकलन करना ही जीवन है।

श्री कृष्ण के अनुसार जीवन धान, पुण्य, परमात्मा की पूजा अर्चना करना, सत्य बोलना, आत्म सम्यम, और कर्म ही जीवन है। इन सभी से मनुष्य को जीवन में कभी भटकना नहीं चाहिए।

भगवान बुद्ध के अनुसार जीवन सत्य की खोज करना ही जीवन है। प्रकाश का खोजना ही जीवन है। नाकारात्मक विचार का त्याग करना ही जीवन है।

                        Check Also Life Quotes In Hindi To Motivate You

what is life in Hindi जीवन एक अवसर है। 

हमे इस संसार में इसलिए भेजा गया है, ताकि हम अपने जीवन में कुछ मुकाम हासिल कर सके। यदि हमे यह जीवन मिला है तो हमे इसका अच्छे से इस्तेमाल करना चाहिए। अपना Goal set करके हमे उसी पर अपना Focus रखना चाहिए। अब यह हमारे ऊपर है कि हम इस दिए हुए अवसर का फायदा कैसे लेते है।

अपने उद्देश्य को जान लेना ही जीवन है। यह समय समय पर बड़े बड़े महान लोगो ने कहा है, दोस्तों हर व्यक्ति के अनुसार जीवन की परिभाषा अलग अलग हो सकती हैं।

लेकिन हम Actually में जानेंगे what is life in hindi जीवन क्या हैं?– दोस्तों जीवन पूरी तरह से हमारे विचारों पर निर्भर करती हैं। इसलिए हम कह सकते हैं कि, हमारे विचार ही हमारे जीवन हैं। क्योंकि जैसे हमारे विचार होते हैं, वैसा ही हमारा जीवन होता चला जाता है। इसलिए life को meaningful बनाने के लिए हमारे thoughts के ऊपर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक हैं।

जीवन एक अवसर है कुछ ऐसा करने का जो हमारे लिए तो अच्छा हो ही लेकिन साथ की साथ दूसरो के लिए भी अच्छा हो। हमारे मन में बहुत से विचार आते है। लेकिन यह हम पर निर्भर होता है कि हम किस तरह के विचारो को अपने अंदर जगह देते है।

What is life purpose जीवन का उद्देश्य क्या हैं?

what is life in Hindi अर्थात जीवन का उद्देश्य है, जो आप वास्तव में हैं, उसे जानना ही जीवन का मूल उद्देश्य है। यह बात भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन से गीता में कहा था।

“हे अर्जुन जो व्यक्ति अपने आप को पूरी तरह से जान लेता है, वहीं उसके जीवन का मुख्य उद्देश्य है।”

जीवन का लक्ष्य जीवन हैं। अर्थात आपके जीवन का मुख्य उद्देश्य यहीं है- अपने जीवन का अर्थ समझना और उसी के अनुसार अपना कार्य करना।

जीवन का उद्देश्य है, खुश रहना और खुशियां फैलाना। अपनो के साथ रहना और अपनो का सहयोग करना। यहीं हर व्यक्ति के जीवन का उद्देश्य होना चाहिए।

जब आप इस तरह से अपना जीवन जिएंगे तो आपका जीवन बहुत ही अच्छा बन जाएगा। वहीं अगर आप हर समय परेशान रहते हैं तो आपके जीवन होने का कोई मतलब नहीं है।

what is life in Hindi जिंदगी का मूल मंत्र क्या है?

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

5 thoughts on “what is life in Hindi? जीवन क्या हैं, जीवन का उद्देश्य क्या हैं?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: