What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?

What is Web Hosting in Hindi- वेबसाइट को होस्ट करने के लिए होस्टिंग की जरूरत होती है और अगर आपको नहीं मालूम कि वेब होस्टिंग क्या है (What is Web Hosting in Hindi)? और इसके प्रकार क्या है तो इस पोस्ट से जुड़े रहें क्योंकि इसमें हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं.

आज ब्लॉगिंग काफी प्रचलित हो चुका है और आए दिन हर रोज नए-नए युवा ब्लॉगिंग की दुनिया में शामिल होते जा रहे हैं. नए युवा ब्लॉगर बनकर अपना नाम और करियर बनाना चाहते हैं और इसीलिए अपना ब्लॉग सेट अप करना चाहते हैं.

वेब होस्टिंग एक प्रकार की इंटरनेट सेवा है जो हम सभी को अपनी वेबसाइट को इंटरनेट पर सुरक्षित स्टोर करने की सुविधा प्रदान करती है.

अपनी वेबसाइट को इंटरनेट पर सुरक्षित तरीके से स्टोर करने और अपने पाठकों को 24 घंटे अपनी वेबसाइट उपलब्ध कराने के लिए हमें एक विश्वसनीय वेब होस्टिंग सुविधा की जरूरत पड़ती है.

लेकिन बिगनर्स होने की वजह से उन्हें यह सही से नहीं मालूम होता है कि आखिर कौन सी वेब होस्टिंग सबसे बेहतरीन है जिस पर वह अपना ब्लॉग सेटअप करके आगे बढ़ सकते हैं. इसी लिए आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आखिर यह वेब होस्टिंग क्या होता है?

आपको ये जानना जरुरी है की Best Hosting कौन सी हैं क्यों की अगर आप सही सेवा का चुनाव नहीं करते तो फिर वेबसाइट चलाने में बाद में परेशानी हो सकती है.

 What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?

वेब होस्टिंग एक ऐसी सेवा है जो किसी भी ऑर्गनाइजेशन या फिर किसी इंसान को यह सुविधा देती है कि वह अपनी वेबसाइट को या फिर वेब पेज को इंटरनेट पर पोस्ट कर सकें.

एक वेब होस्ट या फिर वेब होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर एक बिजनेस है जो इंटरनेट में दिखाई जाने वाली वेबसाइट या वेब पेज के लिए जरूरी टेक्निकल और सर्विसेस को प्रोवाइड करता है.

दुनिया की हर वस्तु को जगह चाहिए ये बात तो आप अच्छे से समझते होंगे. चाहे वो हमारी नज़र में आते हो या न भी आते हों. हवा हमे दिखाई नहीं देता लेकिन वो हर जगह है.

इसी तरह हम जो वेबसाइट बनाते हैं उसे इंटरनेट में आने के लिए जगह चाहिए होता हैं. इंटरनेट में वेबसाइट जहाँ पर सुरक्षित रखते हैं उसे ही Web hosting बोलते हैं. इसके बारे में समझने के लिए हम एक उदाहरण लेते हैं.

What is Web Hosting in Hindi-आजकल हम सभी के पास स्मार्टफोन होता है और स्मार्टफोन में गाना, वीडियो , इमेजेज यानी फोटो ,डाक्यूमेंट्स,और भी तरह तरह के फाइल्स होती हैं. जिन्हे हम SD कार्ड या फिर स्मार्टफोन के मेमोरी में save कर के रखते हैं।

ठीक उसी तरह जब हम किसी वेबसाइट वेबसाइट को खोलते हैं. तो वेबसाइट में भी हमे हर तरह के contents देखने को मिलते हैं फोटो ,वीडियो , गाना ,डाक्यूमेंट्स, टेक्स्ट्स इत्यादि।

क्या आपने कभी सोचा है की जब भी वेबसाइट का पेज खुलता है तो ये सभी फोटो और text कहाँ से आ जाते हैं? तो guys ये सारे contents ऑनलाइन जिस लोकेशन में स्टोर रहता है.

उसी लोकेशन को हम Web Hosting कहते हैं. Domain का बस नाम होता है जिससे उसे ग्लोबली पहचाना जाता है। लेकिन Web Hosting वेबसाइट का शरीर और जान दोनों ही है.

Blogging से रिलेटेड सभी लोग इसको टेक्निकल भाषा में Web Hosting बोलते हैं.

इसे करने के लिए जिस Physical system का इस्तेमाल किया जाता है, उसे Web Server बोलते हैं. Server हर वक़्त इंटरनेट से Connected रहते हैं तभी तो हम 24*7 जब भी चाहे वेबसाइट को खोल कर उसके कंटेंट्स को देख पाते हैं.(What is Web Hosting in Hindi)

वेब होस्टिंग काम कैसे करता है ?

जब भी हम कोई ब्राउज़र ओपन करते हैं जैसे क्रोम, Firefox , UC ब्राउज़र इत्यादि और फिर Address bar में जा के URL या फिर कोई वेबसाइट का नाम डालते हैं तो URL में जो डोमेन नाम होता है वो IP address से कनेक्टेड होता है.

ये IP address डोमेन को Server से point कर देता है जहाँ पर वेबसाइट के सारे कंटेंट्स स्टोर किए हुए होते हैं.

वेबसाइट के सारे कंटेंट्स लोड होकर ब्राउज़र में खुल जाते हैं और हम वेबसाइट को देख पाते हैं. तो इस तरह से वेबसाइट ओपन होता है और हम अपने लिए जो इनफार्मेशन वेबसाइट से लेनी होती है वो हम ले लेते हैं.

Article about Success Define
Category Badisoch
Written by Dr.PS,yadav
updated on 7th jan 2021
Other Post on this site बच्चो को काबिल बनाये कैसे?

वेब होस्टिंग कितने तरह के होते हैं –(What is Web Hosting in Hindi)

हमने अभी तक ये जाना की Web Hosting क्या होता है और ये कैसे काम करता है.

आगे चलिए जानते हैं की इस्तेमाल के अनुसार कितने प्रकार का होता है.

Shared Web Hosting
Virtual Private Server (VPS)
Dedicated Hosting
Cloud Web Hosting

1. Shared Web Hosting

जिस तरह हम किसी हॉस्टल में या फिर लॉज में रहते हैं तो उसमे और भी लड़के होते हैं और उनके साथ मिलकर सब बराबर बराबर रेंट देकर sharing में रहते हैं.

ठीक उसी तरह Shared web Hosting में बहुत सारी वेबसाइट को एक ही वेब सर्वर में स्टोर कर के रखा जाता है.

इस तरह की सेवा बिगिनर्स के लिए अच्छा होता है. क्यों की उन्हें न तो ज़्यादा ट्रैफिक आएगी शुरुआत में और न कोई परेशानी होगा. यहाँ प्रॉब्लम तब आती है जब वेबसाइट Popular हो जाती है और उसमे ट्रैफिक बहुत ज़्यादा बढ़ जाती है.

अब क्या होगा की ट्रैफिक के बढ़ जाने सर्वर का लोड बढ़ जाएगा और उसकी स्पीड ट्रैफिक के अनुसार पर्याप्त नहीं होगी। जिससे की वेबसाइट Slow स्पीड में काम करेगा और पेज लोड होने में काफी समय लगाएगा.

Hostinger

Hostinger Web Hosting
Hostgator

Hostgator वेब होस्टिंग
Bluehost

Bluehost वेब होस्टिंग
इसके अलावा दूसरी वेबसाइट जो साथ में है वो भी धीमी गति से काम करने लगेंगे. इसे हम एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं हम अपने स्मार्टफोन में बहुत सारे Apps का इस्तेमाल करते हैं.

ये अलग अलग साइज के होते हैं जब हम इनको एक साथ minimize कर के इस्तेमाल करते हैं और साथ में एक गेम भी ओपन कर लेते हैं. अब उसे Minimize कर के रखे आप देखेंगे की आपका स्मार्टफोन अब बहुत धीमी गति से काम करेगा।

ऐसा इसलिए हुआ क्यों की हाई ट्रैफिक वेबसाइट की तरह गेम्स भी हमारे फ़ोन का ज़्यादा स्पेस और राम का उसे करते हैं. इसीलिए पूरा फ़ोन ही Slow हो जाता है और साथ ही दूसरे Apps भी धीमी गति से चलने लगते हैं.

2. Virtual Private Servers (VPS)

Virtual Private Severs एक बड़े बिल्डिंग के फ्लैट्स के जैसा ही है जहाँ एक फ्लैट का मालिक एक ही आदमी होता है और अकेले ही सारी रेंट भरता है.

उसके साथ पैसे भरने में कोई शेयर नहीं करता है और कोई दूसरा मालिक आकर उसमे नहीं रह सकता। इसमें बिल्डिंग तो एक ही लेकिन फ्लैट्स के रूप में ये कई हिस्सों में बांटा हुआ है जिसमे अलग अलग मालिक हैं.

ठीक इसी तरह VPS में Virtualization तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है जिसमे Server के रूप में फिजिकल कंप्यूटर सिस्टम बस एक ही होता है लेकिन virtually कई हिसो में बांटा हुआ होता है.

चूँकि इसमें सारी websites एक ही Physical Server में रहती हैं। लेकिन virtually अलग अलग divided space में स्टोर की हुई होती हैं। और दूसरे वेबसाइट के स्पेस का इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं.

यही कारण है की इस तरह की Web Hosting में ज़्यादा ट्रैफिक होने पर भी वेबसाइट की स्पीड मेन्टेन रहेगी धीमी नहीं होगी। और किसी भी तरह का कोई परेशानी नहीं होगी आगे.

कम खर्च में Dedicated सर्वर जैसी क्षमता अपनी वेबसाइट की performance के लिए चाहते हैं हैं तो VPS सर्वर बेस्ट है.

3. Dedicated Server Hosting

Dedicated Server एक आलिशान घर जैसा है जहाँ पर बस आपका अधिकार होता है और हर तरह की सुविधा उपलब्ध होती है.

बस आपको इसके लिए खर्च उठाना पड़ता है अलग अलग सुविधा का इस्तेमाल करने लिए. Dedicated में जो सर्वर का प्रयोग किया जाता है वो बहुत फ़ास्ट होता है और काफी तेज़ गति से काम करता है.

ये सिर्फ एक ही वेबसाइट के लिए होता है इसीलिए तो इसको Dedicated नाम दिया गया है. Dedicated में जो सर्वर होता है वो केवल एक ही वेबसाइट के सारे contents जैसे फोटो वीडियो documents को स्टोर कर के रखता है.

इसमें कोई Sharing नहीं होती कोई दूसरा वेबसाइट का कंटेंट नहीं रहता.

इसीलिए इसकी गति भी तेज़ होती है। इसमें sharing में कोई दूसरी वेबसाइट नहीं रहती है इसीलिए ये  थोड़ी महंगी होती है और सिर्फ एक ही आदमी को इसका सारा खर्च उठाना पड़ता है.

जिस वेबसाइट में ट्रैफिक बहुत ज़्यादा होती है और visitors बहुत आते हैं वेबसाइट में तो उनके लिए ये  बहुत फायदेमंद है.

इस तरह की सेवा का इस्तेमाल ज़्यादातर e-Commerce वाली वेबसाइट करते हैं. जैसे Amazon , ebay , Snapdeal , Transportation से जुड़े वेबसाइट.

4. Cloud Web Hosting

ये एक नया प्रकार की Web Hosting  हैं और ये काफी तेज़ी से मार्किट में फैलती जा रही है. ये बाकि से Performance और Cost वाइज थोड़ी different है.

इसमें बहुत सारे Servers एक साथ सिर्फ एक वेबसाइट के लिए काम करते हैं और बेस्ट सर्विस देते है साथ ही ये वेबसाइट को Secure भी करते हैं.

Group of Servers जब एक साथ मिलकर काम करते हैं तो इसी को Cloud बोलते हैं.

इससे high traffic वाले वेबसाइट को बहुत आसानी के साथ control किया जाता है और रेगुलरली अच्छी स्पीड होती है वेबसाइट की ज़्यादा ट्रैफिक होने पर भी.

यही वजह है की Cloud होस्टिंग सबसे कॉस्टली  मानी जाती थी. लेकिन अब ये काफी सस्ते प्लान के साथ आ चुकी है. अभी Digital Ocean और Vultr ने काफी सस्ते में क्लाउड सर्वर की सेवा शुरू की है.

वो भी शुरू के 1 महीने आप फ्री में इस्तेमाल कर के देख सकते हैं और इसकी परफॉरमेंस चेक कर सकते हैं की आपकी वेबसाइट की स्पीड कितनी हैं

आलोचनाओं को इग्नोर कैसे करे

सौभाग्यशाली कैसे बने

ऑनलाइन शिक्षा के फायदे और नुकसान क्या है ? क्यूँ ज़रूरी है अच्छा स्वास्थ्य
हेल्थ टिप्स हिंदी में
स्वावलंबी बनने के लाभ
कैसे है अनुशासन ही सफलता की कुंजी
online classes के फायदे और नुकसान जानिए
योग है जीवन जीने की कला कैसे
भगवान शिव के राज
कैसे हुआ भगवान शिव का अवतरण दान का फल और महत्व
ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
लाइफ़ की क्वालिटी क्या है
बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन
सफलता की राह कैसे चले अमीरों के रास्ते कैसे होते है
कैसे सोचे leader की तरह
किस तरह बड़ी सोच पहुँचाती है शिखर पर
क्या आप डर से डरते हो या डर को भगाते हों ? गौमाता के बारे में रोचक तथ्य
सक्सेस होने के रूल
हेल्थ ही असली धन है
हीरे की परख सदा ज़ौहरी ही जाने
What is Web Hosting in Hindi

चैम्पीयन कैसे बने

Google search engine क्या है ? जानिए विस्तार पूर्वक

Google Translate Uses – गूगल अनुवाद ऐप जानिए क्या है ?

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

18 thoughts on “What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: