World Health Day : स्वास्थ्य दिवस की हार्दिक शुभकामनाऐ

World Health Day 2021: वर्ल्ड हेल्थ डे हर साल की तरह इस वर्ष भी 7 अप्रैल को मनाया जा रहा है। World Health Day का मकसद यही है कि, दुनिया में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं (Health Facilities) तक लोगों की पहुंच हो। और लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हों। साथ ही इस दिवस को मनाने का उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य और इससे जुड़ी समस्याओं पर विचार-विमर्श करना भी है। स्वास्थ्य के मुद्दों और समस्याओं के प्रति जागरूकता (Awareness) बढ़ाने के उद्देश्‍य से डब्लूएचओ (WHO) के नेतृत्व में, हर साल दुनिया भर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

World Health Day का इतिहास

7 अप्रैल, 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना हुई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन को डब्ल्यूएचओ (WHO) के नाम से जाना जाता हैं। इसका मुख्‍य कार्य विश्व में स्वास्थ्य समस्याओं पर नजर रखना और इसके निवारण में मदद करना है। World Health Day मनाने की शुरुआत साल 1950 में हुई थी। इसी वर्ष डब्ल्यूएचओ की पहली विश्व स्वास्थ्य सभा हुई, जिसमें हर वर्ष यह दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के लोगों के स्वास्थ्य के स्तर को ऊंचा उठाना और इसके प्रति उन्‍हें जागरूक करना है। हर व्‍यक्ति स्‍वस्‍थ रहे और उसे अच्छे इलाज की सुविधा मिल सके। साथ ही लोग जागरूक हों, ताकि दुनिया भर में फैली गंभीर बीमारियों की रोकथाम की जा सके।

ऐसी सोच बदल देगी जीवन
best health tips अथवा सर्वोत्तम टिप्स । जानिए
World Health Organization क्या है? WHO क्या काम करता है? बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन

stay healthy eat healthy स्वस्थ रहें, स्वस्थ खाएं कैसे ?

इस समय जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे से जूझ रही है। ऐसे में अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक होना बहुत जरूरी है। यही वजह है कि. इसका महत्‍‍व और भी बढ़ गया है। इस साल World Health Day की थीम है, ‘एक निष्‍पक्ष और स्‍वस्‍थ दुनिया का निर्माण’ (Building A Fairer, Healthier World) करना। डब्ल्यूएचओ के स्थापना दिवस को हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है।

हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस के लिए एक थीम निर्धारित की जाती रही है। यह थीम उस खास वर्ष में स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले कारणों और विषय के आधार पर रखी जाती है। इसके जरिये यह संदेश दिया जाता है कि, दुनिया में सभी को न सिर्फ अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक होना चाहिए, बल्कि सभी तक स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं भी पहुंचनी चाहिए।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

1 thought on “World Health Day : स्वास्थ्य दिवस की हार्दिक शुभकामनाऐ”

Leave a Comment

%d bloggers like this: