Saturday, May 18, 2024
Homeधार्मिक कहानियाँइस बार श्रीकृष्ण का 5249वां जन्मोत्सव मनाया जाएगा, जानिए कुछ खास

इस बार श्रीकृष्ण का 5249वां जन्मोत्सव मनाया जाएगा, जानिए कुछ खास

इस बार श्रीकृष्ण भगवान का 5248वां जन्मोत्सव मनाया जाएगा – इस बार हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 18august 2022 गुरुवार को है। इस पावन तिथि अर्थात जन्माष्‍टमी का पावन-पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा।

इस बार श्रीकृष्ण का 5249वां जन्मोत्सव मनाया जाएगा, जानिए कुछ खास

1. परंपरा के अनुसार भगवान श्रीकृष्‍ण जी का इस बार 5249 वां जन्मोत्सव मनाया जाएगा जबकि शोधानुसार 3112 ईसा पूर्व को उनका जन्म हुआ था। मतलब यह कि 3112+2022=5133 अर्थात यह उनका 5134 वां जन्मदिन होगा, परंतु परंपरा से प्राप्त जन्मोत्सव को ही सही माना जाता है, क्योंकि शोध तो अपडेट होते रहते हैं।

Overview

Article Name इस बार श्रीकृष्ण का 5249वां जन्मोत्सव मनाया जाएगा, जानिए कुछ खास
इस बार श्रीकृष्ण का 5249वां जन्मोत्सव मनाया जाएगा, जानिए कुछ खास Click here
Category Badisoch
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
Official Website Click here

 

विष्णु के 8वें अवतार

2. श्री कृष्ण ने विष्णु के 8वें अवतार के रूप में 8वें मनु वैवस्वत के मन्वंतर के 28वें द्वापर में भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की रात्रि के 7 मुहूर्त निकल गए और 8वां उपस्थित हुआ तभी आधी रात के समय सबसे शुभ लग्न में उन्होंने जन्म लिया। उस लग्न पर केवल शुभ ग्रहों की दृष्टि थी। तब रोहिणी नक्षत्र तथा अष्टमी तिथि के संयोग से जयंती नामक योग में उनका जन्म हुआ था। ज्योतिषियों के अनुसार रात 12 बजे उस वक्त शून्य काल था।

कृष्‍ण के जन्म के समय 8 अंक का संयोग

 कृष्‍ण के जन्म के समय 8 अंक का संयोग रहा है। श्रीकृष्ण ने अपने जन्म की परिस्थिति को दुनिया में सबसे अलग बनाया। क्या आप नहीं जानते हैं कि दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति के जन्म की परिस्थिति अलग होती है लेकिन जो महान लोग होते हैं वे अपने जन्म की परिस्थिति को कठिन बनाते हैं। जब भगवान श्रीकृष्‍ण का जन्म हुआ तब उनके माता पिता कारागार में कैद थे। भारी बारिश हो रही थी और यमुना नदी में उफान था। उनके माता और पिता को उनकी मृत्यु का डर था। अंधेरा भी भयंकर था, क्योंकि उस वक्त बिजली नहीं होती थी।
4. भगवान श्रीकृष्ण जी का जन्म रात्रि में हुआ था और व्रत के लिए उदया तिथि मान्य है, ऐसे में इस वर्ष श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पावन पर्व भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 18 august 2022 गुरुवार को है। इस पावन तिथि अर्थात जन्माष्‍टमी का पावन-पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा।
हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें
parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular