Tuesday, April 23, 2024
Homeधार्मिक कहानियाँकैकेयी का कोपभवन में जाना अयोध्याकाण्ड श्री रामचरितमानस

कैकेयी का कोपभवन में जाना अयोध्याकाण्ड श्री रामचरितमानस

कैकेयी का कोपभवन में जाना

दोहा :
* बड़ कुघातु करि पातकिनि कहेसि कोपगृहँ जाहु।
काजु सँवारेहु सजग सबु सहसा जनि पतिआहु॥22॥॥
भावार्थ:-पापिनी मन्थरा ने बड़ी बुरी घात लगाकर कहा- कोपभवन में जाओ। सब काम बड़ी सावधानी से बनाना, राजा पर सहसा विश्वास न कर लेना (उनकी बातों में न आ जाना)॥22॥
चौपाई :
* कुबरिहि रानि प्रानप्रिय जानी। बार बार बुद्धि बखानी॥
तोहि सम हित न मोर संसारा। बहे जात कई भइसि अधारा॥1॥
भावार्थ:-कुबरी को रानी ने प्राणों के समान प्रिय समझकर बार-बार उसकी बड़ी बुद्धि का बखान किया और बोली- संसार में मेरा तेरे समान हितकारी और कोई नहीं है। तू मुझे बही जाती हुई के लिए सहारा हुई है॥1॥
* जौं बिधि पुरब मनोरथु काली। करौं तोहि चख पूतरि आली॥
बहुबिधि चेरिहि आदरु देई। कोपभवन गवनी कैकेई॥2॥
भावार्थ:-यदि विधाता कल मेरा मनोरथ पूरा कर दें तो हे सखी! मैं तुझे आँखों की पुतली बना लूँ। इस प्रकार दासी को बहुत तरह से आदर देकर कैकेयी कोपभवन में चली गई॥।2॥
* बिपति बीजु बरषा रितु चेरी। भुइँ भइ कुमति कैकई केरी॥
पाइ कपट जलु अंकुर जामा। बर दोउ दल दुख फल परिनामा॥3॥
भावार्थ:-विपत्ति (कलह) बीज है, दासी वर्षा ऋतु है, कैकेयी की कुबुद्धि (उस बीज के बोने के लिए) जमीन हो गई। उसमें कपट रूपी जल पाकर अंकुर फूट निकला। दोनों वरदान उस अंकुर के दो पत्ते हैं और अंत में इसके दुःख रूपी फल होगा॥3॥
* कोप समाजु साजि सबु सोई। राजु करत निज कुमति बिगोई॥
राउर नगर कोलाहलु होई। यह कुचालि कछु जान न कोई॥4॥
भावार्थ:-कैकेयी कोप का सब साज सजकर (कोपभवन में) जा सोई। राज्य करती हुई वह अपनी दुष्ट बुद्धि से नष्ट हो गई। राजमहल और नगर में धूम-धाम मच रही है। इस कुचाल को कोई कुछ नहीं जानता॥4॥
दोहा :
* प्रमुदित पुर नर नारि सब सजहिं सुमंगलचार।
एक प्रबिसहिं एक निर्गमहिं भीर भूप दरबार॥23।
भावार्थ:-बड़े ही आनन्दित होकर नगर के सब स्त्री-पुरुष शुभ मंगलाचार के साथ सज रहे हैं। कोई भीतर जाता है, कोई बाहर निकलता है, राजद्वार में बड़ी भीड़ हो रही है॥23॥
चौपाई :
* बाल सखा सुनि हियँ हरषाहीं। मिलि दस पाँच राम पहिं जाहीं॥
प्रभु आदरहिं प्रेमु पहिचानी। पूँछहिं कुसल खेम मृदु बानी॥1॥
भावार्थ:-श्री रामचन्द्रजी के बाल सखा राजतिलक का समाचार सुनकर हृदय में हर्षित होते हैं। वे दस-पाँच मिलकर श्री रामचन्द्रजी के पास जाते हैं। प्रेम पहचानकर प्रभु श्री रामचन्द्रजी उनका आदर करते हैं और कोमल वाणी से कुशल क्षेम पूछते हैं॥1॥
* फिरहिं भवन प्रिय आयसु पाई। करत परसपर राम बड़ाई॥
को रघुबीर सरिस संसारा। सीलु सनेहु निबाहनिहारा॥2॥
भावार्थ:-अपने प्रिय सखा श्री रामचन्द्रजी की आज्ञा पाकर वे आपस में एक-दूसरे से श्री रामचन्द्रजी की बड़ाई करते हुए घर लौटते हैं और कहते हैं- संसार में श्री रघुनाथजी के समान शील और स्नेह को निबाहने वाला कौन है?॥2॥
* जेहिं-जेहिं जोनि करम बस भ्रमहीं। तहँ तहँ ईसु देउ यह हमहीं॥
सेवक हम स्वामी सियनाहू। होउ नात यह ओर निबाहू॥3॥
भावार्थ:-भगवान हमें यही दें कि हम अपने कर्मवश भ्रमते हुए जिस-जिस योनि में जन्में, वहाँ-वहाँ (उस-उस योनि में) हम तो सेवक हों और सीतापति श्री रामचन्द्रजी हमारे स्वामी हों और यह नाता अन्त तक निभ जाए॥
* अस अभिलाषु नगर सब काहू। कैकयसुता हृदयँ अति दाहू॥
को न कुसंगति पाइ नसाई। रहइ न नीच मतें चतुराई॥4॥
भावार्थ:-नगर में सबकी ऐसी ही अभिलाषा है, परन्तु कैकेयी के हृदय में बड़ी जलन हो रही है। कुसंगति पाकर कौन नष्ट नहीं होता। नीच के मत के अनुसार चलने से चतुराई नहीं रह जाती॥4॥
दोहा :
* साँझ समय सानंद नृपु गयउ कैकई गेहँ।
गवनु निठुरता निकट किय जनु धरि देह सनेहँ॥24॥
भावार्थ:-संध्या के समय राजा दशरथ आनंद के साथ कैकेयी के महल में गए। मानो साक्षात स्नेह ही शरीर धारण कर निष्ठुरता के पास गया हो!॥24॥
चौपाई :
* कोपभवन सुनि सकुचेउ राऊ। भय बस अगहुड़ परइ न पाऊ॥
सुरपति बसइ बाहँबल जाकें। नरपति सकल रहहिं रुख ताकें॥1॥
भावार्थ:-कोप भवन का नाम सुनकर राजा सहम गए। डर के मारे उनका पाँव आगे को नहीं पड़ता। स्वयं देवराज इन्द्र जिनकी भुजाओं के बल पर (राक्षसों से निर्भय होकर) बसता है और सम्पूर्ण राजा लोग जिनका रुख देखते रहते हैं॥1॥
* सो सुनि तिय रिस गयउ सुखाई। देखहु काम प्रताप बड़ाई॥
सूल कुलिस असि अँगवनिहारे। ते रतिनाथ सुमन सर मारे॥2॥
भावार्थ:-वही राजा दशरथ स्त्री का क्रोध सुनकर सूख गए। कामदेव का प्रताप और महिमा तो देखिए। जो त्रिशूल, वज्र और तलवार आदि की चोट अपने अंगों पर सहने वाले हैं, वे रतिनाथ कामदेव के पुष्पबाण से मारे गए॥2॥
* सभय नरेसु प्रिया पहिं गयऊ। देखि दसा दुखु दारुन भयऊ॥
भूमि सयन पटु मोट पुराना। दिए डारि तन भूषन नाना॥3॥
भावार्थ:-राजा डरते-डरते अपनी प्यारी कैकेयी के पास गए। उसकी दशा देखकर उन्हें बड़ा ही दुःख हुआ। कैकेयी जमीन पर पड़ी है। पुराना मोटा कपड़ा पहने हुए है। शरीर के नाना आभूषणों को उतारकर फेंक दिया है।
* कुमतिहि कसि कुबेषता फाबी। अनअहिवातु सूच जनु भाबी॥
जाइ निकट नृपु कह मृदु बानी। प्रानप्रिया केहि हेतु रिसानी॥4॥
भावार्थ:-उस दुर्बुद्धि कैकेयी को यह कुवेषता (बुरा वेष) कैसी फब रही है, मानो भावी विधवापन की सूचना दे रही हो। राजा उसके पास जाकर कोमल वाणी से बोले- हे प्राणप्रिये! किसलिए रिसाई (रूठी) हो?॥4॥

Overview

Article Name कैकेयी का कोपभवन में जाना अयोध्याकाण्ड श्री रामचरितमानस
कैकेयी का कोपभवन में जाना अयोध्याकाण्ड श्री रामचरितमानस Click here
Category Badisoch
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
Official Website Click here

 

यह भी पढे –  सरस्वती का मन्थरा की बुद्धि फेरना, कैकेयी-मन्थरा संवाद, प्रजा में खुशी

Quality of life “आदते” आपके जीवन की quality तय करती है

friend अच्छा मित्र कौन ? जानिए विस्तार से ।

श्री सीता-राम विवाह, विदाई श्री रामचरितमानस बालकाण्ड

गया तीर्थ की धार्मिक महिमा कथा

दशरथजी के पास जनकजी का दूत भेजना, अयोध्या से बारात का प्रस्थान

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

https://badisoch.in/dharmik-kahaniyan/durga-saptashati-teesra/

पूर्व जन्म की वृंदा ही बनी माता तुलसी, जानिए विस्तार से


Kaikeyi’s visit to the temple

Papini Manthara took a very bad ambush and said – Go to Kopbhavan. Do all the work very carefully, do not trust the king suddenly (do not get into his words).
The queen, who considered Kubri as dear to life, repeatedly spoke of her great wisdom and said – I have no one else like you in the world. You have given me support for the book.
If the creator completes my wish tomorrow, then friend! Let me make you an effigy of the eyes. In this way, Kaikeyi went to the Kop Bhavan with great respect for the maid.
The calamity (discord) is the seed, the maid is the rainy season, Kaikeyi’s kubudhi (to sow that seed) has become ground. The sprout broke out after getting water like hypocrisy in it. Both boons are two leaves of that sprout and in the end, it will have the result of its sorrow.
Kaikeyi slept all of the wreathfully (in the Kopbhavan). While ruling, she was destroyed by her wicked intellect. There is a rage in the palace and the city. Nobody knows this mischief.
All the men and women of the city are decorating with auspicious invocation with great joy. Some go in, some go out, there is a huge crowd in the Rajdwar.
Hearing the news of Sri Ramachandraji’s child Sakha raja tilaka, he is happy in his heart. Together they go to Shri Ramchandraji ten-five. Recognizing love, Lord Shri Ram Chandraji respects him and asks Komal Vani with skill.
On getting permission from their beloved Sakha Shri Ramchandraji, they return home praising each other with Shri Ram Chandraji and say- Who is going to take care of modesty and affection like Shri Raghunathji in the world?
God gives us this, that in our vagina we are born, there, there (in that vagina), we must be servants and Sitapati Shri Ramchandraji is our lord and this connection should be fulfilled till the end.
Everyone has similar desires in the city, but Kaikeyi’s heart is jealous. Who is not destroyed by getting frustrated According to the dictates of lowly, there is no cleverness to walk.
At dusk, King Dasharatha went to Kaikeyi’s palace with Anand. It is as if you have gone to cruelty wearing only your body!
Hearing the name of Kop Bhavan, the king was shocked. Due to fear, his feet do not fall forward. Devraj Indra himself dwells on the strength of his arms (fearlessly from the demons) and the whole king whose people keep watching.
The same king Dasharatha got dry after hearing the wrath of the woman. See the majesty and glory of Cupid. Those who are going to bear the injuries of trident, thunderbolt and sword etc. on their limbs, they were killed by Pushpanaban of Ratinath Kamdev.
The king fearfully went to his beloved Kaikeyi. He was very sad to see his condition. Kaikeyi is lying on the ground. The old one is wearing thick cloth. The body’s ornaments have been removed and thrown away.
How is this maladjustment (bad rash) being fed to that ill-fated Kaikeyi, as if giving information about future widowhood? The king went near him and said with a soft voice – O life! Why should you be sick?
parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular