Tuesday, April 16, 2024
HomeHealthबाबा रामदेव शुगर का इलाज

बाबा रामदेव शुगर का इलाज

बाबा रामदेव द्वारा शुगर का इलाज – दुनियाभर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा डायबिटीज के मरीज शिकार हो रहे हैं। कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनकी मौंत भी हो चुकी हैं। ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है। जिससे आप कोरोना के संक्रमण से कोसों दूर रह सके। स्वामी रामदेव अनुसार डायबिटीज खराब लाइफस्टाइल, खानपान या फिर अनुवांशिक भी हो सकता है। योग द्वारा इसे आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आप डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कोई दवा या फिर इंसुलिन ले रहे हैं और योग करना शुरू किया है तो दवाओं को अचानक से न छोड़े।  जब आपका ब्लड शुगर कंट्रोल होने लगे तो धीरे-धीरे दवाओं का सेवन बंद कर दें। स्वामी रामदेव के अनुसार डायबिटीज के मरीजों को प्राणायाम के साथ नियमित रूप से योगासन करना चाहिए। हर तरह के डायबिटीज से निजात मिलेगा।

बाबा रामदेव शुगर का इलाज

गर्मी की शुरुआत के साथ ही कई किस्म के आम बाजार में सजे हुए दिखाई देने लगे हैं। लेकिन ये आम हर किसी को नसीब नहीं। दरअसल डायबिटीज के मरीज चाहकर भी इसका लुत्फ नहीं उठा सकते हैं क्योंकि परहेज करते ही शरीर में शुगर लेवलशूट अप कर जाता है। शुगर लेवल बढ़ा नहीं कि हार्ट-लिवर-किडनी खतरे में आ जाते है। वैसे तो डायबिटीज नासूर की तरह है, जो पूरे शरीर को ही खोखला कर देती है।

बाबा रामदेव शुगर का इलाज

Overview

Name Of Article बाबा रामदेव शुगर का इलाज
बाबा रामदेव शुगर का इलाज Click Here
Category Badi Soch
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
Official Website Click Also

बाबा रामदेव द्वारा शुगर का इलाज  प्राणायाम

प्राणायाम में आप सूर्य नमस्कार, भस्त्रिका, उद्गीथ, भ्रामरी, कपालभाति और अनुलोम विलोम शामिल करें।

बाबा रामदेव द्वारा शुगर का इलाज हेतु अपनाए ये योगासन

मंडुकासन 

इस आसन को करने से डायबिटीज के साथ-साथ पैंक्रियाज के बीटा डी  भी जनरेट होगा। इसके ठीक ढंग से काम न करने के कारण इंसुलिन कम बनता है। इस आसन को करने से आपको लाभ मिलेगा। इसे 5-10 मिनट करें।  इस आसन को करने इससे कोलाइलिट, मधुमेह सही तमामत बीमारियों से निजात मिलेगा।

व्रकासन

इस आसन को करने से डायबिटीज कंट्रोल होगा। इसके साथ-साथ पीठ, पेट  के साथ-साथ पूरे शरीर को हैल्दी रहेगा। इस आसन को एक तरफ से आधा-एक मिनट करें। इसके बाद दूसरी तरफ से करें।

Also read –  what is important of forest in Hindi वनों का महत्व और उपयोग क्या है?

पवनमुक्तासन

रीढ़ की हड्डी मजबूत होने के साथ-साथ पैंक्रियाज सही रहता है। इसके साथ ही पेट की चर्बी से निजात मिलता है। इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेसन ठीक ढंग से होता है।

उत्तानपादासन

इस आसन को करने से डायबिटीज के साथ-साथ कब्ज की समस्या से निजात मिलेगा। इसके साथ ही पैंक्रियाज सही रहेगा। जिससे इंसुलिन बनेगा। इसे कम से कम 1 मिनट करना चाहिए।

नौकासन

शारीरिक के सभी अंग संतुलित रहेंगे। इसके साथ ही हार्निया रोग से निजात मिलेगा। वहीं पैक्रिंयाज एक्टिव हो जाएगे। इसके साथ ही पाचन शक्ति ठीक रहेगी, गैस, कब्ज की समस्या में मददगार , पेट, कमर और पेट को सुडौल बनाता है।

Read here –  better conference calls क्या है? conference calls कैसे करे? Hindi मे पूरी जानकारी

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय

1. खीरा,1 करेला, 5-10 सदाबाहर फूल, 1टमाटर, थोडी गिलोय  का काढ़ा  बनाकर पिएं।
2 लौकी का जूस पिएं। आप चाहे तो इसमें पुदीना और थोड़ा नींबू डाल सकते हैं।
3. गिलोय, तुलसी, काली मिर्च और अश्वगंधा का काढ़ा पर पिएं।
4.मधुनाशिनी का सेवन करें।
5.करेला , जामुन सुखा कर रख लें। इसके पाउडर में मेथी, चिरेता, गुड़मार बुटी मिलाकर पाउडर बना लें। इसका सेवन सुबह-शाम 1-1 चम्मच करते रहें। इसकेअतिरिक्त,दालचीनी के इस्तेमाल से इंसुलिन में बढ़त होती है। साथ ही, ब्लड में शुगर के लेवल को भी ये कम करता है। खास बात यह है कि इसके रोजाना सेवन करने से मोटापा भी कम किया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए दालचीनी को बारीक पीसकर पाउडर बना लें और रोजाना गुनगुने पानी के साथ लें।

Related Posts

cholesterol test price: कोलेस्ट्रॉल टेस्ट क्या है

Thyroid test कैसे चेक करें

what is important of forest in Hindi

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

  1. […] Blood Sugar का बढ़ना अधिकतर लोगों की परेशानी का कारण बना हुआ है और समय के साथ ये समस्या बढ़ती जा रही है। इसकी प्रमुख वजह जीवनशैली और खान-पान में बदलाव है जिसमें सुधार लाना बेहद ही जरूरी है। आयुर्वेद और योग गुरू बाबा रामदेव बताते है कि तनाव का बढ़ना, फिजिकल ऐक्टिविटि न करना आदि के कराण अग्नाशय यानी पैंक्रियाज कमजोर पड़ जाता है। यह बीटा सेल को बढ़ाता है और हम डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हो जाते हैं। वो कहते हैं कि आजकल डायबिटीज की समस्या में तेज़ी से वृद्धि हो रही है जिसका कारण हमारा खानपान और व्यायाम न करना है। […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular