Brain Health: दिमाग़ स्वस्थ रखने के लिए अपनाये जरुरी आदतें

Brain Health- ये सब जानते हैं कि अच्छी डाइट का असर शरीर पर साफ दिखता है। आप जो खाएंगे वैसा ही शरीर और स्वास्थ्य पाएंगे। इसी तरह खाने-पीने और लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों का असर दिमाग़ पर भी पड़ता है। लोग शरीर के स्वास्थ्य के लिए कई तरह की चीज़ें कर लेते हैं, लेकिन क्या आपने कभी अपने दिमाग़ की हेल्थ के लिए भी काम किया है?

सिर्फ इतना ही नहीं हम कुछ ऐसी आदतें भी बना लेते हैं, जो हमारे दिमाग़ को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए दिमाग़ के विकास के लिए भी हमें सही कदम उठाने होंगे और अपनी ख़राब आदतों को बदलना होगा। तो आइए जानें कुछ आम आदतों के बारे में जो हमारे दिमाग़ की सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है।

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चीनी का अधिक सेवन

हमारी डाइट का असर दिमाग़ की सेहत पर भी पड़ता है। चीनी का ज़्यादा सेवन वैसे भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है, और यह दिमाग़ को भी नुकसान पहुंचा सकता है। चीनी शरीर में पोषक तत्वों और प्रोटीन के अवशोषण को बाधित करती है। जिसकी वजह से दिमाग़ की कार्यक्षमता अथवा Brain Health पर भी काफी हद तक असर पड़ता है।

अच्छी नींद न लेना

नींद कम आना या फिर ज़्यादा आना, दोनों ही गंभीर समस्याएं हैं। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है, तो इससे आपकी याददाश्त कमज़ोर हो सकती है। 7-8 घंटे से कम नींद आती है, आपको चीज़ों को याद रखने में दिक्कत हो सकती है। नींद का पूरा होना आपके शरीर के लिए भी ज़रूरी। जब आप सोते हैं, तो आपके शरीर को आराम मिलता है।

ज़्यादा गुस्सा भी पहुंचाता है नुकसान

हम कभी-कभी छोटी-छोटी बातों पर चिल्ला उठते हैं या बहुत तेज़ी से रिएक्ट करते हैं। क्या आप जानते हैं कि इससे हमारे दिमाग़ को बहुत नुकसान पहुंचता है। बात-बात पर ओवर रिएक्ट करने से Brain Health अथवा दिमाग़ का स्वास्थ्य बिगड़ता है। दरअसल, जब आप ऐसा करते हैं, तो मस्तिष्क की रक्त धमनियां सख्त होने लगती हैं। इसकी वजह से आपकी मस्तिष्क की कार्य क्षमता कमज़ोर होने लगती है।

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सुबह का नाश्ता न करना

आप रात के डिनर के बाद लंबे समय तक भूखे रहते हैं, इसलिए शरीर के लिए सुबह का नाश्ता बेहद ज़रूरी होता है। सुबह के वक्त शरीर को चीनी और अन्य पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है। अगर आप कुछ नहीं खाते हैं, तो शरीर के साथ-साथ दिमाग़ को भी नुकसान पहुंचाता है। सुबह सही समय पर नाश्ता करने से आपको दिन भर ऊर्जा मिलती है।

बीमारी के समय भी दिमाग़ पर ज़ोर डालना

बीमार पड़ने के बावजूद अगर आप किसी तरह का काम करते हैं या फिर पढ़ाई करते हैं, तो इससे दिमाग़ पर बुरा असर पड़ता है। बीमारी में कमज़ोरी की वजह से दिमाग़ पर ज़्यादा ज़ोर पड़ता है और उसकी कार्य क्षमता कम होने लगती है।

अपने शरीर को चुस्त-दुरूस्त रखने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। लेकिन लोग भूल जाते हैं कि शरीर के साथ-साथ दिमाग का तंदुरूस्त रहना भी जरूरी है। अगर आप अपने दिमाग की एक्सरसाइज पर ध्यान नहीं देंगे तो धीरे-धीरे आपकी इंटेलिजेंस, रीजनिंग पावर घटती जाएगी। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज बता रहे हैं जिससे अपका दिमाग तेजी से काम करेगा।

Brain health exercises

1. पजल्स के साथ खेलेः

पजल्स गेम खेलने से अल्जाइमर का खतरा कम हो जाता है। न्यूजपेपर क्रॉसवर्ड और सुडोकू गेम से इसकी शुरुआत करनी चाहिए। इन खेलों से आप खुद को चैलेंज देते हैं जिससे दिमाग की अच्छी कसरत हो जाती है।

2. रोजमर्रा के कामों के लिए नॉन-डोमिनेंट हाथ का प्रयोग करें:

दांतों को ब्रश या बालों को कंघी करने जैसे काम अगर हम उल्टे हाथों से करें तो इसका दिमाग पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

3. जानी-पहचानी चीजों को लेकर इन्हें अपसाइड डाउन करें:

सुनने में ये भले ही आसान लग रहा हो, लेकिन जब आप इसे करेंगे तो आपका दिमाग घूम जाएगा। कोई डियोड्रेंट की बोतल या फैमिली पिक्चर लेकर उसे अपसाइड डाउन टर्न करें। ये एक्सरसाइज हमारा ध्यान उन चीजों की तरफ खींचता है जो हम रोजमर्रा की जिंदगी में मिस कर देते हैं। इसका मुख्य कार्य रंगों और आकार की तरफ हमारा ध्यान आकर्षण करना है।

4. सुबह की दिनचर्या में बदलाव करें:

कभी चाय या कॉफी ब्रश करने के पहले पी कर देंखे और अगर आपकी आदत ब्रश करने से पहले चाय-कॉफी पीने की है तो इसका उल्टा कर के देखें।

5. कुछ काम आंख बंद कर के करें:

अपने रोज के काम जैसे खाना या जूस बनाना या फिर नहाना आंख बंद कर के करें। हां, इसमें आपको सावधानी जरूर बरतनी होगी। लेकिन यह टास्क पूरी तरह से टच पर निर्भर करता है जिससे आपके दिमाग के कुछ हिस्से एक्टिव हो जाते हैं जो आम तौर पर निष्क्रिय रहते हैं।

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6. नई भाषा सीखें:

इसमें आपको थोड़ा धीरज रखने की आवश्यकता है। लेकिन आप रोज थोड़ा समय इस पर दे सकते हैं। कोई भी भाषा जिसमें आपकी रूचि हो, सीखना शुरू कर दें। एक स्टडी के मुताबिक, बहुभाषियों की रीजनिंग अच्छी होती है।

7. रोज नए लोगों से और ज्यादा बात करने का प्रयास करें:

रिसर्च में पाया गया है कि कम बात करने से कॉगनीटिव फंशन की गति में कमी आ जाती है। आपको बस ये करना है कि जितना हो सके अजनबियों और पुराने दोस्तों से बात करें। और Brain Health दुरुस्त रखे

 ऐसे करें योगा, बढ़ जाएगी आपकी स्मरण शक्ति

पश्चिमोत्तासन, सर्वागासन, हलासन, मत्स्येंनांद आसन और सूर्य नमस्कार आपके मस्तिष्क में रक्त संचार बढ़ाकर आपकी स्मरण शक्ति बढ़ाएंगे।

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