mental disorders types : मनोविकारों के प्रकार | जानिए विस्तार से

mental disorders types

  • बाल्यावस्था के विकार
  • व्यग्रता विकार
  • मनोदशा विकार
  • मनोदैहिक और दैहिकरूप विकार
  • विघटनशील विकार
  • मनोविदलन और मनस्तापी (Psychotic) विकार
  • व्यक्तित्व मनोविकार
  • जैविक कारण

साइकाइट्रिस्ट्स के अनुसार, करीब 80 प्रकार के मानसिक विकार होते हैं। इन विकारों में से 4 ऐसे विकार हैं, जिनसे मुख्य रूप से भारतीय लोग परेशान रहते हैं।

mental disorders types and symptoms : जानिए विस्तार से

रात को नींद ना आने की समस्या से आजकल बहुत लोग परेशान हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह फिलहाल एक सामाजिक समस्या है, जिसका सामना पूरी दुनिया कर रही है। यह है कोरोना वायरस का संक्रमण। इस संक्रमण के कारण एक तरफ जहां लोगों को अपनी सेहत की चिंता सता रही है, वहीं ज्यादातर सेक्टर्स में लोग अपनी नौकरी को लेकर असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। जिनके अपने व्यवसाय हैं, वे घटती सेल के कारण परेशान हैं। ये समस्याएं तो वे हैं जिनका सामना हम 2020 में कर रहे हैं। लेकिन कुछ मानसिक विकार ऐसे हैं, जिनके बारे में लोगों को बहुत कम जानकारी है और इस कारण वे इन मानसिक विकारों से साथ जीवन जीने को मजबूर हैं। आइए, यहां जानते हैं इन मेंटल डिसऑर्डर्स के बारे में..

इमोशन मैनेजमेंट या इमोशनल कॉशंट

यह भी mental disorders types और symptoms है -मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, हमारे देश में करीब हर 7 में से एक व्यक्ति को नींद ना आने या ठीक से नींद ना आ पाने की समस्या रहती है। इन समस्याओं के कारण अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन इनके परिणाम में एक बात बहुत सामान्य है और वह है इन समस्याओं की वजह से सेहत पर पड़नेवाला बुरा असर।

-हमारे देश में मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता का बहुत अधिक अभाव है। इसके साथ ही इमोशन मैनेजमेंट यानी भावनात्म संयम के बारे में हमारे देश में बच्चों को ना के बराबर शिक्षा मिलती है। यह एक बहुत बड़ी सामाजिक समस्या है कि हमारे देश में ज्यादार लोग कभी ना कभी मानसिक विकारों की चपेट में जरूर आते हैं।

हॉर्मोन्स की गड़बड़ी के चलते

-हॉर्मोन्स की गड़बड़ी कई कारणों के चलते हो सकती है। इनमें अनुवांशिक कारण, लंबे समय तक दवाओं का सेवन, गलत तरीके से दवाओं का सेवन आदि शामिल हो सकते हैं। जब हमारे शरीर में हॉर्मोन्स का स्तर गड़बड़ा जाता है, तब भी यह कई अलग-अलग तरह के मानसिक विकारों का कारण बन सकता है। इनमें एंग्जाइटी, स्ट्रेस, डिप्रेशन और मेनिया शामिल हैं।

secret of success सफलता का रहस्य क्या है ?

सफलता के मूल मंत्र जानिए | success mantra
success definition सफलता की परिभाषा क्या है ? diligence यानि परिश्रम ही सफलता की कुंजी है | जानिए कैसे ?
web hosting  क्या है? सम्पूर्ण जानकारी donate का महत्व और आवश्यकता विस्तार-पूर्वक जाने|
Conference क्या है ? Conference Call कैसे करे ? – जानिए| web hosting free Top Company जानिए WordPress Blog के लिए

mental disorders types के कुछ examples

खर्राटें भी हैं बड़ी समस्या-खर्राटें भी mental disorders types and symptoms हैं– ज्यादातर लोगों का मानना है कि जब कोई बहुत गहरी नींद में होता है, उस समय खर्राटे लेता है। जबकि किसी भी व्यक्ति को खर्राटे मुख्य रूप से इस कारण आते हैं कि लेटते या सोते समय उसके लंग्स में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन का प्रवाह नहीं हो पा रहा है। जब व्यक्ति को जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलती है, तब उसका शरीर और दिमाग हर समय थकान का अनुभव करता है। इस कारण डरावने सपने भी आ सकते हैं। यह समस्या आगे चलकर पर्सनैलिटी डिसऑर्डर का रूप ले सकती है।

जीवन में आवश्यक बदलावों का अभाव

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्लीपिंग डिसऑर्डर की समस्या मुख्य रूप से शहरों में रहनेवाले लोगों में देखने को मिलती है। क्योंकि इन लोगों के शरीर में ऑक्सीजन की कमी अक्सर बनी रहती है। जिसकी बड़ी वजह शहरों का तेजी से बढ़ता pollution होता है। इस कारण इन लोगों को हर समय जम्हाई आना और सुस्ती महसूस होने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

software के प्रकार और परिभाषा क्या है ? जानिए

happy wedding anniversary wishes

महाभारत की सम्पूर्ण कथा! Complete Mahabharata Story In Hindi

Network marketing quotes-नेटवर्क मार्केटिंग कोट्स हिंदी में

ऑनलाइन शिक्षा के फायदे और नुकसान क्या है ?

पहला अध्याय – Chapter First – Durga Saptashati

ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन
सफलता की राह कैसे चले अमीरों के रास्ते कैसे होते है
कैसे सोचे leader की तरह
किस तरह बड़ी सोच पहुँचाती है शिखर पर

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Leave a Comment

%d bloggers like this: