a business success story in Hindi । जानिए एक सफल बिजनेसमैन की कहानी

a business success story in Hindi : अगर हम बात करें तो भारत के लगभग हर एक घर के अंदर दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है, होटल की चाय तो हम सभी ने कभी ना कभी जरूर पी ही है । लेकिन क्या आपको कुल्हड़ चाय पसंद है अगर आप अभी तक होटल की चाय पी रहे हैं, तो आज आप पीजिए कुल्हड़ चाय और अगर आप कुल्हड़ चाय पीते हैं तो आप असल में होटल की चाय को भूल ही जाएंगे।

a business success story in Hindi

कुछ लोग होते हैं जिनको चाय की ऐसी आदत होती है । जिसकी बिना वह रह नहीं सकते हैं लेकिन अगर सोचो चाय की इस आदत को एक बिजनेस बनाकर करोड़ों रुपए अगर कमाए जाए तो यह कैसा विचार है तो आज हम ऐसे ही एक करोड़पति की बात करने वाले हैं जो मध्य प्रदेश के रीवा के अंदर रहने वाले अनुभव दुबे और उसका दोस्त आनंद नायक के बारे में है।

इन दोनों ने चाय की इस आदत को एक बिजनेस में बदलकर बहुत से लोगों को रोजगार दिया है उसके साथ अपने बिजनेस को एक बहुत बड़े लेवल पर भी लेकर गए, तो चलिए जानते है इनके सफल बिज़नेस के बारे में –

Business Success story in Hindi

अनुभव दुबे का शुरुआती जीवन – a business success story in Hindi

अनुभव दुबे ने अपनी आठवीं की कक्षा तक की पढ़ाई अपने गांव के अंदर ही की थी, उसके बाद उसके पिताजी ने आगे की पढ़ाई के लिए अनुभव को इंदौर भेज दिया था।

अनुभव की वहां पर आनंद के साथ दोस्ती हुई और वह दोनों साथ ही पढ़ते थे लेकिन आनंद ने कुछ साल बाद पढ़ाई को छोड़ा और अपने रिश्तेदारों के साथ कुछ बिजनेस शुरू कर दिया था उसके बाद अनुभव को उसके पिताजी ने दिल्ली भेज दिया था यूपीएससी की तैयारी के लिए उनके पिताजी उनको आईएएस बनाना चाहते थे।

अनुभव दुबे दिल्ली जाकर तैयारी में पूरी तरह से एकजुट हो गया, सब कुछ सही चल रहा था लेकिन एक दिन अचानक से आनंद का फोन आया और उसने बताया कि यहां पर कुछ भी सही नहीं चल रहा है क्या हम दोनों साथ मिलकर अपना कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं इससे पहले अनुभव के मन में भी बिजनेस के बारे में कुछ ना कुछ ख्याल चल रहा था और उसके बाद दोनों ने मिलकर बिजनेस की प्लानिंग की।

अनुभव कहते हैं कि भारत के अंदर अगर पानी के बाद कोई सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीज है वह है ‘ चाय ‘ चाय की हर जगह जरूरत होती है और इसके लिए बहुत अधिक पैसे की भी जरूरत नहीं होती है । इसके बाद दोनों ने इस बिजनेस को प्लान किया और सोचा कि अब हम अपनी एक चाय की दुकान खोलेंगे।

पहली दुकान 2016 में इंदौर के अंदर खोलेी

आनंद अनुभव दोनों ने मिलकर अपनी पहली दुकान इंदौर के अंदर खोली जिसके अंदर करीबन 3 लाख का खर्चा हुआ था उन्होंने अपनी दुकान के लिए सेकंड हैंड फर्नीचर खरीदें और अपने दोस्तों से कुछ पैसे उधार लेकर पूरी दुकान को तैयार किया और वह बताते हैं कि बैनर के लिए उनके पास पैसे खत्म हो गए थे उसके बाद उन्होंने लकड़ी के बोर्ड पर हाथ से ही अपने स्टोर का नाम लिख दिया था।

शुरुआती समय में इन दोनों ने बहुत ज्यादा परेशानी का सामना किया था लोग अनुभव को और उसके पिताजी को ताना मारते थे लेकिन धीरे-धीरे उनकी चाय की दुकान चलने लग गई और उनकी अच्छी खासी इनकम होने लग गई थी और उसके बाद उन्होंने अपने बिजनेस का नाम chai sutta bar रखा और यह नाम बहुत जल्द ही प्रसिद्ध होता चला गया और उसके बाद से आज तक यह बहुत ही तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है।

chai sutta bar का टर्नओवर

2016 के अंदर चाय सुट्टा बार की शुरुआत हुई थी तीन लाख की लागत इस बिजनेस मॉडल के अंदर आई थी और आज के समय में वह बढ़कर 100 करोड रुपए हो गई है 150 से ऊपर उनके आउटलेट हैं और विदेशों के अंदर भी उनके आउटलेट हैं।

एक छोटी सी जगह से निकले दो दोस्तों ने किस तरह से एक छोटे से बिजनेस को इतना बड़ा बना दिया है कि जिसके बारे में कोई सपने में भी नहीं सोच सकता था इस तरह से अगर आपके दिमाग में भी कोई आईडिया है तो आप उसको बहुत बड़े लेवल पर लेकर जा सकते हैं, बशर्ते आपके सपने बड़े होने चाहिए और आपके अंदर उनको हकीकत बनाने की हिम्मत होनी चाहिए।

आशा करते हैं कि आप को इस लेख “A Business Success story in Hindi” के माध्यम से जरूर कुछ अच्छी जानकारी मिली होगी और आपका दिमाग अगर बिजनेस की तरफ जा रहा है तो जरूर कुछ अच्छा सीखने को मिला होगा।

अगर आपको यह लेख A Business Success story in Hindi पसंद आया तो इसको लाइक और शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Related Posts on this blog

ये है सफलता पाने के 5 नियम

जीवन में सफलता के लिए जरूरी टिप्स

FAQ’s About Business story in hindi

business story क्या है?

बिजनेस पैसा कमाने का ऐसा तरीका है , जिसमें आप पैसे के लिए काम नही करते है बल्कि अपने पैशन को फॉलो करके अपने सपनों को पूरा करते है ।

बिज़नेस में सफलता कैसे पाए ?

सफल बिज़नेसमेन वही होता है जो अपने बिजनेस के प्रति हमेशा ईमानदार रहे !

3 thoughts on “a business success story in Hindi । जानिए एक सफल बिजनेसमैन की कहानी”

Leave a Comment

%d bloggers like this: