Laziness Overcome : आलस को दूर करने के 7 तरीके |

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख Laziness Overcome के अंदर हम आपके साथ में बात करने वाले हैं ” आलस्य को दूर करने के 7 बेहतरीन तरीके | How to Overcome Laziness in Hindi के बारे में तो चलिए शुरू करते हैं-

आज के समय में सफलता को हासिल करने के हमारे पास बहुत सारे अवसर उपलब्ध है और इन सभी अवसरों का इस्तेमाल करके बहुत से लोग सफलता की तरफ आगे बढ़ रहे हैं लेकिन सफलता के इस रास्ते के अंदर एक बहुत ही बड़ा पत्थर हमको आगे बढ़ने से बार बार रोकता रहता है और वह पत्थर है ” आलस “ (Laziness Overcome)

आलस को दूर करने के 7 तरीके | How to Overcome Laziness in Hindi

दोस्तों, आलस हम सभी के जीवन में एक बहुत बड़ी समस्या बनता जा रहा है, आलस को इंसान का सबसे बड़ा शत्रु माना जाता है क्योंकि आलस की वजह से हमारे बहुत से बने बनाए काम बिगड़ जाते हैं।

ये एक बहुत ही बड़ी समस्या है जो कि past के अंदर भी थी और वर्तमान में भी है और भविष्य में भी रहेगी लेकिन अगर आप सफलता को हासिल करना चाहते हैं तो आपको इस समस्या को जड़ से खत्म करना होगा, यह काम बहुत मुश्किल नहीं है इस दुनिया में जितने भी सफल लोग हुए हैं उन्होंने इस काम को बड़े ही आसानी के साथ में पूरा किया है और आप भी इसको पूरा कर सकते हैं।

secret of success सफलता का रहस्य क्या है ? सफलता के मूल मंत्र जानिए | success mantra
success definition सफलता की परिभाषा क्या है ? web hosting service अथवा एक वेब होस्ट की आवश्यकता क्या है?

एक इंसान जीवन में सफल तक नहीं हो पाता है जब वह अपने कार्य के अंदर आलस करता है और अपना सारा दोष अपनी किस्मत को देता रहता है अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आप एक गलत रास्ते पर है, जीवन में सफलता पाने के लिए और आगे बढ़ने के लिए आपको निरंतर प्रयास करते रहना होगा निरंतर प्रयास से ही आप आलस्य को दूर कर सकते हैं

अब सवाल यह उठता है कि इस आलस को कैसे दूर किया जाए और इसे कैसे बचा जाए? अगर आप भी इस सवाल की तलाश में है तो आज हम आपको आलस्य को दूर करने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपने जीवन में आलस्य को पूरी तरह से खत्म कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में –

आलस को जड़ से खत्म करने के लिए सबसे पहले आपको उन कारणों के बारे में जानना होगा जिनकी वजह से आपको आलस आता है तो सबसे पहले हम उन कारणों को जानते है –

आलोचनाओं को इग्नोर कैसे करे?

1. अगर आपकी नींद पूरी नहीं है तो आपको पूरे दिन आलस आता है जिसकी वजह से आपका दिमाग और आपका शरीर थका हुआ महसूस करता है जिससे आलस आते है।

2. समय पर खाना ना खाने की वजह से और अधिक देरी से खाना खाने पर आलस आते हैं अगर आप बहुत ही ज्यादा किसी चीज के बारे में सोच रहे हैं जिससे आपके अंदर नकारात्मक विचार आते हैं तो आप आलस महसूस करते हैं।

3. किसी भी छोटी सी समस्या को बड़ा समझने पर भी आलस आपको पकड़ लेता है जिसकी वजह से आप किसी भी काम को नहीं कर पाते हैं।

4. शारीरिक गतिविधियां न करने की वजह से भी आलस आता है अगर आप अपनी दैनिक दिनचर्या में किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधियां नहीं करते हैं तो आपको आलस आना बहुत ही आम बात होता है जब आप शारीरिक गतिविधियां करते हैं तो आपका शरीर पूरी तरह से एक्टिव बना रहता है और आलस आपके पास नहीं आता है।

हमने कुछ मुख्य कारणों के बारे में जानना है इसके अलावा भी बहुत से कारण हो सकते हैं जिनकी वजह से आपको आलस आता है और आलस्य को दूर करने के कुछ तरीके हम आपके साथ में शेयर करने जा रहे हैं तो इनको ध्यान से पढ़ें –

आलस्य को दूर करने के 7 बेहतरीन तरीके | How to Overcome Laziness in Hindi

1. जब आप किसी भी कार्य को करते हैं और उसके अंदर आपको आलस आते हैं तो उस कार्य के परिणाम के बारे में सोचें अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको आलस आना बिल्कुल बंद हो जाता है क्योंकि एक इंसान को किसी भी कार्य का परिणाम ही भगाता है अगर आप एक जॉब करते हैं तो आप महीने के आखिर में बहुत ज्यादा खुश होते हैं क्योंकि उस समय आप को सैलरी मिलती है ठीक उसी तरह से अगर आप किसी भी कार्य के परिणाम के बारे में सोचते हैं तो उसको आलस आना जाना बंद हो जाता है।

2. किसी भी कार्य को एक साथ ना करें बल्कि उसको छोटे-छोटे टुकड़ों के अंदर बांट लें जिसकी वजह से वह कार्य आपके लिए आसान बन जाता है और सबसे पहले एक टुकड़े को पूरा करें उसके बाद ही दूसरे कार्य के ऊपर जाए इस तरह से अगर आप काम करते हैं तो आपके दिमाग के ऊपर ना तो प्रेशर बनता है और ना ही आपको किसी प्रकार का आलस महसूस होता है।

3. लगातार किसी भी कार्य को न करें जब आप लगातार एक ही काम को करते रहते हैं तो वह काम बोरिंग हो जाता है और जो काम बोरिंग हो जाता है उसके आलस बहुत ही जल्द आने लग जाता है बीच-बीच में आराम करें और काम कर सकते हैं जिससे आपका मनोरंजन हो सके।

ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
लाइफ़ की क्वालिटी क्या है
बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन
सफलता की राह कैसे चले अमीरों के रास्ते कैसे होते है
कैसे सोचे leader की तरह
किस तरह बड़ी सोच पहुँचाती है शिखर पर

4. इस दुनिया में हर इंसान के पास कोई ना कोई लक्ष्य जरूर होता है मैं आशा करता हूं कि आपके पास भी कोई ऐसा लक्ष्य जरूर होगा जब भी आपको आलस आए तो अपने लक्ष्य को याद करें और सोचे कि मुझे इसको हर हाल में हासिल करना है ऐसा करते ही आपके अंदर से आलस तुरंत गायब हो जाता है।

5. लक्ष्य के प्रति प्रेरणा उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपके पास कोई ना कोई प्रेरणा जरूर होनी चाहिए जो आपके अंदर से आलस पूरी तरह से खत्म कर दे जब भी आप खुद को आलसी महसूस करें तो उस समय हमेशा सफल लोगों के बारे में सोचना शुरु कर दें और सोचे कि उन्होंने अपने जीवन में सफलता को कैसे हासिल किया किस प्रकार से उन्होंने अपने हर एक कार्य को किया जिसकी वजह से वह आगे बढ़ते ही चले गए।

6. अपने हर एक काम की एक लिस्ट बनाकर जरूर रखें जिससे आपको पता लगे कि किस समय पर किस काम को करना है जिसकी वजह से आपके अंदर आलस नहीं आता है।

7. हर दिन व्यायाम जरूर करेंजब आप शारीरिक रूप से मेहनत करते हैं तो आपकी बॉडी एकदम फिट बनी रहती है जिसकी वजह से आपको आलस नहीं आता है, व्यायाम और कसरत करने से आपके शरीर के अंदर ताकत आती है और आपका शरीर मजबूत बनता है और जब आपका शरीर मजबूत बना रहता है तो आपका दिमाग भी मजबूत बना रहता है और आपका शरीर और आपका माइंड एकदम स्वस्थ रहता है जिसकी वजह से आपको आलस आना बिल्कुल भी नहीं आता है इसलिए हर दिन व्यायाम जरूर करें।

Laziness Overcome: निष्कर्ष –

ये था आज का हमारा लेख ” Laziness Overcome: आलस्य को दूर करने के 7 बेहतरीन तरीके | How to Overcome Laziness in Hindi “आशा करते हैं कि आपको आलस्य को दूर करने की इन तरीकों के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी, अगर आप जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आज से ही आलस्य को त्यागे और कोई ऐसा काम करना शुरू करें जो आपको जीवन में सफलता की तरफ लेकर जाए और आज से ही इन तरीकों को अपनाएं और आगे बढ़े। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसको like और share जरूर करें। धन्यवाद

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Leave a Comment

%d bloggers like this: