Motivational Speech । जिंदगी में जब भी हिम्मत टूटे तो इन बातो को हमेशा याद रखना

Best Motivational Speech for success इस दुनिया में हर इंसान के जीवन में एक ऐसा दौर आता है, जब वो पूरी तरह से टूट जाता है। और खुद को अंदर से अकेला महसूस करने लग जाता है। ये एक ऐसा दौर होता है, जो कि हर इंसान के जीवन में आता है। इसमें कुछ बिखर जाते है, और कुछ निखर जाते है।

जो हिम्मत से चलते है, वो अपने जीवन में आगे बढ़ते ही जाते है। और जो हिम्मत खो देते है, वो पीछे रह जाते है। जब हम अपना एक लक्ष्य बना लेते है, और उसको पाने के लिए पूरी जी-जान लगा देते है। लेकिन जब उस लक्ष्य को हम हासिल नहीं कर पाते है, तो उस समय पर हम पूरी तरह से टूट जाते है।

उस समय पर हमारी स्थिति ऐसी हो जाती है, कि हमको कुछ भी नजर नहीं आ रहा होता है। और हमारे अंदर उल्टे-सीधे विचार आने लग जाते है। और वो विचार ऐसे होते है, जो हमको और भी कमजोर बनाते है। Best Motivational Speech for success जरूर इसलिए भी पढे, क्योंकि जीवन में ये दौर हर इंसान के साथ कभी-न-कभी जरुर आता है। इस समय के दौरान कुछ ऐसी बातें होती है, जिनको अगर हमने उस कठिन समय में समझ लिया तो हम बड़ी से बड़ी असफलता का सामना बड़े ही आराम से कर सकते है।

Best Motivational Speech for success

आज हम आपके साथ हिम्मत,हौसला और साहस बढ़ाने वाली बातें शेयर कर रहे है। जिनको पढ़ने के बाद आपकी जिंदगी में बहुत हद तक बदलाव आयेगा। जिसको आप खुद महसूस कर सकोगे। आप जब हिम्मत बढ़ाने वाली इन बातों को पढ़ते है तो, आपको अपने जीवन की हर मुश्किल आसान लगने लग जाती है।

Best Motivational Speech for success । जब भी हिम्मत टूटे,इसको जरूर देख लेना

  • जब मैं मुश्किलों से लड़ा तो मैं मरा तो नहीं लेकिन जी भी न सका।
  • न पूछ मेरी मंजिल कहाँ है,अभी तो मैने सफर का इरादा किया है।
  • जीवन में कभी भी हिम्मत न हारुँगा क्योकि, ये मैंने किसी और से नहीं बल्कि खुद से वादा किया है।
  • संघर्ष की राह पर जो चलता है, वो ही असल में दुनिया को बदलता है।
  • जिसने अंधेरे से जंग जीती है, सूरज बनकर वो ही चमकता है।
  • रख तू हौसला वो मंजर भी आयेगा, प्यासे के पास खुद कुआँ चलकर आयेगा।
  • जमींन पे बैठकर क्यों आसमान देखता है, अपने पंखो को खोल क्योकि ये जमाना सिर्फ उड़ान देखता है।।

How Achieve Success in Life in hindi । जीवन में सफलता कैसे हासिल करे?

  • भरोसा अगर ईश्वर पर है तो जो आपकी तक़दीर में है वो पाओगे लेकिन भरोसा अगर खुद पर है तो ईश्वर भी आपकी तक़दीर वैसे ही लिखेगा जैसा ही आप चाहोगे।
  • बिना संघर्ष के कोई महान नहीं होता है, पत्थर पर न पड़े चोट तब तक वो पत्थर भी भगवान नहीं होता है।
  • थक कर न बैठ ऐ मंजिल के मुसाफिर, एक दिन ऐसा भी आयेगा जब मंजिल भी मिलेगी और जीने मजा भी आयेगा।
  • कुछ किये बिना जय-जयकार नहीं होती है, और कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती है।
  • जीत की खातिर दिल में जूनून चाहिए, जिसमे उबाल हो ऐसा खून चाहिए ।
  • ये आसमा भी आयेगा जमीन पर, बस इरादों में दम चाहिए।
  • कोशिश में बावजूद भी कभी हो जाती है हार, हो कर निराश मत बैठ मेरे यार।

जब हम इन बातों को सुनते है तो हमारे अंदर अपने-आप ही हिम्मत आने लग जाती है, अब उस हिम्मत और कैसे बढ़ाया जाये ताकि वो लगातार हमारे अंदर बढ़ती ही चली जाये, तो इसको आगे पढ़ना जारी रखे। ….

Best Motivational Speech for success अपनी हिम्मत को कैसे बढ़ाये ? 

  • जब भी हिम्मत टूटे तो याद रखना कि आपका आज का दिन आपके आने वाले कल का हिस्सा है. अगर परिणाम आज हमारे पक्ष में नहीं है तो बस इतना याद रखना की परिणाम तो समय के साथ बदलते रहते है। आपने अगर आज कल की फ़िक्र की तो आप अपने आज को खो देंगे क्योकि कल कभी भी नहीं आने वाला है।
  • अपनी हिम्मत को बढ़ाने का सिर्फ एक ही रास्ता है और वो है खुद के ऊपर ” विश्वास रखना ”क्योकि अगर आपको खुद पर विश्वास है तो सफलता एक-न-एक दिन आपको जरूर मिलेगी।
  • आपने अगर अपनी सबसे बड़ी असफलता को स्वीकार कर लिया और अपने-आप से वादा कर लिया की मुझे आगे बढ़ना है तो आपके आगे सफलता खड़ी होती है।
  • सफलता सिर्फ हिम्मत देखती है अगर आपके अंदर आगे बढ़ने की हिम्मत है तो सफलता आपकी झोली में खुद-ब-खुद चलकर आती है।
  • जीवन में हमेशा खुद पर भरोसा रखो क्योकि भरोसे के अंदर बहुत बड़ी ताकत होती है क्योकि भरोसे पर तो पूरी दुनिया टिकी होती है।
  • जब भी हिम्मत टूटे तो उस समय आपने अपने-आप को अगर संभाल लिया तो आप निखर जाओगे, अगर खुद को नहीं संभाला तो आप बिखर जाओगे।

अंत में बात करते है हिम्मत देने वाली और कुछ बातों पर- Best Motivational Speech for success

  • इस दुनिया की सबसे बड़ी सच्चाई ये है कि इस दुनिया में कुछ भी स्थायी नहीं होता है हर चीज़ बदलती रहती है और समय के साथ बदलती ही जाती है।
  • जब इस दुनिया में कुछ भी स्थायी नहीं है तो आपकी असफलता,आपका सबसे बड़ा दुःख,आपकी सबसे बड़ी गलतिया भी अस्थायी होती है।
  • हमारी दुःखी रहने की सबसे बड़ी जो वजह ये है कि हम एक छोटी सी बात को अपने दिमाग में बहुत ही बड़ा बना देते है और उसकी वजह से दुःखी होते रहते है।
  • आपको अपने जीवन में हर समय कोशिश करते रहना चाहिए क्योकि सही दिशा में किया गया प्रयास आपके लिए बंद दरवाज़े भी खोल देता है।
  • प्रयास हो अटल तो हर मुश्किल भी आसान नजर आती है क्योकि जो जीवन में हौसला रखते है वो ही दुनिया को बदलने का हुनर रखते है।
  • जीवन में काम ऐसा करो जिससे आपकी पहचान बन जाये,चलो तो इस तरह से चलो की निशान बन जाये,जिंदगी तो हर कोई काट लेता है अगर हिम्मत है तो ऐसे जियो की मिसाल बन जाये।
  • हम सभी को जीवन के दौर में कई बार निराशाओं और मुश्किलों का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से हम जीवन में कभी कभी इतना परेशान हो जाते हैं कि हमें कुछ भी समझ नहीं आता है।
  • जब हमारे सामने बहुत ज्यादा मुश्किलें आने लग जाती है तो उस समय हमारा दिमाग सही सोचने में असमर्थ हो जाता है जिसकी वजह से हम गलत दिशा में सोचने लग जाते है।
  • ये जिंदगी असल में एक खेल की तरह होती है जिसमे हर समय कुछ-न-कुछ होता ही रहता है लेकिन जब हमको ये समझ आने लग जाता है की किस समय पर हमको क्या करना है तो हम आसानी से जीवन में आगे बढ़ते ही जाते है।

दोस्तों, आज का आर्टिकल Best Motivational Speech for success आपको कैसा लगा, अगर अच्छा लगा तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। धन्यवाद

successful : सफ़लता की परिभाषा क्या है ?

” आप इतने कामयाब बनो । कि आपके signature लोगो के लिए autograph बन जाए । और अधिकतम संख्या में लोग आपका अनुसरण करे । अथवा आपको ideal मानने लगे । तो आप सफलता प्राप्त सफल व्यक्ति है । “

success definition सफलता की परिभाषा क्या है ?

एक व्यापारी के लिये व्यापार में लाभ कमाना सफलता है । किसी नेता के लिये चुनाव में बड़ी जीत मिलना सफलता है । एक छात्र के लिये परिक्षा में अच्छे नम्बरों से पास होना सफलता है । नौकरी करने वालों के लिये उनकी तरक्की सफलता है । एक खिलाड़ी के लिये लगातार जीत सफलता है । यहा तक कि किसी बच्चे के लिये अपनी जीद को accept करवाना सफलता है । एक गरीब के लिये अमीर बनना ही सफलता है । परिवार के मुखिया के लिये परिवार की खुशी ही सफलता है ।

success define सफलता की परिभाषा क्या है?

स – सोच – हमारे सोचने का तरीका ही हमारी भविष्य की सफलता को तय करता है । फ – फैसले Decision – आज हम जो है तथा भविष्य मे क्या होंगे यह हमारे द्वारा , लिये गये फैसले ही कारण होंगे । अर्थात हमारे फैसले करने का तरीका ही हमरी सफलता तय करता है । ल – लक्ष्य – लक्ष्य बिना मंजिल सूना ओर हर दिन अपने लक्ष्य को अपने सामने रखना । अर्थात उसके बारे मे सोचते – सोचते ही मेहनत करना । क्योकि आपका लक्ष्य ही आपको सही दिशा तक पहुचाकर सफलता तय करता है । ता – तालीम – एक नई शिक्षा जो आपको लोगो से लेनी है । ओर उनके अच्छे गुणो को अपनाना है । और आप अपने अवगुणो एवं गलतीयो का न केवल त्याग करना ही बल्कि उन्हे repeat भी नहीं करना और तालीम द्वारा सफलता प्राप्त करना ।

successful अथवा सफलता को किस प्रकार कह सकते है ?

अतः संक्षेप में successful अथवा सफलता को कुछ इस प्रकार कह सकते है । ”वह कठिन कार्य जो हमारा dream या लक्ष्य है । वह हमने प्राप्त कर लिया है। तो उस प्राप्त dream या लक्ष्य को हम सफलता कह सकते है । या दूसरे शब्दों में हम यू कह सकते है ।” ”असंभव सी दिखने वाली वह मंजिल जिसे हम हासिल कर लेते है ।वहां मंजिल हासिल करना ही सफलता प्राप्ति है ।”और मंजिल लोगो की भिन्न भी हो सकती है। और कभी कभी समान भी होती है ।”

1 thought on “Motivational Speech । जिंदगी में जब भी हिम्मत टूटे तो इन बातो को हमेशा याद रखना”

Leave a Comment

%d bloggers like this: