quote about negative thoughts – नकारात्मक विचारों से बचे

quote about negative thoughts : आज के इस समय में लोगो की जिंदगी में,और लोगो के रिश्तो में एक चीज़ ने जहर भर दिया और वो है negative mentality अर्थात एक-दुसरो के लिए बुरा बोलना और सामने वाले वाले इंसान के अंदर बुरा देखना, अगर आप किसी भी व्यक्ति के अंदर बुराई खोजने की इच्छा रखते है तो आपको जरूर मिल जाएगी।

quote about negative thoughts

negative mentality के लोग किसी इंसान के सामने तो हम अच्छा बोलना सीख जाते है। लेकिन पीछे से सिर्फ उसके बारे में बुरा ही सोचते है। इस दुनिया में बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जो कि पीछे से किसी के लिए दुआ मांगते होंगे।

quote about negative thoughts-आज के इस समय में लोगो को तारीफ करने से ज्यादा किसी के अंदर बुराई खोजने में ज्यादा मजा आता है। negative thoughts वाले  लोग इसको बहुत ही मजे से सुनते है कि, किसी की personal life में क्या हो रहा है?

quote about negative thoughts

अच्छे से अच्छे इंसान के बारे में भी बुरी बातें करने से लोग बहुत ही जल्दी उस पर यकींन कर लेते है। आजकल के इस समय में कोई इंसान असल में अच्छा हो सकता है, इस बात पर उन्हे यकीन ही नहीं होता है।

जब भी (quote about negative thoughts) किसी इंसान को देखते है। चाहे वो कितना भी अच्छा क्यों न हो, लेकिन वे लोग हमेशा ये ही सोचते है कि इसके अंदर कोई-न-कोई बुराई जरूर होगी। negative mentality के लोग  अच्छाई नहीं देख पाते है। क्योकि अगर वे किसी इंसान की अच्छाई को देख लेते है, तो खुद को छोटा महसूस करने लग जाते है। और ऐसा कोई भी नहीं करना चाहता है।

जो भी इंसान आपके साथ किसी और की बुराई को देखता है। संभावना है आपके पीछे से वो ही इंसान आपके अंदर भी सिर्फ बुराई ही देखता है। क्योकि ये उसका स्वभाव है।

अच्छाई खोजने पर अच्छाई मिलती है और बुराई खोजने पर बुराई मिलती है।

इस दुनिया में दूसरे के गुणों को सिर्फ वो ही इंसान देख सकता है, जो कि असल में खुद गुणवान हो। क्योकि इंसान अपनी बातो से ही अपने चरित्र का दर्शन करवाता है।
अगर हम किसी इंसान के अंदर सिर्फ बुराई खोजने की इच्छा रखते है तो वो ये नहीं दिखा रहा है कि सामने वाला कैसा है बल्कि वो ये देखा रहा है कि वो खुद क्या है और उसकी सोच क्या है, क्योकि जो हम खुद होते है वो ही हम बोलते है और वो ही हम सामने वाले के लिए सोचते है।

 quote about negative thoughts को ignore करे क्योंकि जैसा सोचोगे वैसा बनोगे

अगर आप किसी की निंदा करते हो या बुराई करते हो तो एक समय के बाद आप पर कोई भी विश्वास नहीं करेगा। क्योकि धीरे-धीरे सभी को समझ आने लग जाता है कि इस इंसान का कोई भरोसा नहीं है। ये कभी भी किसी के लिए बुरा बोल सकता है।

जब एक बार आप किसी के अंदर बुराई खोजना शुरू कर देते हो तो आपको बुराईया जरूर मिल जाएगी। क्योकि इस दुनिया का कोई भी इंसान perfect नहीं होता है। सभी में कुछ अच्छाई होती है और कुछ बुराई भी होती है।

एक सफल इंसान और एक असफल इंसान में सिर्फ इतना फर्क होता है कि सफल इंसान सिर्फ अच्छी बातो को और अच्छी चीज़ो को ग्रहण करता है और असफल इंसान सिर्फ गलत चीज़ो और दुसरो की बुराई को ग्रहण करता है।

हम किसी इंसान की बुराई क्यों करते है ?

इस दुनिया में तीन कारणों से हम सामने वाले की बुराई करते है एक तो जिस level पे सामने वाला है उस तक हम नहीं पहुँच पाते है और दूसरा वो जो सामने वाले को मिला लेकिन हमको नहीं मिला, तीसरा वो की हम सामने को copy तो करना चाहते उसके जैसा बनना चाहते है लेकिन बन नहीं पाते है।

हम ये सोचते है कि मैं सामने वाले की बराबरी तो नहीं कर सकता हूँ, लेकिन उसकी बुराई करके उसको अपने से नीचे तो गिरा ही सकता हूँ लेकिन अगर हम ऐसा सोचेंगे तो हमारी life में कभी भी अच्छाई नही आयेगी।

अगर आप किसी के बारे में बुरा सोचते है तो जिंदगी में आप कभी भी किसी का विश्वास हासिल नहीं कर पाएंगे। और न ही आपकी कोई respect करेगा। क्योकि जिसकी हर समय बुराई करने की आदत है, उस इंसान के साथ कोई भी नहीं रहना चाहता है।

एक बार अगर हमारी ऐसी आदत हो जाती है, तो हम हर इंसान को ऐसे ही judge कर रहे होते है, फिर वो चाहे बाहर का हो या फिर घर का हो और यही सोच हमारे खुद के लिए भी होती है।

Success thoughts in Hindi : सफलता के विचार जो जीवन बदल दे |

जो लोग life में कभी कुछ बड़ा नहीं कर पाते है, वो लोग दुसरो में हर समय सिर्फ बुराई ही खोजते रहते है। और उनकी पूरी लाइफ दुसरो की कमी निकालने में ही निकल जाती है।

हमको एक सफल इंसान बनना है या फिर दुसरो के अंदर बुरा देखने वाला बनना है ये choice हर समय हमारी खुद की होती है, ये हमको कोईं बताता नहीं है, यह हमारी समय के साथ इस तरह की आदत बन जाती है।

इस समय हमारा ध्यान बाहर की तरफ होता है, कि कौन क्या कर रहा है, अगर हमारा पूरा ध्यान हमारी खुद की तरफ हो जाये तो हम life में कितना आगे बढ़ सकते है, उसकी कोई हद नहीं है। क्योकि इस दुनिया में महान वहीं इंसान बनता है जो की महान काम करता है। इसलिए  quote about negative thoughts को ignore करे क्योंकि जैसा सोचोगे वैसा बनोगे

हम अगर किसी इंसान की बुराई करते है तो हमको कोई पसंद नहीं करता है और वही दूसरी तरफ अगर हम किसी की अच्छाई करते है या फिर किसी को आगे बढ़ने के लिए सहयोग देते है, तो हमको हर एक पसंद करता है।

हमेशा दुसरो की ख़ुशी में ख़ुश रहो।

अगर आप किसी इंसान की ख़ुशी में खुश रहने लग जाओ तो लोग धीरे-धीरे आपसे जुड़ने लग जाते है। अगर किसी इंसान से  कोई गलती हो जाये तो बजाय उसको बार-बार याद दिलाने अगर हम उसको माफ़ कर दे, तो ऐसे इंसान के साथ हर कोई रहना पसंद करता है। इसलिए quote about negative thoughts को ignore करे क्योंकि जैसा सोचोगे वैसा बनोगे।

हम हमेशा ये चाहते है हम खुश रहे, और हम freedom चाहते है और चाहते है कि लोग हमारी ख़ुशी में खुश रहे। हर इंसान यही चाहता है। जिस दिन हमको ये समझ आ जाता है तो हमारे अंदर से वो हर बुराई चली जाती है जो कि हम दुसरो के लिए देखते है।

हम अगर अपने लिए अच्छा चाहते है तो हमको सामने वाले इंसान के साथ भी अच्छा ही बन कर रहना होगा, तभी हम सामने वाले से यह आशा कर सकते है,कि वह भी मेरे साथ अच्छा ही बन कर रहेगा।

आप life में कभी भी किसी के बारे में बुरा मत सोचिये क्योकि आग जहाँ पर रखी होती है, सबसे पहले उसी स्थान को गरम करती है और फिर जला देती है। उसी तरह से ये (quote about negative thoughts) दुसरो में बुराईया खोजने कि आदत एक दिन negative mentality के लोग को बर्बाद कर देती है।

quote about negative thoughts-आपको अपनी लाइफ में हर इंसान के साथ वैसा ही व्यवहार करना है, जैसा की आप दुसरो से खुद के लिए चाहते हो। अगर एक बार आपकी ऐसी सोच हो जाती है, तो आप सिर्फ दुसरो के अंदर सिर्फ अच्छाई को ही देखोगे और अच्छाई को ही ग्रहण करोगे। quote about negative thoughts को ignore करे क्योंकि जैसा सोचोगे वैसा बनोगे।

अंतिम शब्द (last words):-

दोस्तों आखिर में बस मैं आपसे ये कहना चाहता हूँ कि भगवान ने हम सभी को सिर्फ एक ही जीवन दिया है। और यह जीवन हर एक इंसान के लिए बहुत ही कीमती है। quote about negative thoughts को ignore करे क्योंकि जैसा सोचोगे वैसा बनोगे। यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि, आप इसको किस तरह से जीते है और अपने जीवन में आगे बढ़ते है।

आशा करता हूँ कि ये post आपको जरूर पसंद आया होगा, अगर आपको हमारा ये post अच्छा लगा तो इसको अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे। धन्यवाद

What Are Negative Thoughts?

Negative thinking predominantly is fear or apprehension based. In simpler words, this means, that fear of the unknown, fear of the inability to cope, or anything else that you fear, can trigger negative thought patterns inside your head.

नकारात्मक विचारों से कैसे बचें?

बिहवियरल थेरेपी की मदद लें मनोविज्ञान में नकारात्मक भावों से दूर रखने के लिए कॉग्नीटिव बिहेवियरल थेरेपी, साइकोथेरेपी आदि विधाओं में कई उपाय हैं। याद रखें हर दौर बीत जाता है। अपनी काबिलियत को न भूलें। हमेशा खुद निर्णय लेना सीखें। सदा सकारात्मक ही सोचे।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें  |

Leave a Comment

%d bloggers like this: