tips for personality development in Hindi जानिए अपने व्यक्तित्व का विकास कैसे करें?

tips for personality development- व्यक्तित्व का विकास करने पर, आप दूसरों की तुलना में बेहतर ज़िन्दगी जीते हैं। इससे लोगों के मन में आपके लिए एक पॉजिटिव सोच बनती है। और फिर लोग आपसे जुड़ना चाहते हैं। तथा आपकी ही तरह बनना चाहते हैं। और ऐसा तो शायद ही कोई होगा जो ये न चाहे के लोग उनके जीवन शैली को फॉलो करें। tips for personality development in Hindi जानिए अपने व्यक्तित्व का विकास कैसे करें?

tips for personality development, कैसे करें personality development?

अब जब आप समझ गए हैं के व्यक्तित्व विकास के कितने फायदे हैं तो अब आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर tips for personality development अथवा पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसे करे ?

tips for personality development
tips for personality development

तो इसका जवाब है, कि अपने लाइफ और जीने के ढंग में आपको कुछ चीज़ों का बदलाव करना होगा, अर्थात tips for personality development अपनाना होगा, जिससे आपका व्यक्तित्व अच्छी से तैयार होने लगेगा। तो आइये बात करते हैं, कि क्या करें? जिससे आप भी लाइफ में एक स्ट्रांग और अलग पर्सनालिटी बना सकते हैं।

कम्युनिकेशन स्किल को इम्प्रूव करें

tips for personality development- सबसे पहली बात जो बहुत जरुरी है कि आप किसी से कैसे बात करते हैं? जब भी आप किसी अनजान व्यक्ति से मिलते हैं, तो उस इंसान को जानने की प्रक्रिया बात-चीत से ही होती है। अगर वो व्यक्ति आपसे अच्छी तरह बात नहीं करता है, तो आपका मन नहीं करता आगे उस इंसान से बात करने का और अगर वही व्यक्ति आपसे ऐसे बात करता है जिससे आपका मन को ख़ुशी मिलती है तो आप बहुत जल्दी उस इंसान से घुल मिल जाते हैं।

secret of success सफलता का रहस्य क्या है ?

सफलता के मूल मंत्र जानिए | success mantra
success definition सफलता की परिभाषा क्या है ? diligence यानि परिश्रम ही सफलता की कुंजी है | जानिए कैसे ?
web hosting  क्या है? सम्पूर्ण जानकारी donate का महत्व और आवश्यकता विस्तार-पूर्वक जाने|

यही बात आपको भी ध्यान रखनी है, कि आप किसी से कैसे बात करते है? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि, वो क्या बदलाव हैं? जिनसे आप अपने बात करने के तरीके को इम्प्रूव कर सकते हैं tips for personality development –

  • हमेशा अपनी आवाज़ को सॉफ्ट रखें और न ही धीरे बोलें और न ही तेज़।
  • कुछ भी बोलने से पहले सोचें कि आपकी बोली हुई बात सामने वाले को बुरी न लगे।
  • जब भी बात करें तो सामने वाले इंसान की तरफ देखकर ही बात करें।
  • बोलने से पहले सुनने की क्षमता को बढ़ाएं। आप जितने ध्यान से सामने वाले की बात को सुनेंगे आपकी बात को भी सामने वाला उतना ही सुनेगा।
  • इंडिया में हिंदी के साथ ही साथ इंग्लिश लैंग्वेज का भी जानना जरुरी है। इसीलिए कोशिश करें कि आप इंग्लिश बोलना भी सीखें जिसके लिए आप मैगजीन्स पढ़ें, बुक्स पढ़ें, और अपने दोस्तों से इंग्लिश में बात करने की कोशिश करे।
  • किसी भी बात को कम शब्दों में समझाने की कोशिश करें।

tips for personality development, best बॉडी लैंग्वेज बनाए 

बॉडी लैंग्वेज का मतलब है के आपका शारीरिक हाव-भाव कैसा है। इसमें आपको काफी चीज़ों का ध्यान रखना होता है, tips for personality development जैसे –

  1. अपने बैठने के तरीके को सुधारें। जब भी आप किसी के सामने बैठे तो ऐसे बैठें के सामने वाले को देखकर ऐसा न लगे के आप अपने घर में बैठे हैं। बैठने के तरीके को प्रोफेशनल रखें।
  2. चलते वक़्त भी ध्यान रखें कि आराम से चलें और किसी और को धक्का देते हुए न चलें।
  3. जब भी हँसे तो ऐसे हसें जिसमें ज्यादा आवाज़ न हो। मगर इसका मतलब ये नहीं की आप खुलकर न हंसे। बस आपके हंसने से किसी और को आपत्ति न हो।
  4. जब आप किसी के सामने खड़े हैं, तो ऐसे खड़े न हो, जिससे लगे कि आपमें बहुत ज्यादा ऐटिटूड है। पॉकेट में हाथ रखकर या वैसे ही मिलते-जुलते तरीके से खड़े होने पे ऐसा लग सकता है,कि आपमें जरुरत से ज्यादा अकड़ है। इसीलिए इन आदतों से बचें।
  5. किसी से बात करते वक़्त या कुछ समझते वक़्त बहुत ज्यादा हाथों से बात को एक्सप्रेस करने की कोशिश न करें।

ड्रेसिंग सेंस को सुधारें

tips for personality development- ड्रेसिंग सेंस का मतलब है, कपड़े पहनने के तरीके और पसंद का ध्यान रखना। अब मान लीजिए आप किसी ऑफिसियल मीटिंग में जा रहे हैं, उस वक़्त अगर आप कोई ऐसा कपड़ा पहन लेते हैं जिसमें पार्टी वियर का लुक आ रहा हो तो आपने गलत कपड़े पहने हैं। इसीलिए ड्रेसिंग सेंस इम्प्रूव करने के लिए इन कुछ बातों का ध्यान रखें –

  • किसी भी ऑफिसियल मीटिंग में या प्रोफेशनल जगह साफ़-सुथरे और सभ्य कपड़े पहन कर जाएं।
  • अगर आप पार्टी में जा रहे हैं तो पार्टी वियर कपड़े पहने, फॉर्मल कपड़े ना पहनें।
  • जब भी बाहर निकले तो घर के बाहर पहनने वाले कपड़ों में ही निकलें। नाईट ड्रेस या घर के कपड़ो में न निकलें।
  • कपड़े हमेशा प्रेस किये हुए हो और उनमें दाग धब्बे न लगे हों।

tips for personality development : good looks अपनाए 

लुक्स का मतलब है, के आप कैसे अपने आप को मेन्टेन करते हैं। हम बता दें के लुक्स में आपके रंग से फर्क नहीं पड़ता। मगर इन कुछ बातों का ध्यान रखना आपके पर्सनालिटी के लिए अच्छा है –tips for personality development

  • जब भी बाहर जाएं अपने बालों को अच्छे से कंघी करके जाएं। बिखरे हुए बालों से आपका इम्प्रैशन अच्छा नहीं बनता।
  • नेल्स को साफ़ रखे। उचित आकार के और साफ़-सुथरे नाखून से भी आपका लुक इम्प्रूव होता है।
  • बहुत ज्यादा मेकअप न करें। परिस्थिति के अनुसार मेक-अप करें, जैसे ऑफिस में आपका मेकअप लाइट होना चाहिए और कहीं बाहर जाते वक़्त भी अपना मेकअप ऐसा न करें कि आपका चेहरा अजीब दिखने लगे।
  • अपने फुटवियर को भी ऐसा रखें जो आपके ड्रेस से मैच करे। जैसे फॉर्मल कपड़ों पे फॉर्मल शू या सैंडलस ही अच्छे लगते हैं। उनपे ज्यादा चमकीले या रंग बिरंगे फुटवेयर्स अच्छे नहीं लगते।
  • अपने आप को ग्रूम करके रखें। किसी भी पेशेवर क्षेत्र में आप देखेंगे कि लोगों के बाल सही से सेट होते हैं, बॉडी मैनटैनेड होती है, कपड़े अच्छे से पहने हुए होते हैं और ये चीज़ें किसी को भी पहली नज़र में प्रभावित करती है।

लोगों के प्रति अपने व्यवहार को अच्छा रखें

tips for personality development- आपका व्यवहार आपके व्यक्तित्व के लिए काफी महत्वपूर्ण है। आपका व्यवहार आपके चरित्र के बारे में बहुत कुछ बताता है। इसलिए tips for personality development in  Hindi  अपने व्यक्तित्व से जुड़ी इन बातों का ध्यान रखें –

  • सबसे सम्मानपूर्वक बात करें। चाहे वह छोटा हो या बड़ा, अमीर हो या गरीब, आपका व्यवहार सबके प्रति एक जैसा होना चाहिए।
  • जब भी आप किसी से मिले तो उसे नमस्कार करें, और smile करके बात करना न भूलें। यानि किसी से मिलने पर उसे “हाय”, “हैलो”, “गुड मॉर्निंग”, “गुड इवनिंग” वग़ैरह जरूर कहें।
  • किसी से भी अशिष्टतापूर्वक बात न करें। अगर आपको ऐसा लगता है कि सामने वाला कुछ गलत कर रहा है, तो उसे आराम से समझाएं न की उस पर  चिल्लाएं।
  • इसके अलावा अगर आपने किसी को टाइम दिया हुआ है, या मीटिंग के लिए कोई समय निर्धारित किया है, तो उसी समय पर पहुंचे। किसी को इंतजार करवाना अच्छी बात नहीं होती।
  • हर बात पर बहस न करें। सुने, समझे और फिर लगे कि कोई बात गलत है तो ही बोलें।

tips for personality development, आत्मविश्वास को बढ़ाएं

ऊपर दी गयी बातों को फॉलो करने पर वैसे भी आपका आत्मविश्वास बढ़ जायेगा। मगर तब भी आपको लगे कि आपका कॉन्फिडेंस कम है तो इन कुछ बातों का ध्यान रखें tips for personality development-

  • अपनी ताकत और कमजोरियों का ध्यान रखें। आपको जब अपनी ताकत का पता होगा तो आप उसका इस्तेमाल करके अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं और अपने कमजोरियों को भी दूर कर सकते हैं।
  • हमेशा मुस्कुराते करें। आपका मुस्कुराता चेहरा आपके कॉन्फिडेंस को बढ़ाएगा क्यूंकि इससे लोग आपसे बात करना चाहेंगे और आपका आचरण उन्हें पसंद आएगा।
  • अपने काम को ध्यान से करें। आप जो भी काम करते हैं, पढाई या नौकरी, आपको अपने कोर्स या अपने जॉब की पूरी जानकारी होनी चाहिए। ताकि कोई आपसे आपके काम को लेकर सवाल करे तो आप उसे जवाब दे सकें।
  • हमेशा आसान काम पहले करें और मुश्किल काम बाद में। आसान काम के वजह से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जायेगा और सेल्फ–कॉन्फिडेंस आपको मुश्किल काम को भी आसानी से खत्म करने में मदद करेगा।
  • डर के न जियें। गलतियां हर किसी से होती है, अपनी गलती से सीख लें और आगे बढ़ें। हर काम किसी न किसी के लिए नया ही होता है, मगर उस काम को करते-करते आप उसे आसानी से सीख जाते हैं।
  • कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए आपको नए स्किल्स सीखने भी बहुत जरुरी है। जितनी ज्यादा स्किल्स आपमें होंगी उतना ही आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। स्किल डेवलपमेंट से जुड़े आर्टिकल्स पढ़ने के लिए आप यहाँ क्लिक करें

ऊपर बताई गयी सारी बातें अथवा tips for personality development आपके व्यक्तित्व के विकास के लिए काफी उपयोगी है। मगर ये बात काफी इम्पोर्टेन्ट है, कि आप कितने मन से चाहते हैं अपनी पर्सनालिटी को इम्प्रूव करना। अगर आप मन में ठान लें कि आपको भी अपनी एक अलग पहचान बनानी है। और दूसरे लोगों से अलग बनना है। तो मान लिजिये के कुछ हद तक आपने अपने व्यक्तित्व का विकास कर लिया है। क्योंकि अपने काम को पूरी शिद्दत से करना भी आपके व्यक्तित्व का एक हिस्सा है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

3 thoughts on “tips for personality development in Hindi जानिए अपने व्यक्तित्व का विकास कैसे करें?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: