Business intellegent : क्या है Business Intelligence In Hindi ?

Business intellegent : आज के प्रतिस्पर्धी (Competitive) माहौल में व्यवसाय अपनी ऑपरेशनल गतिविधियों, भविष्य की रणनीतियों, मार्किट का पता लगाने तथा  अपने ग्राहकों से जुड़ी Information के लिए काफी हद तक अपने डाटा पर निर्भर करते जा रहे हैं।

बिज़नेस से जुड़ी प्रतिदिन की गतिविधियों के दौरान विभिन्न प्रकार का डाटा उत्पन्न होता रहता है। और यही वह डाटा होता है जिसमे बिज़नेस की महत्वपूर्ण जानकारियाँ छुपी रहती है, जिन्हे Business Insights कहा जाता है।

Business intellegent

यदि इस प्रकार के महत्वपूर्ण डाटा का समय पर Management नहीं किया जाए तो वह बेकार हो जाएगा यानि महत्वपूर्ण होते हुए भी नष्ट हो जाएगा और बिज़नेस के किसी काम नहीं आएगा।

तो बिज़नेस से जुड़े महत्वपूर्ण डाटा के मैनेजमेंट के लिए (BI) Business Intelligence का उपयोग किया जाता है। अब चलिए जानते हैं Business Intelligence क्या है

what is Business Intelligence, क्या है। Business intellegent?

Business Intelligence वह प्रक्रिया है जिसमें बिज़नेस ऑपरेशन से उत्पन्न डाटा को Collect, Store, Integrate थता Analyze किया जाता है, ताकि बिज़नेस में Decision Making को बेहतर किया जा सके।

इसके अंतर्गत कंपनियों द्वारा Business Analytics, Data Mining, Data Visualization, Data Tools थता Infrastructure का उपयोग किया जाता है, ताकि Key Information का पता लगाया जा सके, उन्हें Analyze किया जा सके और बिज़नेस से जुड़ी  Crucial Information को Access किया जा सके, और अंत में User Friendly तरीके से Reports, Chart या Graph के रूप में Information को एडमिनिस्ट्रेशन के सामने प्रस्तुत किया जा सके।

positive words : सकारात्मक शब्दों की ताकत क्या होती है ? प्रेरणात्मक कहानी से जानिए Save Water article कैसे बचाएँ पानी (पानी बचाने के उपाय)
importance of education शिक्षा क्या हैं? शिक्षा का महत्व thyroid symptoms in Hindi थायराइड की समस्या और इसके लक्षण जानिए विस्तार से

BI टूल Users को विभिन्न प्रकार के डाटा का Access देता है जैसे Historical थता  Current Data, Semi Structured या Unstructured डाटा जैसे सोशल मीडिया इत्यादि का, ताकि User ऐसे डाटा को एनालाइज कर सके और उनमें से बिज़नेस की महत्वपूर्ण जानकारियाँ जुटा सके।

जब एक बार Business Insight यानि बिज़नेस की Crucial Information का पता चल जाता है, तो समस्याओं और कमियों का पता लगाया जा सकता है, Market Trend को समझा जा सकता है, बिज़नेस के हक़ में सही फैसले लिए जा सकते हैं ताकि प्रदर्शन को बेहतर किया जा सके, नए मौकों की तलाश की जा सके और Revenue को बढ़ाया जा सके।

BI Tools

मार्किट में (Business intellegent) बिज़नेस इंटेलिजेंस से सम्बंधित कई टूल मौजूद हैं जिनमे से मुख्य कुछ इस प्रकार हैं।

  • Microsoft Power BI
  • Tableau
  • IBM Cognos Analytics
  • Sisense
  • SAP Business Objects
  • Power BI
  • Qlik
  • Dundas BI
  • MicroStrategy

(BI) Business Intelligence Advantages In Hindi

बिज़नेस इंटेलिजेंस (Business intellegent) सिस्टम का उपयोग करने के कुछ मुख्य फायदे इस प्रकार हैं।

  • Faster & Accurate Reporting :- यह व्यापक स्तर पर डाटा की बढ़ी मात्रा को काफी तेजी से एनालाइज कर सकता है, जिससे Accurate और रियल-टाइम Information उपलब्ध हो पाती है।
  • Better Business Decision :-  यदि BI सिस्टम का उपयोग किया जाता है, तो मैनेजमेंट के सामने बिज़नेस से जुड़ी पूरी जानकारी निकल कर आ जाती है, जिसके अनुसार मैनेजमेंट उचित कदम उठा सकता है और निर्णय ले सकता है।
  • Boost Productivity :- BI सिस्टम Implement करने पर रिपोर्टिंग, Task थता Employees की Performance पर लगातार नजर रखी जा सकती है, इस से उन Areas का भी पता लगाया जा सकता है जहाँ आपको काम करने की आवश्यकता है,  यानि BI से ना सिर्फ समय की बचत ही होती है बल्कि कर्मचारियों की कार्यक्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है।
  • Data Quality :- BI Tools बिज़नेस के लिए High Quality डाटा उपलब्ध कराता है, इसके इस्तेमाल से बिज़नेस की अंदरूनी जानकारियां उपलब्ध हो पाती हैं, यानि पता चल पाता है की बिज़नेस में क्या चल रहा है और उसी अनुसार फिर काम किया जा सकता है।
  • Improve Customer Satisfaction :- BI सिस्टम द्वारा उच्च स्तर की रिपोर्टिंग प्राप्त की जा सकती है, यानि यह कस्टमर को बेहतर रूप से समझने में मदद करता है, जैसे की इससे Customer Behavior या कस्टमर के Purchasing Pattern को समझा जा सकता है, और फिर बाजार या कस्टमर की मांग और पसंद अनुसार सर्विसेज देकर Customer Satisfaction को बढ़ाया जा सकता है।
what is important of forest in Hindi वनों का महत्व और उपयोग क्या है? rich persons कैसे बने अमीर? जानिए अमीरों का रहस्य
Thyroid test कैसे चेक करें? जानिए अपनी टेस्‍ट रिपोर्ट, क्‍या होता है T1, T2, T3, T4 और TSH का मतलब mainframe in computer in hindi : मेनफ्रेम कंप्यूटर क्या है? जानिए इसका इतिहास, घटक और उपयोग

Business intellegent, निष्कर्ष : Wisdom Quotes in Hindi

बुद्धिमानी कोट्स ज्ञान, अनुभव, समझ, सामान्य ज्ञान और अंतर्दृष्टि के साथ सोचने और कार्य करने की क्षमता को दर्शाता है।

  • “बुद्धिमान आदमी बोलता है क्योंकि उसके पास कहने के लिए कुछ होता है, जबकि मुर्ख आदमी बोलता है क्योंकि उसे कुछ कहना होता है।” – Aristotle
  •           “लोक-व्यवहार में कुशल व्यक्ति ही बुद्धिमान है।” – Chanakya 
  •  “बुद्धिमान व्यक्ति को मूर्ख, मित्र, गुरु और अपने प्रियजनों से विवाद नहीं करना चाहिए।” – Chanakya“बुद्धिमान को कभी संदेह नहीं होता। दयालु कभी
  •  ” चिंता नहीं करता। बहादुर को कभी डर नहीं लगता।” – Confucius
  •  “जब ये निश्चित हो कि लक्ष्यों तक नहीं पहुँचा जा सकता, लक्ष्यों में बदलाव मत करो। अपने आगे बढ़ने के तरीके में बदलाव करो।” – Confucius

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

1 thought on “Business intellegent : क्या है Business Intelligence In Hindi ?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: