Dollar Rupee, भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर की वर्तमान स्तिथि

Dollar Rupee – अमेरिकी डॉलर संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय मुद्रा है। एक डॉलर में सौ सेंट होते हैं। पचास सेंट के सिक्के को आधा डॉलर कहा जाता है। पच्चीस सेंट के सिक्के को क्वार्टर कहते हैं। दस सेंट का सिक्का डाइम कहलाता है और पाँच सेंट के सिक्के को निकॅल कहते हैं। एक सेंट को पैनी के नाम से पुकारा जाता है। डॉलर के नोट १,५,१०,२०,५० और १०० डॉलर में मिलते है।

Dollar Rupee

अमेरिकी डॉलर की सामान्य एतिहासिक जानकारी 

संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रारंभिक दिनों में, “डॉलर” वह सिक्का समझा जाता था, जिसे स्पेन द्वारा ढाला गया है और इसे “स्पेनी मिल्ड डॉलर” बुलाया जाता था। ये सिक्के उस समय देश में मानक मुद्रा के रूप में उपयोग में थे।

२ अप्रैल १७९२ को, अलेक्जेंडर हैमिल्टन, जो उस समय राजकोष सचिव थे, ने चांदी की “स्पेनी मिल्ड डॉलर” के सिक्कों में (जो उस समय प्रचलन में थे) वैज्ञानिक ढंग से राशि निर्धारित कर राष्ट्रीय कांग्रेस के सामने एक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस प्रतिवेदन के परिणामस्वरूप, डॉलर परिभाषित किया गया जिसे माप की इकाई माना गया। जिसका मूल्य शुद्ध चांदी के ३७१ अन्नाग्रामों का ४/१६ वां भाग या मानक चांदी ४१६ अन्नाग्रामों के बराबर था।

डॉलर चिह्न ($) के पीछे का इतिहास ये हैं कि अमेरिकी डॉलर को दर्शाने के लिए अंग्रेज़ी के US यानी यूनाइटेड स्टेट्स (United States) को जोड़ दिया गया जिससे अमेरिकी मुद्रा को चिह्नित किया जा सके।

what is important of forest in Hindi वनों का महत्व और उपयोग

         save water save life: जल ही जीवन है,जानिए कैसे?

Thyroid test कैसे चेक करें? जानिए अपनी टेस्‍ट रिपोर्ट, क्‍या होता है T1, T2, T3, T4 और TSH का मतलब cholesterol test price: कोलेस्ट्रॉल टेस्ट क्या है ? कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कैसे किया जाता हैं ?

Dollar Rupee, भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर की वर्तमान स्तिथि

Dollar Rupee– भारतीय रुपया Dollar Rupee गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले थोड़ा अधिक 76.26 पर खुला, जबकि पिछले दिन ग्रीनबैक के मुकाबले यह 76.21 के करीब था।

जैसे-जैसे सत्र आगे बढ़ा, वैश्विक बाजार में अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने के बीच घरेलू मुद्रा में गिरावट आई, जो आगामी महीनों में अमेरिकी फेड द्वारा बहु-वर्षीय उच्च मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए आसन्न आक्रामक ब्याज दर वृद्धि पर आधारित थी।

भारतीय रुपया पिछली बार 0.17% गिरकर 76.14/$1 पर कारोबार कर रहा था और दिन में अब तक 76.35/$1 तक चला गया।

विदेशी मुद्रा व्यापारियों के अनुसार, विदेशी फंडों के निरंतर बहिर्वाह और अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव ने निवेशकों की भावनाओं को प्रभावित किया।

यूएस डॉलर इंडेक्स पिछले कुछ हफ्तों में तेजी से बढ़ रहा है, बढ़ती मुद्रास्फीति और फेड की आगामी आक्रामक मौद्रिक सख्ती के अलावा, रूस-यूक्रेन युद्ध जारी रखने के अलावा, विदेशी निवेशकों ने भारत जैसे विकासशील बाजारों से अपने फंड को उतार दिया है।

कैलेंडर वर्ष 2022 की शुरुआत के बाद से, विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयरों में 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक के फंड बेचे हैं, जो दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में स्थानांतरित हो रहे हैं।

इसके अलावा, तेल की कीमतें भी गुरुवार को 1% से अधिक चढ़ गईं, घरेलू मुद्रा पर वजन, विदेशी मुद्रा डीलरों ने कहा।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

1 thought on “Dollar Rupee, भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर की वर्तमान स्तिथि”

Leave a Comment

%d bloggers like this: