Driving License क्या है? ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे बनवाएं?

Driving License बनाने के लिए अब सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन वेबसाइट शुरू कर दी गयी है। जैसे कि आप जानते है की अब सारी सुविधाएँ डिजिटल माध्यम से पूरी हो रही है। अब कोई भी सरकारी दस्तावेज आप घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं। अगर आप भी यही सोच रहें हैं कि Driving License कैसे बनवाएं? तो दोस्तों अब आप भी अपना Driving License ऑनलाइन बना सकते है। डीएल बनाने के लिए अब आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं।

ये एक प्रकार का सरकारी दस्तावेज है जो दर्शाता है कि आप गाडी चलाने के योग्य है चाहे वो टू व्हीलर हो या फोर व्हीलर हो। आज हम अपने लेख के माध्यम से बताने वाले है कि आप कैसे ऑनलाइन सुविधा का लाभ लेकर अपना Driving License बना सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस से जुडी अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे लेख से जुड़े रहिये।

Driving license kya hai? what is driving license in Hindi ?

Driving License एक ऐसा card या यूं कहें कि document है, जो कि भारत सरकार के द्वारा लागू किया जाता। अगर आप के पास कोई vehicle है तो, आप के पास उसको चलाने के लिए driving license होना जरूरी है। अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी को public सड़क पर चलाते है, तो आपको उसके लिए fine भरना पड़ेगा।

अगर आप के पास Driving license नही है, तो आप बड़ी ही आसानी से नया बनवा सकते है। driving license आप के शहर के RTO OFFICE में बनाया जाता है। तो इसके लिए वहाँ जा कर apply कर सकते है। 1988 motor vehicle act के तहत अगर आप बिना license के गाड़ी चलाते है, तो आपको traffic police के द्वारा पकड़े जाने पर मोटा fine चुकाना पर सकता है।

Driving license पर आपका name, address, blood group, phone number इत्यादि होते है। नया ड्राइविंग license बनाना अब बहुत ही आसान है। आप इसे दो तरीको  से बनवा सकते है।

  • Online और
  • offline.

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

जो उम्मीदवार अपना Driving License बनाना चाहते है, उनके लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रताएं निर्धारित की गयी है। जिनको पूरा करने पर ही उनको ड्राइविंग लाइसेंस दिया जायेगा। अगर कोई भी व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस के बिना वाहन का प्रयोग करता है, तो इसके लिए उसे भारी जुर्माना देना होगा। सन 1988 के मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कोई भी व्यक्ति बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन का प्रयोग नहीं कर सकता है। लेकिन उम्मीदवार ध्यान दें ड्राइविंग लाइसेंस से पहले आपके पास लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस होना जरुरी है इसके लिए भी आपको वाहन का प्रयोग करना आना चाहिए। आइये जानते है ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं प्रक्रिया व इससे जुड़ी और भी जानकारी।

Driving License के लिए दस्तावेज


ड्राइविंग लाइसेंस Online
 बनाने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती हैं। हम आपको ड्राइविंग लिसेंसेबनने के लिए जरूरी दस्तावेजों इ बारे में बताने जा रहें हैं। आइये जानते हैं इन आवश्यक दस्तावेजों के बारे में –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पते का सबूत ( राशन कार्ड, पेन कार्ड, बिजली का बिल )
  • जन्म तिथि का प्रमाण पत्र ( आप अपने जन्म तिथि प्रमाण पत्र के लिए 10th की मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र, पहचान पत्र दे सकते है )
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर
  • लर्निंग लाइसेंस नंबर
  • मोबाइल नंबर

Driving License आवेदन के लिए निर्धारित पात्रता

यदि आप अपना Driving License बनवाना चाहते हैं तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए निर्धारित की गयी पात्रताओं को पूरा करना होगा। आइये डीएल के लिए लिए इन निर्धारित पार्ताओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें-

  • उम्मीदवार भारत का स्थायी नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार 18 वर्ष से ऊपर होना चाहिए।
  • मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  • बिना गियर वाले वाहन चालक के लिए 16 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होगा।
  • परिवार की रजामंदी होनी आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता को ट्रेफिक नियमो के बारे में पता होना चाहिए।
  • गियर वाले वाहन के लिए आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष या इससे ऊपर होनी चाहिए।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए शुल्क का भुगतान (ड्राइविंग लाइसेंस की फीस कितनी है )

प्रकार फीस
लर्नर लाइसेंस 150.00
लाइसेंस परीक्षण शुल्क या
पुनरावृत्ति परीक्षण शुल्क
50.00
परीक्षण के लिए, या दोहराए जाने वाले परीक्षण के लिए
(वाहन के प्रत्येक वर्ग के लिए)
300.00
ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना 200.00
अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट जारी करना 1000.00
ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण 200.00
पते में बदलाव के लिए कोई भी आवेदन या
ड्राइविंग लाइसेंस
जैसे पते आदि में दर्ज कोई अन्य विवरण।
200.00
कंडक्टर लाइसेंस फीस डीएल की आधी फीस
डुप्लीकेट लाइसेंस जारी करना 200.00
डुप्लिकेट कंडक्टर लाइसेंस डीएल शुल्क का आधा
लाइसेंस फीस या अन्य फ़ीस अलग अलग राज्यों में अलग अलग हो सकती है ( यहां उत्तराखंड राज्य की बताई गयी है )

Driving License के प्रकार

ड्राइविंग लाइसेंस कई प्रकार के होते हैं। यहाँ हम आपको ड्राइविंग लाइसेंस के प्रकारो के बारे में बताने जा रहें हैं। आइये जानते हैं कुछ पॉइंट्स के माध्यम से –

  • (हल्के मोटर वाहन) Light Motor Vehicle License
  • (लर्निंग लाइसेंस) Learning License
  • (अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस) International Driving License
  • (भारी मोटर वाहन) Heavy Motor Vehicle License
  • (लर्निंग लाइसेंस) Learning License
  • (स्थायी लाइसेंस) Permanent License
positive words : सकारात्मक शब्दों की ताकत क्या होती है ? प्रेरणात्मक कहानी से जानिए Save Water article कैसे बचाएँ पानी (पानी बचाने के उपाय)
importance of education शिक्षा क्या हैं? शिक्षा का महत्व thyroid symptoms in Hindi थायराइड की समस्या और इसके लक्षण जानिए विस्तार से

ड्राइविंग लाइसेंस का ऑनलाइन उद्देश्य

सरकार का उद्देश्य देश के नागरिको को घर बैठे ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की सुविधा देना है इंटरनेट के माध्यम से दस्तावेज बनाने बहुत ही आसान हो गए है। अब आप ऑनलाइन माध्यम से कोई भी सरकारी दस्तावेज आसानी से बना सकते हैं। पहले उम्मीदवारों को अपने सरकारी दस्तावेज बनाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे जिसमे लोगो को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान हो गयी है। इससे आपके समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

कई बार उम्मीदवार अपना लाइसेंस बनाने के लिए एजेंट की सहायता लेते है लेकिन इनसे धोखाधड़ी करने की अधिक आशंका रहती है। इसके लिए आपको एजेंट को भी पैसे नहीं देने होंगे। आप ऑनलाइन स्वयं से ही अप्लाई कर सकते हैं और अपना डीएल बना सकते हैं। ऑनलाइन प्रणाली से नागरिकों को एक विशेष प्रकार की सहायता मिली है उन्हें अब ड्राइविंग लाइसेसं बनाने के लिए RTO के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Online-Driving-License-Apply-in-Hindi

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने से पहले आपके पास लर्निंग लाइसेंस होना जरुरी है। यदि आप गाड़ी चलाने का प्रयास बाहर कर रहे है तो आपको लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा। यहां पर हम आपको ऑनलाइन Learning License के लिए अप्लाई कैसे करना है इसका प्रोसेस बता रहे है। इस प्रोसेस को फॉलो करके आप अपना लर्निंग लाइसेंस बना सकते हैं। देखिये कुछ स्टेप्स के द्वारा-

  • सबसे पहले उम्मीदवार सड़क परिवहन विभाग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको पेज में अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आप नए पेज पर पहुंच जायेंगे। यहाँ आपको new learner License पर क्लिक करना होगा।
  • आपको लाइसेंस बनाने के लिए कुछ निर्देश फॉलो करने होंगे। इसके लिए एक नया पेज खुलेगा आपको (continue) पर क्लिक करना होगा।
  • आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म आजायेगा। आपको आवेदन फॉर्म में दर्ज अपने पसंद के हिसाब से केटेगरी का चयन करना होगा और फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको सभी इम्पोर्टेन्ट डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होंगे।
  • अब आप LL Test Slot Online पर क्लिक कर दें और सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपको आरटीओ ऑफिस जाना होगा। वहां आपको अपना टेस्ट देना होगा। अगर आप टेस्ट में पास हो जाते है तो आपको Learning License दे दिया जायेगा।

ड्राइविंग लाइसेंस क्यों जरूरी है?

Driving license सिर्फ हमारे देश मे ही नही बल्कि यह सभी देशों में जरूरी है। जो भी व्यक्ति कोई vehicle को चलता है, या चलाना चाहता है। हमारे देश मे कई लोग ऐसे भी है जो बिना driving license के ही vehicle को चलाने लगते है। ऐसे में अगर उन लोगो के साथ कोई दुर्घटना हो जाती है, तो चाहे गलती सामने वाली की क्यो न हो वहाँ गलती आप की ही मानी जायेगी और इसके लिए आपको जेल तक हो सकती है।

Driving license आप को public road पर गाड़ी को चलाने की अनुमति देता है। और यह भी बताता है कि, आपको अच्छे से गाड़ी को चलाना आता है। यह प्रमाण होता है कि आप vehicle को चलाने के योग्य है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए, हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे। जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है। हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Comment

%d bloggers like this: