Hospitality meaning in Hindi – हॉस्पिटैलिटी मतलब हिंदी में

Hospitality एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें जॉब हमेशा रहते हैं। बेहतर jobs मिलते हैं। यह क्षेत्र भरा है। आखिर आपको भी अगर कोई खातिरदारी करना तो आपको क्यों नहीं पसंद आएगी खासतौर पर विदेशों से आने वाले लोगों का मन तो सालों से भारत की पहचान एक शानदार मेजबान की ही रही है।

Hospitality- आतिथ्य एक मेहमान तथा मेजबान के मध्य संबंध अथवा सत्कारशीलता का कृत्य अथवा प्रचलन है। जोकि मेहमान, आगंतुक अथवा अजनबियों; आश्रयस्थल, सदस्यता क्लब, कन्वेंशन, आकर्षणों, विशेष घटनाओं का स्वागत तथा मनोरंजन तथा यात्रियों तथा पर्यटकों के लिये अन्य सेवाये हैं।

noun 

  1. आतिथ्य
  2. आदर
  3. मेहमानदारी
  4. सत्कार
  5. अतिथ्य
  6. अतिथि सत्कार
  7. अतिथि सेवा
  8. आतिथि सत्कार

Alternate words for Hospitality

Other alternate words that can be used instead of hospitality are, accommodation, affability, amiability, cheer, companionship, comradeship, consideration, conviviality, cordiality, entertainment, friendliness, generosity, geniality, heartiness, hospitableness, obligingness, reception, sociability, warmth, welcome.

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कैसे करे? 

हमारे देश मैं अथिति की  मान्यता बहुत ज्यादा है। मेहमाननवाज़ी को एक पूजनीय दर्जा दिया गया है। हमारे देश की यह प्राचीन परंपरा ने एक भरे पूरे कैरियर का रूप ले लिया है। चाहे हम होटल चल जाए रेस्टो जल जाए खाने–पीने चले जाएं कहीं ठहर ना पड़े टूर एंड ट्रेवल्स इवेंट मैनेजमेंट क्रूज लाइनर या कोई भी मैनेजमेंट कंपनी चले जाए, हमें हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के लोग की जरूरत जरूर पड़ती है।

अगर हम कहीं किसी होटल में ठहरते हैं, उस रूम को सजाना सवारना उसे सही ढंग से रखना लोगों के लिए हर वक्त खड़े रहना यह सारा इन लोगों का काम है। जबसे इस कैरियर के बारे में लोगों ने जाना है और इसकी popularity  बढ़ गई है, तब से कोई भी सेक्टर या इंडस्ट्री इनके बिना कोई काम नहीं करना चाहता।

हमारी संस्कृति है अतिथि का मान सरकार करना। आजकल पर्यटक को यानी टूरिज्म इंडस्ट्री बढ़ने के कारण लोग एक जगह से दूसरे जगह जाते हैं और अलग–अलग होटलों में ठहरते हैं। और इसलिए वह रूम लेते हैं तथा खाने पीने का इंतजाम करते हैं।  जिस कारण होटल मैनेजमेंट और हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट इस तरह के मैनेजमेंट क्षेत्रों में जॉब बहुत ज्यादा बढ़ चुके हैं।

एक रिसर्च के मुताबिक अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में लोग हफ्ते में बहुत बार भारतीय खाना का लुफ्त उठाते हैं। और भारतीय होटल भी जाते हैं। इसका पूरा श्रेय हमारी होटल इंडस्ट्री और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री को जाता है। यह एक स्नातक डिग्री यानी ग्रेजुएशन की डिग्री है और इस सेक्टर में जॉब हमेशा मिलती है।

इन दिनों हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में काफी तेज तरक्की हो रही है। और देश के कई संस्थान जॉब ओरिएंटेड कोर्स करवाते हैं। यह कोर्स की यह खासियत है, कि वे लोग उतना ही पढ़ाते हैं जितना जरूरी है और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग यानी इंडस्ट्रियल नॉलेज उन्हें बहुत अच्छा होता है। इस कोर्स में जो भी युवा जाते हैं, उन्हें बहुत अच्छे से काम करना आ जाता है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Leave a Comment

%d bloggers like this: