insurance क्या होता है ? जानिए विस्तार से

insurance क्या होता है? आप लोगों ने कभी ना कभी जीवन बीमा, इंश्योरेंस और बीमा के बारे में कभी न कभी जरूर सुना ही होगा, अगर हम देखें तो आजकल टीवी के अंदर मोबाइल के अंदर इंटरनेट पर इंश्योरेंस के विज्ञापन हमको जरूर देखने को मिलते हैं अगर आप भी जाना चाहते हैं कि insurance का मतलब क्या होता है? इस लेख मे insurance क्या होता है ? जानिए विस्तार से अर्थात हम आपको इंश्योरेंस के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है, इसलिए इसको को बड़े ही ध्यान से पढ़ें क्योंकि यह हमारे जीवन का सवाल होता है –

insurance क्या होता है?

इंश्योरेंस का मतलब हिंदी में होता है ” बीमा ” जिसका मतलब होता है भविष्य में हमारे साथ होने वाली किसी भी प्रकार की घटना या नुकसान से निपटने का एक जरिया होता है, घटनाएं होना आजकल आम बात है, किसी के साथ भी कुछ भी घटना हो सकती है उस घटना की भरपाई को करने के लिए जरूरी होता है।

बीमा की मदद से आप अपने भविष्य में होने वाले किसी भी नुकसान भरपाई कर सकते हैं, बीमा जो होता है वह बीमा कंपनी और बीमा करवाने वाले व्यक्ति के मध्य में एक कॉन्ट्रैक्ट होता है जो जीवन में आगे चलकर होने वाले नुकसान से को बचाता है।

जब भी कोई व्यक्ति अपने लिए बीमा खरीदना है तो उसके अंदर निश्चित समय के अंदर एक निश्चित अमाउंट कंपनी को दी जाती है इसके अलावा कुछ ऐसी योजना होती है जिसके अंदर आपको एक बार में ही पैसे भरने होते हैं इसके बाद अगर भविष्य में आपके साथ कोई भी घटना होती है तो उसकी भरपाई बीमा कंपनी के द्वारा की जाती है यह सभी बातें उस कॉन्ट्रैक्ट के ऊपर लिखे होते हैं।

इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं?

इंश्योरेंस अगर देखे हम तो आमतौर पर दो प्रकार के होते हैं एक तो life insurance और दूसरा general insurance है, लाइफ इंश्योरेंस किसी भी जीवित व्यक्ति के लिए किया जाता है और जनरल इंश्योरेंस जो कि निर्जीव चीजों के लिए किया जाता है।

1. life insurance –

LIC इसका नाम तो आप सभी लोगों ने कभी ना कभी जरूर सुना ही होगा क्योंकि यह एक बहुत ही पुरानी कंपनी है जो कि अनेकों योजनाओं के तहत काम करती है इस कंपनी के अलावा भी आपको बहुत सारी कंपनियां मार्केट के अंदर मिल जाएंगे जो कि बीमा करती है।

आपको किस योजना को किस समय अवधि तक करवाना है इसकी जानकारी आपको या तो कंपनी के माध्यम से मिल जाती है या फिर आपको बीमा एजेंट के माध्यम से मिल जाती है।

जीवन बीमा जो होता है वह मुख्य रूप से एक बचत होता है जिसको अगर कोई व्यक्ति लेता है तो उसके साथ होने वाली घटना में अगर उसकी मौत हो जाती है उसके परिवार वालों को धनराशि मिल जाती है।

जीवन बीमा के अंदर कुछ पैसे आपको निश्चित समय अवधि तक देने होते हैं और उसका आपको कितना प्रीमियर मिलेगा यह पूरी तरह से कंपनी के ऊपर निर्भर करता है जीवन बीमा के अंदर कई प्रकार की योजनाएं होती है जैसे कि एंडोमेंट इंश्योरेंस, टर्म इंश्योरेंस ,मनी बैक पॉलिसी इस तरह की योजनाएं जीवन बीमा के अंदर देखने को मिलती है।

subsidy lpg: सब्सिडी क्या है, कितने प्रकार की होती है,आप कौन सी सब्सिडी ले सकते है

2. General insurance –

साधारण बीमा की अगर हम बात करें तो यह मुख्य रूप से निर्जीव चीजों के लिए करवाई जाती है जैसे कि home इंश्योरेंस, गाड़ी के लिए बीमा, स्वास्थ्य संबंधी बीमा, यात्रा के लिए बीमा अगर किसी कारणवश आग लग जाए, चोरी दुर्घटना, मानव निर्मित आपदा या आदि घटनाओं के लिए यह बीमा करवाया जाता है।

इस बीमा के अंतर्गत आपको पैसे एक बार में ही देने पड़ते हैं यह एक निश्चित समय के लिए होता है समय खत्म होने के बाद वापस से आपको इस निर्णय को करवाना पड़ता है इस बीमे के अंदर अगर कोई भी घटना आपके साथ हो जाती है तो उसकी निर्धारित राशि आपको मिल जाती है।

इंश्योरेंस कैसे ले सकते हैं?

इंश्योरेंस लेने की आपके पास में बहुत सारे तरीके होते हैं आप बीमा कंपनी के अंदर जाकर इंश्योरेंस ले सकते हैं, मार्केट के अंदर आपको बहुत सारे बीमा एजेंट मिल जाते हैं जिनसे बात करके आप इंश्योरेंस ले सकते हैं।

आजकल तो सभी कंपनियों की ऑनलाइन वेबसाइट बनी होती है जिसमें जाकर आप ऑनलाइन बीमा करवा सकते हैं, आवश्यकता होने पर आप इन सभी कंपनियों की पॉलिसी के अंदर क्लेम कर सकते हैं यानी कि अगर आपको कोई नुकसान होता है तो आप clam कर सकते हैं।

insurance करवाने के फायदे –

आज के समय में insurance करवाना हम सभी की एक जरूरत बन गया है क्योंकि हर दिन बहुत तरह की घटनाओं को देखने को मिलती है जीवन बीमा इंश्योरेंस के अंदर किसी कारणवश घर के मुखिया की मृत्यु हो जाती है उसको परिवार को इतनी धनराशि मिल जाती है जिससे कि वह अपना गुजारा कर सकता है।

बीमा पॉलिसी के अंदर को पूरी तरह से मिलने की गारंटी मिलती है बीमा पॉलिसी के अंदर आपको आर्थिक रूप से मदद मिलती है, आज के समय में आप हर चीज का बीमा करवा सकते हैं।

घटना किसी के नियंत्रण में नहीं होती है लेकिन बीमा करवा कर आप अपने परिवार को सुरक्षित कर सकते हैं इसलिए आज ही अपना बीमा जरूर करवाएं

आज का हमारा लेख था ” insurance क्या होता है “आशा करते हैं कि आपको इस लेख से जरूर कुछ अच्छी जानकारी मिली होगी अगर आपके पास इंश्योरेंस से जुड़े किसी भी प्रकार के सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद

ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन
सफलता की राह कैसे चले अमीरों के रास्ते कैसे होते है
कैसे सोचे leader की तरह
किस तरह बड़ी सोच पहुँचाती है शिखर पर
क्या आप डर से डरते हो या डर को भगाते हों ? गौमाता के बारे में रोचक तथ्य
सक्सेस होने के रूल
हेल्थ ही असली धन है
Honest Thief : story in Hindi चोर बना ईमानदार जानिए कैसे ? चैम्पीयन कैसे बने

Google Translate Uses – गूगल अनुवाद ऐप जानिए क्या है ?

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

%d bloggers like this: