Make Money Online इंटरनेट से 5 मिनट में कैसे शुरू करे पैसा कमाना?

Best Way to Make Money Online: ये काम नौकरी के साथ साथ भी किया जा सकता है. वहीं, इसे आप फुल टाइम भी अपना प्रोफेशन बना सकते हैं. ज्यादा कमाई के लिए इसमें ज्यादा वक्त देना होगा.

Best Way to Make Money Online: इंटरनेट सिर्फ जानकारी का जरिया नहीं बल्कि कमाई का भी जरिया है. कई काम ऐसे हैं, जहां सिर्फ इंटरनेट की मदद से आप कमाना (How to earn money online) शुरू कर सकते हैं. ज्यादातर लोग ऑनलाइन कमाई के रास्ते तलाशते हैं, ऐसे में इंटरनेट के जरिए आपके पास कमाई का अच्छा मौका है.

Make Money Online

Blog तैयार करें

इंटरनेट से पैसे कमाने (earn money online) का ये तरीका है ब्लॉग लिखना. ब्लॉग पर आप अपने विचार, शायरी, जोक्स, किसी चीज का रिव्यू, फिल्म समीक्षा, टिप्स, जनरल नॉलेज की बातें या और कुछ भी लिख सकते हैं, जिसमें आपकी रुचि हो. आपको बता दें कि एक बार जब लोग आपके ब्लॉग को पढ़ना शुरू कर देंगे तो आपकी कमाई शुरू हो जाएगी.

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये कमाई होगी कैसे. इसे जानने से पहले ये जानना जरूरी है कि पहले समझें ब्लॉग बनाया कैसे जाए. आइए बताते हैं कैसे सिर्फ 5 मिनट में 3 स्टेप्स से आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं-

Make Money Online स्टेप-1

Google के ब्लॉगर के साथ अपना ब्लॉग बनाने के लिए सबसे आपके पास गूगल मेल की एक ई-मेल आईडी होना जरूरी है. अगर आपके पास जीमेल आईडी है तो आपको ब्लॉग बनाने में 5 मिनट से भी कम समय लगेगा. इसके लिए एड्रेस बार में टाइप करें http://www.blogger.com/. इंटर करने के बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगी, जिसमें आपको अपनी गूगल मेल की आईडी के साथ लॉगिन करना होगा. लॉगिन करते ही आपके सामने एक विंडो खुलेगी, जिसमें आपको न्यू ब्लॉग (new blog) का विकल्प दिखेगा.

Best way to earn money from Internet in just 5 minutes

Make Money Online स्टेप-2

न्यू ब्लॉग पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पॉप अप विंडो खुलेगी, जिसमें अपने ब्लॉग का नाम और जो ब्लॉग एड्रेस आप चाहते हैं, वो डालना होगा. यहां पर चेक अवेलिबिलिटी (check availability) के विकल्प से आप यह भी आसानी से जान सकते हैं कि आपके द्वारा डाला गया एड्रेस उपलब्ध है या नहीं. अगर वह एड्रेस किसी और ने आपसे पहले ही ले रखा होगा तो आपको कोई दूसरा एड्रेस डालना होगा. इसके बाद उसी विंडो में नीचे दिए गए टेम्पलेट्स में से किसी एक को चुनिए और क्रिएट ब्लॉग (create blog) विकल्प पर क्लिक करें.

Best way to earn money from Internet in just 5 minutes

Make Money Online स्टेप-3

क्रिएट ब्लॉग पर क्लिक करते ही आपके सामने एक विंडो खुलेगी, जिसमें आपके ब्लॉग का नाम दिख रहा होगा. जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपका ब्लॉग खुल जाएगा. आपको बता दें कि यह विंडो सिर्फ वही खोल सकता है, जिसके पास आपका आईडी और पासवर्ड होगा. इस विंडो से आप अपने ब्लॉग को मैनेज कर सकते हैं. इसके जरिए आप न सिर्फ ब्लॉग में अपडेशन कर सकते हैं, बल्कि उसका डिजाइन भी बदल सकते हैं. अपने ब्लॉग को देखने के लिए आपको एड्रेस बार में वह एड्रेस टाइप करना होगा, जिसके जरिए आपने स्टेप-2 में अपना ब्लॉग रजिस्टर किया था. अगर आपका मेल खुला हुआ है तो http://www.blogger.com पर जाते ही ब्‍लॉग अपने आप खुल जाता है.

ऑनलाइन Earning कैसे करें? What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?
Conference Call Kya Hai? Conference Call Kaise Kare? – जानिए?  Affiliate Marketing क्या है? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

software के प्रकार और परिभाषा क्या है ? जानिए

What Is Google?

ऑनलाइन शिक्षा के फायदे और नुकसान क्या है ? Cyber Attack क्या है? साइबर अटैक से कैसे बचे?

ऐसे होती है ब्लॉग से कमाई

ब्लॉग से कमाई (How to earn money with Blogging) के लिए इस विंडो में बाईं तरफ दिए गए मेन्यू में अर्निंग्स पर क्लिक करके खुद को गूगल एडसेंस (Google adsense) के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. गूगल एडसेंस सर्च इंजन दिग्गज गूगल की तरफ से दिया जाने वाला कमाई (Earn money online) का सबसे अच्छा तरीका है. इसके लिए आपको गूगल अकाउंट से गूगल एडसेंस के लिए रजिस्टर होना पड़ता है.

आपको बता दें कि गूगल एडसेंस से अप्रूवल पाने के लिए आपके ब्लॉग पर ठीक-ठाक ट्रैफिक होना जरूरी है. साथ ही, गूगल की तरफ से गूगल एडसेंस के लिए अप्रूवल देने से पहले आपके ब्लॉग की कंटेट क्वालिटी भी चेक की जाती है. अगर आपके ब्लॉग का कंटेट पोर्न है, तो आपको इसका अप्रूवल नहीं मिलेगा, साथी ही आपका ब्लॉग गूगल की तरफ से बैन भी किया जा सकता है.

विज्ञापन से कमाई

अगर आपका ब्लॉग लोगों में लोकप्रिय हो जाता है तो फिर आप अपने ब्लॉग पर किसी कंपनी का प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कंपनी की तरफ से पैसे मिलेंगे. हालांकि, इसके लिए पहले कंपनी से एग्रीमेंट करना होगा, तभी आपको उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए पैसे दिए जाएंगे. इसके अलावा आपके ब्लॉग पर किसी दूसरी वेबसाइट का विज्ञापन भी किया जा सकता है, जिसके लिए उस वेबसाइट की तरफ से आपके पैसे दिए जाते हैं.

एफिलिएशन प्रोग्राम

आज के समय में ई-कॉमर्स (e-commerce) काफी तेजी से बढ़ रहा है. ई-कॉमर्स की इस तेजी में आपके पास भी कमाई का मौका (Best chance to earn money online) है. ज्यादातर ई-कॉमर्स कंपनियां एफिलिएशन प्रोग्राम (affiliation program) ऑफर करती हैं. इसमें आपको उस कंपनी के साथ रजिस्टर होना होता है और फिर कंपनी के लिंक को अपने ब्लॉग पर लगाना होता है. जब भी कोई विजिटर उस कंपनी का प्रोडक्ट आपकी वेबसाइट के जरिए खरीदता है तो इसके लिए आपको कंपनी की तरफ से कमीशन दिया जाता है.

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

2 thoughts on “Make Money Online इंटरनेट से 5 मिनट में कैसे शुरू करे पैसा कमाना?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: