Saturday, April 20, 2024
HomeNewsMeaning of third party insurance : थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है

Meaning of third party insurance : थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है

Meaning of third party insurance । अगर कोई भी इंसान कोई भी अपना नया वाहन खरीदता है, तो उसको उस वाहन का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस करवाना बहुत ही जरूरी होता है। 1 सितंबर 2018 से सुप्रीम कोर्ट नए सभी नए वाहनों की खरीददारी के ऊपर 5 साल का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस करवाना सभी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

लेकिन बहुत से लोग हैं जिनको पता नहीं है, कि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है? जिसका आदेश सुप्रीम कोर्ट द्वारा हर नए वाहन की खरीदारी के ऊपर दिया गया है। बहुत से लोग होते हैं, जो अपने वाहनों का बीमा भी नहीं करवाते हैं। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को 5 साल के लिए अनिवार्य किया गया था।

अतः आपको थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है। अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो, आज के इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि Meaning of third party insurance और उसके मुख्य रूप से क्या-क्या फायदे होते हैं? तो चलिए जानते हैं, विस्तार से….

थर्ड पार्टी बीमा क्या होता है – Meaning of third party insurance

लायबिलिटी कवर के नाम से भी थर्ड पार्टी बीमा को जाना जाता है। यह बीमा तीसरी पार्टी से संबंधित होता है। अगर किसी वाहन का किसी दूसरे वाहन के साथ में एक्सीडेंट हो जाता है और किसी प्रकार की कोई दुर्घटना हो जाती है, तो उस third पार्टी को बीमा देने वाली कंपनी क्लेम देती है।

अगर हम बात करें फर्स्ट पार्टी वो होता है जो वाहन को चलाने वाला होता है। और थर्ड पार्टी वह होता है जो उस वाहन की टक्कर में आता है। और उस दुर्घटना में जो भी नुकसान तीसरी पार्टी को होता है। उसको मुख्य रूप से बीमा कंपनी क्लेम देती है। और इस बीमे को सुप्रीम कोर्ट ने सभी वाहन के लिए अनिवार्य कर दिया है।

insurance क्या होता है ? जानिए विस्तार से

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस मुख्य रूप से वाहन बीमा के अंदर ही आता है तो अब हम बात करते हैं कि वाहन बीमा क्या होता है? – वाहन बीमा के अंतर्गत अगर आपको कोई भी आर्थिक नुकसान होता है तो उसकी भरपाई इस बीमा के अंतर्गत की जाती है। इसमें बीमा कंपनी और आपके बीच में एक तरह का कॉन्ट्रैक्ट किया जाता है, जो की पूरी तरह से कानूनी होता है।

इसके अंदर आपको प्रीमियम देना होता है। जिसके बाद दुर्घटना होने पर बीमा कंपनी आपको आर्थिक नुकसान की भरपाई देती है। कंपनी किस तरह से आर्थिक नुकसान की भरपाई करती है, इसके लिए आपको वाहन बीमा को जानना होगा। तो सबसे पहले जानते हैं कि वाहन बीमा कितने तरह का होता है? वाहन बीमा दो प्रकार का होता है –

Meaning of third party insurance वाहन बीमा कितने तरह का होता है?

वाहन बीमा दो प्रकार का होता है –

1. फुल टाइम इंश्योरेंस –

इस बीमा के अंतर्गत अगर किसी भी वाहन के साथ घटना घटित हो जाती है तो सभी नुकसान की भरपाई कंपनी के द्वारा की जाती है इसके अंतर्गत वाहन में बैठे हुए लोगों और ड्राइवर इसके अलावा दूसरे वाहन जिससे दुर्घटना होती है उसके अंदर बैठे लोग और ड्राइवर सभी की आर्थिक रूप से नुकसान की भरपाई इस इंश्योरेंस के तहत की जाती है।

2. थर्ड पार्टी इंश्योरेंस –

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस वाहन बीमा के अंतर्गत आता है, दुर्घटना के अंदर थर्ड पार्टी के आर्थिक नुकसान की भरपाई की जाती है और उसके साथ अगर उसकी मौत हो जाती है तो भी बीमा कंपनी के द्वारा उसका भुगतान किया जाता है अब तक आपने जान लिया होगा कि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है और यह कितने प्रकार का होता है अब हम जानते हैं थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेने के फायदे –

थर्ड पार्टी बीमा के फायदे –

1. बहुत से लोग सोचते हैं कि थर्ड पार्टी बीमा लेने का कोई भी फायदा नहीं होता है। लेकिन अगर कोई बीमा करवाता है तो उसको कोई नुकसान भी नहीं होता है। क्योंकि इसमें बीमा धारक को किसी भी प्रकार की वाहन की दुर्घटना में होने वाली आर्थिक क्षति से बचाव करता है।

इसके अंतर्गत अस्पताल के सभी खर्चे और कानून के खर्चे भी सम्मिलित होते हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि जिस इंसान से आपके बहन की घटना होती है, उसकी हैसियत आप से कई गुना ज्यादा होती है। तो आप उसको उस नुकसान की भरपाई नहीं कर सकते हैं, तो उस नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी के द्वारा की जाती है।

2. इस इंश्योरेंस के अंतर्गत संपत्ति का अगर कोई भी नुकसान होता है तो बीमा कंपनी उसका भुगतान करती है अगर कोई वाहन अपराध में शामिल होता है तो उसकी बीमा कंपनी कोई भी मदद नहीं करती है।

3. इस इंश्योरेंस के तहत क्षतिग्रस्त इंसान को अगर कोई शारीरिक नुकसान होता है तो उसका भुगतान भी बीमा कंपनी के द्वारा ही किया जाता है इसमें अस्पताल का खर्च उसका नुकसान और अन्य किसी भी प्रकार की परेशानी कनेक्शन बीमा कंपनी के द्वारा ही किया जाता है। .

ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
Facebook follow-us-on-facebook-e1684427606882.jpeg
Whatsapp badisoch whatsapp
Telegram unknown.jpg
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन

insurance क्या होता है ? जानिए विस्तार से

अमीरों के रास्ते कैसे होते है

आज हमने जाना है ” Meaning of third party insurance ” आशा करते हैं कि आप को इस लेख Meaning of third party insurance : थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है? के माध्यम से जरूर कुछ नया सीखने को मिला होगा अगर ये आर्टिकल पसंद आया तो इसको शेयर जरूर करें। धन्यवाद।।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular