online classes के फायदे और नुकसान जानिए

online classes अथवा एजुकेशन-

online classes काफी सुविधाजनक है और इससे ज्यादा सुविधाजनक कोई और माध्यम हो भी नहीं सकता। कोरोना काल में online classes बच्चो के लिए वरदान सदृश्य रहा हैं। इसके माध्यम से बच्‍चे घर बैठे, बिना स्‍कूल जाए पढ़ सकते हैं। जहां चाहें वहां बैठकर पढ़ सकते हैं। ऑनलाइन क्‍लासेस से बच्‍चों को गर्मियों के मौसम में काफी आराम मिल रहा है जिससे वो अपनी एनर्जी अच्छे से यूज़ कर सकते हैं।

इस वक्त कोरोना वायरस के कारण बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस चल रही है जिससे कि लॉकडाउन के कारण बच्चों की पढ़ाई पर इसका विपरीत असर न पड़े। इसी के साथ ही बच्चों को भी ऑनलाइन क्लासेस में मजा आने लगा है। उन्हें टीचर्स द्वारा प्रोजेक्ट भी दिए जा रहे, साथ ही उन्हें रचनात्मक कार्यों से भी जोड़ा जा रहा है। लेकिन हर चीज के 2 पहलू होते हैं। ये ऑनलाइन क्लासेस जहां बच्चों के लिए फायदेमंद साबित हो रही हैं, तो वहीं इसके कुछ नुकसान भी सामने आ रहे हैं। आइए जानते हैं ऑनलाइन क्लासेस से होने वाले फायदे और इसके नुकसान के बारे में।

online classes के फायदे –

 सबसे पहले बात करते हैं फायदों की

बच्चों को कोचिंग के लिए नहीं जाना पड़ रहा है व आने-जाने का समय बच रहा है।

ऑनलाइन क्लासेस से बच्चों को थकान नहीं हो रही व घर पर ही बच्चे पढ़ाई कर पा रहे हैं।

बच्चे एकांत में आराम से पढ़ सकते हैं। जब आपका मूड हो, जब मन करे तब आप क्लास को डाउनलोड करके देख सकते हैं अपने समयानुसार।

बच्चे पूरे समय अपने माता-पिता के सामने रहते हैं व सुरक्षा की दृष्टि से भी यह फायदेमंद है, वहीं बच्चों को पढ़ाई में क्या समस्या आती है, यह बात भी माता-पिता को पता चल रही है।


online classes के  नुकसान 

ऑनलाइन क्लासेस से नुकसान की बात की जाए तो बच्चों को क्लास जैसा वातावरण नहीं मिल पा रहा है।

ऑनलाइन क्लासेस में टीचर्स के साथ इंटरेक्ट नहीं कर पाते।

आपके साथ बहुत सारे दूसरे-दूसरे स्टूडेंट भी टीचर से सवालात करते हैं और आप मैसेज करते हैं तो हो सकता है कि अध्यापक आपके मैसेज न पढ़ पाए।

मोबाइल, लैपटॉप व टैबलेट का ज्यादा उपयोग बढ़ गया है जिससे स्क्रीन टाइम बढ़ने से आंखों पर इसका असर पड़ने का खतरा है।
जहां माता-पिता अपने बच्चों को मोबाइल से दूर रखना चाहते हैं, वहीं ऑनलाइन क्लासेस से बच्चों को मोबाइल दिया जा रहा है।

लंबे समय तक मोबाइल का इस्तेमाल करने से कई बार मोबाइल गर्म हो जाते है और ऐसे में दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है।

 

 

%d bloggers like this: