SSC CGL kya hai – SSC CGL पोस्ट, सैलरी, एग्जाम – पूरी जानकारी

SSC CGL kya hai पूरी जानकारी प्राप्त करें – दोस्तों अगर SSC CGL के बारे में जानना चाहते हैं तो, आपको इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

SSC CGL full details in hindi – इस आर्टिकल में हमने SSC CGL से जुड़ी पूरी जानकारी दी है। तो चलिए सबसे पहले हम देख लेतें हैं कि इस आर्टिकल में हमने किस-किस पॉइंट पर लिखा है-SSC CGL

SSC CGL क्या होता है?

SSC की फुल फॉर्म होती है Staff Selection Commission और CGL की फुल फॉर्म Combined Graduate Level है।

यह ग्रेजुएट लेवल एग्जाम के लिए है। और SSC CGL का एग्जाम ग्रेजुएट लेवल के आवेदक के लिए होता है। यदि कोई व्यक्ति ग्रेजुएट नहीं है तो, वह SSC CGL में आवेदन नहीं कर सकता, और कोई व्यक्ति ग्रेजुएट है और वह SSC ग्रेजुएट मैं सरकारी नौकरी पाना चाहता है, तो वह SSC CGL की पोस्ट पर आवेदन कर सकता है।

जब SSC CGL की वैकेंसी निकलेगी तभी वह ग्रेजुएट लेवल वाले आवेदन कर सकते हैं। तथा अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। और SSC CGL का एग्जाम भी दे सकते हैं। SSC CGL केंद्रीय सरकार और उनके विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की भर्ती के लिए स्नातक स्तर पर भर्ती की जाती है और यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर होती है। SSC CGL लेवल ग्रेजुएशन लेवल होता है।

एसएससी CGL में कौन-कौन से पोस्ट होते हैं?

बहुत सारे छात्र यह नही जानते हैं कि, अगर वे SSC CGL की परीक्षा में सफल हो जाते हैं, तो उनको किस तरह के जॉब करने को मिलेगा?

SSC CGL के अंतर्गत बहुत सारे डिपार्टमेंट आते हैं। जिनमे आपके द्वारा एग्जाम में प्राप्त किये गए मार्क्स के अनुसार नौकरी मिलती है। अर्थात प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग मानदंड निर्धारित किये गए हैं।

वैसे तो इसमें बहुत सारे पदों पर भर्ती होती हैं। जिनमे से हम कुछ मुख्य पदों को जानेंगे। जैसे- Assistant audit OfficerIncome Tax inspectorAssistantCentral Excise inspectorSub inspector (CBI)…..etc.

SSC CGL की योग्यता क्या है?

राष्ट्रीयता / नागरिकता – SSC CGL परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।

शैक्षणिक योग्यता – SSC CGL की परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी के पास स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है।

स्नातक की डिग्री किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से होनी चाहिए अन्यथा वह अमान्य होगी। अभ्यर्थी के पास स्नातक की डिग्री किसी भी विषय से हो, वह परीक्षा में भाग लेने योग्य होगा।

परन्तु CGL के किसी विशेष डिपार्टमेंट में नौकरी पाने के लिए स्नातक में उस डिपार्टमेंट से जुड़े विषय में डिग्री होनी चाहिए। अथवा आप जिस विषय से ग्रेजुएट है, आपको उसी के अनुसार पद दिए जाएंगे।

शारीरिक योग्यता – SSC CGL परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 32 वर्ष होना चाहिए। किंतु इसमें भी अलग-अलग पद के लिए आयु सीमा निर्धारित होती है। इसके अतिरिक्त अलग-अलग कैटेगरी के लिए आयु में छूट का भी प्रावधान है।

SSC CGL का सिलेबस एवं एग्जाम पैटर्न क्या होता है ?

SSC बोर्ड SSC CGL की परीक्षा का आयोजन चार चरणों में करती है। जिसमे से प्रत्येक में उतीर्ण होने पर ही CGL पोस्ट पर नौकरी मिलती है।

ये चार चरण है-

Tier I – यह परीक्षा (CBT- Computer Based Testing) अर्थात ऑनलाइन होती है। इस परीक्षा में mcq (multiple choice question) पूछे जाते है।

इस परीक्षा में 100 प्रश्न होते है जिसके लिए कुल अंक 200 होते है। एक प्रश्न के सही उत्तर देने पर 2 अंक मिलते है और उत्तर गलत होने पर 0.50 अंक काट लिए जाते है।

इन प्रश्नों को हल करने के लिए अधिकतम 60 मिनट का समय दिया जाता है। इसमें चार खण्ड होते हैं-

  1. General Intelligence and Reasoning
  2. General Awareness
  3. Quantitative Aptitude
  4. English Comprehension

प्रत्येक खंड से 25-25 प्रश्न पूछे जाते हैं।

ssc cgl kya hota hai

Tier II – टियर I को पास करने के बाद ही टियर II की परीक्षा के लिए आप योग्य होंगे।

यह परीक्षा भी CBT (ऑनलाइन) फॉर्म में होती है एवं इसमें भी objective multiple type प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में भी चार पेपर होते है –

  1. Quantitative ability – यह पेपर 2 घण्टे के लिए होता है जिसमे कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके लिए कुल 200 अंक निर्धारित किये गए हैं , नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है।
  2. English language and Comprehension – इस पेपर के लिए भी 2 घण्टे निर्धारित किये गए हैं, इसमें प्रश्नों की संख्या 200 होती है एवं कुल अंक भी 200 होते हैं।
    इसमें भी गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है।
  3. Statistics – इस पेपर में भी 200 अंको के लिए 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसके लिए 2 घण्टे निर्धारित किये गए हैं , इसमें भी नेगेटिव मार्किंग होते हैं।
  4. General studies (Finance and Economics) – ये पेपर 2 घण्टे का होता है जिसमे 100 प्रश्न 200 अंको के लिए पूछे जाते हैं।

Note :- पेपर 1 एवं पेपर 2 की परीक्षा CGL के प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए अनिवार्य है जबकि पेपर 3 एवं पेपर 4 के कुछ विशेष पदों के लिए होते हैं। इसलिए अगर आपको उन पदों पर नौकरी चाहिए तभी आप उसके अनुसार पेपर देंगे।

ये भी पढ़े – 

Tier III – यह परीक्षा पेेेन और पेपर वाली होती है जिसकी शैली वर्णात्मक होती है। यह परीक्षा के लिए सिर्फ दो भाषाओं का विकल्प होता है। Hindi एवं English आप उत्तर हिंदी में दे या इंग्लिश में, दोनों में से एक चुनना होता है।

इस परीक्षा में आपकी लेखन शैली को देखा जाता है इसमें application, essay, letter इत्यादि लिखने को दिए जाते हैं।

यह परीक्षा 100 अंको की होती है जिसके लिए 1 घण्टे की समय सीमा निर्धारित की गई है।

Tier IV – ये परीक्षा कंप्यूटर स्किल्स को देखने के लिए ली जाती है। इसमें भी दो पेपर होते हैं-

1. Data Entry Skill Test- इसे सामान्यतः DEST भी कहते हैं। यह परीक्षा में वह अभ्यर्थी भाग लेते हैं जिन्होंने Tax Assistant की पोस्ट के लिए आवेदन किया है।

2. Computer Proficiency Test – यह परीक्षा भी कुछ विशेष पदों के उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य है जैसे – कुछ विशेष inspector की पोस्ट एवं कुछ विशेष assistant की पोस्ट के लिए यह परीक्षा अनिवार्य है।

computer ( कंप्यूटर ) क्या है ?इसके विकास के चरण। कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन
What is Web Hosting in Hindi? वेब होस्टिंग क्या है?

 SSC CGL के लिए अप्लाई कैसे करें?

दोस्तों SSC CGL का नोटिफिकेशन SSC के ऑफिसियल वेबसाइट पर आते हैं। आप वहाँ पर क्लिक कर अपने फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

SSC Official Website – Click Here

SSC CGL एग्जाम पास कैसे करें?

  • SSC CGL की परीक्षा ऑफिसर लेवल की परीक्षा है तो निश्चित तौर पर इसे क्रेक करना आसान नहीं है लेकिन नामुमकिन भी नही है।
  • इस परीक्षा को पास करने के लिए बस एक सही गाइडेन्स की जरूरत होती है। और उतनी ही ईमानदारी से पढ़ने की भी जरूरत होती है।
  • सबसे पहले दोस्तों आप अपनी तैयारी इस परीक्षा के सिलेबस के अनुसार ही करना चाहिए।
  • इसके साथ आपको previous year पेपर सॉल्व करना चाहिए।
  • Mock test सॉल्व करने चाहिए।
  •  प्रत्येक पेपर को टाइमर के साथ सॉल्व करना चाहिए जिससे आप अपनी स्पीड बढ़ा सकें।
  • इसके अलावा आपको अपने द्वारा सॉल्व किये गए प्रत्येक प्रश्न को बारीकी से analyse करना चाहिए जिससे आप अपनी कमियों को ढूंढकर सुधार सके।

इसकी तैयारी के लिए सबसे अच्छी किताब कौन सी है?

अगर आप SSC CGL में पहली बार में ही सिलेक्शन पाना चाहते है, तो बहुत जरुरी है कि, आपकी GK और किर्रेंट अफेयर्स बहुत अच्छी होनी चाहिए। तभी आपका सिलेक्शन हो पाएगा – हम भी चाहते है कि, आपका सपना पूरा हो।

SSC CGL की सैैलरी कितना होता है?

एसएससी CGL में कई सारे पोस्ट होते हैं जिसमे उन्हें उनके पद के अनुसार सैलरी दी जाती है। फिर भी अगर हम बात करें सैलरी की तो इसकी न्यूनतम सैलरी लगभग ₹18,000 एवं  अधिकतम सैलरी लगभग ₹2,50,000 तक है किंतु ये अलग अलग पद के लिए है।

निष्कर्ष – एसएससी CGL क्या है ?

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको SSC CGL से जुडी संपूर्ण जानकारी प्रदान की है। आशा करता हूँ यह आर्टिकल पढ़कर आपके सारे doubts क्लियर हो गए होंगे।

लेकिन फिर भी आपको कुछ जानना या पूछना है तो आप हमें कमेंट कर के पूछ सकते हैं।

दोस्तों! ये आर्टिकल आपको कैसा लगा ये भी आप कमेंट कर के जरूर बताएं एवं इसे अपने दोस्तों में भी शेयर कीजिये …..धन्यवाद !

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

Leave a Comment

%d bloggers like this: