Tuesday, April 16, 2024
HomeNewsThird party Insurance Car : थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस क्या होता है

Third party Insurance Car : थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस क्या होता है

Third party Insurance Car in Hindi । आपने कभी ना कभी सड़क के ऊपर कार एक्सीडेंट को जरूर देखा होगा। कार एक्सीडेंट के अंदर बहुत भयंकर हानि और नुकसान होता है। थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस के अंदर बीमा धारक को दुर्घटना के अंदर थर्ड पार्टी को किसी भी प्रकार का नुकसान और संपत्ति के नुकसान की भरपाई के लिए कवरेज देती है।

इस पॉलिसी के अंदर किसी भी गलती की वजह से अगर कोई भी दुर्घटना या नुकसान थर्ड पार्टी को होता है और उसके अंदर अगर मृत्यु हो जाती है तो उसका पूरा हर्जाना थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस के अंदर दिया जाता है। तो सबसे पहले हम जानते हैं, विस्तार पूर्वक कि Third party Insurance Car : थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस क्या होता है? अथवा थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस के अंदर क्या क्या शामिल होता है….

थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस के अंदर क्या क्या शामिल होता है-Third party Insurance Car

सबसे पहले हम जानते हैं, विस्तार पूर्वक कि Third party Insurance Car : थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस क्या होता है? अथवा थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस के अंदर क्या क्या शामिल होता है….

1. निजी दुर्घटना के लिए –

इस प्लान के अंतर्गत बीमा धारक को किसी भी निजी चोट और नुकसान के मामले में इलाज की पूरी लागत का कवरेज देता है।

2. एक्सीडेंट के अंदर थर्ड पार्टी नुकसान-

थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस के अंतर्गत नगर थर्ड पार्टी से आपको किसी प्रकार की क्षति होती है तो उसके लिए आपको बीमा कंपनी कवरेज देती है और इस पॉलिसी के अंतर्गत थर्ड पार्टी को भी जो नुकसान होता है उसका पूरा कवरेज बीमा कंपनी के द्वारा दिया जाता है।

3. एक्सीडेंट के अंतर्गत थर्ड पार्टी की मृत्यु या चोट –

थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस के अंतर्गत अगर आपको थर्ड पार्टी से किसी भी प्रकार का नुकसान होता है और दुर्घटना होती है जिसके अंदर मृत्यु हो जाती है तो इसके अंतर्गत कवरेज प्रदान करती है और इस इंश्योरेंस के अंदर थर्ड पार्टी को भी अगर किसी प्रकार का नुकसान की मृत्यु होती है तो भी कवरेज दिया जाता है

थर्ड पार्टी बीमा के अंतर्गत क्या शामिल नहीं है- Third party Insurance Car

  • दुर्घटना के अंदर अगर कोई चोरी होती है या आग लगती है तो उसके अंदर आप के नुकसान की भरपाई नहीं दी जाती है।
  • ड्राइवर या कार के मालिक जिसका insurance है उसकी मृत्यु या ड्राइवर की।
  • ड्राइवर के शराब या अन्य किसी प्रकार के नशे सहित होने वाली दुर्घटना में थर्ड पार्टी को कोई क्षति पहुंचती है।
  • अगर चालक की उम्र 18 साल से कम है और उसका ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है क्या वह गलत दिशा में चला रहा होता है।

थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस क्यों जरूरी होता है?

कार को खरीदते समय उसके साथ थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस करवाना अनिवार्य होता है। इसके अंतर्गत सड़क पर चलने वाले अन्य साधनों या किसी की प्रॉपर्टी को अगर किसी प्रकार का नुकसान होता है, तो उसका मुआवजा बीमा कंपनी के द्वारा दिया जाता है। इस ऐसी घटनाओं के अंदर किसी भी प्रकार की देनदारियों का भुगतान कंपनी के द्वारा किया जाता है। अगर आप के साधन से किसी की भी मौत या किसी की संपत्ति को कोई नुकसान होता है, तो बीमा कंपनी के द्वारा उसका भुगतान किया जाता है। अगर आप कर लेते हैं, तो उसके अंदर आपको 3 साल का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस करवाना कानूनी रूप से जरूरी होता है।

ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन

insurance क्या होता है ? जानिए विस्तार से

अमीरों के रास्ते कैसे होते है

व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा –

कार चलाते समय अगर कोई दुर्घटना होती है तो उसके अंदर कार चलाने वाले को किसी भी प्रकार की शारीरिक क्षति के लिए व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा लेना होता है इसको भी थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस के अंतर्गत है गिना जाता है इसके अंतर्गत ड्राइवर और सामने वाली सीट के ऊपर बैठे हुए व्यक्तियों को इस बीमे के अंतर्गत शामिल किया जाता है अगर हादसे के अंदर कार चलाने वाले की मृत्यु हो जाती है तो उसको और उसके परिवार वालों को कंपनी के द्वारा मुआवजा दिया जाता है।

Third party Insurance Car : निष्कर्ष-

आज हमने जाना है ” Third party Insurance Car in Hindi “ बीमा लेना हम सभी के लिए अनिवार्य होता है क्योंकि हम आए दिन घटनाओं के बारे में सुनते हैं और घटना किसी के साथ में भी घटित हो सकती है इसलिए आपको और आपकी फैमिली को कवरेज देना बहुत ही जरूरी होता है अगर आप घर के मुखिया हैं और आप अपने घर का खर्चा चलाते हैं तो आपको बीमा लेना बहुत ही जरूरी होता है अगर किसी कारणवश आपकी मृत्यु हो जाती है तो आपकी फैमिली को इतना कवरेज मिल सकता है जिससे कि वह अपना गुजारा आसानी के साथ हुई कर सकते इसलिए बीमा लेना अनिवार्य है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

parmender yadav
parmender yadavhttps://badisoch.in
I am simple and honest person
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular