Third Party Insurance of Two Wheeler : टू व्हीलर का थर्ड पार्टी बीमा

Third Party Insurance of Two Wheeler । अगर हम बात करें थर्ड पार्टी टू व्हीलर इंश्योरेंस के बारे में तो, इसके अंदर किसी भी थर्ड पार्टी लायबिलिटी से अपने आप को सुरक्षित रखने का एक बेहतरीन तरीका है। आज के समय में ऑनलाइन थर्ड पार्टी बीमा को खरीदना बहुत ही आसान हो गया है। यह एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है इसके अंदर आपको कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है।

अगर आप थर्ड पार्टी बाइक का इंश्योरेंस करवाते हैं तो, इससे आपके पैसे और समय दोनों की बचत होती है और होने वाली किसी भी प्रकार की दुर्घटना से आपको तनावमुक्त रखते हैं।

थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस की विशेषता और उसके लाभ -(Third Party Insurance of Two Wheeler)

थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस के कुछ मुख्य लाभ इस तरह से हैं –

1. कोई आर्थिक दायित्व नहीं होता है –

इस बाइक इंश्योरेंस के अंतर्गत अगर आपकी वाहन या आपकी बाइक से किसी भी अन्य व्यक्ति के वाहन को या उस व्यक्ति को किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो नुकसान की आर्थिक भरपाई बीमा कंपनी के द्वारा की जाती है अगर आपकी बाइक से किसी का भी कोई भी नुकसान होता है तो आपको इस बीमा के अंतर्गत एक भी रुपए नहीं देना होता है, इस इंश्योरेंस की मदद से आप पूरी तरह से आर्थिक बोझ से मुक्त रहते हैं।

2. ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत-

आज के समय में आपको इंश्योरेंस करवाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है बल्कि आप अपने कुछ डॉक्यूमेंट ऑनलाइन जमा करवा कर बड़े ही आसानी के साथ थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस को खरीद सकते हैं यह प्रक्रिया काफी आसान और जल्दी होती है।

ऐसी सोच बदल देगी जीवन
कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन

insurance क्या होता है ? जानिए विस्तार से

अमीरों के रास्ते कैसे होते है

3. कम राशि के अंदर –

यह एक बहुत ही किफायती विकल्प है, यह इंश्योरेंस बाकी दूसरे कवर इंश्योरेंस की तुलना में काफी सस्ता और किफायती होता है इसको आप एक बहुत ही छोटी राशि देकर खरीद सकते हैं इसमें आपको बहुत ही छोटा प्रीमियम देना होता है जिसकी मदद से आप अच्छा कंवर पा सकते हैं।

4. तनाव मुक्त होता है –

थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस के अंदर आप दो तरह से तनाव मुक्त रहते हैं एक तो अगर किसी वजह से आप से किसी दूसरे का नुकसान हो जाता है तो वहां पर आप आर्थिक रूप से पूरी तरह से तनाव मुक्त रहते हैं वहीं दूसरी तरफ इसको आप एक बहुत ही छोटी धनराशि के माध्यम से खरीद सकते हैं जिसकी वजह से आपके ऊपर आर्थिक रूप से बोझ नहीं आता है अब तक हमने बात की है कि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की क्या-क्या विशेषता होती है और इसके क्या लाभ होते हैं अब हम बात करते हैं थर्ड पार्टी टू व्हीलर इंश्योरेंस के अंदर क्या क्या कवर मिलता है?

Third party Insurance Car : थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस क्या होता है

थर्ड पार्टी टू व्हीलर इंश्योरेंस के अंदर क्या क्या कवर मिलता है?

1. थर्ड पार्टी की मृत्यु या नुकसान –

अगर दुर्घटना के अंदर थर्ड पार्टी को किसी भी तरह का आर्थिक नुकसान होता है और दुर्घटना के अंदर अगर उसकी मृत्यु हो जाती है तो इस इंश्योरेंस के अंदर उस इंसान को या उसके परिवार को इस इंश्योरेंस का लाभ मिलता है और इसका उपयोग किया जाता है इस इंश्योरेंस के अंदर अस्पताल का खर्चा या धनराशि में किसी भी प्रकार के नुकसान को क्लेम किया जाता है और दुर्घटना के अंदर होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए क्लेम किया जाता है।

2. तीसरे पक्ष की संपत्ति का नुकसान –

अगर आपकी बाइक किसी भी तीसरे पक्ष को आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचाती है तो उस नुक्सान की भरपाई इस इंश्योरेंस के माध्यम से की जाती है आईआरडीए ने कहा है कि अगर किसी का टू व्हीलर किसी अन्य को नुकसान पहुंचाता है तो उसको एक लाख का कवर दिया जाता है।

थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस को कैसे खरीदें? –

आज के समय में किसी इंसान के पास इतना समय नहीं है कि वह फिजिकली रूप से कहीं जाकर कुछ भी खरीदने इसलिए आज के समय में हर चीज डिजिटल हो चुकी है और ऑनलाइन आप कुछ भी खरीद सकते हैं यहां पर आप आसानी के साथ इस बाइक इंश्योरेंस को भी खरीद सकते हैं, ऑनलाइन कुछ ऐसी वेबसाइट है जिन पर आप जाकर अपने डॉक्यूमेंट जमा करवा सकते हैं और वहां से आप तेजी के साथ अपने समय की बचत करते हुए इस इंश्योरेंस को खरीद सकते हैं।

थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस खरीदने के मुख्य कारण –

1. तेजी के साथ और बहुत ही आसान खरीद –

आज के इस डिजिटल समय में कोई भी इंसान लंबी और कठिन पॉलिसी को नहीं खरीदना चाहते हैं बल्कि कुछ ऐसी पॉलिसी को खरीदना चाहता है जो सरल और उच्च कवर की होती है।

2. आर्थिक सहायता के लिए –

अगर आपकी बाइक से किसी भी थर्ड पार्टी को नुकसान होता है तो उस नुकसान की भरपाई आपको ही करनी होती है लेकिन अगर आप इस इंश्योरेंस को खरीदते हैं तो उस नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी के द्वारा की जाती है अगर आप इस इंश्योरेंस को खरीदते हैं तो आपको तीसरे पक्ष को एक रुपए भी नहीं देना होता है।

3. कम लागत की इंश्योरेंस पॉलिसी –

इस इंश्योरेंस के अंदर आपको बहुत ही छोटा प्रीमियम देना होता है और उस प्रीमियम के अंदर आपको उच्च कवर मिलता है।

आज हमने जाना है “Third Party Insurance of Two Wheeler” आशा करते हैं कि आपको इस लेख के माध्यम से जरूर कुछ नई जानकारी सीखने को मिली होगी अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसको अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें धन्यवाद।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

1 thought on “Third Party Insurance of Two Wheeler : टू व्हीलर का थर्ड पार्टी बीमा”

Leave a Comment

%d bloggers like this: