World Health Organization क्या है? WHO क्या काम करता है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन या World Health Organization की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई थी। WHO की स्थापना के समय इसके संविधान पर 61 देशों ने हस्ताक्षर किए थे। इसकी पहली बैठक 24 जुलाई 1948 को हुई थी। इस संस्था का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जिनीवा शहर में है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन विश्व के देशों के स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं पर आपसी सहयोग एवं मानव को स्वास्थ्य सम्बन्धी समझ विकसित कराने की संस्था है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के 194 सदस्य देश तथा दो संबद्ध सदस्य हैं। यह संयुक्त राष्ट्र संघ की एक अनुषांगिक इकाई है। भारत भी विश्व स्वास्थ्य संगठन का सदस्य है। भारत में इसका मुख्यालय देश की राजधानी दिल्ली में है।

World Health Organization

World Health Organization क्या है?

अच्छा स्वास्थ्य सभी पाना चाहते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती हैं। जिसकी वजह से वे अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। वहीँ, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनकी स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुँच नहीं होती हैं। ऐसे लोगों तक स्वास्थ्य से संबंधित सुविधाएँ पहुंचाने के लिए ही एक संगठन बनाया गया, जिसका नाम World Health Organization  (WHO) विश्व स्वास्थ्य संगठन है। इस संगठन (who) को अपने काम की वजह से दुनिया में हर जगह सम्मान दिया जाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के पास दुनिया का सबसे बड़ा ब्लड बैंक है। यह संगठन कई सारी जानलेवा बीमारी जैसे- हैजा, चेचक, मलेरिया, टीबी, एड्स आदि को रोकने में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

World Health Organization क्या करता है?

World Health Organization एक वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी है। यानी इसका मुख्य काम इसका मुख्य काम दुनियाभर में स्वास्थ्य समस्याओं पर नजर रखना और उन्हें सुलझाने में मदद करना है।  दुनिया में स्वास्थ्य संबंधी रुझानों की निगरानी और आकलन करना भी इसकी जिम्मेदारी है। यह संगठन मातृ, नवजात, बाल और किशोर स्‍वास्‍थ्‍य, संचारी रोग नियंत्रण, असंचारी रोग आदि की रोकथाम की दिशा में काम करता है।

अपनी स्थापना के बाद से डब्ल्यूएचओ ने स्मॉल पॉक्स बीमारी को खत्म करने में बड़ी भूमिका निभाई है। फिलहाल डब्ल्यूएचओ एड्स, इबोला और टीबी जैसी खतरनाक बीमारियों की रोकथाम पर काम कर रहा है। डब्ल्यूएचओ वर्ल्ड हेल्थ रिपोर्ट के लिए जिम्मेदार होता है। जिसमें पूरी दुनिया से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का एक सर्वे होता है।

book pdf क्या है? जानिए, ई-बुक क्या है? pdf और eBook मे अंतर क्या है ? sso क्या है? एस एस ओ का उद्देश्य और लाभ क्या है?
Twitter क्या है? जानिए विस्तार से। बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन

विश्व स्वास्थ्य संगठन के उद्देश्य (Objectives of the WHO in Hindi)

  • World Health Organization का मुख्य उद्देश्य दुनियाभर में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करना है।
  • Health services को मजबूत बनाने में सरकार की मदद करना है।
  • लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक और सचेत करना।
  • स्वास्थ्य कार्यक्रमों को विकसित करना।
  • जहां आवश्यक हो, पोषण, आवास, स्वच्छता, मनोरंजन, आर्थिक या कामकाजी परिस्थितियों और पर्यावरणीय स्वच्छता के अन्य पहलुओं के सुधार के लिए काम करना।
  • अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्य पर निर्देशन और समन्वय प्राधिकरण के रूप में कार्य करना।
  • सरकारों के अनुरोध या स्वीकृति पर, उपयुक्त तकनीकी सहायता और आपात स्थितियों में आवश्यक सहायता प्रदान करना।
  • महामारी और अन्य बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण पर काम करने के लिए प्रोत्साहित करना।
  • जैव चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं के अनुसंधान को बढ़ावा देना।
  • स्वास्थ्य, चिकित्सा और संबंधित व्यवसायों में शिक्षण और प्रशिक्षण के बेहतर मानकों को बढ़ावा देना।
  • मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में गतिविधियों को बढ़ावा देना आदि।

निष्कर्ष,

इस आर्टिकल में हमने आपको World Health Organization अथवा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के बारे में बताया। जैसे, डब्ल्यूएचओ क्या है, कौन है? क्या काम करता है, और उद्देश्य क्या है? आदि। इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद आपको World Health Organization के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

इसके अलावा, अगर अभी भी आपको WHO बारे में कोई जानकारी चाहिए अथवा आपका इससे संबंधित कोई सवाल है, तो हमसे कमेंट के जरिए जान सकते हैं। यदि आर्टिकल useful लगा हो,तो शेयर करना न भूले। धन्यवाद ।।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए, हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे। जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है। हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

1 thought on “World Health Organization क्या है? WHO क्या काम करता है?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: