children song: हिंदी बालगीत का क्या महत्व हैं ?

children song पर आधारित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

children song: हिंदी बालगीत से आप क्या समझते हैं ?

हिंदी बालगीत बच्चों को बड़े ही मनभावन लगते हैं क्योकि हिंदी बालगीत बच्चों को ध्यान में रख कर बड़ी ही सरल भाषा में बच्चों के लिए ही बनाये जाते हैं। हिंदी बालगीत अनेको प्रकार के होते हैं जिनमें अनेको प्रकार की जानकारियों को पंक्तियों के रूप में लयबद्ध किया जाता हैं जिससे बच्चे इन्हें आसानी से याद कर सकें।

 हिंदी बालगीत बच्चों के लिए क्यों सहायक है ?

children song: हिंदी बालगीत बच्चों में सुनने व बोलने की क्षमता को विकसित करने के साथ-साथ उनके  समझने की क्षमता को भी सही प्रकार से विकसित करते है, हिंदी बालगीत बच्चों के लिए बहुत सहायक होते है क्योंकि इन बालगीतों में बच्चों को उनके जिज्ञासा भरे सारे प्रश्नों के उत्तर बड़ी ही आसानी से मिल जाते हैं।

secret of success सफलता का रहस्य क्या है ? सफलता के मूल मंत्र जानिए | success mantra
success definition सफलता की परिभाषा क्या है ? diligence यानि परिश्रम ही सफलता की कुंजी है | जानिए कैसे ?
web hosting  क्या है? सम्पूर्ण जानकारी donate का महत्व और आवश्यकता विस्तार-पूर्वक जाने|
Conference क्या है ? Conference Call कैसे करे ? – जानिए| web hosting free Top Company जानिए WordPress Blog के लिए
happy wedding anniversary wishes

महाभारत की सम्पूर्ण कथा! Complete Mahabharata Story In Hindi

 बालगीत बच्चों के उत्साह में कैसे वृधि करते हैं ?

children song अथवा बालगीत बच्चों के लिए उत्साहवर्धक होते है क्योंकि जब बालगीतों से प्रभावित हो कर छोटे-छोटे बच्चें अपने मनपसंद बालगीतों को आसानी से याद कर सबको सुनते है तो सब आश्चर्य चकित रह जाते है और उनकी तारीफ करते हैं जो उनके उत्साह को बहुत बढ़ा देता है। इस प्रकार बालगीत बच्चों के लिए बहुत ही उत्साहवर्धक माने जाते हैं।

हिंदी बालगीत अथवा children song का क्या महत्व हैं ?

children song का छोटे बच्चों व बड़ो के जीवन में बहुत महत्व हैं। बच्चें बहुत ही चंचल स्वभाव के होते हैं, छोटी उम्र के बच्चों को किसी भी चीज़ को समझाने व उनके प्रति बच्चों की रूचि को विकसित करने के लिए बालगीतों का सहारा लिया जाता है। इन बालगीतों के सहारे बच्चों को अनेकों प्रकार की शिक्षा प्रदान की जाती है और बच्चे भी खेल-खेल में ही गीतों के सहारे बहुत कुछ याद भी कर लेते है जो बच्चो के लिए बहुत ही लाभप्रद है।

यह भी पढ़े  वैचारिक जहर से बचो विकास करो|

ऑनलाइन शिक्षा के फायदे और नुकसान क्या है ?

पहला अध्याय – Chapter First – Durga Saptashati

ऐसी सोच बदल देगी जीवन कैसे लाए बिज़्नेस में एकाग्रता
SEO क्या है – Complete Guide In Hindi बड़ी सोच से कैसे बदले जीवन
सफलता की राह कैसे चले अमीरों के रास्ते कैसे होते है
कैसे सोचे leader की तरह
किस तरह बड़ी सोच पहुँचाती है शिखर पर
क्या आप डर से डरते हो या डर को भगाते हों ? गौमाता के बारे में रोचक तथ्य

बालगीत ‘हाथी राजा’

बालगीत ‘हाथी राजा’ बच्चों को इस संसार के सबसे विशाल काया वाले जानवर के बारे में बताता है कि धरती का यह सबसे विशाल जानवर हाथी सभी बच्चों व बड़ों का पसंदीदा जानवर होता है जिसका अपनी विशालकाय काया के साथ अपनी सूंड को हिला-हिलाकर चलना सबका मन मोह लेता है।

सजे हुए शाही हाथी की सवारी बच्चों से लेकर बड़ों के मन को खुशी से भर देती है, सामान्यता जंगल में पाया जाने वाला हाथी काफ़ी पुराने समय से मनुष्य के भी बहुत काम आता है। भले ही आज के युग में काम करने के लिए हाथी की उपयोगिता कुछ कम हो गयी हो लेकिन अब भी बड़े-बड़े धार्मिक समारोहों के आयोजनों के साथ-साथ शादी व अन्य कार्यो में सजे – धजे हाथी चार चांद लगा देते हैं।

छोटे बच्चों को रिझाने के लिए इस बालगीत की अंतिम कुछ पंक्तियों में हास्य को भी प्रस्तुत किया गया है जिसमें बच्चें हाथी राजा को अपने घर पर आकर उनके पसंदीदा भोजन मीठे – मीठे गन्ने खाने को आमंत्रित कर रहे हैं।

‘हाथी राजा’ बालगीत के बोल
हाथी राजा, बहुत बड़े

सूंड उठाकर कहाँ चले,

पूछ हिलाकर कहाँ चले,

मेरे घर भी आओ ना,

मीठे गन्ने खाओ ना,

आओ बैठो कुर्सी पर,

कुर्सी बोली चटर पटर, चटर पटर।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Leave a Comment

%d bloggers like this: