what is Facebook : फेसबुक (Facebook) क्या है ?

what is Facebook इंटरनेट पर स्थित एक निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है । इसके माध्यम से फेसबुक (Facebook) सदस्य अपने मित्रों, परिवार और परिचितों के साथ संपर्क रख सकते हैं ।

यह  इंकॉ. नामक निजी कंपनी द्वारा संचालित है । इसके प्रयोक्ता नगर, विद्यालय, कार्यस्थल या क्षेत्र के अनुसार गठित किये हुए नेटवर्कों में शामिल हो सकते हैं । और आपस में विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं ।

what is Facebook?

हार्वर्ड के एक छात्र मार्क ज़ुकेरबर्ग ने फेसबुक (Facebook)आरंभ 2004 में किया । तब इसका नाम द फेसबुक था । कॉलेज नेटवर्किग जालस्थल के रूप में आरंभ के बाद शीघ्र ही यह कॉलेज परिसर में लोकप्रिय होती चली गई । साथ ही  कुछ ही महीनों में यह नेटवर्क पूरे यूरोप में प्रसिद्ध होने लगा । अगस्त 2005 में इसका नाम दी फेसबुक से फेसबुक कर दिया गया । इसमें अन्य भाषाओं के साथ हिन्दी में भी काम करने की सुविधा है ।

फेसबुक (Facebook) का मुख्यालय, पालो ऑल्टो, कैलीफोर्निया

फेसबुक का उपयोग-

फेसबुक पर उपयोक्ताओं को अपने मित्रों को यह बताने की सुविधा है कि, किसी विशेष समय वे क्या कर रहे हैं ? या क्या सोच रहे हैं और इसे ‘स्टेट्स अपडेट’ करना कहा जाता है । फेसबुक पर उपयोक्ताओं के लिये ‘स्टेट्स मैसेज अपडेट’मात्र ५००० लोगों तक ही होता है । क्योंकि इसके सदस्य ५००० लोगो को ही अपने प्रोफाइल के साथ जोड़ सकते हैं या मित्र बना सकते हैं ।

यदि पांच हजार से ज्यादा लोगो को जोड़ना चाहते हो तो इसके लिए पेज (पब्लिक पेज) बनाना चाहिए । जिससे अधिकतम लोग जुड़ेंगे । अथवा अपना ‘स्टेट्स मैसेज अपडेट’ पंहुचा सकते हो । फेसबुक के सार्वजनिक पृष्ठ (पब्लिक पेज) बनाना हाल के दिनों में काफी लोकप्रिय होता जा रहा है । पब्लिक पेज बनाने वालों में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, फ्रांसीसी राष्ट्रपति निकोला सारकोजी और रॉक बैंड यू-२ शामिल हैं । इनके अलावा भी कई बड़ी हस्तियों, संगीतकारों, सामाजिक संगठनों, कंपनियों ने अपने खाते फेसबुक पर खोले हैं ।

what is Facebook सावधानिया –

  • social नेटवर्किंग साइट फेसबुक इंटरनेट के माध्यम से जुड़े लोगों के जीवन का अभिन्न अंग बनती जा रही है । परंतु  कुछ साइबर विशेषज्ञ फेसबुक से उत्पन्न खतरों के बारे में समय समय पर आगाह करते रहते हैं ।
  •   पहचान उजागर: उपयोक्ताओं के मित्र जाने अनजाने उनकी पहचान और उनकी कोई गोपनीय जानकारी दूसरों से  साझा कर सकते हैं ।
  • जाली प्रोफाइल: फेसबुक पर सेलिब्रिटियों को मित्र बनाने से पूर्व उपयोक्ताओं को ये चाहिये कि पहले उनकी प्रोफाइल की अच्छी तरह से जाँच अवश्य कर लें । स्कैमरों के द्वारा जाली प्रोफाइल बनाकर लोगों तक पहुँच बनाना काफी सरल है ।
  • गर आपको भी लगता है कि आपका एकाउंड सिक्योर नहीं है तो आप सबसे सबसे पहले अपना फेसबुक अकाउंट लॉगिन करें और सेटिंग ऑपशन में जाएं । उसके बाद आप एप्स की सेटिंग बटन पर क्लिक करें और वेबसाइट्स एंड प्लग इंस के एडिट बटन पर टैप करें । इस पर आपको एक बटन दिखेगा, जिसे आपको डिसेबल करना होगा । उसके बाद आपका अकाउंट किसी भी थर्ड पार्टी ऐप पर नहीं खुलेगा ।
क्या आप डर से डरते हो या डर को भगाते हों ? गौमाता के बारे में रोचक तथ्य
what trends on twitter, टि्वटर पर ट्रोल और ट्रेंड की पूरी रणनीति हेल्थ ही असली धन है
हीरे की परख सदा ज़ौहरी ही जाने
चैम्पीयन कैसे बने

 

  • फेसबुक (Facebook) के बारे में कुछ रोचक बिंदु –

  • चाइना ने 2009 में फेसबुक को बेन कर दिया था इसकी बजह से फेसबुक के लगभग 97 मिलियन यूजर एक ही दिन में ही कम हो गए थे । और चाइना ने अपना खुद का फेसबुक बना लिया और सभी चाइना यूजर उसे ही यूज़ करते है ।
  • फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने 2013 में 1 बिलियन US $ दान में दिए थे ।
  •   फेसबुक पर आयोजित पैगंबर मोहम्मद के आपत्तिजनक कार्टून बनाने की प्रतियोगिता में मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने के आरोप के कारण पाकिस्तान के एक न्यायालय ने फेसबुक पर कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगाया ।
  •  फेसबुक (Facebook) पर लगभग 75% यूजर अमेरिका से बाहर के है ।
  • हर Facebook यूजर के औसत मित्रो की संख्या 150 है । तथा Facebook पर हर महीने लगभग 3.5 अरब पिक्चर अपलोड होती है ।

अतः फेसबुक का use लत के रूप में, नहीं अपितु आवश्यकता के रूप में करना चाहिए । यह  सूचनाओ के लिए best option  है ।

फेसबुक के फायदे –

1 आज के वक्त में हर 6 यूजर फेसबुक का है । इससे आप अपना business प्रोमेट कर सकते हैं । अभी तक पूरी दुनिया में 3 अरब से ज्यादा यूजर हैं । फेसबुक के जरिये लगभग 50 मिलियन लोग अपने ब्रांड को काफी कम कीमतों में यूजर तक पहुंचाते हैं ।

2. सोशल मीडिया पर फेसबुक आप किसी भी टॉपिक की जानकारी आसाने से प्राप्त कर सकते हैं । यहां आप अलग अलग कैटेगिरी के ग्रुप भी मिल जाएंगे जहां आप अपने मुताबिक, न्यूज, ब्लॉग अन्य जानकारी ले सकते हैं ।

3. आज के व्यस्त समय में लोगों के पास एक दूसरे से मिलने का भी वक्त नहीं है । ऐसे में फेसबुक एक दूसरे को जोड़ने का माध्यम है । जो एक व्यक्ति को कहीं भी दूसरे  व्यक्ति से कनेक्ट कर देता है ।

4. फेसबुक के जरिए आप अपने विचारों को लोगों तक आसानी से पंहुचा सकते है । सरकार हो या कोई दिल की बात आप अपने फेसबुक एकाउंट पर शेयर करते हैं और जो लोग आपसे जुड़े हैं वो आपके विचारों और आपके व्यक्तित्व को पहचानते हैं ।

5. अतः फेसबुक का use लत के रूप में, नहीं अपितु आवश्यकता के रूप में करना चाहिए । यह  सूचनाओ के लिए best option  है ।

फेसबुक के नुकसान –

1. फेसबुक प्रोफाइल की पर्सनल डिटेल से फोन नंबर हटा लीजिए । इससे भी आपकी निजी जानकारी लीक होती है ।
2.. इस सोशल प्लेटफॉर्म पर मिले कॉमेंट्स और मेसेज उनकी आइडेंटिटी का आधार बन रहे हैं । धीरे-धीरे इस ‘मैनुफैक्चर्ड दुनिया में ही रहने की आदत बन जाती है ।

निष्कर्ष –

कभी भी वाइरस के कारण गंदे फोटो या लिंक बिना आपकी जानकारी के, आपके सारे फ्रेंड के पास पहुँच जाती है, जिससे आपको शर्मसार होना पड़ सकता है । अगर आप इन सभी मुसीबतों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज ही अपना फेसबुक अकाउंट बंद (deactivate) करें ..
सोशल मीडिया फेसबुक (Facebook) पर आप किसी भी टॉपिक की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं । आज के व्यस्त समय में लोगों के पास एक दूसरे से मिलने का भी वक्त नहीं है । फिर भी यहां आपको अलग अलग कैटेगिरी के ग्रुप भी मिल जाएंगे । जहां आप, अपने मुताबिक, न्यूज, ब्लॉग एवं अन्य जानकारी ले सकते हैं । अतः किस निष्कर्ष पर पहुचते हो सोच आपकी …

यह भी पढ़े –    कैसे बने चैम्पियन दौलत के खेल में

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के लिए  हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है । हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

15 thoughts on “what is Facebook : फेसबुक (Facebook) क्या है ?”

Leave a Comment

%d bloggers like this: